effective Supplements For Weight Gain For Women | महिलाओं के लिए वजन बढ़ाने के लिए खुराक 100% रिजल्ट

0
170

Supplements For Weight Gain For Women

दुबले पतले पन से परेशान महिलाओं के लिए, आज हम आपको वजन बढ़ाने के आसान 100% असरदार उपाय बताएंगे। महिलाओं में दुबलेपन की समस्या अधिक देखी जा रही है। ऐसे में उनका शरीर दिखने में बिल्कुल भी आकर्षक नहीं लगता है। जिससे उनके शादी विवाह में अड़चन आती हैं। और वह कहीं पर भी जाती हैं तो अपने आप में शर्मिंदगी महसूस करती हैं। लेकिन आपको अब घबराने की जरूरत नहीं है।

आज के इस लेख में हम आपको ऐसे आसान उपाय बताएंगे जिससे आपका शरीर जल्द से जल्द हष्ट पुष्ट हो जाएगा। जिससे आप एक शानदार खूबसूरत पर्सनालिटी की मालिक बन जाएंगे। इस लेख में हम लड़कियों द्वारा पूछे गए सवालों को बताएंगे। जैसे लड़की मोटा होने के लिए क्या खाएं? पतली लड़की का वजन कैसे बढ़ाएं? लड़की मोटा कैसे हो सकती हैं? यह सभी जानकारी आसान शब्दों में आप को समझाने जा रहे हैं आइए नीचे की ओर बढ़ते हैं। पढ़ना जारी रखें

महिलाएं के लिए वजन बढ़ाने के लिए खुराक
Supplements For Weight Gain For Women

सेहत कैसे बने इसे भी पढ़े

1. महिलाएं के लिए वजन बढ़ाने के लिए खुराक

आपको बता दें कि वजन बढ़ाने की खुराक लेने से पहले यह जानना जरूरी है। आपका वजन क्यों नहीं बढ़ता है और इसका क्या कारण है। क्योंकि ज्यादातर महिलाओं में वजन ना बनने का कारण इनमें से कुछ भी हो सकता है। आइए इसको भी जान लेते हैं, पढ़ना जारी रखें।

1 हारमोंस का इनबैलेंस

वजन ना बढ़ने का एक मुख्य कारण हार्मोन इनबैलेंस होना है। यदि आपका हार्मोन इन बैलेंस है। तो आपका वजन नहीं बढ़ सकता है। इसलिए हार्मोन को बैलेंस करने के लिए आपको सतावरी पाउडर का इस्तेमाल करना चाहिए। शतावरी का सेवन करने से पहले आयुर्वेदिक डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

2 थायराइड की समस्या

जिन महिलाओं में थायराइड की समस्या है, तो आपका वजन बढ़ने में मुश्किलात आएगी। ऐसे में आप थायराइड की समस्या को जरूर ठीक करें। जिससे आपका वजन आसानी से बढ़ने लगे।

3 पेट में कीड़े की समस्या

जिन महिलाओं के पेट में कीड़े की समस्या होती है। उनका वजन बढ़ने में काफी दिक्कतें आती हैं। ऐसे में यह जानना जरूरी है। आपके पेट में कीड़ा तो नहीं लगा हुआ है।

4 तनाव और चिंता

यदि आपको किसी बात की परेशानी है चिंता तनाव रहता है। तो आपका वजन बढ़ने में दिक्कत आ सकती है। इसीलिए किसी भी प्रकार की टेंशन को अपने से दूर रखें और अपने खानपान में ध्यान दें।

5 लीवर में सूजन की समस्या

जिन महिलाओं के लिवत में सूजन की समस्या बनी हुई है। ऐसे में उनका वजन बढ़ने में काफी दिक्कतें आ सकती हैं। क्योंकि लिवर में सूजन होने के कारण खाया पिया ठीक से नहीं लगता है। इसलिए लीवर की सूजन को ठीक करना बहुत जरूरी है।

6 नींद का पुराना होना

अक्सर महिलाएं घर को काम के कारण रात में लेट सोती हैं और सुबह उन्हें काम के लिए जल्दी जागना होता है। ऐसे में उनकी नींद पूरी नहीं हो पाती है, जो वजन ना पढ़ने का एक मुख्य कारण है। इसलिए पर्याप्त नींद लें और कम से कम 8 घंटे की नींद जरूर लें।

आइए अब महिलाओं को वजन बढ़ाने की खुराक के लिए क्या करना चाहिए जानते हैं। सबसे पहले आपको वजन बढ़ाने के लिए एक योजना बनानी चाहिए। इसमें आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए। आप किस तरह से व्यायाम करेंगे और अपनी डाइट में किस प्रकार से सुधार करेंगे। सबसे पहले हम डाइट की बात कर लेते हैं। पढ़ना जारी रखें

