शादीशुदा पुरुषों के लिए कच्चे लहसुन खाने के लाभ | 7 amazing benefits of eating raw garlic for men in Hindi

0
179

benefits of eating raw garlic for men in Hindi

लहसुन की कली गुणों का भंडार माना जाता है क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट, एंटीफंगल और एंटीवायरस गुण मौजूद होते हैं। इसके अलावा लहसुन में सेलेनियम, मैग्नीज, कैल्शियम, जिंक, विटामिन-B और विटामिन-C भरपूर मात्रा में पाया जाता है। आयुर्वेद में पुरुषों के लिए कच्चा लहसुन के कई लाभ बताए गए हैं। आज हम आपको पुरुषों के लिए कच्चे लहसुन खाने के लाभ बताएंगे। साथ ही लहसुन रात में खाने के फायदे क्या है। कच्चे लहसुन के फायदे और नुकसान की संपूर्ण जानकारी देंगे।

Benefits Of Eating Raw Garlic For Men In Hindi
benefits of eating raw garlic for men in Hindi

1. पुरुषों के लिए कच्चे लहसुन खाने के लाभ (benefits of eating raw garlic for men)

पुरुषों के लिए चुकंदर के लाभ पढ़े Click here

1 हृदय और कोलेस्ट्रोल के लिए फायदेमंद (Beneficial for heart and cholesterol in Hindi)

आपको बता दें कि एक अध्ययन में यह पाया गया है। कच्चा लहसुन चबाने से सल्फर यौगिक बनते हैं। जो हृदय स्वास्थ्य मैं सुधार करते हैं। साथ ही कोलेस्ट्रॉल कम करने में भी मदद करते हैं।

2 रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मददगार (Helpful in boosting immunity in Hindi)

लहसुन में जिंक और विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जो संक्रमण से लड़ने में सहायक माना जाता है। साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करता है। इसलिए पुरुषों को 3 से 4 लहसुन कली प्रतिदिन अपने भोजन में शामिल करनी चाहिए। जिससे उनकी इम्यूनिटी मजबूत बनी रहेगी।

3 मानसिक स्वास्थ्य के लिए लाभकारी (beneficial to mental health in Hindi)

जिन पुरुषों को चिंता तनाव अधिक रहता है। उनके लिए लहसुन का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है। क्योंकि इसके से चिंता, तनाव, थकान और अनिद्रा में कमी आती है।

पुरुषों के लिए अनार के लाभ पढ़े Click here

4 सर्दी खांसी के लिए रामबाण (panacea for cold cough in Hindi)

जिन पुरुषों को सर्दी जुकाम और खांसी होने का खतरा रहता है। ऐसे लोग अपने भोजन में लहसुन को शामिल कर सकते हैं। क्योंकि इसके सेवन से इन समस्या में 70% तक की कमी आती है।

5 रक्तचाप कम करने में सहायक (aids in lowering blood pressure in Hindi)

जिन पुरुषों को उच्च रक्तचाप की समस्या बनी रहती है। उनके लिए लहसुन का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है। क्योंकि इसमें एलीसीन पाया जाता है। जो उच्च रक्तचाप को कम करने में मदद करता है।

6 यौन स्वास्थ्य में सुधार करता है (improves sexual health in Hindi) 

जिन पुरुषों को यौन शक्ति में कमी महसूस होती है। उन्हें अपनी डाइट में लहसुन शामिल करना चाहिए। क्योंकि इसमें  योगिक पाया जाता है। जो रक्त प्रवाह को बढ़ाने का काम करता है। जिससे पुरुषों में कामेच्छा में बढ़ोतरी होती है।

7 पेट के कीड़े को खत्म करता है (eliminates stomach worms in Hindi)

जिन पुरुषों को पेट में थोड़ी की समस्या है लहसुन उनके लिए रामबाण हो सकता है। क्योंकि इसमें एंटीसेप्टिक गुण मौजूद होते हैं। जो पेट के कीड़ो की समस्या को कम कर आराम दिलाते हैं।

2. लहसुन की तासीर कैसी होती है (how does garlic taste in Hindi)

लहसुन की तासीर प्राकृतिक रूप से गर्म पाई जाती है। इसलिए गर्मी में इसका सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए। 

