Adsense
Home उपचार दांत का कीड़ा फिटकरी से आसानी से नकलें | dand ka kida...

दांत का कीड़ा फिटकरी से आसानी से नकलें | dand ka kida kaise nikale How to get rid of tooth worm from alum 4 best Remedy

0

फिटकरी से dand ka kida kaise nikale

दांत मैं सड़न होना या दांत में कीड़ा लगना आम बात है। यह समस्या अपने जीवन में हर व्यक्ति को होती है। जिससे व्यक्ति को काफी पीड़ा का सामना करना पड़ता है। इस समस्या का मुख्य कारण दांत में कीड़ा लगना है। दांत में कीड़ा लगने से दांत खोखला हो जाता है। जो आगे चलकर धीरे-धीरे दांत दर्द के रूप में बहुत पीड़ा देता है। यदि दांत में कीड़ा लगने ना दिया जाए, तो दांत दर्द की संभावना ना के बराबर हो जाती है। हम आपको फिटकरी से दांत का कीड़ा निकालने (fitkari se dand ka kida kaise nikale) के आसान उपाय बताएंगे। जिससे आपको भविष्य में कभी दांत दर्द की शिकायत ना हो।

फिटकरी से दाढ़ में कीड़ा लगने की दवा बनाने से पहले हमें यह जानना जरूरी है। दांत में कीड़ा क्यों लगता है? इसके क्या लक्षण हैं। जिससे आप समय पर इस लक्षण को पहचान सकें। सही समय पर इसका घरेलू इलाज कर सकें।

dand ka kida kaise nikale

1. दांत में कीड़ा क्यों लगता है? (Why is there a worm in the tooth in Hindi?)

दांत में कीड़ा लगने के कुछ निम्नलिखित कारण होते हैं। जो हम आपको नीचे के लेख में बताने जा रहे हैं।

  • अधिक मीठे चीज के सेवन करने से दांतों में चिपक जाता है। जिस वजह से दांतों में बैक्टीरिया पैदा हो जाते हैं।
  • खाना खाने के बाद कुला ना करना भी दांतों में कीड़ा लगने का कारण हो सकता है। क्योंकि खाने के बाद दांत मैं खाना फ़स जाता है। जिस वजह से दांतों में बैक्टीरिया पैदा हो जाते हैं।
  • पान मसाला गुटखा तंबाकू आदि का सेवन से दांत खराब होते हैं तथा दांतों में कीड़ा और सदन की समस्या हो जाती है।
  • रात में सोने से पहले टूथब्रश से दातों की सफाई ना करना भी दांतों में कीड़ा लगने का कारण बन सकता है।

ऊपर लेख में बताए गए दांत में कीड़ा लगने के लक्षण और कारण आपने समझ लिया होगा। आइए अब जानते हैं फिटकरी से दांत का कीड़ा कैसे निकाले। फिटकरी में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। यह एक नेचुरल माउथवॉश का काम करता है। साथी ही दांत दर्द, मसूड़े और मुंह की बदबू की समस्या में लाभदायक है।

दांत दर्द की का आसान उपाय पढ़े Click here

फैटी लिवर का रामबाण इलाज

2. दांत में कीड़ा लगने के लक्षण (symptoms of tooth worm in Hindi)

  • अचानक से बिना किसी कारण के दांत में दर्द होना दांत में कीड़ा लगने का संकेत है।
  • ठंडा गरम या दांत में झनझनाहट लगना भी दांत में कीड़ा लगने का संकेत है।
  • दातों में छेद या गड्ढे दिखाई देना दांत में कीड़ा लगने का कारण होता है
  • दातों की ऊपरी सतह पर काले भूरे रंग के दाग आदि दांत में कीड़ा लगने का संकेत होता है।
  • खाना खाते समय दांत में दर्द होना कीड़ा लगने का लक्षण होता है।

यह सभी कारण दांत में कीड़ा होने के लक्षण हैं। आइए जानते हैं फिटकरी से दांत का कीड़ा कैसे निकाले।

3. फिटकरी से दांत का कीड़ा निकालने के आसान उपाय (Easy ways to remove tooth worm with alum in Hindi)

1. फिटकरी से दांत का कीड़ा निकालने का उपाय (Remedy to remove tooth worm with alum in Hindi)

फिटकरी पाउडर को साफ कॉटन कपड़े में पूड़िया बनाकर खोखले दांत में दबाकर रखें। ऐसा करने से आपके मुंह में लार बनेगी, लार बनने पर इसे बाहर थूक दे। यह उपाय दिन में दो बार और 5 मिनट तक करें।

