पुरुषों के लिए हिंग के फायदे | 7 amazing benefits of asafoetida for men

0
152

benefits of asafoetida for men

हींग एक अनमोल औषधि है इसे अंग्रेजी में asafoetida के नाम से जाना जाता है। इसका उपयोग सदियों से औषधि फायदों के कारण किया जाता रहा है। यह अदरक परिवार का हिस्सा है। जिसे मध्य एशिया, ईरान और भारत में मूल रूप से पाया जाता है। हींग पुरुषों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद हो सकता है। क्योंकि यह पुरुषों में कुछ अनोखी समस्या को दूर करने में फायदेमंद है।

हींग के सेवन से तंत्रिका तंत्र को आराम मिलता है। यह पुराने से पुराने तनाव को कम करने में भी फायदेमंद है। इसके अलावा हींग हार्मोन कोर्टिसोल को कम करने में भी मददगार होता है। जो टेस्टोस्टेरोन उत्पादन को बढ़ाने में मदद करती है। जिससे पुरुषों में कामेच्छा की उत्तेजना भी बढ़ती है। इसके अलावा पुरुषों में हींग के सेवन से इरेक्टाइल डिस्फंक्शन की समस्या भी दूर होती है। पुरुषों के लिए हींग के सभी लाभों को जानने के लिए पूरा पढ़ें।

1. पुरुषों के लिए हिंग के फायदे (benefits of asafoetida for men in Hindi)

1 फर्टिलिटी दूर करने में कारगर (effective in reducing fertility in Hindi)

फर्टिलिटी की समस्या दूर करने में हींग फायदेमंद हो सकती है यह समस्या पुरुषों में आज के समय तेजी से बढ़ती जा रही है। पुरुषों में फर्टिलिटी की समस्या खराब लाइफस्टाइल खानपान में गड़बड़ी और शराब स्मोकिंग के कारण हो सकती है। इसके अलावा और भी कुछ कारण हो सकते हैं। फर्टिलिटी की समस्या को दूर करने के लिए रोजाना हींग का सेवन करना चाहिए।

यह भी पढ़े अश्वगंधा के फायदे पुरुषों के लिए

2 इरेक्टाइल डिस्फंक्शन को ठीक करता है (Cures erectile dysfunction in Hindi)

पुरुषों में इरेक्टाइल डिस्फंक्शन की समस्याओं के लिए हींग उपयोगी हो सकता है। इरेक्टाइल डिस्फंक्शन या स्तंभन दोष की समस्या का कारण कुछ भी हो सकता है। ऐसे में सुबह खाली पेट हींग का पानी पीने से या इनका इस्तेमाल अपने भोजन में करने से लाभ होता है।

3 मर्दाना ताकत बढ़ाने के फायदे (benefits of increasing male power in Hindi)

पुरुषों की मर्दाना ताकत बढ़ाने के लिए हींग का उपयोग फायदेमंद हो सकता है। ऐसे में पुरुषों की ताकत बढ़ाने के लिए प्रतिदिन एक गिलास गर्म पानी के साथ एक चुटकी हींग का सेवन कर सकते हैं।

4 ब्लड शुगर स्तर को कम करता है (Lowers blood sugar level in Hindi)

ब्लड शुगर की समस्या से जूझ रहे पुरुषों के लिए भी फायदेमंद हो सकता है। ब्लड शुगर असंतुलित की समस्या खराब लाइफस्टाइल और खान-पान के कारण लोगों में हो जाती है। ऐसे में ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रण करने के लिए, संतुलित मात्रा में हींग का सेवन कर सकते हैं।

5 हींग पेट की गैस में आरामदायक (Asafoetida is comfortable in stomach gas in Hindi)

पेट की गैस की समस्या को दूर करने के लिए लिंग फायदेमंद होता है। इसके लिए आधा चम्मच घी या तेल को गुनगुना करके, उसमें एक चौथाई चम्मच हींग पाउडर डालकर मिश्रण बना लें। इस मिश्रण को सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ सेवन करें।

6 कैंसर से बचाव में हींग उपयोगी (Asafoetida useful in preventing cancer in Hindi)

कैंसर जैसी गंभीर समस्या में हींग का सेवन फायदेमंद  होता है। प्रतिदिन हींग के सेवन से फ्री रेडिकल से बचाव होता है। इसके अलावा हींग में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। जो कैंसर की कोशिकाओं को विकास होने से रोकते हैं।

