महिलाओं के लिए अखरोट के लाभ | 9 amazing benefits of walnuts for women

0
493

महिलाओं के लिए अखरोट के लाभ (benefits of walnuts for women)

सर्दी हो या गर्मी हर मौसम में अखरोट किया जाता है। ऐसे में वह महिलाएं जो अपने शारीरिक स्वस्थ्य को लेकर काफी चिंतित रहती हैं। उनके लिए भी अखरोट खाना फायदेमंद हो सकता है। इसमें पर ढेरों विटामिन, मिनरल्स, ओमेगा 3 फैटी ऑयल और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। जो आप को स्वस्थ बनाने के लिए बहुत जरूरी है।

महिलाओं के लिए अखरोट के लाभ
benefits of walnuts for women

1. महिलाओं के लिए अखरोट के लाभ (benefits of walnuts for women in Hindi)

1 स्किन के लिए फायदेमंद (beneficial for skin in Hindi)

वह महिलाएं जिनको त्वचा संबंधी समस्या बनी रहती है। उनके लिए अखरोट का सेवन फायदेमंद हो सकता है। क्योंकि अखरोट में विटामिन ई ओमेगा 3 फैटी एसिड ऑयल मौजूद होता है। जो स्किन को स्वस्थ और चमकदार बनाने में बहुत ही उपयोगी है।

2 एजिंग को स्लो करता है (slows down aging in Hindi)

बढ़ती उम्र और तनाव के कारण अक्सर महिलाओं में एजिंग की समस्या देखी जाती है। ऐसे में अखरोट का सेवन करने से एजिंग को स्लो किया जा सकता है। क्योंकि अखरोट में विटामिन बी पाया जाता है। जो तनाव को कम करने की समस्या को दूर करता है। इसके अलावा इसमें विटामिन-E भी मौजूद होता है। यह एक नेचुरल एंटीऑक्सीडेंट (antioxidant) के रूप में काम करता ह। जो तनाव के कारण होने वाले फ्री रेडिकल से लड़ने में मददगार हो सकता है।

3 बालों के लिए अखरोट के फायदे (benefits of walnuts for hair in Hindi)

महिलाओं में बालों की समस्या के लिए अखरोट का सेवन फायदेमंद हो सकता है। क्योंकि इसमें मौजूद मेगा 3 फैटी एसिड ऑयल बाल झड़ने से रोकता है। इसके अलावा यह डैंड्रफ से छुटकारा दिलाने में भी फायदेमंद हो सकता है।

4 ब्रेस्ट कैंसर से बचाओ करता है (does protect against breast cancer in Hindi)

कैंसर से बचाने में अखरोट का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है। क्योंकि इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण कैंसर की कोशिकाओं को पनपने से रोकते हैं। इसके नियमित सेवन से महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर का ज़ोखिम कम रहता है।

5 वजन घटाने में उपयोगी (useful in weight loss in Hindi)

महिलाओं आजकल अपने बढ़ते वजन को लेकर चिंतित रहती हैं। ऐसे में अखरोट का सेवन वजन नियंत्रण करने में फायदेमंद हो सकता है। क्योंकि अखरोट में उच्च मात्रा में फाइबर पाया जाता है। इसका सेवन करने से आपका पेट भरा भरा सा रहता है। इस वजह से आप ज्यादा खाने से बच जाते हैं। यह प्रक्रिया वजन नियंत्रण करने में उपयोगी मानी जाती है।

6 पाचन के लिए फायदेमंद (beneficial for digestion in Hindi)

जिन महिलाओं को पाचन से संबंधित समस्या है। उनके लिए अखरोट का सेवन लाभदायक हो सकता है। क्योंकि अखरोट के अंदर प्रचुर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है। अखरोट में मौजूद फाइबर पाचन से संबंधित समस्या को दूर करता है। जिससे आंतों को ठीक से काम करने में मदद मिलती है।

7 प्रेगनेंसी में लाभदायक (beneficial in pregnancy in Hindi)

महिलाओं के लिए प्रेगनेंसी के दौरान अखरोट का सेवन फायदेमंद हो सकता है। इसमें मौजूद omega-3s फैटी एसिड दिमाग की कार्यशैली तेज करने में मदद करते हैं। इसके अलावा इसमें प्रोटीन, विटामिन ढेरों पोषक तत्व खनिज पदार्थ और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं।

