चेहरे पर नारियल तेल लगाने के नुकसान | 4 disadvantages of applying coconut oil on face

0
111

चेहरे पर नारियल तेल लगाने के नुकसान disadvantages of applying coconut oil on face

चेहरे पर नारियल तेल लगाने के कई नुकसान हैं। आज हम आपको चेहरे पर नारियल के प्रयोग के नुकसान बताएंगे। इसके अलावा नारियल तेल का इस्तेमाल चेहरे पर किस मौसम में फायदेमंद होता है यह भी बताएंगे। वैसे हम आपको बता दें कि गर्मियों के मौसम में नारियल के तेल का इस्तेमाल चेहरे के लिए नुकसानदायक हो सकता है। इसके विपरीत अगर आप सर्दियों में इसका इस्तेमाल करेंगए, तो इससे हमें काफी लाभ मिल सकता है। जानने के लिए लेख को अंत तक पढ़े ।

चेहरे पर नारियल तेल लगाने के नुकसान
disadvantages of applying coconut oil on face

1. चेहरे पर नारियल तेल लगाने के नुकसान (Disadvantages of applying coconut oil on face in Hindi)

1 चेहरे पर एलर्जी की समस्या (Allergy problem on face in Hindi)

चेहरे पर नारियल का तेल लगाने से एलर्जी की समस्या हो सकती है। क्योंकि नारियल के तेल की तासीर गर्म होती है। यदि आप गर्मियों के मौसम में नारियल का तेल अधिक चेहरे पर लगाते हैं। तो इससे चेहरे पर एलर्जी हो सकती है।

2 स्किन की कई समस्या हो सकती है (There may be some skin problem in Hindi)

चेहरे पर नारियल का तेल लगाने से स्किन से जुड़ी समस्या हो सकती है। क्योंकि चेहरे पर इसे लगाने से चिपचिपापन होता जाता है। जिस कारण धूल मिट्टी चेहरे पर चिपक जाती है। जो स्किन से जुड़ी समस्या का कारण बन सकती है।

3 चेहरे पर बाल आने की समस्या (facial hair problem in Hindi)

आपको बता दें कि आप चेहरे पर नारियल तेल का इस्तेमाल करेंगे तो, इसे चेहरे पर बाल आने की समस्या हो सकती है। इसीलिए इसे चेहरे की स्किन पर इस्तेमाल ना करें।

4 मुंहासों की समस्या (acne problem in HIndi)

चेहरे पर नारियल तेल का इस्तेमाल मुहांसों की समस्या को पैदा कर सकता है। नारियल का तेल गर्म होता है, जिस वजह से चेहरे की स्किन पर इसके इस्तेमाल से मुंहासे निकल सकते हैं।

2. नारियल तेल कब लगाना चाहिए (when to apply coconut oil in Hindi)

सर्दियों के मौसम में नारियल का तेल हमारे स्किन और शरीर के सभी त्वचा के लिए फायदेमंद हो सकता है। हमारे द्वारा ऊपर बताए गए नारियल तेल के सभी नुकसान गर्मियों के मौसम में हो सकते हैं। ऐसे में इसका प्रयोग सर्दियों के मौसम में उत्तम माना जाता है। आइए जानते हैं सर्दियों के मौसम में त्वचा के लिए नारियल तेल के फायदे।

1 रूखी स्किन के लिए लाभदायक (beneficial for dry skin in Hindi)

स्किन का रूखापन दूर करने के लिए नारियल का तेल लाभदायक हो सकता है। सर्दी के मौसम में नियमित रात में सोने से पहले एक चम्मच नारियल का तेल रूखी त्वचा पर लगाएं। ऐसा करने से स्क्रीन का रूखापन दूर होता है साथ ही स्किन चमकदार बनती है।

2 स्किन का ग्लो बनाने में लाभदायक (Beneficial in making the skin glow in Hindi)

सर्दियों के मौसम में नारियल तेल का इस्तेमाल स्किन ग्लो के लिए लाभदायक होता है। आपको बता दें की नारियल तेल में विटामिन-E और ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है। जो स्किन को चमकदार और बेहतर बनाने में सहायता करता है। इसलिए सर्दियों के मौसम में नारियल तेल के इस्तेमाल से स्किन में ग्लो आता है।

3 सनबर्न से बचाव करता है (protects against sunburn in Hindi)

सर्दियों के मौसम में नारियल तेल का इस्तेमाल सनबर्न के लिए भी किया जा सकता है। धूप में निकलने से पहले नारियल तेल को इस्तेमाल सनबर्न से बचाता है। इतने आप नियमित रूप से इसका इस्तेमाल सर्दियों के मौसम में कर सकते हैं।

4 मेकअप रिमूव करने में मददगार (Helpful in removing makeup in Hindi)

जो महिलाएं प्रतिदिन मेकअप करती हैं, उनके लिए नारियल का तेल मेकअप रिमूव करने में मदद कर सकता है। इसके कुछ ही दिनों के इस्तेमाल से आपकी स्किन पर फर्क दिखता है।

5 एजिंग के प्रभाव से बचाता है (Protects from the effects of aging in Hindi)

नारियल के तेल के इस्तेमाल से बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करने में सहायता मिलती है। आपको बता दें कि नारियल के तेल में एंटी एजिंग गुण पाए जाते हैं। जो चेहरे पर झुर्रियों को कम कर उम्र बढ़ने के प्रभाव को कम करते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here