किशमिश खाने के फायदे | 10 amazing benefits of eating raisins in Hindi

0
258

किशमिश खाने के फायदे benefits of eating raisins in Hindi

आसानी से बाजार में मिल जाने वाला किशमिश लोगों को खूब भाता है। लेकिन क्या आपको पता है कि यह आपके स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद होता है। यदि आप इस के स्वास्थ्य गुण नहीं जानते हैं। तो यह पोस्ट आप ही के लिए है। आज हम आपको किशमिश के गुण फायदे और अधिक सेवन से क्या नुकसान बताएंगे। इसके अलावा किशमिश खाने से कौन सी बीमारियां दूर होती है कि जानकारी देंगे। साथ ही किशमिश कितनी मात्रा में खाना चाहिए की सही जानकारी देंगे। पढ़ना जारी रखें

किशमिश खाने के फायदे
benefits of eating raisins in Hindi

1. किशमिश खाने के फायदे (The benefits of eating raisins in Hindi)

1 आंखों के लिए फायदेमंद (beneficial for eyes in Hindi)

आंखों के स्वास्थ्य के लिए किशमिश का सेवन फायदेमंद हो सकता है आपको बता दें कि इसमें बिता कैरोटीन, ए-कैरोटिनॉयड,  विटामिन ए और एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। जो आंखों की मांसपेशियों को कमजोर होने से बचाते हैं। साथ ही आंख से संबंधित समस्या से भी बचाव करते हैं।

2 हार्ट अटैक से बचाव करता है (Prevents Heart Attack in hindi)

आपको बता दें कि किशमिश के सेवन से हार्ट अटैक जैसी गंभीर समस्या से बचा जा सकता है। क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं। जो हार्ट अटैक, स्टॉक, हाइपरटेंशन जैसी गंभीर समस्या से बचाव करते हैं।

3 दांत और हड्डियों को मजबूत करता है (strengthens teeth and bones in Hindi)

बात और हड्डी की सेहत के लिए कितने का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। क्योंकि इसकी 100 ग्राम की मात्रा में 50 एमजी कैल्शियम पाया जाता है। जो हमारी हड्डियां और दांत के स्वास्थ्य के लिए बहुत ही उपयोगी है।

4 ब्लड प्रेशर को संतुलित करता है (balances blood pressure in Hindi)

ऐसे व्यक्ति जिनका ब्लड प्रेशर असंतुलित है। उनके लिए किशमिश का सेवन लाभदायक हो सकता है। क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में पोटेशियम पाया जाता है। जो सोडियम के स्तर कम करने में मदद कर सकता है। जिसके जरिए ब्लड प्रेशर नियंत्रण मैं रहता है।

5 एनीमिया से बचाता है (prevents anemia in Hindi)

एनीमिया एक गंभीर बीमारी है इसके कारण शरीर में रक्त की कमी हो जाती है। आपको बता दें कि अगर आप किशमिश का सेवन करते हैं। यह आपको अनीमिया की गंभीर समस्या से बचाव में मदद कर सकता है। क्योंकि किशमिश में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है। जो शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा कर एनेमिया के खतरा कम करता है।

6 पाचन के लिए लाभदायक (beneficial for digestion in Hindi)

पाचन से संबंधित समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए किशमिश का सेवन फायदेमंद हो सकता है। क्योंकि इसमें फाइबर की प्रचुर मात्रा मौजूद होती है। अगर आप किसमिस का भिगोकर सेवन करते हैं, तो यह अधिक प्रभावी हो जाती है। जिससे आपकी पाचन क्रिया ठीक रहती है साथ ही कब्ज की समस्या दूर होती है।

7 रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है (boosts immunity in Hindi)

अक्षर बदलते मौसम के कारण लोगों की तबीयत भी बिगड़ जाती है। जिसका मुख्य कारण आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता का कमजोर होना है। ऐसे में आप किशमिश का सेवन कर सकते हैं। क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन बी और विटामिन सी पाया जाता है। जो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। जिससे आप संक्रमण की चपेट में जल्दी नहीं आते हैं।

8 अनिद्रा की समस्या में फायदेमंद (Beneficial in the problem of insomnia in Hindi)

अनिद्रा की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए किशमिश का सेवन फायदेमंद हो सकता है। क्योंकि भीगे हुए किशमिश मौजूद पोषक तत्व बेहतर नींद लाने में लाभदायक होते हैं।

9 स्टेमिना बढ़ाने में उपयोगी (Useful in increasing stamina in Hindi)

ऐसे लोग जो सुस्ती और थकान का शिकार है किशमिश उनके लिए बेहद उपयोगी हो सकता है। क्योंकि किशमिश में अधिक मात्रा में अमीनो एसिड पाया जाता है, साथ ही इसमें नेचुरल शुगर मौजूद होता है। जो आपके स्टैमिना को बढ़ाने में मदद करता है। इसके अलावा वर्कआउट के बाद मसल्स को जल्दी रिकवर करने में सहायता करता है।

10 लीवर के लिए फायदेमंद (beneficial for liver in Hindi)

आपको बता दें कि लीवर के स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। 100 ग्राम किशमिश को रात में दो कप पानी में भिगोकर सुबह खाली पेट पानी पीलें। ऐसा करने से आपका लिवर स्वस्थ रहेगा। साथ ही इससे बॉडी के विषाक्त पदार्थ भी बाहर निकल जाते हैं। जिससे आपका शरीर डिटॉक्सिफाई हो जाता है।