2. महिलाओं के लिए वजन बढ़ाने के लिए खुराक (Supplements For Weight Gain For Women in Hindi)

1 वजन बढ़ाने के लिए शहद का प्रयोग (use of honey for weight gain in Hindi)

जो महिलाएं अपना वजन बढ़ाने के लिए कई जतन करती हैं। उन्हें अपनी डाइट में शायद का भी प्रयोग करना चाहिए। एक चम्मच शहद को गर्म दूध में मिलाकर पीने से वजन बढ़ता है। साथ ही यह पाचन क्रिया को चुस्त-दुरुस्त बनाता है।

2 प्रोटीन डाइट लें (eat protein diet)

हर महिलाओं को यह बात जरूर ध्यान में रखनी चाहिए। अगर उनको अपना वजन बढ़ाना है। तो उनको अपनी डाइट में प्रोटीन लेना बहुत जरूरी है। क्योंकि हमारा शरीर 15% प्रोटीन से बना होता है। वजन बढ़ाने के लिए आप डाइट में पनीर, मूंग दाल, बदाम, काजू, दूध, अंकुरित अनाज, मूंगफली, दही, रोटी, चना, कद्दू के बीज, ओट्स, चिकन और मटन ले सकते हैं।

3 कैलोरी वाले आहार (calorie diet)

महिलाओं को अपनी डाइट में कैलरी भी शामिल करनी है। जिससे उनका वजन आसानी से बढ़ता रहे। इसके लिए आप अपनी डाइट में पीनट बटर, केला, ड्राई चेरी, दूध, सफेद ब्रेड, ऑलिव ऑयल, सफेद चावल, अंडा फ्राई, राजमा आदि शामिल कर सकते हैं।

4 कार्ब वाले आहार (carb diet)

अक्सर महिलाओं की डाइट में कार्ब नहीं पाया जाता है। ऐसे मैं अपनी डाइट में पर्याप्त मात्रा में कार्ब शामिल करें। जिससे आपका वजन आसानी से बढ़ सके, इसके लिए आप ब्राउन ब्रेड, ब्राउन चावल, सफेद चावल, केला, शकरकंदी, आलू, गेहूं की रोटी आदि ले सकते हैं।

5 फैट वाले आहार (fat diet)

वजन बढ़ाने के लिए फैट वाले आहार लेना बहुत जरूरी है। क्योंकि फैट वाली डाइट लेने से आपका वजन जल्दी बढ़ने लगता है। इसीलिए फैट वाले आहार अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। जिसमें आप एवोकाडो, चीज, डार्क चॉकलेट, अंडा, फैटी फिश, ड्राई फ्रूट्स, देसी घी, फुल पेट दही, नारियल का तेल और फुल पेट दूध ले सकती है।

6 फाइबर वाले आहार (fiber diet)

वजन बढ़ाने के लिए फाइबर वाले आहार का मुख्य योगदान होता है। इससे आपका पेट अच्छे से साफ होता है और वजन बढ़ने में मदद मिलती है। इसलिए महिलाएं अपनी डाइट में फाइबर युक्त आहार जरूर शामिल करें। इसमें आप- काले चने, मसूर की दाल, मटर की दाल, राजमा, सोयाबीन, अलसी के बीज, नारियल, चुकंदर, मूली, खीरा, ग्वार की फली, हरी मटर, गाजर, संतरा, पपीता, अनार, अमरूद आदि जरूर शामिल करें।

ऊपर बताए गए इन सभी आहार को अपनी डाइट में शामिल करें। यह सभी खाद्यपदार्थ वजन बढ़ाने में मदद करते हैं और शरीर हष्ट पुष्ट बनाने में इनका बहुत बड़ा योगदान होता है। नीचे की ओर बढ़ते हैं और एक्सरसाइज के बारे में जानते हैं। क्योंकि बिना एक्सरसाइज के आपका वजन बढ़ना थोड़ा मुश्किल है। इसीलिए कसरत एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी है जिससे आपको खाया पिया अच्छे से लगेगा और आपका वजन तेजी से बढ़ेगा। पढ़ना जारी रखें

3. वजन बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज (exercise to gain weight in Hindi)

  • प्रतिदिन 10 से 12 पुश अप करें और 3 का सेट बनाकर करें।
  • डंबल् चेस्ट प्रेस एक्सरसाइज करें 8 से 10 रेप निकाले और तीन सेट में करें।
  • इंडिक्लिन लाइन चेस्ट प्रेस एक्सरसाइज करें हर सेट में 8 से 10 रेप निकाले और तीन सेट में करें।
  • बैक एक्सरसाइज करें 12 से 18 रेप निकाले और तीन सेट में करें।
  • डंबल् प्रेस करें 8 से 15 दिन निकाले और तीन सेट में करें।
  • स्क्वायड एक्सरसाइज करें इसमें 8 से 12 दिन निकाले और तीन सेट में करें।
  • डेडलिफ्टिंग एक्सरसाइज करें इसमें 8 से 12 रेप निकाले और तीन सेट में करें।

