top 5 Disadvantages of applying Vitamin E capsules on the skin

0
92

स्किन पर विटामिन ई कैप्सूल लगाने के नुकसान (Disadvantages of applying Vitamin E capsules on the skin)

बहुत से लोग अच्छी स्किन पानी के लिए विटामिन ई कैप्सूल स्किन व चेहरे पर लगाते हैं। क्या ऐसा करना उनके लिए ठीक है? यदि स्किन एक्सपर्ट की मानें तो इसे लगाने से आपको 5 नुकसान हो सकते हैं।

आपको बिना सोचे समझे अपने स्किन पर विटामिन ई कैप्सूल नहीं लगाना चाहिए। क्योंकि इससे आप को 5 हो सकते हैं।

जैसा कि हमने ऊपर बताया कि बहुत से लोग अपने चेहरे पर विटामिन ई कैप्सूल लगाते हैं। क्योंकि उनका मानना है, विटामिन ई कैप्सूल चेहरे पर लगाने से चमक और निखार आता है। साथ ही उनका मानना है इसे लगाने पर स्किन सॉफ्ट और मुलायम होती है। लेकिन क्या यह सच में स्किन की चमक व निखार बढ़ाने में मदद करता है।

इस पर द्वारका के डर्मेटोलॉजी डॉक्टर एस के कश्यप बताते हैं। की विटामिन ई कैप्सूल चेहरे पर लगाने की बजाय आप अपनी डाइट में शामिल करें। यदि आप Vitamin E capsule चेहरे पर लगाते हैं, तो ऐसा करने से आपको कई साइड इफेक्ट हो सकते हैं। आइए विस्तार से जानते हैं स्किन केयर एक्सपर्ट की राय विटामिन ई कैप्सूल चेहरे पर लगाने से क्या नुकसान होते हैं।

विटामिन ई कैप्सूल स्किन पर लगाने के नुकसान
Disadvantages of applying Vitamin E capsules on the skin

स्किन एक्सपर्ट क्या कहते हैं (What do skin experts sayin Hindi)

डॉक्टर एसके कश्यप बताते है कि कई लोग विटामिन ई कैप्सूल का प्रयोग ग्लो लाने के लिए करते हैं। लेकिन इसका ग्लो लाने में कोई भी योगदान नहीं है। से चेहरे पर लगाने के बजाय यदि आप इसे खाते हैं, तो इससे आपकी त्वचा को पोषण मिलता है। साथ ही यह सेक्स लाइफ बेहतर करने में मददगार है। 

यदि आप इसे स्किन पर डायरेक्ट लगा रहे हैं तो इससे आपको कोई खास लाभ नहीं मिलेगा। हालांकि कई फार्मूला और बियूटी प्रोडक्ट में विटामिन ई कैप्सूल का प्रयोग किया जाता है। लेकिन डायरेक्ट से स्किन पर लगाने की सलाह नहीं दी जाती है। बहुत सी कंपनियां अपने क्रीम, बॉडी लोशन और पावर जेल में विटामिन ई का अर्क मिलाती हैं। लेकिन कोई भी स्किन एक्सपर्ट इसे सीधे तौर पर स्किन पर लगाने की सलाह नहीं देते हैं।

विटामिन ई कैप्सूल स्किन पर लगाने के क्या क्या नुकसान है (What are the disadvantages of applying vitamin e capsules on the skin in Hindi)

1 इरिटेंट डर्मेटाइटिस कर देता है (causes irritant dermatitis in Hindi)

ऐसे लोग जो विटामिन ई कैप्सूल को डायरेक्ट स्किन के लिए इस्तेमाल करते हैं इरिटेंट डर्मेटाइटिस की समस्या का सामना करना पड़ सकता है जैसे फफोले, रैशेज, लालिमा, धूप में निकलने जैसी समस्या भी हो सकती है। इसीलिए डायरेक्ट विटामिन ई कैप्सूल को चेहरे पर नहीं लगाना चाहिए। यदि आप ऐसा पूछ रहे हैं तो आपको डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए।

2 एलर्जी कॉन्टैक्ट डर्मेटाइटिस की समस्या (Allergic contact dermatitis problem in Hindi)

स्क्रीन एक्टर बताते हैं, कि कुछ लोगों को विटामिन ई स्किन पर लगाने से एलर्जी कॉन्टैक्ट डर्मेटाइटिस समस्या हो सकती है। इस समस्या के कारण आपके चेहरे पर अधिक सूजन, आंखों में जलन, स्कीन कठोर होना, घाव या अल्सर की समस्या हो सकती है। यदि आपको भी विटामिन ई कैप्सूल लगाने के दौरान है इस प्रकार की समस्या है, तो आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। जिससे यह समस्या जल्द से जल्द कंट्रोल की जा सके। इसके अलावा एलर्जी कॉन्टैक्ट डर्मेटाइटिस बढ़ने से और भी कई बार परेशानिया हो सकती है।

3 स्किन पर संवेदनशीलता का होना (skin sensitivity in Hindi)

आपको बता दें कि कुछ लोगों को स्किन पर विटामिन ई कैप्सूल लगाने से स्किन संवेदनशील महसूस हो सकती है। ऐसी स्थिति में आपको चेहरे पर पानी डालकर तुरंत साफ कर लेना चाहिए। जिससे आपके स्किन एलर्जी से बची रहे।

4 एलर्जी की समस्या (allergy problem in Hindi)

विटामिन ई कैसे लगाने से एलर्जी की समस्या बढ़ सकती है। क्योंकि कई लोगों ने इस परेशानी को महसूस किया है। जिस कारण चेहरे पर सूजन, लालिमा, दाग धब्बे, पगड़ी दार स्किन, रैशेज और छोटे-छोटे दाने आदि की परेशानियां हो जाती है। ऐसे में आप भी विटामिन ई कैप्सूल का इस्तेमाल करने की सोच रहे हैं, तो एक बार तो कल की सलाह जरूर लें।

5 दाग धब्बे की परेशानी (stain problem in Hindi)

विटामिन ई कैप्सूल लगाने से कुछ लोगों का चेहरा तुरंत ही साफ हो जाता है। लेकिन कुछ समय बाद इसके स्किन पर दाग धब्बे के रूप में साइड इफेक्ट हो सकते हैं। इसलिए आपको यह बात जान लेनी चाहिए, की स्किन रिएक्शन हमेशा तुरंत नहीं होता है। यह एलर्जी कभी-कभी धीरे-धीरे नजर आती है।

निष्कर्ष (conclusion)

ऊपर बताए गए हमारे द्वारा सभी बातों को ध्यान रखें। कि सीधे तौर पर विटामिन ई कैप्सूल स्किन पर नहीं लगाना चाहिए। इसलिए इसे लगाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें। यदि आपको पहले से ही स्किन से जुड़ी समस्या है तो डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here