2. किशमिश के नुकसान (disadvantages of raisins in Hindi)

वैसे तो हमने आपको किस्मत की ढेरों फायदे बताए हैं। लेकिन इसका फायदे लेने के लिए आपको इसका सीमित मात्रा में ही सेवन करना चाहिए। यदि आप अधिक मात्रा में इसका सेवन करते हैं। तो इसके कुछ दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं। आइए नीचे की ओर चलते हैं, इसके अधिक मात्रा में सेवन करने से क्या नुकसान हो सकते हैं और किन लोगों को किशमिश का सेवन नहीं करना चाहिए जानते हैं।

1 वजन बढ़ने की समस्या (weight gain problem in Hindi)

आपको बता दें कि आप भजन कम कर रहे हैं। तो किशमिश का अधिक सेवन आपका वजन बढ़ा सकता है। क्योंकि किशमिश में फ्रुक्टोज और ग्लूकोस की अधिक मात्रा होती है। जो वजन बढ़ाने के लिए जिम्मेदार हो सकता है।

2 एलर्जी की समस्या (allergy problem in Hindi)

शायद आपको पता नहीं जरूरत से ज्यादा किशमिश का सेवन एलर्जी की समस्या पैदा कर सकता है। उससे अधिक सेवन से स्किन में खुजली और रेसेस की समस्या हो सकती है। इसलिए अधिक मात्रा में इसके सेवन करने से बचे हैं।

3 पेट और सांस की परेशानी (stomach and breathing problems in Hindi)

अधिक मात्रा में किशमिश के सेवन से पेट से जुड़ी परेशानी हो सकती है। इसके अधिक सेवन से उल्टी डायरिया और बुखार जैसी गंभीर समस्या हो सकती है। इसके अलावा यह सांस लेने जैसी दिक्कतों को भी बढ़ा सकता है। इसलिए इसका सेवन अधिक मात्रा में ना करें।

4 लीवर के लिए नुकसानदायक (harmful to the liver in Hindi)

वैसे तो किशमिश का सेवन लिवर के लिए लाभदायक होता है। लेकिन अधिक मात्रा में इसका सेवन करें तो यह लीवर को नुकसान पहुंचा सकता है। क्योंकि इसमें ट्राइग्लिसराइड्स की अधिक मात्रा पाई जाती है। जो फैटी लीवर तथा अन्य गंभीर बीमारियों का कारण बन सकती है। इसीलिए स्वस्थ लीवर के लिए इसका सेवन सीमित मात्रा में ही करें।

3. किशमिश की तासीर कैसी होती है? (what is the taste of raisins?)

आपको बता दें कि किशमिश की तासीर गर्म होती है। इसलिए सर्दी में इसका सेवन अधिकतर किया जाता है। साथ ही गर्मी के मौसम में इसे रात में पानी में भिगोकर सुबह के समय खाते हैं।

ऊपर के लेख में अभी तक हमने आपको किशमिश खाने के फायदे और नुकसान बताए हैं। आइए नीचे की ओर चलते हैं और अक्सर लोगों द्वारा गूगल में पूछे जाने वाले सवाल को जवाब (FAQ) देते हैं।

सुबह खाली पेट किशमिश खाने से क्या होता है?

भीगी हुई किशमिश को पानी में मसलकर खाली पेट खाने से पाचन शक्ति मजबूत होती है। क्योंकि इसमें फाइबर की उच्च मात्रा पाई जाती है। इसके अलावा यह कब्ज जैसी समस्या से भी छुटकारा दिलाता है। सुबह के समय खाली पेट किशमिश खाना ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए भी फायदेमंद होता है।

रोजाना कितनी किशमिश खानी चाहिए?

रोजाना 10 से 15 ग्राम किस में वजन बढ़ाने के लिए पर्याप्त होता है। क्योंकि इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। जैसे कार्बोहाइड्रेट, आयरन, कैलोरी, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, विटामिंस, कॉपर, प्रोटीन और पोटैशियम आदि।

खाली पेट बादाम और किशमिश खाने के फायदे?

बादाम और किशमिश का एकता सेवन कई प्रकार से स्वास्थ्य फायदे देता है। यह हमारे पाचन, हृदय, हड्डियों, त्वचा, बाल और याददाश्त के लिए फायदेमंद होता है।

अंजीर और किशमिश खाने के फायदे?

अंजीर और किशमिश के सेवन से शरीर की अंदरूनी कमजोरी दूर होती है। इसके अलावा यह हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है। क्योंकि इसमें कैल्शियम की अधिक मात्रा पाई जाती है। यह शरीर में रक्त की कमी को पूरा करता है। इसके अलावा हृदय और पाचन तंत्र के लिए भी फायदेमंद होता है।

सर्दियों में किशमिश खाने के फायदे?

सर्दियों के मौसम में किशमिश खाने से हमारी इम्यूनिटी मजबूत हो सकती है इसके अलावा यह हमारी आंखों के लिए भी फायदेमंद होता है। शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा करता है। तथा ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में भी मदद करता है।

काजू किशमिश खाने के फायदे?

काजू और किशमिश का एक साथ सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है। यह दिमाग को स्वास्थ्य और मजबूत बनाने में फायदेमंद माना जाता है। इसके सेवन से गोल ब्लैडर की पथरी की समस्या कम हो सकती है। साथी वजन को संतुलित करने में भी यह सहायता करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here