Alsi khane ke fayde | 18 super benefits of अलसी Hindi

3
35

Alsi khane ke fayde in Hindi और नुकसान खाने का तरीका बनाने की विधि

अलसी के बीज है गुणों का खजाना यह सेहत केलिए फायेदेमंद है साथ ही बढ़ते वजन, डाइबटीज और हार्ट की प्रॉब्लम के लिए भी उपयोगी है।

Alsi khane ke fayde– अलसी के सेवन से दिल सम्बंधित रोगों से बचाव में मदद मिलती है। इसमे मौजूद घुलनशील फाइबर, प्राकृतिक रूप से शरीर मे कोलेस्ट्रॉल लेवल को नियंत्रण करने में मदद करता है। इस कारण से दिल की धमनियों में जमा कोलेस्ट्रॉल कम होने लगता है और रक्त प्रवाह में सुधार होने लगता है, जिससे हार्ट अटैक की संभावना कम या न का बराबर होती है। आइए इसके फायदे और नुकसान के बारे में विस्तार से जानते है।

1. omega-3 ka oil ki bharpur matra hoti hai Alsi me

अलसी के बीज में भरपूर मात्रा ओमेगा-3 तेल पाया जाता है। जिससे रक्त प्रवाह इम्प्रूव होता है। जिससे रक्त का थक्का नहीं बनता और हार्ट अटैक का जोखिम कम रहता है। इसके अलावा केकॉलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में भी फायेदेमंद है।

2. अतरिक्त वसा कम करने में Alsi khane ke fayde

अलसी के सेवन से शरीर के अतिरिक्त वसा को कम करने में मदद मिलती है। जो वजन कम करने  में सहायक माना जाता है। 

3. अलसी के फायेदे बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करती

अलसी के बीज में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स और फाइटोकैमिकल्स, बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने में मदद करती है। जिससे त्वचा पर और चेहरे की त्वचा पर झुर्रियां नहीं होती। यह त्वचा पर कसावट बनाने का का काम करती है। जिससे आप आकर्षक दिखते है। साथ ही त्वचा स्वस्थ व चमकदार रहती है।  

4. अलसी फायेदे ऑथ्राईटिस (Alsi khane ke fayde)

अलसी (Alsi) के फायेदे ऑथ्राईटिस, अस्थमा, डाइबिटीज और कैंसर जैसे गंभीर रोगों से लड़ने में मदद करते है। अलसी में अल्फा लाइनोइक एसिड नामक गुण पाया जाता है, जो ऐसे गंभीर रोग से बचाव करने में मदद करता है। मुख्य रूप से यह कोलोन कैंसर से लड़ने में सहायक माना जाता है।

5. Alsi khane ke fayde रक्त में शर्करा को करे नियंत्रण

अलसी का सीमित मात्रा में सेवन करने से, रक्त में शर्करा के लेवल को नियंत्रण करने में मदद मिलती है। इससे शरीर के अंदरूनी भाग स्वस्थ्य बने रहते है, साथ ही बेहतर काम करते है।

6. अलसी के फायदे फीमेल हार्मोन्स (Alsi khane ke fayde)

 अलसी मौजूद लाइगन नामक तत्व, आंतों में सक्रिय होकर, ऐसे तत्व बनाते है। जो फीमेल हार्मोन्स के संतुलन को बनाए रखने में फायेदेमंद माने जाते है। 

7. Alsi khane ke fayde त्वचा को करे स्वस्थ्य

अलसी के तेल की मालिश से शरीर की त्वचा स्वस्थ और बेहतर बानी रहती है। साथ ही इस तेल की मसाज से चेहरे की त्वचा चमकदार हो जाती है। 

8. Alsi khane ke fayde-3 तेल का है अच्छ स्रोत

अलसी में ओमेगा-3 ऑयल मौजूद रहता है इलसलिये इस शाकाहारी लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प माना जाता है। और यह काफी सस्ता और एक बेहतर ओमेगा-3 स्रोत है।

