Sauf ke fayde सौंफ के फायदे 21 best benefits of fennel

0
88

Sauf ke fayde और नुकसान

सौंफ क्या है? (what is fennel in Hindi)

सौंफ के अन्य भाषाओं में नाम (Names of saunf in other languages in Hindi)

fennel in Hindi (aniseed in hindi) – सौंफ, बड़ी सौंफ (badi saunf)

fennel in English (sauf in english) – बिटर फेनेल (Bitter fennel), कॉमन फेनेल (Common fennel), इण्डियन स्वीट फेनेल (Indian sweet fennel), Fennel fruit (फेन्नेल फ्रूट)

fennel in Bengali – मौरी (Mouri), पान मौरी (Pan mori)

fennel in Sanskrit – छत्रा, शालेय, शालीन, मिश्रेया, मधुरिका, मिसि

fennel in Marathi (fennel seeds in Marathi) – बड़ी सेपू (Badi sepu), सौंफ (Saunf)

fennel in Telugu – सोपु (Sopu), पेद्दजिलकुर्रा (Pedhyajilkurra)

fennel in Gujarati – वरीयाली (Variyaali), वलीआरी (Valiaari)

fennel in Tamil – सोहिकिरे (Sohikire), सोम्बु (Shoumbu)

fennel in Nepali – मदेशी सौंफ (Madesi saunf)

fennel in Kannada – बड़ी सोपु (Badisopu), सब्बसिगे (Sabbsige)

fennel in Urdu – पनमधुरी (Panamadhuri)

fennel in Punjabi – सोम्पू (Sompu), सोंफ (Saunf)

fennel in Malayalam – पेरूमजीकम (Perumjikam), कट्टुसत्कुप्पा (Kattusatkuppa)

fennel in Persian – राजीयानज (Razianaj), राजयाना (Rajyana)

एजियानज (Ejiyanaj), असलुल एजियानज (Aslul ejiyanaj)

fennel in  Ukainian– फेनखेल  (Fenkhel)

fennel in Rassian – फेनखेल (Fenkhel)

सौंफ के विटामिंस और पोषक तत्व (Fennel Vitamins and Nutrients in Hindi)

कैल्शियमcalcium
आयरनIron
मैग्नीजmanganese
फास्फोरसPhosphorus
पोटैशियमpotassium
सोडियमsodium
जिंकzinc
कॉपरCopper
फोलेटfolate
राइबोफ्लेविनriboflavin
विटामिन एVitamin A
विटामिन सीvitamin C
विटामिन डीvitamin D
विटामिन केVitamin K
विटामिन बी6Vitamin B6
विटामिन बी12Vitamin B 12

सौंफ के फायदे (benefits of fennel in hindi)

1. पाचन के लिए Sauf ke fayde (benefits of fennel for digestion in Hindi)

सौंफ में एंटीस्पास्मोडिक तथा कार्मिनेटिव गुण पाए जाते हैं। जो दवा के रूप में पेट फूलने या गैस बनने की समस्या से आराम दिलाते हैं। इसके अलावा यह इरिटेबल बाउल सिंड्रोम की गंभीर समस्या से बचाने में मदद करता है। इसके सेवन से पेट दर्द, पेट में सूजन, गैस, कब्ज, दस्त और अल्सर जैसी समस्या में भी लाभ मिलता है। 

अलसी के फायदे पढ़े Click here

2. आंखों के लिए Sauf ke fayde (benefits of fennel for eyes in Hindi)

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए विटामिन ए फायदेमंद होता है। सौंफ के सेवन से इसमें मौजूद विटामिन ए आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करता हैं। इसके सेवन से बढ़ती उम्र में आंखों को होने वाली नुकसान से बचा जा सकता है।

3. वजन घटाने में Sauf ke fayde (Benefits of fennel in weight loss in Hindi)

साउथ के अंदर भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। जो शरीर की अतिरिक्त वसा को बाहर निकालकर वजन कम करने में मदद करता है। कोरिया में हुई एक स्टडी के मुताबिक, सौंफ की एक कप चाय पीने से वजन को नियंत्रण करने में मदद मिलती है।

