chukandar khane ke fayde | 15 benefits of beetroot in Hindi | स्किन, हाई ब्लड प्रेशर, लिवर, कब्ज, त्वचा आदि के लिए

1
40

चुकंदर के फायदे खाने का सही तरीका और अधिक सेवन से नुकसान

(chukandar khane ke fayde) चुकंदर यह एक ऐसा वनस्पति है जो आसानी से हमारे आसपास की मार्केट में मिल जाता है। इसके सेवन से हमें कई प्रकार के साथ लाभ होते हैं। इसमें विटामिन-B, C, पोटेशियम, आयरन, मैग्नीशियम, नाइट्रेट, फॉलिक और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। जो इसे स्वास्थ्यवर्धक बनाते हैं। यह हमें कई प्रकार की बीमारियों से बचाता है। ज्यादातर इसका सेवन सलाद में और जूस बनाकर किया जाता है। 

अगर आप इसका सेवन नहीं करते हैं, तो आप इसके गुणों से अनजान है। लेकिन इस लेख को पूरा पढ़ने के बाद, इसके फायदों जानकर निश्चित आप भी चुकंदर अपनी डाइट में शामिल करेंगे। आज हम आपको बताने जा रहे हैं। चुकंदर के फायदे, खाने का सही समय और कुछ अन्य जानकारियां जो आपके ज्ञान को और बढ़ाएगा।

1. चुकंदर क्या है

चुकंदर एक तरह का मुसला जड़ वाला वनस्पति है। जो बीटा वल्गैरिस नामक जाति के पौधे से होते हैं। इसका फल गोल आकार का लाल, पीले, जामुनी तथा अन्य रंग में होता है। जिसे काटने पर अंदर से गाढ़ा लाल रंग का पानी निकलता है। (chukandar khane ke fayde)

2. चुकंदर के प्रकार

वाइट डेट्रॉइट(white Detroit)
अवलांचे(Avalanche)
बुल्स ब्लड(Bull’s Blood)
चियोग्गिया(Chioghiya)
टोचस्टोन गोल्ड(Touchstone Gold)
सिलिंदरा(Cylindra)
क्रोसबी इजिप्टियन(Crosby Egyptian)
डेट्रोइट डार्क रेड(Detroit Dark Red)
अर्ली वन्डर(Early Wonder)
फोरोनो(Forono)
गोल्डन(Golden)
गोल्डन डेट्रोइट(Golden Detroit)
लुत्ज़ ग्रीन लीफ(Lutz green Leaf)
मर्लिन(Merlin)
मोलीन रोयुगे(Moulin Rouge)
रेड बॉल(Red Ball)
रेड ace(Red Ace)
रूबी क़वीन(Ruby Queen)

3. चुकंदर खाने के फायदे 

1 लीवर के लिए chukandar khane ke fayde 

चुकंदर में एंटी ऑक्सीडेंट, anti-inflammatory और एंटी डिटॉक्सिफिकेशन गुण मौजूद होते हैं। जो लिवर की सफाई करने में मदद करते हैं। यह लिवर में फैटी एसिड को जमा होने से रोकता है साथ ही लीवर के स्वास्थ्य को बेहतर करता है।

2 झुर्रियों के लिए chukandar khane ke fayde

चुकंदर में एंटी एजिंग प्रॉपर्टी भरपूर मात्रा में मौजूद होती है। जो बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करने में मदद करती है। इसके सेवन से त्वचा जवान तथा आकर्षक बनती है। 

3 कैंसर में chukandar khane ke fayde

कैंसर जैसी गंभीर समस्या से बचाता है, चुकंदर में बेटनिन नाम का तत्व होता है। जो हमारे शरीर में प्रोस्टेट, स्किन, लंगज और ब्रेस्ट कैंसर को होने से रोकता है। इसके अलावा गाजर चुकंदर का जूस पीने से लिकेनिया जो एक तरह का ब्लड कैंसर है से बचाव में मदद मिलती है।

4 कब्ज में chukandar khane ke fayde

चुकंदर में अधिक मात्रा में डाइटरी फाइबर मौजूद होते हैं। जिससे इनसीटाइन की नस stimu-let होती है। साथ ही पाचन क्रिया भी बेहतर होती है। इसके सेवन से बवासीर जैसे रोगों से बचा जा सकता है।

5 आयरन की कमी मैं chukandar khane ke fayde

चुकंदर में आयरन की प्रचुर मात्रा पाई जाती है। यह शरीर में आयरन की कमी पूरी करता है। साथ ही रक्त बढ़ाने का भी काम करता है।

