सर्दी में क्या खाना चाहिए | यह 8 सुपर फूड रखे आपको सर्दियों में अंदरुनी रूप से गर्म: 8 super foods to keep you warm from the inside out in winter

Whatsapp Channel
Telegram channel

 सर्दी में क्या खाना चाहिए

सर्दियों के मौसम में शरीर को बीमारी से बचने के लिए तथा अंदरूनी रूप से शरीर को गर्म रखने के लिए आपको जदो जहद करने की जरूरत नहीं है। क्योंकि हम आपको वह 8 सुपर फूड के बारें में बताने जा रहे हैं। जो सर्दियों में आपको अंदरुनी रूप से गर्म रखने के साथ-साथ आपकी हेल्थ को भी बेहतर करेगा। 

1 तिल खाएं 

सर्दियों में शरीर को अंदर से गर्म रखने के लिए तिल का सेवन करना काफी फायदेमंद हो सकता है। क्योंकि इसमें कैल्शियम फाइबर विटामिन-E प्रोटीन और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो शरीर को सर्दी से बचने के साथ-साथ कई बीमारियों से भी बचाता है।

2 अंडे खाएं

सर्दियों में अंडे का सेवन करना शरीर में गर्माहट केलिए काफी फायदेमंद होता है। यह शरीर में प्रोटीन की कमी पूरा करके अंदुरुनी रूप से गर्म रखता है। ऐसे में आप नाश्ते में उबले हुए अंडे या ऑमलेट का सेवन कर सकते हैं।

3 गुड़ खाएं 

सर्दियों के मौसम में गुड़ खाना स्वास्थ्य के लिए लाभदायक हो सकता है। क्योंकि गुड़ की तासीर गर्म होती है और इसमें कैल्शियम, फास्फोरस, जिंक जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं। जो शरीर को बीमारियों से लड़ने के लिए मजबूती करते हैं। इसके सेवन से सर्दी जुकाम की समस्या से बचा जा सकता है।

4 अदरक का सेवन करें

शरीर को अंदर से गर्म रखने के लिए सर्दियों में अदरक का सेवन सीमित मात्रा में करना लाभदायक हो सकता है। क्योंकि अदरक में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण और एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है। जो सर्दियों के मौसम में होने वाली बीमारी से बचाव में मदद करते हैं। ऐसे में आप अदरक की चाय का सेवन भी कर सकते हैं

5 खजूर का सेवन करें 

सर्दियों के मौसम में खजूर के सेवन से शरीर को गर्माहट मिलती है क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती है इसके अलावा इसमें पोटेशियम कैल्शियम विटामिन ए विटामिन बी और अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्व पाए जाते हैं। ऐसे में आप अपनी डाइट में 4 से 5 खजूर को शामिल कर सकते हैं।

6 बादाम खाएं

बादाम में प्रोटीन, विटामिन E, कॉपर, फास्फोरस और मैग्नीशियम पाया जाता है। ऐसे में दूध के साथ बादाम का सेवन करने से शरीर अंदर ही रूप से गर्म रहता है। इसके अलावा यह आपकी स्किन में चमक बढ़ाने का काम करता है।

7 गौंड का सेवन करें

सर्दियों में देसी घी के साथ गौंड फ्राई करके सेवन करना फायदेमंद हो सकता है। गौंड में कैल्शियम और अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्व मौजूद होते हैं। जो सर्दियों के मौसम में शरीर को अंदरुनी रूप से गर्म रखने के साथ-साथ हड्डियों को मजबूत करते हैं। 

8 अंजीर खाएं

अंजीर में विटामिन ए, सी, पोटैशियम, कैल्शियम, सोडियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, मैंगनीज और जिंक भरपूर होता है ऐसे में दो से चार अंजीर को दूध में उबालकर लेने से सर्दी में गर्माहट मिलती है। साथी शरीर में खून की कमी भी पूरी होती है।

यह सभी 8 सुपर फूड सर्दियों में आपकी हेल्थ के लिए काफी बेहतरीन विकल्प है। ऐसे में आप भी इन सभी फूड को अपनी डाइट में शामिल करके सर्दियों को मौसम में फिट रह सकते हैं। यदि आपका कोई सवाल हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।

Whatsapp Channel
Telegram channel

Leave a Comment