9. Alsi khane ke fayde स्वस्थ रहने के लिए

(Alsi) अलसी के बीज का या पावडर का प्रतिदीन सेवन करने से स्वास्थ बनाये रखने में मदद करता। साथ ही इसे पीसकर भी पानी के साथ सेवन किया जा सकता है। इसके अलावा अलसी को डेली डाइट में शामिल करके आप कई तरह की बीमारियों से बच सकते है। जिससे आपको डॉक्टर के पास जाने की आवश्कता नही पड़ेगी।

10. दमा में भुनी अलसी के फायदे

अलसी में दमा को ठीक करने के गुण पाए जाते हैं। भुनी अलसी को पीसकर 10 घंटे पानी में डालकर रख दें। इस पानी को दिन में 3 से 4 बार लेने से दमा रोग ठीक हो जाता है।

11. कोलेस्ट्रॉल लेवल (Alsi khane ke fayde)

अलसी में मौजूद फाइबर शरीर में चर्बी कोलेस्ट्रोल को अवशोषित होने से रोकती है। जिससे कोलेस्ट्रॉल लेवल नियंत्रण रखने में मदद मिलती है। 

12. जोड़ों के दर्द के लिए (Alsi khane ke fayde)

अलसी के सेवन से रक्त पतला होता है। जिससे जोड़ों में रक्त का संचार अच्छे से होता है और दर्द में आराम मिलता है। इसके अलावा अलसी पीसकर सरसों तेल के साथ जोड़ों पर लगाने से भी आराम मिलता है।

13. कैंसर में अलसी के फायद (Alsi khane ke fayde)

शरीर में टॉक्सिंस और गंदगी होने के कारण कैंसर का खतरा रहता है। अलसी के सेवन से टॉक्सिंस और गंदगी मल द्वारा बाहर आ जाती है। जो प्रोस्टेट कैंसर कोलन कैंसर और ब्रेस्ट कैंसर से बचाता है।

इस लेख में हमने आपको अलसी के फायेदे के बारे में बताया आशा करते है कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी और आप भी अलसी के स्वास्थ्य फायदों के लाभ उठा सकें।

14. अलसी क पाउडर बनाने की विधि

  • अलसी को 2 से 3 मिनट तवे पर भून लें। 
  • अब ठंडा होने पर इसे मिक्सी के जार में पीस लें।
  • इसे कम मात्रा में पीसे क्योंकि 3 से 4 दिन इसका स्टोरेज रखा जा सकता है।

15. अलसी के सेवन करने की मात्रा

सर्दी में अलसी का सेवन दो चम्मच और गर्मी के मौसम में एक चम्मच सेवन करें। इसके सेवन से पहले अपने हेल्थ कंसल्ट से सलाह जरूर लें।

16. अलसी को सेवन करने का तरीका

अलसी पाउडर को एक से दो चम्मच सुबह खाली पेट पानी के साथ ले सकते हैं। इसके अलावा इसी मात्रा में भुनी अलसी को चबाकर भी खा सकते हैं।

17. बढ़ते वजन को नियंत्रण करता है

खाली पेट दो चम्मच अलसी पाउडर खाकर ऊपर से पानी पीने लें। ऐसा करने से लंबे समय तक भूख नहीं लगती है। यह उपाय वजन कम करने में सहायक होता है। 

18. बालों के लिए Alsi khane ke fayde

झड़ते बालों को रोकने के लिए प्रतिदिन अलसी का सेवन करें। इसमें मौजूद विटामिन ई और भी बालों को मजबूत और बढ़ाने में मदद करते हैं।

