अश्वगंधा के फायदे पुरुषों के लिए और नुकसान | 5 amazing Benefits and harms of ashwagandha for men Hindi

0
142

Benefits and harms of ashwagandha for men अश्वगंधा के फायदे पुरुषों के लिए

  • हर व्यक्ति ने अश्वगंधा का नाम टीवी, न्यूज़पेपर, विज्ञापन या किसी व्यक्ति के माध्यम से सुना होगा। अश्वगंधा का नाम जानकर आप यह सोचते होंगे यह क्या चीज है? इसके क्या फायदे हैं? आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह एक जड़ी बूटी है। इसका इस्तेमाल पुरुषों में बीमारियों के साथ-साथ इरेक्टाइल डिस्फंक्शन, शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाने में, प्रजनन क्षमता में वृद्धि करने में और पुरुषों से संबंधित अन्य समस्याओं में किया जाता है। इसे इंडियन जिंसेंग (Indian Ginseng) के नाम से भी जाना जाता है। आज हम आपको पतंजलि अश्वगंधा के फायदे बताएंगे। साथी अश्वगंधा का सेवन कितने दिन करना चाहिए? अश्वगंधा लेते समय क्या परहेज करना चाहिए? और सेक्स पावर बढ़ाने के लिए अश्वगंधा का सेवन कैसे करें? आइए नीचे की ओर बढ़ते हैं और जानते हैं अश्वगंधा कैप्सूल के फायदे।

सबसे ताकतवर जड़ी बूटी के बारें में जाने Click here

1. अश्वगंधा के फायदे पुरुषों के लिए क्या है (What is the skill of ashwagandha for in Hindi)

पुरुषों के लिए अश्वगंधा के फायदे आयुर्वेदिक चिकित्सा में अधिक किया जाता है आयुर्वेद में इसे रसायन या टॉनिक के रूप में जाना जाता है

1 यौन सुख बढ़ाने में मददगार (Helpful in increasing sexual pleasure in Hindi)

अश्वगंधा कैप्सूल का सेवन करने से टेस्टोस्टेरोन का स्तर बढ़ता है। जो पुरुषों में यौन इच्छा को बढ़ाकर ड्राइव को उत्तेजित करने में मददगार होता है। अश्वगंधा कैप्सूल का सेवन से पुरुषों में नाइट्रिक ऑक्साइड का संश्लेषण बढ़ जाता है। जिससे रक्त पहुंचाने वाली धनिया अच्छे से कार्य करती है। यह प्रक्रिया पुरुषों में यौन सुख बढ़ाने में लाभदायक है।

2 शीघ्रपतन समस्या में लाभदायक (beneficial in premature ejaculation in Hindi)

पुरुषों में शीघ्रपतन की समस्या बढ़ती जा रही है। यह हर उम्र के पुरुषों को हो सकती है। यदि 60 सेकंड के भीतर संबंध बनाने के दौरान वीर्य निकल जाता है, तो यह शीघ्रपतन का संकेत भी हो सकता है। इस समस्या के लिए अश्वगंधा चूर्ण का सेवन नियमित रूप से करना फायदेमंद है।

3 स्पर्म काउंट बढ़ाने में मददगार (Helpful in increasing sperm count in Hindi)

पुरुषों में शीघ्रपतन की समस्या के अलावा स्पर्म अकाउंट की समस्या भी अधिक देखी जाती है। यह समस्या अधिकतर खराब जीवनशैली के कारण देखी जा रही है। ऐसे में नियमित रूप से अश्वगंधा का सेवन करना चाहिए। जो पुरुषों में शुक्राणुओं का निर्माण करने में सुधार कर सकती है। साथी स्पर्म काउंट  सुधार करने में भी मददगार हो सकती है। इसके अलावा यह स्पर्म की गुणवत्ता में सुधार लाने में भी उपयोगी है।

4 फर्टिलिटी बढ़ाने में मददगार (Helpful in increasing fertility in Hindi)

आजकल बचपन की समस्या से महिलाएं नहीं बल्कि पुरुष भी परेशान है। इस समस्या को इनफर्टिलिटी भी कहा जाता है अश्वगंधा चूर्ण का सेवन करने से पुरुषों की नसों और तंत्रिका तंत्र के बेहतर कार्य में मदद मिलती है। जो पुरुषों के बचपन से हमेशा के लिए छुटकारा दिलाने में मददगार हो सकता है। इसके अलावा इसके सेवन से चिंता तनाव भी दूर होता है।

5 हेयर फॉल की समस्या को दूर करता है (Removes the problem of hair fall in Hindi)

अधिक चिंता तनाव के कारण पुरुषों में हेयर फॉल की समस्या हो जाती है। यदि आप भी नियमित रूप से अश्वगंधा का सेवन करते हैं। तो यह आपके बाल झड़ने से रोकने में सहायक हो सकता है। क्योंकि चिंता तनाव की समस्या दूर होती है।

2. अश्वगंधा की तासीर कैसी होती है? (What is the effect of Ashwagandha in Hindi?) 

