Pista ke Fayde|10 superb benefits of pistachio in hindi

1
36

Pista Khane ke Fayde- पिस्ता खाने के फायदे शरीर और  दिमाग लाभ पहुंचा ने के साथ साथ स्किन ग्लोइंग व स्वस्थ बनाता है।  

Pista Khane ke Fayde-पिस्ता सबसे फेमस ड्राई फ्रूट्स नट्स में से एक है। इसमें शरीर के लिए कई जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं और इसके ये चमत्कारी गुण ही इसे सबका पसंदीदा फ़ूड में से एक बनाते हैं। दोस्त पिस्ता एक फल है जिसकी बाहरी सेल होती है या फिर कहे इसका फल दो ढकनो के अंदर होता है। यह नट खाने में तो स्वादिष्ट होते ही हैं बल्कि  हेल्दी भी माना जाता हैं। पिस्ता का उपयोग मिठाई, फालूदा, आइस क्रीम और कई प्रकार के स्वादिस्ट पकवान बनाने में होता है। इसके अलावा आप इसे डेली एक स्नैक के तौर पर भी खा सकते हैं।

पिस्ता में कई प्रकार एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होती हैं और इसके अलावा इसमें विटामिन बी-6, प्रोटीन, मिनरल्स, कॉपर और फास्फोरस जैसे तत्व भरपूर मात्रा मौजूद रहते हैं। एक शोध से पता चलता है कि लोग पिस्ते का सेवन हजारों वर्षो कर रहे हैं और यह सभी तरह से हमारी सेहत को लाभ पहुंचाता है। 

शरीर में होने वाले इंफेक्शन से बचता है पिस्ता इसके साथ-साथ पिस्ता हमारे दिल को स्वस्थ बनाये रखता है और मेमोरी को बेहतर करने में भी फायदेमंद है। 

मामरा बादाम के फायदे पढ़े Click Here

Keeps Eyes Healthy Pistachios (आंखों को स्वस्थ रखता है पिस्ता)

Pista Khane ke Fayde- आंखें हमर शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग होती हैं, यदि आखे न हो तो हमें कुछ भी दिखाई न दे, अपनी आँखों की देखभाल के लिए पिस्टे का भी उपयोग कर सकते है। पिस्ता में पाए जाने वाले गुण ल्यूटिन और जेक्सैंथिन जैसे कैरोटीनॉयड शमलित है, जो आंखों के रेटिना के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं।

डाइट में ल्यूटिन और जेक्सैंथिन की कमी होने के कारण बढ़ते उम्र के साथ होने वाले ऐज से जुडी मैकुलर डिजनरेशन (AMD) की समस्या का सामना करना पड़ सकता है, जिसमें आँखों को किलियर दिखाई देने की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। यदि आप पिस्ता का सेवन करते है तो ल्यूटिन और जेक्सैंथिन की पूर्ति हो सकती है, जिससे एएमडी की समस्या को दूर रखने में मदद मिल सकती हैं।

Pistachios are helpful in weight loss (वजन घटाने में मददगार है पिस्ता)

बढ़ते हुए वजन को हर कोई रोकना व कम करना चाहता है, लेकिन यह जानकर आपको अस्चर्य होगी कि पिस्ता खाने से वजन घटाने में भी मदद मिलती है। आपने बढ़ते वजह की समस्या को लेकर सभी लोग परेशान रहते हैं। अगर आप अपने बढ़ते वेट को कम करना चाहते हैं तो स्नैक के तौर पर पिस्ता को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। यह प्‍लांट बेस प्रोटीन का एक  बेतरीन स्‍त्रोत भी माना जाता हैं। जो वजन कम करने में सहायक होता है।

Pistachios are beneficial in diabetes (मधुमेह में फायदेमंद है पिस्ता) 

पिस्‍ता मधुमेह रोगियों के लिए एक औसधिय आहार के रूप में माना जाता है क्योंकि इसके नियमित सेवन से डायबिटीज के लेवल को नियंत्रण में किया जा सकता है. ड्राईफ्रूट और नट्स में कई ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो आपके सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं. पिस्ता एक बहुत ही सुपर हेल्दी नट माना जाता है, जिससे डायबिटीज को नियंत्रण में करा जा सकता है। 