6 मसल्स के लिए chukandar khane ke fayde

चुकंदर में मैट्रिक पाया जाता है जो शरीर में जाकर एसिड में बदल जाता है। यह शरीर को ऊर्जा और बल देने का काम करता है। जिससे एक्सरसाइज के दौरान आपको थकावट नहीं होती और आप ज्यादा देर तक हैवी एक्सरसाइज करेंगे। जिससे आपकी मसल्स ग्रो करती है।

7 डायबिटीज में chukandar khane ke fayde

चुकंदर में अल्फा लिपोइक नाम का एंटी ऑक्सीडेंट पाया जाता है। जो शरीर में ग्लूकोस लेवल को कम करता है। इसके अलावा इंसुलिन की सेंसिविटी को बढ़ाता है। इसलिए डायबिटीज के रोगियों के लिए चुकंदर का सेवन फायदेमंद है।

8 इम्यूनिटी में chukandar khane ke fayde

चुकंदर खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इतमें मौजूद विटामिन-C से वाइट ब्लड सेल्स अच्छे से काम करते हैं। जो रोगों से लड़ने में मदद करते है।

9 हाई ब्लड प्रेशर में chukandar khane ke fayde

चुकंदर में नाइट्रिक नाम का तत्व पाया जाता है। यह शरीर में ब्लड वेसल को रिलैक्स करने में मदद करता है। साथ ही ब्लड प्रेशर कम करने में सहायक होता है। इसलिए जिन लोगों को हाई बीपी की समस्या है। चुकंदर सेवन उनके लिए फायदेमंद हो सकता है।

10 मूड ठीक करने में chukandar khane ke fayde

चुकंदर में बहुत से अमीनो एसिड पाए जाते हैं। जो डिप्रेशन को कम करने में सहायक माने जाते हैं। इसके सेवन से हमारी मसल्स रिलैक्स होती है जिससे मूड ठीक रहता है।

11 त्वचा के लिए chukandar khane ke fayde

चुकंदर में विटामिन-C और फॉलिक पाया जाता है। जो एक तरह का विटामिन-B होता है। यह त्वचा से संबंधित समस्या कील, मुंहासे और दाग धब्बे दूर करने में सहायक है। साथी चेहरे की त्वचा सुंदर और ग्लोइंग बनाता है।

12 झाइयों में chukandar khane ke fayde

चुकंदर में नाइट्रिक पाया जाता है, जो झाइयों के लिए रामबाण का काम करता है। इसके सेवन से ब्लड फ्लो अच्छा रहता है। जिससे झाइयों के दाग हल्के पढ़ते हैं।

13 वजन घटाने में चुकंदर खाने के फायदे

chukandar khane ke fayde- चुकंदर में पानी की मात्रा अधिक तथा कैलोरी की मात्रा कम पाई जाती है। जिससे वजन घटाने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा इसमें विटामिन-C फाइबर नाइट्रेट जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो वजन घटाने में मदद करते हैं।

14 दिल के लिए चुकंदर के फायदे

चुकंदर का जूस पीने से एलडीएल कोलेस्ट्रॉल का ऑक्सीकरण कम करने में मदद मिलती है। जिस वजह से यह धमनियों मैं नहीं जामता है। और हार्ट अटैक जैसी गंभीर समस्या से बचाता है।

15 पुरुषों के लिए chukandar khane ke fayde

चुकंदर को प्राकृतिक वियाग्रा भी कहा जाता है, इसके सेवन से शरीर में नाइट्रिक की मात्रा बढ़ती है। जिससे ब्लड फ्लो बेहतर होता है। साथ ही लिंग के आसपास की नसों में भी ब्लड फ्लो बेहतर होता है। इसके अलावा इसमें सेक्स हार्मोन बढ़ाने वाले गुण मौजूद होते हैं। जो पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए लाभदायक हैं। पुरुष किसे कहते इस्तेमाल करें। आइए जानते हैं नीचे की ओर (chukandar khane ke fayde

पालक जूस के फायदे पढ़े Read now

पुरुषों के लिए चुकंदर स्मूदी

  • एक चुकंदर को अच्छे से साफ कर लें।
  • अब चुकंदर के छोटे-छोटे पीस काट लें। 
  • दो या तीन गाजर लें। 
  • कम मात्रा में घिसी हुई अदरक लें।
  • आधा कटा हुआ नींबू का रस लें।
  • एक चम्मच शहद का इस्तेमाल करें। 
  • अब इसे ब्लेंडर में अच्छे से चला कर स्मूदी बना लें। 
  • 1 से 2 सप्ताह इसे पीने से आपको अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे।

