9 amazing cholesterol lowering exercises and yoga । कोलेस्ट्रोल कम करने की एक्सरसाइज योगासन

0
227

cholesterol lowering exercises कोलेस्ट्रोल कम करने की एक्सरसाइज, योगासन, खानपान और परहेज

आज के समय में कोलेस्ट्रोल बढ़ने की समस्या लोगों में अधिक देखी जा रही है। आपको बता दें शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ने से हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है। कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से हाई ब्लड प्रेशर कि समस्या का सामना करना पड़ता है। आपको इस समस्या से बचने के लिए एक्सरसाइज और सही खानपान का ध्यान रखना चाहिए। एक्सरसाइज और सही खानपान इन गंभीर बीमारियों के जोखिम कम करने में सहायक होते है।

कोलेस्ट्रोल कम करने की एक्सरसाइज जाने से पहले इसके क्या क्या लक्षण है देखते है। पढ़ना जारी रखें।

कोलेस्ट्रोल कम करने की एक्सरसाइज
cholesterol lowering exercises

1. कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के लक्षण (symptoms of high cholesterol in Hindi)

बढ़े हुए कोलेस्ट्रोल के लक्षण इनमें से कुछ भी हो सकते हैं। सीने में दर्द होना, लोअर बॉडी का ठंडा हो जाना, बार-बार सांस लेने में तकलीफ होना, मितली आ जाना थकान महसूस करना, ब्लड प्रेशर बढ़ जाना आदि।

2. कोलेस्ट्रोल कम करने की एक्सरसाइज (cholesterol lowering exercises in Hindi)

बड़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए एक्सरसाइज का बहुत ही बड़ा योगदान होता है नीचे बताई गई एक्सरसाइज को करने से आपके बड़े हुए कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रण करने में मदद मिल सकती है

1 ब्रिक्स वॉक करना फायदेमंद (Bricks walk beneficial in Hindi)

आपको बता दें की रोजाना ब्रिक्स वॉक करने से तथा तेजी से चलने से बढ़ते हुए कोलेस्ट्रोल कम करने में मदद मिल सकती है। ऐसा करने से हाई कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है। जिससे दिल से जुड़ी परेशानियां भी कम होती हैं। 

2 रनिंग करना लाभदायक (running is profitable in Hindi)

बड़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए रनिंग करना लाभदायक हो सकता है ऐसे में रोजाना एक से डेढ़ किलो मीटर रनिंग से कोलेस्ट्रोल का स्तर कम होता है इसके अलावा रनिंग करने से आपका वजन भी नियंत्रण में रहता है।

3 साइकिलिंग करना लाभदायक है (Cycling is profitable in Hindi)

बड़े हुए कोलेस्ट्रोल का स्तर कम करने के लिए साइकिलिंग करना लाभदायक होता है। आपको बता दें कि रोजाना साइकिलिंग करने से कोलेस्ट्रोल का स्तर कम होता है। इसके अलावा दिल संबंधी परेशानियां दूर होती हैं। इसीलिए एक से डेढ़ किलोमीटर की साइकिलिंग रोजाना करें।

यह भी पढ़े फिटकरी से दांत के कीड़ा कैसे निकलने

3. कोलेस्ट्रोल कम करने के लिए योगासन (yoga asanas to reduce cholesterol in Hindi)

बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करने में योगासन काफी हद तक फायदेमंद होता है। इसके अलावा यह शरीर को निरोगी और हल्दी बनाने में भी सहयोग करता है। प्रतिदिन 40 मिनट योग करने से आपके स्वास्थ्य को लाभ मिलता है। नीचे बताएगा योगासन करने से आप स्वस्थ और हल्दी बने रहेंगे।

1 स्वर्गासन करना लाभदायक है (it is beneficial to swarm in hindi)

बड़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए स्वर्गासन करना फायदेमंद होता है यह थायराइड हार्मोन को नियंत्रण करने के साथ-साथ शरीर में प्रोटीन रेट और कार्बोहाइड्रेट ने में मदद करता है इसके अलावा यह पोल्स मोटा बेल्जियम को इंप्रूव करने के साथ-साथ कोलेस्ट्रोल को जमा नहीं होने देता है।

2 शलभासन करना लाभदायक है (Shalabhasana is beneficial in Hindi)

शलभासन करना लाभदायक हो सकता है। इस आसन से कंधे और बांह मजबूत होते हैं। साथ ही शलभासन करने से पाचन संबंधी समस्या भी दूर होती है और पेट के अंगों को भी उत्तेजित करने में मदद मिलती है।

3 सूर्य नमस्कार करना लाभदायक है (Surya Namaskar is beneficial in Hindi)

बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए सूर्य नमस्कार करना भी लाभदायक होता है। बता दें कि सूर्य नमस्कार में आने वाले 8 योग आसन करने से पेट की मांसपेशियों में खिंचती है। यदि आप रोजाना सूर्य नमस्कार करते हैं तो आपका कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण में आ जाता है।

4 कपालभाति करना लाभदायक है (Kapalbhati is beneficial in Hindi)

