1 chiya bij ke fayde Benefits of Chia seed Healthy Ways to Eat

1
201

chiya bij ke fayde- आज के इस लेख में हम आपके साथ चिया बीज की जानकारी साझा करेंगे। 

Chiya Bij Ke Fayde
chiya bij ke fayde
  1. चिया बीज क्या है?
  2. चिया बीज के फायदे?
  3. चिया बीज को खाने का तरीका?
  4. चिया बीज कहाँ से आता है?
  5. चिया बीज के न्यूट्रिशियन वैल्यू?
  6. चिया बीज के नुकसान?

1. चिया बीज क्या है? (What is Chia Seed)

चिया बीज  छोटे आकर के बीज है, जिसका रंग भूरा, काला और सफेद होता है। चिया बीज दिखने में तुलसी के बीज जैसे ही होते है इसलिए कुछ लोग चिया बीज को तुलसी बीज मान लेते है पर ऐसा नहीं है। चिया बीज को वैज्ञानिक रूप से साल्विया हिस्पैनिक के नाम से जाना जाता है। यह मुख्य रूप से मेक्सिको में पाए जाते है। चिया बीज ओमेगा 3 फैटी एसिड, फाइबर, प्रोटीन, एंटीऑकिसडेंट और केलीशियम से भरपुर होता है।

आज के इस लेख में हम आपके साथ चिया बीज की जानकारी साझा करेंगे। 

चिया बीज के अन्य भाषा मे नाम?

Chiya Bij Ke Fayde
chiya bij ke fayde

2. chiya bij ke fayde? (Benefits of Chia Seeds)

चिया बीज में समाये है कई स्वाथ्य गुण, यह पोषक तत्व से भरपूर होता है। इसके प्रयोग से आपको मोटापा की समस्या, कोलेस्ट्रॉल की समस्या और दिल से संबंधित बीमारियों से बचने में महत्वपूर्ण हो सकता है।

  • वजन घटाए 

chiya bij ke fayde- वजन घटाने के लिए देखे जा सकते है। क्या आपका वजन बढ़ गया है, आप बढ़ते वजन से परेशान है तो, चिया बीज का सेवन करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। अगर बढ़ते मोटापे को तेजी से कम करना चाहते है तो चिया के बीज का सेवन कर सकते है। 

ऐसे कई लोग है जो इन दिनों आपने बढ़ते वजन की समस्या से जूझ रहे है। वही कुछ लोग ऐसे भी है जो फिट है और अपना वजन नियंत्रित में रखने के लिए भी इसका इस्तेमाल करते है। अगर वजन तेजी से कम करना चाहते है तो चिया बीज का सेवन प्रतिदिन करें। चिया बीज में फाइबर प्रचुर मात्रा में मौजुफ होती है, जिसके कारण वजन को नियंत्रण करने में मदद मिलती है। 

चिया बीज से वजन कम करने के लिए डाइट और वर्कआउट दोनी ही जरूरी है। ऐसे में आप केवल चिया बीज का सेवन करेंगे तो वजन घटाने में फायदा नही होगा। वजन कम करने में चिया बीज उपयोग है। एक शोध में इस बात का जिक्र है वजन घटाने के लिए फाइबर और प्रोटीन युक्त डाइट लेने से वजन कम करने में मदद मिलती है। और यह दोनों ही गुण चिया बीज में मौजद है। ऐसे में प्रोटीन डाइट फूड्स में कैलोरी की मात्रा कम लेते है तो तेजी से वजन कम करने में मदद मिलेगी। चिया बीज का इस्तेमाल करने से पहले आप एक बार अपने डाइट एक्सपर्ट से सलाह जरूर ले।

  • पेट रखे साफ 

chiya bij ke fayde पेट रखे साफ

चिया बीज में फाइबर की मात्रा उच्च क़्वालिटी की होती है जिससे पेट साफ रहता है। इसके अलावा शरीर मे पानी की मात्रा भी बनाये रखने में भी मदद करता है। कुछ चिया बीजो को 15 मिनटस के लिए पानी भिगों दे जिससे इसका आकार 10 गुना तक बढ़ जाता है।

  • कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित करना 

chiya bij ke fayde- कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित करता है। चिया बीज में ओमेगा 3 ऑइल की प्रचुर मात्रा पाई जाती है। इसलिए चिया बीज को ओमेगा-3 का अच्छा स्रोत माना जाता है। इसका ऑइल हार्ट और कोलेस्ट्रॉल से सम्बंधी स्वाथ्य के लिए लाभकारी होता है। यदि इसकी तुलना की जाए मछ्ली के ऑइल से तो चिया बीज में ओमेगा-3 अधिक मात्रा में होता है। इसका ऑइल अपने साथ बेड कोलेट्रॉल को बाहर शरीर से निकलता है।

  • हृदय रोग तथा कैंसर से बचाव

chiya bij ke fayde- हृदय रोग तथा कैंसर से बचाव करता है। चिया बीज में एंटीऑक्सीडेंट भी भरपूर मात्रा में उपलब्ध होता है। जो शरीर से फ्री रेडिकल्स को बाहर निकालने में काफी उपयोगी माने जाते है। फ्री रैडीकल्स का सीधा संबंध हमारे हार्ट रोग तथा कैंसर से होता है। हार्ट को स्वास्थ्य रखने के लिए चिया सीड्स बहुत ही बेहतरीन विकल्प हो सकता हैं। ये बीज तेज चल रही दिल की धड़कन को घटाने में मदद करते है।

