11 amazing benefits of flaxseed for men | अलसी के फायदे पुरुषों के लिए

0
61

अलसी के फायदे पुरुषों के लिए (benefits of flaxseed for men Hindi)

साइंटिफिक (Scientific) द्वारा समर्थित किया गया अलसी के 11 फायदे और इसके सेवन करने कुछ आसान तरीके यहां बताए गए हैं।

पुरुषों के लिए अलसी खाने के फायदे जानने से पहले आपको बता दें की अलसी में क्या पाया जाता है और इसके क्या क्या फायदे हैं।

अलसी के फायदे पुरुषों के लिए
benefits of flaxseed for men

1. अलसी में ओमेगा 3 फैटी एसिड उच्च मात्रा में होता है।

अलसी में अल्फा-लिनोनेनिक एसिड, या एएलए प्लांट बेस ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है। यह बेहतर परिसंचरण के रूप में कार्य करता है। अध्ययनों के अनुसार इसके गुण हड्डियों को फैक्चर की घटनाओं को कम करने में मदद करते हैं। इसके अलावा टाइप 2 मधुमेह के विरुद्ध कुछ सुरक्षा प्रदान करके ओस्टियोपोरोसिस को रोकने में सहायता करते हैं।

2. फाइबर, प्रोटीन और अन्य पोषक तत्व उच्च मात्रा में होता है 

अलसी के बीज में 6 ग्राम फाइबर पाया जाता है। इसमें 4 से 5 ग्राम प्लांट बेस्ड प्रोटीन और 2 बड़े चम्मच सर्विंग में मैग्नीशियम, मैगनीज, फास्फोरस, तांबा और थियामिन जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। अलसी में पाए जाने वाला मैग्नीशियम मूड और नींद में सुधार करने में मदद करता है। जब की मैग्नीज कॉलेज के निर्माण में मदद करता है। त्वचा और हड्डियों के स्वास्थ्य में लाभदायक है।

अलसी में मौजूद फास्फोरस कोशिकाओं की संरचनाओं के निर्माण में मददगार है जो हड्डियों की स्वास्थ्य को बेहतर करता है इसके अलावा कॉपर ऊर्जा और कॉलेजन के निर्माण में मदद करता है साथ ही लाल रक्त की कोशिकाओं के निर्माण में फायदेमंद है। यह पूरे शरीर में ऑक्सीजन प्रदान करता है। अलसी में मौजूद थायमीन ऊर्जा के निर्माण और तंत्रिका तंत्र में लाभदायक है।

3. उच्च मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होता है

अलसी के बीज में पॉलिफिनॉल्स की उच्च मात्रा पाई जाती है। जो शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करती है। यह आपके स्वास्थ्य की रक्षा करने में बहुत फायदेमंद होता है। यह एंटीऑक्सीडेंट हृदय रोग, कैंसर और डैमेज सेल्स ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाने में मदद करते है।

4. पाचन को बेहतर बनाता है

अलसी का बीज सेवन करने से पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है। क्योंकि इसमें घुलनशील और अघुलनशील दोनों तरह के फाइबर पाए जाते हैं। घुलनशील फाइबर माल को नरम बनाने में मददगार हैं। घुलनशील फाइबर पेट के माध्यम से अपशिष्ट की आवाजाही में मदद करते हैं जब पाचन तंत्र के स्वस्थ्य को नियमितता बढ़ावा देते हैं।

5. पुरुषों के लिए अलसी के 11 फायदे निम्नलिखित हैं

1 फर्टिलिटी की समस्या को दूर करता है

पुरुषों के लिए अलसी का सेवन फर्टिलिटी की समस्या को दूर करने में फायदेमंद हो सकता है। अलसी के सेवन से फर्टिलिटी की समस्या आसानी से दूर होती है। इसके अलावा स्पर्म काउंट की संख्या को बढ़ाता है। जिससे पुरुषों में प्रजनन क्षमता मैं सुधार होता है।

2 स्पर्म काउंट बढ़ाने में मददगार

अलसी के सेवन से स्पर्म काउंट की परेशानी दूर हो सकती है। क्योंकि अलसी में ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो स्पर्म काउंट को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। यदि आप स्पर्म काउंट बढ़ाना और बेहतर करना चाहते हैं। नियमित रूप से इसे अपनी डाइट में शामिल करें।

3 योन से संबंधित समस्या में फायदेमंद

प्रतिदिन अलसी के सेवन से पुरुषों में योन से संबंधित समस्या दूर हो सकती है। आपको बता दें कि अलसी के सेवन से ब्लड फ्लो अच्छे से होता है। जिससे आप के गुप्तअंग में रक्त का संचार अच्छे से होता है। इसके अलावा इसमें ऐसे गुण पाए जाते हैं। जो काम उत्तेजना को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। जिससे आपका यौन जीवन स्वस्थ और बेहतर रहेगा।