4. चुकंदर के पोषक तत्व।

पोषक तत्वNutrients
आयरनIron
कैल्शियमcalcium
पोटेशियमpotassium
मैग्नीशियमmagnesium
मैग्नीसMagnis
विटामिन बी6Vitamin B6
विटामिन B12Vitamin B12
विटामिन एVitamin A
विटामिन सीvitamin C

5. चुकंदर के नुकसान

चुकंदर के कई स्वास्थ्य लाभ है लेकिन इसके अधिक सेवन से कुछ नुकसान भी हो सकते हैं आइए जानते हैं। किन लोगों को चुकंदर का सेवन नहीं करना चाहिए और इसके अधिक सेवन से क्या नुकसान हो सकता है।

  • लो ब्लड प्रेशर में चुकंदर का जूस से परहेज करना चाहिए। क्योंकि इसके सेवन से लो ब्लड प्रेशर की समस्या पड़ सकती है।
  • गुर्दे में पथरी के रोगियों को चुकंदर से परहेज करना चाहिए। क्योंकि इसमें ऑक्सीलेट मौजूद होता है। जो गुर्दे की पथरी बनाने के लिए जिम्मेदार माना जाता है।
  • अधिक चुकंदर के सेवन से, पेशाब और मल का रंग लाल होने की समस्या देखी जा सकती है। इसलिए इसका अधिक मात्रा में सेवन ना करें।
  • अधिक चुकंदर का रस पीने से गैस्टिक और अल्सर की समस्या हो सकती है।

6. चुकंदर को लंबे समय तक खराब होने से बचाने का सही तरीका।

यदि आप चुकंदर को लंबे समय तक खराब होने से बचाना चाहते हैं। तो इसे किसी एयर टाइट पॉलिथीन मैं डालकर फ्रिज में रख सकते हैं। यह प्रक्रिया दो से तीन हफ्ते तक इसे खराब नहीं होने देगी।

  • चुकंदर खाने का सही समय

इसी दिन भर में कभी भी किसी समय खाया जा सकता है लेकिन इसका ज्यादा लाभ लेने के लिए दोपहर के लंच में सलाद के रूप में खा सकते हैं इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है जो पाचन को दुरुस्त करके खाना पचाने में मदद करते हैं।

7. एक दिन में कितना चुकंदर खाना चाहिए

एक्सपर्ट के अनुसार दिन भर में एक से दो चुकंदर का सेवन करना ठीक रहता है। इस के जूस को अन्य फलों के जूस के साथ मिक्स करके एक गिलास की मात्रा में लेना चाहिए।

  • चुकंदर खाने का तरीका
  • कच्चा चुकंदर सलाद के रूप में खाया जा सकता है।
  • चुकंदर का पराठा बना कर दिखाया जाता है।
  • चुकन्दर कबाब या अचार बनाकर भी खाया जा सकता है।
  • चुकंदर का छिलका उतार कर इसे उबालकर खाया जा सकता है।
  • चुकंदर की मिठाई या हलवा बनाकर भी खा सकते हैं। इसकी मिठाई और हलवा काफी स्वादिष्ट होता है।
  • इसका सूप भी बनाकर पिया जा सकता है, जो काफी स्वादिष्ट होता है।
  • चुकंदर को सेवन करने का सबसे उत्तम तरीका इसका जूस बनाकर पी सकते हैं। आप इसके साथ गाजर आंवला और कुछ कच्ची सब्जियों को मिक्स करके इसका जूस बना सकते हैं।

Helthyjeevan.com

प्रशन- पाइल्स में चुकंदर जूस के फायदे

उत्तर- पाइल्स रोग से पीड़ित लोगों के लिए, सोने से पहले एक गिलास चुकंदर का जूस लेने से आराम मिलता है।

प्रशन- चुकंदर खाने से कितना खून बढ़ता है?

उत्तर- चुकंदर के रस में एक चम्मच शहद सुबह खाली पेट लेने से गैस्टिक और अल्सर की समस्या दूर होती है।

प्रशन- 1 दिन में कितना चक अंदर खाना चाहिए?

उत्तर- एक्सपर्ट के अनुसार 1 दिन में 1 से 2 चुकंदर खाया जा सकता है।

1 दिन में कितना चक अंदर खाना चाहिए

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here