4. अस्थमा तथा श्वास में Sauf ke fayde (Benefits of fennel in asthma and breathing in Hindi)

सौंफ में पाइथोन्यूट्रिएंट्स पाया जाता है। जो अस्थमा की समस्या में फायदेमंद माना जाता है। एक स्टडी के मुताबिक सौंफ कई वर्षों से श्वास की समस्याओं में यूज किया जाता है। इसके सेवन से ब्रोनिकल मार्ग की सफाई के कारण श्वास क्रिया दुरुस्त होने लगती है। इसके अलावा यह फेफड़ों के लिए भी बहुत लाभकारी है।

5. सांस की दुर्गंध मैं Sauf ke fayde (Benefits of fennel in bad breath in Hindi)

सौंफ के कुछ गाने चबाने से मुंह की दुर्गंध से छुटकारा मिलता है। इसकी खुशबू से मुंह की दुर्गंध कुछ ही देर में चली जाती है। इसके अलावा सौंफ के सेवन से मुंह में लार अधिक बनती है। जिससे बैक्टीरिया को दूर करने में मदद मिल सकती है।

6. कोलेस्ट्रोल मैं Sauf ke fayde (Benefits of fennel in cholesterol in hindi)

सौंफ के अंदर फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जो कोलेस्ट्रोल को खून में घूमने से रोकता है। जिससे कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। इसी कारण से यह दिल की बीमारी के लिए भी लाभकारी हो सकता है।

7. कफ़ में Sauf ke fayde (Benefits of fennel in cough in Hindi)

अक्सर सर्दियों में होने वाली कफ़ जैसी समस्या से सौंफ छुटकारा दिला सकता है। क्योंकि इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। यह कफ की छोटी-मोटी समस्याओं मैं आराम दिलाने में सहायक है।

8. दिमाग के लिए Sauf ke fayde (benefits of fennel for brain in Hindi)

सौंफ में विटामिन ए और विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। टामिन सी ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करता है। जिससे बढ़ती उम्र के दौरान दिमाग से जुड़ी समस्याएं काफी हद तक कम हो सकती हैं। इसके अलावा विटामिन ई एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है। जो ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से कोशिकाओं को हानि पहुंचाने से रोकने में मदद कर सकता है।

9. कब्ज में Sauf ke fayde (benefits of fennel in constipation in Hindi)

सौंफ में मौजूद फाइबर तथा एंटीऑक्सीडेंट कब्ज में लाभदायक हो सकते हैं। इसका काढ़ा पीने पर कब्ज से छुटकारा पाया जा सकता है।

10. स्तनपान में Sauf ke fayde (Benefits of fennel in breastfeeding in hindi)

सौंफ में एथेनॉल नामक पोषक तत्व पाया जाता है। जो एक फाइटोएस्ट्रोजन है यह महिलाओं में दूध बनाने की क्षमता को बढ़ाता है। इसके अलावा सॉन्ग स्तन की सूजन कम करने में भी सहायक हो सकता है। लेकिन  इस पर वैज्ञानिक रूप से कोई स्टडी नहीं हुई है। इसलिए स्तनपान कराने वाली महिला इसके सेवन से पहले डॉक्टर से सलाह अवश्य लें।

11. उच्च रक्तचाप नियंत्रण में Sauf ke fayde (Benefits of fennel in high blood pressure control in Hindi)

सौंफ में पोटेशियम और प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। जो रक्त में सोडियम की मात्रा नियंत्रण करने में एवं दुष्प्रभाव से बचाने में सहायक है। सौंफ में मौजूद नाइट्रेट ब्लड प्रेशर कम करने में सहायता कर सकता है। इसके अलावा इसमें मैग्नीशियम भी मौजूद होता है। जो महिलाओं में हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से बचाने में उपयोगी है।

12. अच्छी नींद के लिए Sauf ke fayde (Benefits of fennel for good sleep in Hindi

सौंफ में मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जो अच्छी नींद लाने में तथा नींद को बढ़ाने में मदद करता है। यह अनिद्रा को भगाने में सहायक हो सकता है।

