Benefits of drinking lemon water mixed with black salt Hindi

Whatsapp Channel
Telegram channel

नींबू पानी में काला नमक मिलाकर पीने से होते है यह 5 स्वास्थ्य लाभ, जो यहां पर दिया गया हैं:

1. त्वचा में निखार

नींबू पानी में काला नमक मिलाकर पीने से त्वचा के लिए फायदेमंद हो सकता है। क्योंकि नींबू पानी में विटामिन सी की मात्रा भरपूर होती है जो त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद हो सकता।

2. पाचन में सुधार: 

नींबू पानी और काला नमक दोनों ही पाचन के लिए फायदेमंद हो सकते हैं। क्योंकि नींबू पानी में मौजूद साइट्रिक एसिड पाया जाता है, जो पाचन रस के उत्पादन को बढ़ावा देता है, जबकि काला नमक पेट में एसिड के स्तर को एकसमान रखने में मदद करता है।

3. हाइड्रेशन में सुधार: 

नींबू पानी और काला नमक दोनों ही शरीर को हाइड्रेटेड रखने में फायदेमंद हो सकता हैं। क्योंकि नींबू के रस में पाए जाने वाले गुण शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करते है, जबकि काला नमक में मौजूद इलेक्ट्रोलाइट्स के स्तर को संतुलित करने में मदद करते है।

4. वजन घटाने में मदद: 

नींबू पानी और काला नमक दोनों ही वजन घटाने में फायदेमंद हो सकते हैं। क्योंकि नींबू पानी में साइट्रिक एसिडमौजूद होता है। जो भूख को कम करने में मदद कर सकता है, और काला नमक चयापचय को बढ़ावा देता है। जो वजन काम करने में उपयोगी है।

5. इम्यूनिटी को बढ़ावा: 

नींबू पानी और काला नमक इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद कर सकते हैं। क्योंकि नींबू पानी में विटामिन सी पाया जाता है जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करता है जिससे इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। जबकि काला नमक में आयरन को अवशोषित करने के गुण होते हैं, जो शरीर में रक्त की कमी नहीं होने देते साथ ही इम्यून सिस्टम को मजबूत करते है।

नींबू पानी में काला नमक मिलाकर पीने से पहले कुछ सावधानियां

वैसे तो नींबू पानी में काला नमक मिलाकर पीने के कई प्रकार के फायदे है। लेकिन कुछ लोगों को काला नमक और नींबू पानी से पाचन से संबंधित समस्या हो सकती है। ऐसे में इसे पीने से पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।

नींबू पानी में काला नमक को तैयार करने का विधि

  1. आधे लीटर पानी में आधा कटा हुआ नींबू का रस निचोड़ें।
  2. अब इसमें स्वाद के अनुसार काला नमक डालें।
  3. चम्मच से दोनों को अच्छी तरह मिलाएं और तुरंत पिएं।

आप चाहें तो अधिक स्वाद पाने के लिए इसमें शहद या अन्य स्वादिष्ट सामग्री भी डाल सकते हैं।

Whatsapp Channel
Telegram channel

Leave a Comment