Relieves Inflammation Pistachios (सूजन से राहत देता है पिस्ता) 

यदि किसी के शरीर पर गम चोट लगने से सूजन आ जाती है, या किसी भी प्रकार आई सूजन को पिस्ते और बादाम के उपयोग से  सूजन से राहत मिलती है। लेकिन पिस्ते का प्रतिदिन सेवन करने से आप सूजन की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। पिस्ते में एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण प्रचुर मात्रा मौजूद होते हैं जो आपको इस प्रकार की समस्या से छुटकारा दिलाने में लाभकारी माना जाता हैं।

Pistachios are helpful in protecting against cancer (कैंसर से बचाने में सहायक है पिस्त)

पिस्ता का उपयोग कैंसर जैसे जोखिम से बचाने में मदद करता है। इसमें कैंसर रोकने के गुण भी होते हैं, जो कैंसर के खतरे को कम करने में सहायक है। एक स्टडी के अनुसार पिस्ता को केमो प्रिवेंटिव गुणों से भरपूर मन गया है, अपने इस गुण के कारण यह शरीर में कैंसर सेल को पनपने से रोकता है जिसे कैंसर जैसे गंभीर खतरे के दर नहीं रहता।

Pistachio is beneficial in immunity (रोग प्रतिरोधक क्षमता में फायदेमंद है पिस्ता)

पिस्ता के सेवन से आप अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर कर सकते है। एक रिसर्च  के अनुसार, पिस्ता में मैग्नीशियम की मात्रा भरपूर होती है। मैग्नीशियम इम्युनिटी सिस्टम को कमजोर करने वाली बीमारियों को रोकने में सहायता कर सकता है। साथ ही पिस्ते में पाए जाने वाला टोकोफेरॉल इम्युनिटी सिस्टम को बेहतर करता है । इस प्रकार पिस्ता का सेवन करने से इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाए रखने में मदद मिल सकती है जिससे हम रोगों से कोसों दूर रहते है।

Pistachios are beneficial for hemoglobin (हीमोग्लोबिन के लिए फायदेमंद है पिस्ता)

खान-पान पोषक तत्व की कमी के कारण खून में हीमोग्लोबिन की कमी हो सकती है, लेकिन आपको यह जानकर हैरानी के साथ साथ ख़ुशी भी होगी कि हीमोग्लोबिन के लिए भी पिस्ता का सेवन करना काफी मददगार हो सकता हैं। एक रिसर्च के अनुसार  हीमोग्लोबिन की कमी आयरन की कमी का भी लक्षण हो सकता है। यदि पिस्ता का  सेवन करा जाये तो शरीर को आयरन की पर्याप्त मात्रा मिलती है, जिससे हीमोग्लोबिन की समस्या काम होती है।

Pistachios are beneficial in strengthening the bone (हड्डी को मजबूत बनाने में फायदेमंद है पिस्ता)

हड्डियों की हेल्थ के लिए पिस्टे के गुण लाभकारी मने जाते हैं। हड्डियों को मजबूत बनाए के लिए पिस्ते का सेवन फ़ायदेंमद है ही, इसके साथ ही पिस्ता में कैल्शियम और दूसरे पोषक तत्व भारपीर मात्रा में पाए जाते हैं, जो आपकी हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत बनाने में सहायक होते हैं. इसी कारण पिस्ते के सेवन से आपका शरीर ताकतवर बना रहता है। 

Skin becomes soft by consuming pistachios (पिस्ते के सेवन से मुलायम होती है त्वचा)

प्रतिदिन पिस्ता खाने से त्वचा का रूखापन दूर होता है। इसमें विटामिन ई की भरपूर मात्रा पाई जाती है जिसके कारण पिस्ता का तेल भी त्वचा के लिए बहुत ही लाभकारी साबित होता है।

Why do pistachios taste salty? पिस्ता का स्वाद नमकीन क्यों होता है?


पिस्ता का स्वाद नमकीन इसलिए होता है जैस मूंगफली के दाने नामक द्वारा रोस्ट किये जाते है। पिस्ता नामक का मिश्रण करके रोस्ट किया जाता है।

1 दिन में कितना पिस्ता खाना चाहिए?