13. मासिक धर्म में Sauf ke fayde (benefits of fennel in menstruation in Hindi)

मासिक धर्म होने से पहले महिलाओं को कई छोटी मोटी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। जिसमें पेट दर्द और मरोड़ आदि मासिक धर्म के शुरू होने से पहले होने लगते हैं। सौंफ का सेवन से मासिक धर्म से पहले आने वाली दिक्कतों मैं लाभ मिल सकता है। लेकिन ऐसा जरूरी नहीं कि यह उपाय सभी पर एक समान काम करें।

14. हर्निया में Sauf ke fayde (Benefits of fennel in hernia in Hindi)

हर्निया के रोग में सौंफ का इस्तेमाल फायदेमंद हो सकता है। हमारे पड़ोसी देश चीन में पारंपरिक चिकित्सा पद्धति के रूप में सौंफ का प्रयोग हर्निया की बीमारी में किया जा रहा है। लेकिन अभी यह नहीं कहा जा सकता सौंफ हर्निया की बीमारी में कारगर है या नहीं। उपचार के रूप में इसका इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

15. डायबिटीज में Sauf ke fayde (benefits of fennel in diabetes in Hindi)

एक स्टडी के मुताबिक सौंफ में मौजूद ऑयल डायबिटीज के रोगियों के लिए फायदेमंद हो सकता है। यह ब्लड में शर्करा की मात्रा कम करके डायबिटीज के खतरे से बचा सकता है। इसके अलावा इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण कोलेस्ट्रॉल के स्तर कम करने में सहायक हैं।

16. स्तनों का आकार बढ़ाने में Sauf ke fayde (Benefits of fennel in increasing breast size in Hindi)

महिलाओं में सौंफ के फायदे स्तन का आकार बढ़ाने में भी देखे जा सकते हैं। इसके सेवन से स्तन का आकार बढ़ता है। लेकिन इस विषय में इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें। इसके अलावा इसका कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है।

17. लीवर के लिए Sauf ke fayde (benefits of fennel for liver in Hindi)

एक रिसर्च के मुताबिक सौंफ का प्रयोग प्राचीन काल से चिकित्सा के लिए किया जा रहा है। खराब खानपान से लीवर की समस्या में सौंफ छुटकारा दिला सकता है। सौंफ में एंटीऑक्सीडेंट और ऐसे मिनरल पाए जाते हैं। जो शरीर से हानिकारक एवं विषैल तत्व बाहर निकालने में मदद करते हैं। सौंफ में सेलेनियम पाया जाता है, जो लीवर की कार्य क्षमता को प्रभावी ढंग से काम करने में मदद कर सकता है।

18. सुबह की बीमारी में Sauf ke fayde (Benefits of fennel in morning sickness in Hindi)

सौंफ से महिलाओं में प्रेगनेंसी के दौरान होने वाली सुबह की बीमारी मैं लाभ मिल सकता है। उल्टी तथा जी का मचलना सुबह की बीमारी के लक्षण हैं। जा लक्षण प्रेगनेंसी के बाद चौथे सप्ताह में देखने को मिलते हैं। एक चम्मच सौंफ चबाने से या सौंफ की चाय पीने से इस समस्या में लाभ मिल सकता है। इसके अलावा यह पेट की गैस तथा अन्य छोटी और बड़ी समस्याओं से निजात दिला सकता है।

19. कैंडिडा में Sauf ke fayde (Benefits of fennel in candida in Hindi)

कैंडिडा एक प्रकार का फंगस है, जो शरीर के मुंह नाक और कान पर हो सकता है। इस फंगस को ज्यादा हानिकारक नहीं माना जाता है। लेकिन इस पर ध्यान ना दिया जाए तो यह समस्या को बढ़ा सकता है। शॉप में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण कैंडिडा फंगस से बचाव कर सकता है।

20. त्वचा के लिए Sauf ke fayde (benefits of fennel for skin in Hindi)