4. वजन बढ़ाने के लिए योगासन (yoga asanas for weight gain in HIndi)

  • वजन बढ़ाने के लिए वीरभद्रासन करें।
  • वजन बढ़ाने के लिए भुजंगासन करें।
  • वजन बढ़ाने के लिए पवनमुक्तासन करें।
  • वजन बढ़ाने के लिए स्वर्गासन करें।
  • वजन बढ़ाने के लिए वज्रासन करें।

5. कैसी होनी चाहिए दिनचर्या वजन बढ़ाने के लिए (What should be the routine to gain weight in Hindi)

  • सुबह दो गिलास गुनगुने पानी से शुरुआत करें।
  • 45 से 60 मिनट तक एक्सरसाइज वॉकिंग करें।
  • नाश्ते में प्रोटीन पोषक तत्वों से भरपूर आहार लें।
  • हाई कैलोरी वाला शेक लें।
  • लंच में दाल रोटी सब्जी सलाद और दही का सेवन जरूर करें।
  • 3 से 4 बजे के बीच में ड्राई फ्रूट हाई ककैलोरी वाले शेक का इस्तेमाल करें।
  • रात में सोने से पहले दूध में अश्वगंधा पाउडर मिलाकर लें।
  • कम से कम 8 घंटे की नींद जरूर लें।

अगर आप इन सभी बातों का ध्यान रखते हैं तो आपका वजन निश्चित ही पड़ेगा ऊपर बताए गई एक्सरसाइज और डाइट को फॉलो जरूर करें और अपने जीवन में बदलाव लाएं अगर हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको अच्छी लगे तो कमेंट में अपनी प्रतिक्रिया जरुर दें

वजन बढ़ाने के लिए आलू कैसे खाना खाएं?

वजन बढ़ाने के लिए आलू के साथ दही का इस्तेमाल सुबह खाली पेट कर सकते हैं। इसे आप जिम जाने से एक घंटा पहले खा सकते हैं। जिससे आपको भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट मिलेगा और जिम करने के दौरान आपको एनर्जी मिलेगी।

वजन बढ़ाने के लिए प्रोटीन पाउडर?

ऐसे लोग जिनके पास डाइट से प्रोटीन प्राप्त करने थोड़ा मुश्किल है उन्हें वजन बढ़ाने के लिए किसी भी अच्छी कंपनी का प्रोटीन पाउडर अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए प्रोटीन हमारी बॉडी ग्रोथ के लिए बहुत जरूरी पता है इसलिए शरीर के वजन के अनुसार डेढ़ गुना प्रोटीन लें।

वजन बढ़ाने के लिए कौन सी दवा लेनी चाहिए?

यदि आप के लिए डाइट से न्यूट्रिशन लेना मुश्किल हो रहा है। तो अपनी डाइट में मल्टीविटामिंस, ओमेगा 3 और विटामिन E दवा यह कह सकते सप्लीमेंट लें सकते हैं।

वजन बढ़ाने के लिए सुबह खाली पेट क्या खाना चाहिए?

वजन बढ़ाने के लिए सुबह खाली पेट किसमिस भीगे हुए बादाम, आम और दूध, पीनट बटर, केले का शेक आदि ले सकते हैं।

वजन बढ़ाने के लिए कौन सा फल खाना चाहिए?

तेजी से वजन बढ़ाने के लिए इन फलों को अपनी डाइट में शामिल करें। केला, चीकू, अंगूर, आम, खूबानी, शरीफा और आनानास वजन बढ़ाने में फायदेमंद होते हैं।

वजन बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक दवा?

अश्वगंधा सफेद मूसली शतावरी पाउडर आयुर्वेद की महत्वपूर्ण दवा है। वजन बढ़ाने के लिए इसका इस्तेमाल करना काफी फायदेमंद हो सकता है। यह महिला या पुरुष दोनों में वजन बढ़ाने में फायदेमंद माना जाता है। इसका सेवन करने से पहले विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें।

लड़कियों का वजन बढ़ाने के लिए क्या करना चाहिए?

लड़कियां अपने खानपान में बदलाव करके भजन आसानी से बढ़ा सकते हैं। जिसे हमने ऊपर के लेख में बताया है। वह अपनी डाइट में पोषक तत्व से भरपूर आहार लें। ऐसा करने से उनका वजन तेजी से बढ़ने लगेगा साथ ही खाना अच्छे से शरीर में लगे, इसलिए एक्सरसाइज भी करना जरूरी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here