8 डायबिटीज के लिए लाभदायक (beneficial for diabetes in Hindi)

एक अध्ययन के अनुसार जिन महिलाओं ने हफ्ते में 5 बार 30 ग्राम नट्स खाया। उनमें टाइप-2 डायबिटीज का जोखिम लाभ 30% कम पाया गया। क्योंकि इसमें मोनो और पॉलीअनसैचुरेटेड फैट इंसुलिन संवेदनशीलता के लिए अच्छा माना जाता है।

9 अखरोट खाने का सही तरीका (right way to eat walnuts in Hindi)

अखरोट खाने का सबसे सही तरीका रात में पानी में भिगोकर रख दें। सुबह के समय आप इसका सेवन कर सकते हैं। क्योंकि भिगोकर खाने से इसके फायदे कई गुना बढ़ जाते हैं।

यह भी पढ़े महिला के लिए अखरोट लाभ

2. अखरोट की तासीर क्या है (what is nut flavor in Hindi)

अखरोट की तासीर प्राकृतिक रूप से गर्म होती है इसलिए सर्दियों में इसका उपयोग अधिक किया जाता है। गर्मियों में इसका देखन रात में पानी में भिगोकर सुबह खाया जाता है।

3. अधिक अखरोट खाने के नुकसान (Disadvantages of eating more walnuts in Hindi)

अभी तक हमने आपको अखरोट खाने के कई स्वास्थ्य लाभ बताए हैं। लेकिन आपको उसके स्वास्थ्य लाभ तभी मिलेंगे। जब आप इसका सीमित मात्रा में सेवन करेंगे। यदि आप अखरोट का अधिक मात्रा में सेवन करते हैं। इससे आपको कुछ स्वास्थ्य नुकसान भी हो सकते हैं, आइए उनको भी जान लेते हैं।

एलर्जी की समस्या

अधिक मात्रा में अखरोट का सेवन करने से एलर्जी की समस्या देखी जा सकती है। इसलिए इसका सेवन अधिक मात्रा में ना करें।

वजन बढ़ा सकता है

यदि आप अपना वजन नही बढ़ाना चाहती हैं। तो अखरोट का अधिक मात्रा में सेवन बिल्कुल ना करें। क्योंकि इसमें कैलोरी और फाइबर भरपूर मात्रा पाया जाता है। जो वजन बढ़ने का कारण बन सकता है।

अलसर की समस्या

अधिक मात्रा में अखरोट के सेवन से अदर की समस्या हो सकती है। क्योंकि इसके अधिक सेवन से पेट में गर्मी पैदा होती है। जो अल्सर की समस्या का कारण बन सकती है।

पाचन के लिए नुकसानदायक

वैसे तो अखरोट का सेवन पाचन के लिए फायदेमंद होता है। लेकिन अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से पाचन से संबंधित समस्या हो सकती है। क्योंकि अखरोट में उच्च मात्रा में फाइबर मौजूद होता है। यदि आप अधिक मात्रा में इसका सेवन करते हैं। तो पेट से जुड़ी समस्या गैस, पेट दर्द, कब्ज और डायरा की हो सकता है।

अखरोट कौन सी बीमारी में काम आता है

अखरोट के सेवन से कई बीमारियां दूर होती है। इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है। जो सूजन की समस्या को दूर करता है। इसके अलावा इसमें अल्फा लिनोलेनिक एसिड पाया जाता है। जो हड्डियों को मजबूत करता है। साथ ही यह तनाव और स्ट्रेस को कम करता है, जिससे अच्छी नींद आती है।

अखरोट खाने से क्या-क्या फायदा होता है

अखरोट खाने के कई फायदे हैं, यह डायबिटीज और बेस्ट कैंसर से बचाता है। इसके अलावा वजन घटाने में फायदेमंद है। पाचन के लिए भी अखरोट खाना अच्छा माना जाता है। यह हमारी बाल और स्किन के लिए भी लाभदायक है।

1 दिन में कितना अखरोट खाना सकते हैं

विशेषज्ञ के अनुसार 1 दिन में 1 से 2 अखरोट का ही सेवन करना चाहिए। साथ ही अखरोट का सेवन रात में पानी में भिगोकर सुबह करना चाहिए। जिससे आपको इसके भरपूर लाभ मिलेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here