झाइयां 4 विटामिन की कमी से होती है | Which vitamin deficiency causes freckles

0
64

झाइयां किस विटामिन की कमी से होती है? Which vitamin deficiency causes freckles

चेहरे पर झाइयां होने के कई कारण होते हैं। उनमें से एक कारण विटामिनस की कमी भी है। शरीर में विटामिनस की कमी होने पर चेहरे पर झाइयों होना आम बात है। ऐसे में आपको अपनी डाइट में पर्याप्त मात्रा में विटामिनस लेना चाहिए। 

सभी लोग चाहते हैं कि उनका चेहरा बेदाग साफ और सुंदर दिखे लेकिन आज के समय में लोग अपने खराब खानपान और जीवन शैली के कारण त्वचा से जुड़ी समस्याओं सामना कर रहे हैं ऐसे में त्वचा पर महीन रेखाएं और झुर्रियां की समस्या पैदा होना आम बात है। यह समस्या का मूल के लोगों को भी परेशान करने लगी है।

झाइयां किस विटामिन की कमी से होती है
Which vitamin deficiency causes freckles

इसके अलावा लोगों को चेहरे की झाइयों की समस्या का सामना भी करना पड़ रहा है। पुरुषों की तुलना में महिलाओं के चेहरे पर झाइयां अधिक पाई जाती है। खाराब वातावरण में मौजूद धूल मिट्टी की वजह से कम उम्र में लोगों को झाइयों की समस्या हो रही है। इसके अलावा शरीर में कई तरह के हार्मोन के बदलाव होने पर झाइयों की समस्या हो जाती है। तेज धूप के संपर्क में आने से झाइयों की शिकायत हो सकती है। महिलाओं में प्रेगनेंसी के बाद भी यह समस्या देखी जाती है।

Kis vitamin ki kami se chehre par jhaiya hoti hai- शरीर में कुछ विटामिंस की कमी चेहरे पर झाइयों कारण बनती है। क्या आप इस बात को जानते हैं यदि नहीं जानते तो आप बिल्कुल सही लेख को पढ़ रहे हैं। इस लेख के माध्यम से हम आपको वह 4 विटामिन्स में बताएंगे जिन की कमी से झाइयां होती हैं। इसके अलावा ऐसे फूड्स बताएंगे जिन से विटामिन्स की कमी पूरी होती है। आइए विस्तार से जानते हैं झाइयां किस विटामिन की कमी से होती है?

1. झाइयों का कारण विटामिन सी की कमी 

Vitamin C deficiency causes freckles- शरीर में विटामिन सी त्वचा के लिए अब जरूरी माना जाता है। इसका मुख्य कार्य त्वचा के घाव भरना और त्वचा को टाइट रखने में अहम भूमिका निभाता है। यह विटामिन त्वचा के दाग धब्बे दूर करने में भी अहम भूमिका निभाता है। विटामिन सी की कमी से भले ही आपको साबित स्वास्थ्य को नुकसान नहीं पहुंचता है। लेकिन इसकी कमी से आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचता है। जिसमें चेहरे पर झाइयां और दाग धब्बे आदि की समस्या है।

ऐसे में आपको अपनी डाइट में विटामिन सी से भरपूर आहार शामिल करना चाहिए। जैसे मौसमी, संतरा, नींबू, आंवला, कच्चा केला, स्ट्रॉबेरी और ब्रोकली आदि। इन सभी फूड में विटामिन सी की अच्छी मात्रा पाई जाती है। इन्हें आप अपनी डाइट में शामिल करके त्वचा से जुड़ी समस्या से बच सकते हैं।

2. झाइयों का कारण विटामिन डी की कमी 

Vitamin D deficiency causes freckles- हमारे शरीर में मेलानोसाइट्स हार्मोन मौजूद होते हैं इसका कार्य त्वचा के पिग्मेंट और डार्क स्पॉट्स जैसी समस्या को दूर करना है। मेलानोसाइट सेल्स विटामिन डी का ही रूप होता है। शरीर में विटामिन डी की कमी के कारण झाइयां और पिगमेंटेशन की समस्या हो सकती है। इसके अलावा त्वचा पर पैच भी बनने लगते हैं।

विटामिन डी की कमी पूरा करने के लिए धूप को अच्छा सोर्स माना जाता है। लेकिन झाइयां और  पिगमेंटेशन में आपको धूप में कम समय बिताना चाहिए। इसका विकल्प है आपको अपनी डाइट में विटामिन डी वाले आहार शामिल करने चाहिए जैसे दूध, दही, पनीर, मक्खन डेयरी उत्पाद मीट, फीस और अंडे आदि। इन आहार के सेवन से विटामिन डी की कमी पूरी होती है।

3. झाइयों का कारण विटामिन B9 की कमी 

Vitamin B9 deficiency causes freckles- त्वचा संबंधी समस्या दूर करने के लिए विटामिन B9 काफी मददगार होता है। ऐसे में पिगमेंटेशन झाइयां दूर करने के लिए विटामिन B9 काफी जरूरी है। यहां शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं को संभालने रखता है इसके अलावा शरीर में हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने में मददगार है। यदि शरीर में खून की कमी हो तो चेहरे पर झाइयां हो सकती है ऐसे में आपको विटामिन बी9 वाले आहार अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। जिससे शरीर में रक्त की कमी पूरी होती है। जैसे हरी सब्जियां,पालक, मटर, चुंकदर, गाजर, फल, संतरे का जूस, अनार का जूस, मक्के का आटा, अनाज, अंडा, डेरी प्रोडक्ट आदि।

4. झाइयों का कारण विटामिन B12 की कम

Vitamin B12 deficiency causes freckles- झाइयां दाग धब्बे त्वचा सम्बंधित समस्या के लिए विटामिन B12 बहुत ही जरूरी है। यह विटामिन विटामिन B9 की तरह है यदि शरीर में विटामिन B12 की कमी हो तो त्वचा काली पड़ने लगती है जो त्वचा पर दाग धब्बे और झाइयों के रूप में उभरने लगती है। ऐसे में आपको इस समस्या से बचने के लिए विटामिन B12 डाइट में शामिल करना चाहिए। जैसे दूध, दही, पनीर और हरी सब्जियां इनमें विटामिन B12 की अच्छी मात्रा पाई जाती है। जो आप के दाग धब्बे पिगमेंटेशन दूर करने के लिए फायदेमंद हो सकते हैं।

यदि आप इन 4 विटामिंस को अपनी डाइट में शामिल करते हैं। तो निश्चित तौर पर आपकी झाइयां और पिगमेंटेशन की समस्या दूर हो जाएगी। इसके अलावा झाइयों को दूर करने के लिए हमने एक और आर्टिकल लिखा है। जिस पर हमने झाइयां होने का कारण और इसे दूर करने का उपाय विस्तार से समझाया हैं। यह भी पढ़े Click Here

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here