सफेद मुसली के फायदे पुरुषों के | 9 amazing Benefits of Safed Musli for men Hindi

0
122

Benefits of Safed Musli for men

लगभग सभी लोगों ने सफेद मूसली नाम सुना होगा। लेकिन वह इसके औषधि गुण के बारे में नहीं जानते होंगे। आयुर्वेद में सफेद मूसली का उपयोग उपचार के रूप में किया जाता है। सफेद मूसली पुरुषों से जुड़ी कई प्रकार की समस्या से छुटकारा दिला सकता है। इसका प्रयोग प्राचीन काल से पुरुषों से संबंधित समस्या के लिए किया जा रहा है। यदि पुरुष इसका नियमित रूप से सेवन करते हैं। तो यह उनके शारीरिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है। इसके अलावा पौरुष शक्ति को बढ़ाने में भी लाभकारी है।

इस लेख के माध्यम से हम आपको सफेद मुसली के फायदे पुरुषों के लिए क्या है बताएंगे। साथी गर्मियों में सफेद मूसली का सेवन कैसे करें कि जानकारी देंगे। इसके अलावा सफेद मूसली कितने दिन तक खाना चाहिए भी बताएंगे। सफेद मुसली दूध में या पानी से क्या फायदा है जानेंगे। आइए नीचे की ओर चलते हैं और सफेद मूसली के पुरुषों के लिए विशेष गुण जानते हैं।

Benefits Of Safed Musli For Men
Benefits of Safed Musli for men

1. सफेद मुसली के फायदे पुरुषों के लिए (Benefits of Safed Musli for men in Hindi)

1 स्पर्म काउंट बढ़ाने में लाभदायक (Beneficial in increasing sperm count in Hindi)

आजकल पुरुषों में लो स्पर्म अकाउंट की समस्या देखी जाती है। यह इनफर्टिलिटी का कारण भी बन सकती है। इस समस्या से बचने के लिए सफेद मूसली का सेवन फायदेमंद हो सकता है। सफेद मूसली के सेवन से स्पर्म काउंट बढ़ता है। इसके अलावा स्पर्म की गुणवत्ता में भी सुधार आता है। इसलिए आयुर्वेद में वीर्य स्पर्म से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए सफेद मूसली लेने की सलाह दी जाती है।

2 थकान दूर करने के लिए लाभदायक (beneficial for fatigue in Hindi)

जिन पुरुषों को शारीरिक दुर्बलता है और थकान की समस्या रहती है। उन्हें सफेद मूसली का सेवन सुबह शाम दूध या पानी के साथ करना चाहिए। ऐसा करने से उनकी शारीरिक दुर्बलता दूर होती है। साथ ही शरीर चुस्त दुरुस्त रहता है।

3 नाईटफॉल से बचाव में फायदेमंद (Beneficial in preventing nightfall in Hindi)

नाईट फॉल की समस्या फोटो में बढ़ती जा रही है जिस कारण पुरुषों में थकान और कमजोरी की समस्या हो जाती है ऐसे में सफेद मूसली पाउडर रात में सेवन करना फायदेमंद हो सकता है यह नाईट फॉल को कम करता है तथा शरीर को कमजोरी से बचाता है।

4 सिर दर्द में सफेद मूसली के फायदे (Benefits of Safed Musli in Headache in Hindi)

महिला हो या पुरुष दोनों में सिर दर्द की समस्या आजकल सम्मान में समस्या बन गई है। पुरुषों में स्टेट हार्मोन असंतुलित होने के कारण, या मेडिकल कंडीशन के कारण सिर दर्द की समस्या हो जाती है। ऐसे में आप दूध के साथ सफेद मूसली का सेवन कर सकते हैं। यह आपको सिर दर्द से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकता है।

5 इरेक्टाइल डिस्फंक्शन से बचाता है (Prevents from erectile dysfunction in Hindi)

इरेक्टाइल डिस्फंक्शन की समस्या पुरुषों में अधिक बढ़ती जा रही है। इसलिए नपुंसकता से बचने के लिए सफेद मूसली का सेवन फायदेमंद हो सकता है। सफेद मूसली में मौजूद तत्व इरेक्टाइल डिस्फंक्शन की समस्या दूर करने में मदद करते हैं। इसके अलावा यह शुक्राणु के किसी को ताकत देने का काम करते हैं।

6 शीघ्रपतन को दूर करता है (removes premature ejaculation in Hindi)