4 कोलेस्ट्रॉल में लाभदायक

कई अध्ययनों के अनुसार आरती पुरुषों में कोलेस्ट्रॉल स्तर को बनाए रखने में मदद करता है शोध में यह बात भी सामने आई है। 3 माह प्रतिदिन 3 बड़े चम्मच अलसी का सेवन करने से, उच्च कोलेस्ट्रॉल वाले पुरुषों में 10% कोलेस्ट्रॉल कम हो जाता है।

5 बाल झड़ने की समस्या को दूर करता है

खराब लाइफस्टाइल के कारण महिलाओं में ही नहीं बल्कि पुरुषों में बाल झड़ने की समस्या हो जाती है। ऐसे में अलसी के बीज का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है। अलसी के बीज में कई तरह के विटामिन और मिनरल्स मौजूद होते हैं। जो बालों को मजबूती व पोषण प्रदान करते हैं। यदि आप भी झड़ते बालों से परेशान हैं, तो अपनी डाइट में अलसी को जरूर शामिल करें।

6 रक्तचाप कम करने में लाभकारी

अलसी का सेवन रक्तचाप को कम करने में फायदेमंद हो सकता है। 1300 से अधिक व्यक्तियों पर किए गए एक शोध में पता चला है। अलसी खाने से सिस्टोलिक और डायस्टोलिक दोनों रक्तचाप कम हुए हैं।

7 सेल्यूलर स्वास्थ्य में फायदेमंद

अलसी के बीज का सेवन सेल्यूलर स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है। क्योंकि यह एंटी ऑक्सीडेंट और फाइटोएस्ट्रोजन दोनों रूप में कार्य करता है। कुछ अध्ययनों में इस बात की पुष्टि हुई है। जिन पुरुषों द्वारा फाइटोएस्ट्रोजन आहार का सेवन किया गया। उनमें प्रोटेस्ट कैंसर का विकास और प्रगति का कम जोखिम पाया गया।

8 यूरिन इन्फेक्शन से बचाव करता है

अलसी के सेवन यूरिन इन्फेक्शन से बचाव कर सकता है। आपको बता दें कि अलसी के बीज में मौजूद गुण यूरिन उत्तेजना को बढ़ा देते हैं। जो यूरिनल नलिका को साफ करने तथा यूरीन फ्लो को ठीक करने में मदद मिलती है। जिससे पुरुषों में होने वाले यूरिन इंफेक्शन के खतरे से बचाव होता है।

9 आंतो को स्वस्थ बनाता है

हाथों के स्वास्थ्य के लिए अलसी का सेवन फायदेमंद हो सकता है क्योंकि इसमें घुलनशील और अगलम सेल दोनों तरह के फाइबर पाए जाते हैं प्रीबायोटिक (pri-biotic) के रूप में भी कार्य करता है। यह पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में योगदान देता है।

10 सूजन से बचाव करता है

अलसी के सेवन से सूजन से बचाव करने में मदद मिल सकती है क्योंकि इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है। यह महत्वपूर्ण प्रकार का ओमेगा 3 फैटी एसिड है। जिसे हमारा शरीर अपने आप नहीं बनाता है, इसे हमें भोजन द्वारा प्राप्त करना पड़ता है। इसीलिए अलसी में मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड अपने इस विशेष गुण के लिए प्रसिद्ध है।

11 प्रोटेस्ट कैंसर से बचाव करता

अलसी का बीज पुरुषों में प्रोस्टेट कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है। एक अध्ययन के अनुसार अलसी के बीज के सेवन से प्रोस्टेट कैंसर कोशिकाओं के निर्माण दर काफी कमी पाई गई।

6. अलसी के बीज का इस्तेमाल कैसे करें

भोजन में अलसीके बीज का इस्तेमाल करने के कई तरीके हैं। उनमें से कुछ किया है:

अलसी के पाउडर बनाकर पानी या स्मूदी में लिया जा सकता है।

अलसी पाउडर को सलाद पर प्रकट कर भी खाया जा सकता है।

अलसी को गर्म या ठंडे अनाज में मिलाकर भी खाया जा सकता है। जिससे आपको भरपूर फाइबर मिल सकता है।

अलसी पाउडर का इस्तेमाल दही नहीं चढ़ा कर भी किया जा सकता है

अलसी के बीज का लड्डू बनाकर भी खाया जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here