अलसी खाने के नुकसान किन लोगों को नहीं खाना चाहिए।

  • गर्भवती महिला को अलसी से परहेज करना चाहिए। क्योंकि इसके सेवन से गर्भपात हो सकता है।
  • जिन लोगों की पाचन शक्ति कमजोर है। ऐसे लोगों को अधिक मात्रा में अलसी का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि कमजोर पाचन वाले लोगों में अलसी में मौजूद फाइबर को पचाने में दिक्कत हो सकती है।
  • अलसी के सेवन से इसमें मौजूद होने का तरीका को करना पड़ता है। ऐसे व्यक्ति जो रक्त को पतला करने के लिए दवाइयों का सेवन करते हैं। उन्हें अलसी के सेवन से परहेज करना चाहिए।
  • अधिक अलसी के सेवन से आंतों में रुकावट से समस्या हो सकती है। इसलिए इसका अधिक सेवन ना करे।
  • अधिक अलसी के सेवन से शरीर में एलर्जी हो सकती है। इसलिए अलसी का सेवन सीमित मात्रा में ही करें। साथ ही इस के कुछ गाने खाकर देख लें। आपकी त्वचा पर ऐसा कोई साइड इफेक्ट तो नहीं है।
  • जो लोग डायबिटीज की दवा का सेवन कर रहे हैं। ऐसे लोगों को अलसी के सेवन से परहेज करना चाहिए। क्योंकि इसके सेवन से ब्लड शुगर कम हो सकता है।
  • लो ब्लड प्रेशर के लोग अलसी के सेवन से परहेज करें। क्योंकि इससे ब्लड प्रेशर लो होता है।

flax oil mein kya ingredients hai?
फ्लैक्सीड यानी अलसी के तेल में पाए जाना वाला ingredients. यहां पर हम फ्लैक्सीड आयल के केप्सूल के इनगिडियन में बताने जा रहे है।

अलसी तेल
सर्विग साइज 2 सोफ्टजेल्स (Serving Size 2 Softgels) %DV
अमाउंट पैर सर्विंग (Serving Size 2 Softgels)
अमाउंट पैर सर्विंग (Amount per serving)
कैलोरीज़ (Calories) 25 3%
कैलोरीज़ फैट (calories fat) 20
टोटल फैट (total fat) 2.5g
सैचरेटेड फैट (saturated fat) 0g
पोल्युसेटुरेटेड फैट (pollinated fat) 2g
मोनोसेटुरेटेड (monosaturated) 0.5g
ऑर्गेनिक फ्लैक्सीड आयल (organic flaxseed oil) 2500mg
अल्फा लिनोलेनिक एसिड (alpha linolenic acid) 1300mg
लिनोलेनिक एसिड (linolenic acid) 375mg
ओलिक एसिड (oleic acid) 325mg
पॉमिटिक एसिड (palmitic acid) 125mg
स्टीरिक एसिड (stearic acid) 75mg
आदर फैटी एसिड 9respect fatty acids)

Question- क्या अलसी दूध के साथ ले सकते हैं? (Can Alsi be taken with milk?)

Answer- अलसी का दूध के साथ सेवन किया जा सकता है इससे टाइप 2 डाइबिटीज के रोगियों को लाभ मिलता है। यह रक्त शर्करा को नियंत्रण करने का काम करता है साथ ही गुर्दो की रक्षा भी करता है। अलसी में मौजूद फाइबर से आंतो की अच्छी से सफाई होने में मदद मिलती है जिससे पेट से संबंधित समस्या नहीं होती।

महिलाओं के लिए हल्दी के फायदे

वह महिलाएं जो अलसी का सेवन करती हैं। उनमें ब्रेस्ट कैंसर, सर्वाइकल कैंसर का खतरा कम हो जाता है।

पुरुषों के लिए अलसी के फायदे

अलसी का सेवन करने से पुरुषों में इनफर्टिलिटी की समस्या दूर होती है। इसमें मौजूद ओमेगा-3 फैटी ऑयल स्पर्म काउंट को बढ़ाते हैं। जिससे पुरुषों में सेक्सुअल की समस्या दूर होती है।

क्या अलसी गर्म होती है?

अलसी की तासीर गर्म होती है, इसलिए गर्मी के मौसम में इसका अधिक सेवन ना करें। गर्मी में भिगोकर इसका सेवन किया जा सकता है।

महिलाओं के लिए अलसी के फायदे?

गर्भ के दौरान महिलाओं को कब्ज की समस्या हो जाती है। अलसी में मौजूद फाइबर कब्ज को दूर करता है। लेकिन इसका सीमित मात्रा में डॉक्टर की सलाह से सेवन करना चाहिए।

अलसी के फायदे फोर स्किन?

अलसी के बीज में ओमेगा 3 फैटी एसिड ऑयल होता है। जो हमारी स्किन में चमक लाता है। साथ ही स्किन को स्वस्थ बनाता है।

अंजीर खाने के फायदे Click Here

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here