शीघ्रपतन पुरुषों में होने वाले यौन रोगों में सबसे आम बात है इसे आम भाषा में Early discharge या शीघ्रपतन कहते हैं। जिस कारण पुरुष अपनी महिला पार्टनर के सामने शर्मिंदगी महसूस करते हैं। ऐसी स्थिति में पुरुष तनाव का शिकार हो जाते हैं। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए सफेद मूसली का सेवन फायदेमंद हो सकता है। यह धीरे-धीरे शीघ्रपतन की समस्या को ठीक करने में मदद करता है।

7 पुरुषों की शक्ति बढ़ाने में फायदेमंद है (Beneficial in increasing male potency in Hindi)

शादीशुदा पुरुषों के लिए सफेद मूसली फायदेमंद हो सकता है। इसके सेवन से testosterone हार्मोन बूस्ट करने में मदद मिलती है। यह पुरुषों में यौन शक्ति को बढ़ाता है। साथ ही यौन से संबंधित समस्या को दूर करने में मदद करता है। इसके साथ-साथ यह पुरुषों की कमजोरी को दूर करने में भी फायदेमंद है।

8 ब्लड प्रेशर नियंत्रण करने में सहायक (aids in controlling blood pressure in Hindi)

महिला या पुरुष दोनों में ही ब्लड प्रेशर बढ़ने की समस्या पाई जाती है। ऐसे में सफेद मुसली पाउडर का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है। क्योंकि इसमें मैग्नीशियम (magnesium) प्रचुर मात्रा में होता है। जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। इसका सेवन दूध और सेहत के साथ कर सकते हैं।

9 हड्डियों मजबूत करता (strengthens bones in Hindi)

उम्र बढ़ने के साथ-साथ पुरुषों में घटिया और हड्डियों में कमजोरी की शिकायत हो जाती है इस समस्या से बचने के लिए सफेद मूसली का सेवन दूध के साथ करना चाहिए। जिससे उनके शरीर में कैल्शियम की कमी नहीं होगी। जो लंबी उम्र तक उनकी हड्डियों को मजबूत बनाए रखने में मदद करेगी।

2. सफेद मूसली के नुकसान (Disadvantages of Safed Musli in Hindi)

कई शोधों में यह पाया गया सफेद मूसली के सेवन से इसका दुष्प्रभाव ना के बराबर है। फिर भी सफेद मूसली के कुछ मामूली नुकसान हो सकते हैं। आइए इनको भी जान लेते हैं। पढ़ना जारी रखे

  • लो शुगर या शुगर की दवा ले रहे मरीजों को सफेद मूसली के सेवन से परहेज करना चाहिए। क्योंकि यह रक्त में शुगर के स्तर को और कम कर सकती है।
  • सफेद मूसली का सेवन अधिक मात्रा में बिल्कुल भी ना करें। क्योंकि किसी भी चीज का अधिक मात्रा में सेवन करना नुकसानदायक हो सकता है। इसके अधिक सेवन से पेट से संबंधित समस्या कब्ज और एसिडिटी हो सकती है।
  • अधिक मात्रा में सफेद मूसली का सेवन भूख से संबंधित समस्या पैदा कर सकता है। यह पाचन से संबंधित क्रियाओं में प्रभाव डाल सकता है। जिससे भूख कम लगने की समस्या हो सकती है।

FAQ

सफेद मूसली का सेवन कितने दिन तक करना चाहिए?

सफेद मूसली का सेवन कम से कम 2 माह तक करना चाहिए। इससे आपको सफेद मूसली के भरपूर फायदे मिलेंगे।

गर्मियों में सफेद मूसली का सेवन कैसे करें?

कुछ लोगों का मानना है कि सफेद मूसली शरीर को गर्मी दे सकती है लेकिन ऐसा नहीं है। यह प्राकृतिक रूप से ठंडी होती है। इसलिए इसे पानी दूध दोनों के साथ गर्मी के मौसम में दिया जा सकता है।

सफेद मूसली दूध में पीने से क्या फायदा होता है?

सफेद मूसली का सेवन पानी या दूध दोनों के साथ किया जा सकता है। यदि आप इसका दूध के साथ सेवन करते हैं। तो आपकी शारीरिक कमजोरी को दूर कर वजन बढ़ाने में मदद कर सकता है। वहीं अगर आप इसे गर्म पानी के साथ लेते हैं। तो यह आपके वजन को कम करने के मदद कर सकता है।

सफेद मुसली की तासीर कैसी होती है?

सफेद मुसली की तासीर ठंडी होती है इसीलिए गर्मी में भी इसका प्रयोग लोग करते हैं। और इसका भरपूर स्वास्थ्य लाभ लेते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here