3. लहसुन के नुकसान (Disadvantages of Garlic in Hindi)

  • लहसुन खाने से मुंह और सांस की दुर्गंध की समस्या हो सकती है। इसके अलावा यह गैस और दस्त जैसी समस्या का कारण भी बन सकता है। यह रक्त सबको जो क्यों को बढ़ा सकता है। जिस कारण एलर्जी की शिकायत भी देखी जा सकती है।
  • लहसुन का पेस्ट या कच्चा लहसुन त्वचा पर लगाने से त्वचा पर जलन हो सकती है। इसलिए ऐसा करने से पहले थोड़ा सोच समझ लें।

FAQ

आखिर क्यों दी जाती है खाली पेट लहसुन खाने की सलाह?

पुरुषों मैं यौन शक्ति बढ़ाने के लिए खाली पेट लहसुन खाने की सलाह दी जाती है। क्योंकि इसमे एलीसीन पाया जाता है। जो पुरुषों में कामेच्छा को बढ़ाने में मदद करता है। आप इसका खाली पेट कच्चा या भूनकर सेवन कर सकते हैं। 

कच्चे लहसुन खाने के फायदे?

कच्चा लहसुन का सेवन करने से वजन कंट्रोल में रहता है, डायबिटीज के खतरे को कम करता है, पाचन क्रिया को बेहतर करता है, दांत को मजबूत बनाता है और स्किन को स्वस्थ बनाता है।

लहसुन खाने से मर्दाना ताकत बढ़ती है क्या?

लहसुन में एफ्रोडीसिएक पाया जाता है। जो पुरुषों में यौन इच्छा को बढ़ाने के लिए जाना जाता है। लहसुन में एलीसिन नामक तत्व भी पाया जाता है। जो पुरुषों में हारमोंस ठीक तथा संतुलित रखता है। इसके अलावा यह पुरुषों में इरेक्टाइल डिस्फंक्शन का खतरा दूर करता है। इसमें भारी मात्रा में विटामिन और सेलिनियम मौजूद होता है। जिससे पुरुषों में स्पर्म क्वालिटी भी बढ़ती है।

कच्चा लहसुन कितने दिन तक खाना चाहिए?

कच्चा लहसुन का सेवन सीमित मात्रा में कई दिनों तक लगातार किया जा सकता है। यदि आप सीमित मात्रा में इसका सेवन करते हैं। तो आपको किसी प्रकार का कोई दुष्प्रभाव देखने को नहीं मिलेगा।

1 दिन में कितना लहसुन खाना चाहिए?

एक्सपोर्ट के अनुसार 1 दिन में लहसुन का 3 से 4 ग्राम यानी एक से दो ही कलियां खानी चाहिए। अगर आप इसका सब्जी में इस्तेमाल कर रहे हैं तो 5 से 7 कलियां ही लेनी चाहिए।

लहसुन का किस समय सेवन करना चाहिए?

किसी भी समय लहसुन का सेवन करना फायदेमंद होता है। लेकिन एक्सपोर्ट अनुसार लहसुन का सेवन खाली पेट यानी सुबह के समय उठकर करना चाहिए। आप इसकी दो कलियां खा सकते हैं।

कच्चा लहसुन बासी मुंह खाना चाहिए या ब्रश करके खाना चाहिए

कच्चे लहसुन का सेवन ब्रश करके या बिना ब्रश के किया जा सकता है। आप इसका सेवन दोनों तरह से खाली पेट कर सकते हैं।

सुबह कच्चा लहसुन खाली पेट खाने के कितनी देर बाद भोजन किया जाए

खाली पेट कच्चा लहसुन खाने के 30 मिनट बाद कि आप अपना नाश्ता करें। जिससे आपको कच्चे लहसुन के लाभ अच्छे से मिलेंगे।

कौन से लहसुन खाने से एलर्जी होती है कच्चा या पक्का?

वैसे तो लहसुन सास के लिए काफी फायदेमंद होता है।प लेकिन इसका जरूरत से ज्यादा अधिक मात्रा में सेवन किया जाए। तो एलर्जी के रूप में इसके दुष्प्रभाव लेकर जा सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here