फिटकरी के फायदे |10 best benefits of alum in Hindi

0
100

फिटकरी के फायदे (benefits of alum)

ज्यादातर फिटकरी का इस्तेमाल कटने व जलने पर किया जाता है। इसके अलावा यह आपको कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचा सकती है। क्योंकि यह काफी गुणकारी मानी जाती है। फिटकरी में एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं। इस कारण इसका प्रयोग कई चीजों में किया जाता है। जैसे पानी को साफ करने में उपयोग करना और शेविंग के बाद इस्तेमाल करना आदि। आइए जानते हैं फिटकरी के फायदे और वह कौन से स्वास्थ्य गुण हैं। जिससे आपको भी इसका फायदा मिल सके।

फिटकरी के फायदे
benefits of alum

1. फिटकरी के क्या क्या फायदे (What are the benefits of alum In Hindi)

1 गंदगी साफ करने में उपयोगी (Useful in cleaning dirt in Hindi)

फिटकरी गंदगी साफ करने में बहुत ही उपयोगी है। इसके इस्तेमाल से पीने के पानी को साफ करने में मदद मिलती है। क्योंकि इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। जो पानी में मौजूद कीटाणु समाप्त करने में सहायक है। इसके अलावा त्वचा की सफाई के लिए भी यह महत्वपूर्ण है।

2 रक्त बहाव कम करने में मददगार (Helpful in reducing blood flow in Hindi)

यदि चोट लगने पर खून का बहाव तेज हो तो उस स्थान पर फिटकरी लगाना फायदेमंद हो सकता है। क्योंकि यह रक्त के बहाव को नियंत्रित करने में सहायक होती है। इसके अलावा यह चोट के स्थान पर बैक्टीरिया पनपने नहीं देता है।

3 खांसी बलगम से राहत दिलाता है (Cough relieves phlegm in Hindi)

सर्दी के कारण होने वाली खांसी और बलगम की समस्या में फिटकरी फायदेमंद है। ऐसे में फिटकरी पाउडर को सर के साथ लेने से लाभ मिलता है। इसके अलावा सांस से जुड़ी समस्या में भूनकर खाने से लाभ मिलता है।

4 यूरिन से जुड़ी समस्या ठीक करता है (Cures problems related to urine in Hindi)

ऐसे लोग जिन्हें  यूरीन (urine) से जुड़ी समस्या है उनके लिए फिटकरी का प्रयोग फायदेमंद हो सकता है फिटकरी के पानी से प्रभावित स्थान पर सफाई करना फायदेमंद होता है। ऐसा करने से  बैक्टीरिया (bacteria) नष्ट हो जाते हैं। जिस कारण इन्फेक्शन बढ़ने की जगह ठीक होने लगता है।

5 काली खांसी में आरामदायक (Comfortable in whooping cough in Hindi)

काली खांसी में भी फिटकरी के प्रयोग से लाभ मिलता है यह सेव करो मैं जमा बलगम को कम करने में सहायक है। साथ ही कुछ मामलों में काली खांसी और उल्टी जैसी समस्या को कंट्रोल करता है। ऐसे में आप एक चुटकी फिटकरी पाउडर भस्म और एक चम्मच शहद मिला लें। अब दिन में दो बार हल्का भोजन करने के बाद इसका सेवन करें। यह उपाय काली खांसी को दूर करने में फायदेमंद है।

6 दाग धब्बे हटाने में फिटकरी का उपयोगी (Alum is useful in removing blemishes in Hindi)

त्वचा के दाग धब्बे हटाने के लिए फिटकरी बेहतरीन उपाय हो सकता है। ऐसे में फिटकरी के पानी से चेहरे की सफाई करें या फिटकरी से चेहरे की मसाज करें। यह उपाय चेहरे के दाग धब्बे हटाने में कारगर हो सकता है।

7 दांत के दर्द में आरामदायक (Comfortable in toothache in Hindi)

आपको बता दें कि फिटकरी दांत के दर्द से आराम दिलाने में बहुत फायदेमंद हो सकती है। ऐसे में फिटकरी को दर्द वाले स्थान पर लगाएं या इसके पानी से कुल्ला करें। ऐसा करने पर आपको दर्द से जल्द आराम मिलेगा।

8 गंदगी और कीटाणु हटाने में सहायक (Helps remove dirt and germs in Hindi)

शरीर पर जमी गंदगी और कीटाणु समाप्त करने के लिए फिटकरी फायदेमंद होता है। ऐसा में आप सप्ताह में 2 से 3 दिन फिटकरी पानी मे मिलकर नहा सकते हैं। यह शरीर की सफाई के साथ-साथ पसीने की बदबू को कम करने में सहायक है।

9 ब्लीडिंग पाइल्स में आरामदायक (Comfortable in bleeding piles in Hindi)

ब्लीडिंग पाईल्स (Bleeding piles) में फिटकरी बहुत ही फायदेमंद है। एक चुटकी फिटकरी और एक चम्मच शहद को मिला लें। अब दिन में दो बार हल्का भोजन करने के बाद इसका सेवन करें। यह उपाय बिल्डिंग पाइल्स को मिंत्र करने में फायदेमंद हो सकता है।

10 मैनरेजिया में लाभदायक (Beneficial in menorrhagia in Hindi)

मैंने रजिया जैसी गंभीर समस्या में फिटकरी लाभदायक हो सकता है। ऐसे में एक चुटकी फिटकरी पाउडर और एक चम्मच शहद मिला लें। दिन में दो बार हल्का भोजन करने के बाद इसका सेवन करें। यह उपाय मैनरेजिया जैसी समस्या को दूर करने में कारगर है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here