7 कफ और खांसी में राहत दिलाता है (Relieves phlegm and cough in Hindi)

 कफ और खांसी को दूर करने के लिए हींग का सेवन करना फायदेमंद होता है। क्योंकि है शक्तिशाली श्वसन उत्तेजक माना जाता है। हींग का सेवन शहद और अदरक के साथ करने से खांसी व ब्रोंकाइटिस की समस्या में लाभ मिलता है।

2. हींग के नुकसान (Disadvantages of Asafoetida in Hindi)

अभी तक हमने आपको हींग के कई फायदे बताए हैं। लेकिन इसका अधिक मात्रा में सेवन करने से कुछ नुकसान भी हो सकते हैं। आइए जानते हैं ज्यादा ही खाने से क्या होता है। इसका स्वास्थ्य पर क्या दुष्प्रभाव हो सकता है।

डायरिया और गैस की समस्या

वैसे तो हींग का प्रयोग गेस्ट्रोइटेस्टाइनल की समस्या में फायदेमंद होता है। लेकिन इसका अधिक मात्रा में सेवन करने से पेट से जुड़ी समस्या हो सकती है। जैसे गैस दस्त पेट में जलन की समस्या हो सकती है। यदि गैस अधिक हो जाती है। तो इस अवस्था में जी मिचलाने की समस्या हो सकती है। इसके अलावा अधिक मात्रा में हिंग सेवन करने से हॉट में सूजन, सिर दर्द, डायरिया, गैस और ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है।

हाई और लो ब्लड प्रेशर की समस्या

यदि आप अधिक मात्रा में हींग का सेवन करते हैं इससे हाई ब्लड प्रेशर और लो ब्लड प्रेशर की संख्या बढ़ सकती है यदि आपका ब्लड प्रेशर लो है तो आपको इसके सेवन से बचना चाहिए या सीमित मात्रा में सेवन करना चाहिए

होंटो में सूजन की समस्या

हिंग के सेवन से कुछ लोगों में होंटो में सूजन की समस्या भी देखी जाती है। यह सूजन कुछ घंटे या दिनों में अपने आप ठीक हो जाती है। लेकिन यह अपने आप ठीक ना हो तो तुरंत डॉक्टर से चेकअप कराना चाहिए।

सिर दर्द और चक्कर आने की समस्या

हिंग का अधिक मात्रा में सेवन करने से सिर दर्द और चक्कर आने की समस्या हो सकती है। इसलिए इसका सेवन सीमित मात्रा में ही करें। जिससे आपको सिर दर्द और चक्कर की समस्या का सामना ना करना पड़े।

ऊपर के लेख में हमने हींग के फायदे और नुकसान जाने हैं। अब हम नीचे की ओर अक्सर लोगों द्वारा गूगल में पूछे जाने वाले सवाल के जवाब देखते हैं जिन्हें हम एफ ए क्यू (FAQ) कहते हैं।

हिंग नाभि में लगाने से क्या होता है?

गैस डकार और बदहजमी से राहत पाने के लिए, हिंग पेस्ट को कॉटन की मदद से नाभि पर लगाएं ऐसा करने से आपको कुछ समय में आराम मिलेगा।

शहद में हिंग मिलाकर खाने से क्या होता है?

पेट में जमा पेट को कम करने के लिए और शायद का उपयोग फायदेमंद होता है। क्योंकि हिंग में एंटीऑक्सीडेंट गुण होता है। वही शहद में मेटाबॉलिज्म को तेज करने वाले गुण पाए जाते हैं। ऐसे में इन दोनों के मिश्रण से पेट जमा फैट कम करने में मदद मिलती है।

हींग का पानी पीने से क्या होता है?

ऐसे लोग जिन्हें सर्दियों के मौसम में जल्दी सर्दी लग जाती है। यह स्वास्थ्य संबंधी समस्या से बचाता है, उनके लिए नीम का पानी फायदेमंद हो सकता है। क्योंकि इसमें anti-inflammatory गुण पाए जाते हैं जो सिर दर्द और सिर मैं रक्त वाहिकाओं मैं सूजन आने से रोकते हैं।

हींग और दूध के फायदे?

हींग और दूध का सेवन करने से पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है। इसका मिश्रण कान की परेशानी को दूर करने में भी फायदेमंद होता है। इसके अलावा हींग और दूध का मिश्रण हिचकी और कब्ज से राहत दिलाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here