अश्वगंधा की तासीर प्राकृतिक रूप से गर्म होती है।

अश्वगंधा के वह हमने अभी तक ऊपर फायदे जाने हैं, आइए नीचे की ओर देखते हैं। अश्वगंधा लेते समय क्या परहेज करना चाहिए?

3. अश्वगंधा के नुकसान (disadvantages of ashwagandha in Hindi)

पुरुषों के लिए अश्वगंधा खाने के क्या फायदे हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं, अधिक अश्वगंधा का सेवन करने से इसके कुछ नुकसान भी हो सकते हैं। इसीलिए अश्वगंधा लेने से परहेज करना चाहिए।

1 ब्लड प्रेशर को कम कर सकता है (can lower blood pressure in Hindi)

जिन लोगों को लो ब्लड प्रेशर की समस्या बनी रहती है। उन्हें अश्वगंधा से परहेज करना चाहिए। क्योंकि यह ब्लड प्रेशर को और कम कर सकता है।

2 डायबिटीज रोगियों के लिए नुकसानदायक (harmful for diabetics in Hindi)

वैसे तो अश्वगंधा डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद होता है। लेकिन अगर आप डायबिटीज की दवा ले रहे हैं तो इसके सेवन से परहेज करना चाहिए। साथ ही उन लोगों को भी इस से परहेज करना चाहिए। जिन लोगों का शुगर लेवल कम होता है।

3 पेट के लिए नुकसानदायक हो सकता है (can be harmful to the stomach in Hindi)

अश्वगंधा का अधिक सेवन करने से पेट से संबंधित समस्या हो सकती हैं। यह कल भी पेट दर्द उल्टी आदि की समस्या को पैदा कर सकता है। इसलिए इसके अधिक सेवन से परहेज करें।

4 गर्म प्रकृतिक वाले लोगों के लिए (For people with hot natures in Hindi)

जिन लोगो के शरीर का तापमान सामान्य से अधिक रहता हो। उन्हें अश्वगंधा से परहेज करना चाहिए। क्योंकि इसके सेवन से सिर दर्द बुखार आदि की समस्या हो सकती।

5 थायराइड में नुकसानदायक (harmful to thyroid in Hindi)

ऐसे लोग जिन्हें थायराइड की समस्या है। उन्हें अश्वगंधा से परहेज करना चाहिए। क्योंकि यह थायराइड की समस्या को और बढ़ा सकता है।

अश्वगंधा खाने से सेक्स पावर बढ़ती है क्या?

जी हां अश्वगंधा खाने से सेक्स पावर बढ़ती है। क्योंकि इसके सेवन से शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड का उत्पादन बढ़ जाता है। जो कामेंइच्छा में बढ़ोतरी करते हैं।

सेक्स पावर बढ़ाने के लिए अश्वगंधा का सेवन कैसे करें?

सेक्स पावर बढ़ाने के लिए अश्वगंधा फायदेमंद हो सकता है। यदि आप अश्वगंधा चूर्ण को गर्म दूध और शहद के साथ लेते हैं। तो यह संभोग शक्ति को बढ़ाने में मदद कर सकता है।

अश्वगंधा का सेवन कितने दिन करना चाहिए?

2 से 4 ग्राम की मात्रा में अश्वगंधा का सेवन लगातार 1 साल तक किया जा सकता है। यदि आप इसका सेवन अधिक मात्रा में नहीं कर रहे हैं और आपके शरीर पर इसका कोई भी साइट पर नहीं हो रहा हो, तो 365 दिन तक इसका सेवन किया जा सकता है।

अश्वगंधा का असर कितने दिन में होता है

अलग-अलग शरीर पर अलग-अलग तरीके से अश्वगंधा का लाभ होता है। इसलिए यह कहना मुश्किल है कि अश्वगंधा का असर कितने दिन में होता है। एक्सपर्ट के अनुसार लगातार अश्वगंधा का सेवन 1 माह के बाद देखने को मिलता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here