काले होठों को गुलाबी कैसे करें | How to make black lips pink in Hindi

Whatsapp Channel
Telegram channel

काले पड़े होठ बनाये प्राकतिक खूबसूरत, बस फॉलो करें गुलाबी लिप्स पाने के लिए यह 5 घरेलू टिप्स

काले होठों को गुलाबी कैसे करें- अगर आपके होठों पर रंग काला पड़ गया है और आप इन्हें बिना किसी केमिकल प्रोडक्ट के इस्तेमाल किए बिना नेचरली गुलाबी बनना चाहते हैं। तो जानिए ऐसे 5 आसान घरेलू उपाय..

नेचुरल होठ गुलाबी करने के उपाय (Natural Home Remedies For Pink Lips Hindi)

गुलाबी होंठ हमारे चेहरे की सुंदरता को बहुत अधिक बढ़ाता है। यदि होंठ काले पड़ जाएं तो चेहरे की सुंदरता में काफी फीका पन नजर आता है। ज्यादातर धूम्रपान के कारण लोगों में यह समस्या हो जाती है। लड़का हो या लड़की सुंदर होंठ कौन नहीं चाहेगा। आपको बता दें की होठों का कालापन केवल धूम्रपान के कारण ही नहीं होता बल्कि इसके और अलग-अलग कारण हो सकते हैं। आज हम आपको काले होठों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए 5 घरेलू टिप्स देने जा रहे हैं जो आपके काले होठों को नेचुरल गुलाबी बनाने में काफी हद तक मददगार हो सकता है जिससे आपके चेहरे की सुंदरता में चार चांद लग जाएंगे। आईए जाने वह टिप्स क्या है

चुकंदर से बीयूटीफुल होंठ (Beetroot For Pink Lips)

होठों के कालेपन को दूर करने के लिए चुकंदर आपकी मदद कर सकता है। क्योंकि चुकंदर का नेचुरल रंग लाल है जो आपके होठों को सुंदर बनाने में फायदेमंद हो सकता है। इस उपाय में आपको चुकंदर को काटकर अपने होठों पर मसाज करनी है और कुछ देर बाद ठंडे पानी से इसे धो लेना है। इस उपाय की कुछ दिन के लगातार प्रयोग से होठों की रंगत निखरने लगेगी।

शहद और चीनी द्वारा सुंदर होंठ (Honey And Sugar For Pink Lips)

एक चम्मच शहद में थोड़ी सी चीनी मिलाकर स्क्रब बना लें। अब इस मिश्रण को उंगलियों द्वारा अपने काले होठों पर लगाकर हल्के-हल्के से मसाज करें। केवल सप्ताह में 2 बार यह उपाय करने से होठों पर जमा काली देड स्किन उतर जाती है। और होठों का नेचरली गुलाबी पान वापस आ जाता है।

हल्दी और मलाई से पिंक होंठ (Haldi Or Malai For Pink Lips)

होठों के कालेपन को दूर करने में हल्दी और मलाई काफी हद तक कारगर साबित हो सकते हैं। इस उपाय को करने के लिए आपको एक चुटकी हल्दी और एक चम्मच मलाई को मिक्स कर लेना है। अब आपको इस मिश्रण से होठों पर मसाज करनी है। कुछ दिन के प्रयोग से आपके होठों की सुंदरता बढ़ जाएगी।

नींबू का इस्तेमाल सुंदर होठों के लिए (Use Lemon For beautiful Pink Lips)

नींबू में ऐसे विशेष गुण मौजूद होते हैं जो होठों के कालेपन को दूर करने में मददगार हो सकते हैं। नींबू को काटकर उस पर नमक डालकर होठों पर मसाज करें। इस उपाय के कुछ दिन के प्रयोग से होठों का नेचुरल गुलाबी पान वापस आ जाता है। 

गुलाब जल और ग्लिसरीन का इस्तेमाल (Use Gulab water and Glycerin For Pink Lips)

त्वचा से संबंधित समस्या के लिए गुलाब जल और ग्लिसरीन काफी फायदेमंद होता है। इन दोनों का मिश्रण होठों के कालेपन को दूर करने के लिए लाभदायक है। 2 चम्मच गुलाब जल को 1 चम्मच ग्लिसरीन में मिला दें। अब इस मिश्रण को अपने होठों पर लगाए बेहतरीन परिणाम के लिए आप इसे रोजाना भी लगा सकते हैं।

Whatsapp Channel
Telegram channel

Leave a Comment