2. फिटकरी और चूने से दांत का कीड़ा निकालने का उपाय (Remedy to remove tooth worm with alum and lime in Hindi)

एक चुटकी फिटकरी पाउडर को एक चुटकी चूने में मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को दांत के गड्ढे में या दांत पर लगाएं। इस उपाय को करते समय मुंह को खुला रखें जिससे मुंह की लार बाहर आती रहे और दांत का कीड़ा आसानी से बाहर निकल जाए।

3. फिटकरी और सरसों के तेल से दांत के कीड़े निकालने के उपाय (Remedies to remove tooth worms with alum and mustard oil in Hindi)

एक चुटकी फिटकरी पाउडर को कुछ बूंदे तेल के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को दांत में कीड़े वाले स्थान पर लगाएं। कुछ देर मुंह को खुला रखें, मुंह से लार आने पर दाता कीड़ा बाहर निकल जाता है।

4. फिटकरी और सेंधा नमक से दांत का कीड़ा निकालने का उपाय (Remedy to remove tooth worm with alum and rock salt in Hindi)

फिटकरी पाउडर को धीमी आंच पर तवे पर रखकर भून लें। ठंडा होने के बाद इसे इमाम दस्ते में थोड़ा सेंधा नामक डालकर कूट कर पाउडर बना लें। इस पाउडर से मंजन करने से दांत के कीड़े नष्ट होते हैं। इसके अलावा यह मुंह की दुर्गंध और मसूड़ों में सूजन भी दूर करता है

FAQ

अगर जाड़ में कीड़ा लग जाए तो क्या करना चाहिए

जाड़ में कीड़ा लग जाने पर अक्सर लोग नमक के गुनगुने पानी का इस्तेमाल करते हैं। इसके पानी से कुल्ला करने पर बैक्टीरिया और कैविटी दूर करने में मदद मिलती है। साथ ही कैविटी वाले दांतो के अंदर से चिपचिपा पन हटाता है और कैविटी से बने एसिड पीएच को भी ठीक करता है।

दांत का कीड़ा कैसा दिखता है?

दांतो की ऊपरी सफेद परत खराब होने के बाद काली पड़ जाती है। जिसे कैविटी या दातों में कीड़ा लगना कहते हैं।

फिटकरी से कुल्ला कैसे करें?

साबुत फिटकरी को आधे गिलास पानी में डालकर 1 मिनट हिलाने के बाद निकाल लें। अब इस पानी से तीन से चार बार गरारे करें। ऐसा करने से आप के मसूड़े दांत और मुंह की दुर्गंध की शिकायत दूर होती है।

सड़े हुए दांत को कैसे ठीक करें?

दांतों की सड़न ठीक करने के लिए दिन में दो बार ब्रश करना चाहिए खाना खाने के बाद कुल्ला जरूर करें। क्योंकि खाने के छोटे कण दांतो के बीच में फस कर सरन का कारण बनते हैं।

दांत सड़ जाने से क्या होता है?

दांत सड़ जाने पर मुंह से दुर्गंध आती है तथा दांत टूट कर निकल जाता है। इसके अलावा यह सुंदरता पर भी प्रभाव डालता है। दांत सड़ जाने पर पाचन तंत्र भी खराब हो सकता है।

दाढ़ का कीड़ा कैसे खत्म करें?

दाढ़ का कीड़ा खत्म करने के लिए सरसों के तेल के साथ हल्दी और नमक मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट से टूथब्रास की मदद से दातों पर रगड़े,  दिन में दो बार ऐसा करने से जल्द ही दाढ़ का कीड़ा खत्म हो जाता है।

दांत में फिटकरी लगाने से क्या होता है?

दांत में फिटकरी लगाने से दांत में हो रहा दर्द से आराम मिलता है। क्योंकि इसमें एंटीबैक्टीरियल तत्व मौजूद होते हैं जो दांत दर्द और मुंह की बदबू की समस्या को दूर करते हैं।

दांत में कीड़ा लगने की दवा आयुर्वेदिक कौनसी है?

दांत का कीड़ा निकालने के लिए हींग का प्रयोग आयुर्वेदिक दवा के रूप में किया जा सकता है। इसके लिए आप एक गिलास पानी में हींग पावडर डालकर उबाल लें। गुनगुना होने के बाद इस पानी से कुल्ला करें। इस प्रयोग से कुछ ही दिनों में दांत का कीड़ा खतम होने में मदद मिलेगी।

दांतों में इन्फेक्शन का इलाज?

पानी मे फिटकरी पाउडर घोलकर कुल्ला काटने से दांत का इंफेक्शन दूर होता है। साथ ही दांत में सड़न और मसूड़ों की समस्या दूर होती है।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version