बता दें कि बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए कपालभाति करना लाभदायक हो सकता है। क्योंकि इस आसन को करने से मेटाबॉलिक रेट कम होता है। जिससे वजन और बैड कोलेस्ट्रॉल दोनों ही नियंत्रण में रहते हैं। इसीलिए कहा जाता है रोजाना कपालभाति करने से कोलेस्ट्रोल का स्तर कम होता है।

5 वज्रासन करना लाभदायक है (Vajrasana is beneficial in Hindi)

कोलेस्ट्रोल कम करने के लिए वज्रासन करना लाभदायक हो सकता है। इस आसन को करने से मांसपेशियों में होने वाली ऐंठन दूर हो सकती है। इसके अलावा कोलेस्ट्रोल कम करने और ब्लड सरकुलेशन में सुधार करने में सहयोग कर सकता है।

6 चक्रासन करना लाभदायक है 9it is beneficial to do chakrasana in Hindi)

चक्रासन करने से बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिल सकती है। इस आसन को करने से पेट की सभी अंगों की मसाज हो जाती है। चक्रासन लीवर के कार्य क्षमता में सुधार करता है। इसके अलावा यह शरीर को एक्स्ट्रा फैट और कोलेस्ट्रोल से छुटकारा दिलाता है।

4. कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए खानपान (diet to lower cholesterol in Hindi)

कोलेस्ट्रोल कम करने के लिए कोई काम का बहुत ही बड़ा योगदान होता है इसलिए अपनी डाइट में इन आहार को शामिल जरूर करें अखरोट बदाम सूरजमुखी के बीज सरसों के बीज साबुत अनाज खीरा चुकंदर गाजर शामिल करें।

बढ़े हुए कोलस्ट्रोल को कम करने के लिए वीडियो देखें

5. बड़े हुए कोलेस्ट्रॉल के दौरान परहेज (Avoiding During High Cholesterol in)

  • बड़े हुए कोलेस्ट्रॉल के दौरान आपको मटन से परहेज करना चाहिए। क्योंकि यह समस्या को और भी बढ़ा सकता है
  • कोलस्ट्रोल बढ़ने पर चिकन का सेवन ना करें। क्योंकि यह समस्या को और भी बढ़ाने में प्रेरित करते हैं।
  • डेरी प्रोडक्ट का अधिक सेवन ना करें हालांकि या कैल्शियम और प्रोटीन का अछा सोर्स होते हैं। जो हमारे हड्डियां और दांत को मजबूत बनाते हैं। लेकिन बड़े हुए कोलेस्ट्रॉल के दौरान इसका अधिक सेवन नहीं करना चाहिए यह समस्या को और भी बढ़ा सकता है।
  • बड़े हुए कोलेस्ट्रॉल के दौरान आपको तली चीजों से परहेज करना चाहिए। जैसे ब्रेड, पकोड़े, समोसे, रोल, मोमो और अन्य तले हुए पदार्थ आदि। क्योंकि इससे कोलेस्ट्रोल का स्तर और बढ़ जाता है।
  • बड़े हुए कुलेश्वर के दौरान प्रोसेस्ड फूड का सेवन बिल्कुल भी ना करें। क्योंकि इसमें नमक की अधिक मात्रा पाई जाती है। जो समस्या को और भी बढ़ा सकती है।

हमने अभी तक कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए एक्सरसाइज और योगासन साथी खानपान के बारे में जाना है। आइए अब लोगों द्वारा अक्सर गूगल में पूछे जाने वाले सवालों के जवाब जानते (FAQ) हैं।

क्या टहलने से कोलेस्ट्रॉल कम होता है?

रनिंग करने से और टहलने से कोलेस्ट्रोल कम करने में मिलती है। रोजाना रनिंग करने से एसडीएल मैं बढ़ोतरी होती है। जिससे एलडीएल बैड कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद मिलती है। इसलिए सुबह के समय आप रनिंग कर सकते हैं और रात के खाने के बाद टहलना चाहिए

दही खाने से कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है क्या?

बता दें कि दही एक ऐसा खाद्य पदार्थ है इसके सेवन से खराब कोलेस्ट्रोल कम करने में मदद मिलती है क्योंकि इसमें प्रोबायोटिक्स लैक्टोबैसिलियम एसिडोफिलिस पाया जाता है। जो कोलेस्ट्रोल के स्तर कम करने में सहायता प्रदान करता है।

कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए कौन सा योगा करें?

बड़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए यह आसन जरूर करें। स्वर्गासन, सूर्य नमस्कार, कपालभाति वज्रासन, चक्रासन और शलभासन आदि।

कोलेस्ट्रॉल कम करने का रामबाण इलाज क्या है?

कोलेस्ट्रॉल स्तार कम करने के लिए लहसुन रामबाण माना जाता है। एक कली लहसुन की गुनगुने पानी डाल दें। इसके बाद इस पानी को पीने से बड़े हुए कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रण करने में मदद मिलती है।

कोलेस्ट्रॉल कितना होना चाहिए

बॉडी में टोटल कोलेस्ट्रॉल लेवल 200 mg/dl से कम होना सही माना जाता है। एलडीएल यानी बैड कोलेस्ट्रॉल 100 mg/dl से कम, एचडीएल यानि गुड कोलेस्ट्रॉल 60 mg/dl से ज्यादा और ट्राइग्लिसराइड 150 mg/dl से कम होना सही होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here