2 से 3 ग्राम की मात्रा में प्रतिदिन पिस्ते का सेवन करना चाहिए।

सुबह खाली पेट पिस्ता खाने के फायदे

खाली पेट पिस्ता खाने से वजन घटाने में मदद मिलती है। इसमें मौजूद फाइबर और अन्य पोषक तत्व मेटाबॉलिज्म को तेज करते है। जिससे मोटापा कम करने में मदद मिलती है।

पिस्ता कैसे खाना चाहिए 

सुबह के नाश्ते के बाद 1 सेव 2 ग्राम पिस्ता खा सकते हैं इसके अलावा रात में सोने से पहले दूध में उबालकर सेवन कर सकते हैं।

पिस्ता खाने से बीमारियों का इलाज 

इन बीमारियों में पिस्ते का सेवन करना फायदेमंद होता है। मधुमेह, ब्लड, प्रेशर, हार्ट, अटैक, त्वचा, रोग आंखों के रोग, शरीर में सूजन और अन्य संक्रमण।

kya pista me fat hota hai?


पिस्ते में फैट की मात्रा 13 ग्राम होती है। हम पिस्टे में पाए जाने वाले न्यूट्रीशियन फैक्ट दे रहे है जिससे आप नीच देख सकते है।

पिस्ता पोषण तथ्य
कैलोरी: 159. (Calories: 159)
कार्ब्स: 8 ग्राम। (Carbs: 8 grams)
फाइबर: 3 ग्राम। (Fiber: 3 grams)
प्रोटीन: 6 ग्राम। (Protein: 6 grams)
वसा: 13 ग्राम (90% असंतृप्त वसा हैं (Fat: 13 grams (90% are unsaturated fat)
पोटेशियम: संदर्भ दैनिक सेवन का 6% (आरडीआई) (Potassium: 6% of the Reference Daily Intake (RDI)
फास्फोरस: RDI का 11%। (Phosphorus: 11% of the RDI)
विटामिन बी6: आरडीआई का 28%। (Vitamin B6: 28% of the RDI)

पिस्ता के नुकसान

अभी तो हमने आपको पिस्ता खाने के फायदे बताएं हैं। लेकिन इसका अधिक मात्रा में सेवन करने से नुकसान भी हो सकता है। आइए नीचे की ओर जानते हैं इसके अधिक सेवन से नुकसान।

  • अधिक पिस्ता (Pista) के सेवन से ब्लड में  प्रोटीन की मात्रा अधिक होती शक्ति है  जिससे सांस लेने में परेशानी हो सकती है।
  • अधिक मात्रा में ब्लड में प्रोटीन होने से किडनी डैमेज की समस्या हो सकती है।
  • डायबिटीज का इलाज करा रहे हैं तोप रिश्ते का सेवन डॉक्टर की सलाह से सीमित मात्रा में करें।
  • अधिक मात्रा में पिस्ते का सेवन से डायरिया की परेशानी हो सकती है।
  • अधिक मात्रा में मस्ती करते हुए से एलर्जी की समस्या बच सकती है।

पिस्ता की तासीर कैसी होती है?

पिस्ता की तासीर प्राकृतिक रूप से गर्म होती है।

पिस्ता और दूध के फायदे?

पिस्ते वाला दूध पीने से पुरुषों में नपुंसकता शीघ्रपतन और अन्य सेक्सुअल समस्या दूर होती है। इसे पीने से उनकी स्पर्म क्वालिटी भी बढ़ती है।

ऑफलाइन कैसे खरीदें? (how to buy offline)

यदि आप बाजार से पिस्ता खरीदते हैं, तो उसे खाकर चेक जरूर करें। क्योंकि पिस्ते में सीलन होने पर उसका स्वाद अच्छा नहीं होता है। जो पिस्ता खाने में करारा होता है, वह स्वाद में काफी अच्छा होता है।

बच्चों को पिस्ता खाने के फायदे?

बच्चों में आयरन की कमी से एनेमिया का रोग सकता है। इसलिए अन्य ड्राई फुर्ट्स के साथ पिस्ता भी देना चाहिए। जिसे उन्हें पर्याप्त मात्रा में आयरन मिल सके।

काजू बादाम पिस्ता खाने के फायदे?

पिस्ता के साथ काजू बादाम वाला दूध शारीरिक कमजोरी दूर करता है। इसके अलावा यह हमें स्वस्थ्य कई स्वस्थ्य लाभ पहुचता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here