शॉप में anti-inflammatory गुण एंटीमाइक्रोब निर्गुण और एंटी एलर्जी गुण पाए जाते हैं। जो हमारी चेहरे की त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद हो सकते हैं। इसका फायदा लेने के लिए 1 लीटर पानी में एक चम्मच सौंफ उबाल लें। फिर 5 मिनट तक इस पानी की भाप लें। ऐसा करने से त्वचा की चमक बरकरार रहती है और इसकी स्वस्थ बनी रहती है।

21. बालों के लिए Sauf ke fayde (benefits of fennel for hair in Hindi)

सौंफ में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एंटीमाइक्रोबॉयल गुण बालों के लिए फायदेमंद हो सकते हैं। बालों में रूसी, सिर में खुजली और बालों का झड़ने से बचाव के लिए, दो कप पानी में एक चम्मच सौंफ पाउडर मिलाकर पेस्ट बना लें। इस टेस्ट को 15 मिनट लगाने के बाद नार्मल पानी से धो लें ऐसा करने से बालों की उम्र बढ़ती है और बाल चमकदार एवं मजबूत होते हैं।

अभी तक हमने ऊपर के लेख में सौंफ के कई प्रकार के फायदे जाने हैं लेकिन जिस तरह से इसके फायदे हैं उसी तरह से इसका अधिक सेवन करने से कुछ नुकसान भी हो सकते हैं आइए उनको भी जान लेते हैं

सौंफ के नुकसान (harm of fennel in Hindi)

  • ऐसी महिलाएं जो शिशु को स्तनपान करा रही हैं  उन्हें सौंफ का अधिक सेवन करने से परहेज करना चाहिए। क्योंकि इसके अधिक सेवन से शिशु की सेहत पर खराब प्रभाव पड़ सकता है।
  • सौंफ का अधिक सेवन करने से एलर्जी की समस्या भी हो सकती है। इसलिए इसका अधिक सेवन करने से बचे।
  • यदि आपकी किसी प्रकार की दवाई चल रही है। तो सौंफ का सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।
  • सैफ का अधिक सेवन करने से त्वचा संवेदनशील हो सकती है। जिससे धूप में निकलने में काफी मुश्किलात का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए इसके अधिक सेवन से बचें।

अभी तक हमने इस लेख के माध्यम से सौंफ खाने के फायदे, नुकसान, गुण और अन्य भाषाओं में इसके क्या नाम है। यह छोटे आकार का दिखने वाला बहुत ही गुणकारी वस्तु है। हमने आपको बहुत ही स्पष्ट और आसान शब्दों में सारी जानकारी दी है। आशा करता हूं कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके जीवन शैली व स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होगी। यदि आपका कोई सवाल है तो नीचे मैसेज बॉक्स में आप हमें कांटेक्ट कर सकते हैं। आइए आप लोगों द्वारा पूछे जाने वाले सवाल (FAQ) पर भी नजर डाल लेते हैं।  

FAQ

सौंफ की तासीर क्या है?

सौंफ की तासीर प्राकृतिक रूप से ठंडी पाई जाती है।

सुबह खाली पेट सौंफ खाने के फायदे

खाली पेट सौंफ का पानी पीने से पाचन क्रिया दुरुस्त होती है। इसके अलावा लीवर के लिए भी लाभदायक हो सकता है।

सौंफ के पानी से क्या फायदा है

सौंफ का पानी पीने से कब्ज, पीरियड के दौरान पेट में दर्द और वजन कम करने में फायदेमंद होता है। सुबह के समय खाली पेट इसका सेवन किया जाए तो इसके परिणाम अच्छे मिलते हैं।

सौंफ खाने के फायदे पुरुषों के लिए

सौंफ में जिन और फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। जो पुरुषों में शीघ्रपतन की समस्या में फायदा करता है। इसके अलावा यह पुरुषों की यौन शक्ति को दोगुना करत है। इसके सेवन से पुरुषों में फर्टिलिटी भी बेहतर हो जाती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here