  • तापमान को सामान्य बनाये

chiya bij ke fayde- तापमान को सामान्य बनाये रखता है। चिया बीज का प्रतिदिन एक चमच सेवन करने से सामान्य स्वस्थ्य ठीक बना रहता है। इसे अपनी डाइट में शमिल करना बहुत ही फायदेमंद होता है। ऐसा करने से आपकी डेली पोषण की पूर्ति होगी। साथ ही सरीर का तापमान  नियंत्रण में भी मदद मिलेगी। इसमे आयरन, ओमेगा3 फैटी एसिड, पोटैशियम और मैग्नीशियम की मात्रा भी भरपूर उपलब्ध होती है। चिया बीज के ये सभी गुणों के कारण चिया बीज हमारी अंदुरुनी ताकत और रोगप्रतिरोधक छमता बढ़ाने में मदद करता है।

  • डाइबटीज में फायेदेमंद

chiya bij ke fayde- डाइबटीज रोगियों में भी देखे जा सकते है। चिया बीज डाइबटीज में रामायण की तरह काम करता है। इसका कारण इसमे पाये जाने वाले ओमेगा3, फाइबर, कैल्शियम और सोडियम पोषक तत्व है जो डाइबटीज को नियंत्रण रखने में मदद करता है।

  • अनिद्रा के लिए

chiya bij ke fayde- अनिद्रा के लिए, चिया बीज में ट्रिप्टोफेन जैसे तत्व पाए जाते है, यह तत्व दिमाग को रिलैक्स करने में मदद करते है। जिससे बेतार नींद आती है।

  • स्किन के लिए 

अच्छी व चमकदार स्किन के लिए चिय बीज के फायदे देखे जा सकते है। इसके सेवन से रक्त से गंदगी निकलने में मदद मिलती है। जिससे स्किन से सम्बंधित समस्या से छुटकारा मिलता है। 

  • बालों के लिए

अगर बल झड़ रहे है कमजोर होगए है बाल जल्दी सफेद हो रहे है या गांजा पन की समस्या हो रही है। इसके सेवन से इन समस्या में लाभ मिलता है।

  • आखों के लिए

आँखों की समस्या की समस्या दूर करने के लिय chiya bij ke fayde है। इसमें विटामिन-A प्रचुर मात्रा में उपलब्ध होता है। जिससे आखों को लाभ मिलता है और आखों की रोशनी तेज होती है।

3. चिया बीज को खाने का तरीका? (How to Eat Chia Seeds)

chiya bij ke fayde और खाने का तरीका, चिया के बीज खाने के कई तरीके है। यह आप पर निर्भर करता है आप इसे किस पर्पज से खाना चाहते है। क्योंकि कई लोग अपना वजन घटाने के लिए भी इसका प्रयोग करते है।

  • वजन घटाने के लिए चिय बीज को रातभर पानी मे भिगो दें। सुबह इसे खाली पेट इसका सेवन करें इससे आपको भूख कम लगेगी और आपका पेट भरा भरा लगेगा। ऐसा करने से आपके सुबह के नाश्ते की खुराक काम हो जाती है।
  • चिया बीज को रातभर पानी मे भिगों कर रख दें। जिससे यह बीज चिया जल में बदल जाएंगे। इस आप प्रोटीन शेक में मिलाके भी पी सकते है, इसका चिपचिपा प्रभाव पाँचन क्रिया में सहायक होता है।
  • दूसरा तरीका आप चिया बीज का पावडर भी बनाकर कर सकते है। इसे ग्राइंडर में डालकर पीस लें, इस पावडर का सेवन सुबह के नाश्ते में कर सकते है।
  • चिया बीज को खाने के ओर भी कई तरीके है। इसे दही में भी मिलाकर भी खाया जा सकता है, इसके अलावा दलिया, सुप, चटनी, दूध, जूस, नींबू पानी और सब्जियों में भी छिड़कर कहा सकते है। अगर आप बिगनर है तो एक चम्मच से ज्यादा चिया बीज ना खएँ। इसका इस्तेमाल करने से पहले अपने डाइटीशियन की सलाह जरूर लें।
Chiya Bij Ke Fayde
chiya bij ke fayde

4. चिया बीज कहाँ से आता है? (Where do chia seeds come from)

chiya bij ke fayde- और मुनाफे को देखकर देश के कई हिस्सों में इसकी खेती शुरू हो गई है। इसकी अंतरास्ट्रीय मार्केट में अधिक मांग होने के कारण भारत ही नही बल्कि कई देशों में इसकी खेती शुरू हो गई है। चिया बीज को मेक्सिको का सुपर फूड्स माना जाता है। अगर बात की जाए इसके मूल्य की तो ऑनलाइन 1000 रुपए से 1200 रुपए तक बिकता है।

5. चिया बीज के न्यूट्रिशियन वैल्यू? (Nutritional Value of Chia Seeds)

100 ग्राम चिया के बीज में पोषक तत्वों की मात्रा हम आपके साथ साझा कर रहे है।

  • प्रोटीन            16.5 ग्राम
  • कैलोरी।          486
  • कार्ब              42।1 ग्राम
  • शुगर              0 ग्राम
  • फाइबर           34.4 ग्राम
  • वाटर              6%
  • फैट                30.7 ग्राम
  • सेचुरेटेड           3.33 ग्राम
  • मोनोसेचुरेटेड     2.31 ग्राम
  • पोलियुसेचुरेटेड  23.67 ग्राम
  • ओमेगा-3        17.83 ग्राम

6. चिया बीज के नुकसान?) Disadvantages of Chia Seeds)

  • chiya bij ke fayde है वही इसके कुछ नुकसान भी है, इसका अधिक सेवन करने से पेट की समस्या हो सकती है जैसे- पेट दर्द, पेट फूलना, या पेट मे गैस की समस्या हो सकती है।
  • चिया बीज का अधिक सेवन करने से खुजली की समस्या और उल्टी दस्त की समस्या भी हो सकती है। इसलिए इसका अधिक सेवन करने से बचें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here