महिलाओं के लिए अस्वगंधा के जबरदस्त लाभ | 7 amazing benefits of ashwagandha for women in Hindi

0
438

benefits of ashwagandha for women in Hindi

आज का हमारा विषय है, महिलाओं के लिए अश्वगंधा के क्या लाभ है। दोस्तों आयुर्वेद में अश्वगंधा को औषधि का दर्जा दिया गया है यह एक पावरफुल जड़ी बूटी है। जो पुरुषों की समस्या को दूर करने के साथ-साथ महिलाओं के लिए भी काफी फायदेमंद है। यह जड़ी-बूटी महिलाओं में कई प्रकार की समस्या को दूर करने में कारगर है। क्योंकि इसमें anti-inflammatory, एंटी बैक्टीरियल, एंटी स्ट्रेस और एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। जो महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए बेहद उपयोगी हो सकते है।

आज हम आपको अश्वगंधा के फायदे नुकसान बताएंगे। साथ ही अश्वगंधा कितने दिन तक सेवन करना चाहिए। अश्वगंधा खाने से क्या लाभ होता है और अश्वगंधा और दूध पीने से क्या होता है। इसके अलावा अश्वगंधा को कितनी मात्रा में सेवन करना चाहिए की जानकारी देंगे। आइए नीचे की ओर चलते हैं और इसके बेमिसाल गुणों के बारे में जानते हैं। पढ़ना जारी रखें

महिलाओं के लिए अश्वगंधा के लाभ
benefits of ashwagandha for women in Hindi

पुरुषों के लिए सबसे ताकतवर जड़ी बूटी

1. महिलाओं के लिए अश्वगंधा के लाभ (benefits of ashwagandha for women in Hindi)

1 सेक्सुअल फंक्शन में अश्वगंधा के लाभ (Benefits of Ashwagandha in Sexual Function in Hindi)

एक अध्ययन के अनुसार जो महिला अश्वगंधा का सेवन करती है। उनमें सेक्सुअल डिस्फंक्शन कम करने में मदद मिलती है।

2. मोनोपॉज के दौरान अश्वगंधा के लाभ (Benefits of Ashwagandha During Menopause in Hindi)

मोनोपॉज के दौरान महिलाओं को अश्वगंधा के सेवन से लाभ मिल सकते हैं। यह एंडोक्राइन सिस्टम को उत्तेजित करने में सहायक होता है। साथ ही जिन महिलाओं को मोनोपॉज के दौरान मूड स्विग्स, तनाव और फ्लैश की समस्या रहती है। वह ऐसे में अश्वगंधा का सेवन कर सकती हैं।

3 एंटी एजिंग में लाभदायक (beneficial in anti aging in Hindi)

महिलाएं अपनी सुंदरता को बरकरार रखने के लिए बहुत कुछ करती हैं। लेकिन बढ़ती उम्र के साथ-साथ चेहरे पर झुर्रियों की समस्या हो जाती है। एयरटेल में अश्वगंधा का सेवन करना लाभदायक हो सकता है। क्योंकि अश्वगंधा में पॉलिफिनॉल्स नामक एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होता है। जो त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है।

4 वेजाइनल इंफेक्शन से बचाव (Vaginal infection prevention in Hindi)

महिलाओं में वेजाइनल से संबंधित समस्या को दूर करने के लिए अश्वगंधा फायदेमंद हो सकता है क्योंकि इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटीमाइक्रोबियल पाए जाते हैं। vaginal से संबंधित समस्या जैसे सूजन, खुजली और दुर्गा को दूर करने में उपयोगी है।

5 घुटनों के दर्द दूर करने में लाभदायक (Beneficial in relieving knee pain in HIndi)

जिन महिलाओं में घुटनों के दर्द की समस्या बनी रहती है। उनके लिए अश्वगंधा का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है। क्योंकि अश्वगंधा में anti-inflammatory गुण पाए जाते हैं। जो सूजन को कम करने के साथ-साथ दर्द को भी कम करते हैं।

6 फर्टिलिटी की समस्या में आराम (Fertility problem relief in Hindi)

महिलाओं में फर्टिलिटी की समस्या दूर करने के लिए अश्वगंधा का उपयोग किया जा सकता है इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण तत्व हार्मोन नियंत्रण करने में मदद करते हैं। इसके अलावा यह महिलाओं में फर्टिलिटी सुधारने में भी सहायक होते हैं।

7 हाइट बढ़ाने में फायदेमंद (beneficial in increasing height in Hindi)

जो महिलाएं अपनी कम हाइट को लेकर चिंतित रहती हैं। उनके लिए अश्वगंधा का सेवन फायदेमंद हो सकता है। क्योंकि अश्वगंधा के सेवन से हड्डियों के निर्माण में मदद मिलती है। जिस कारण शरीर में हाइट हार्मोन भी डिवेलप होते हैं। आप रात में सोने से पहले दूध के साथ अश्वगंधा का सेवन कर सकते हैं। ऐसा करने से आपकी हाइट बढ़ने में मदद मिलेगी।

2. अश्वगंधा के नुकसान (disadvantages of ashwagandha in Hindi)

जिस तरह से अश्वगंधा के कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ हैं। ठीक उसी प्रकार से अगर अश्वगंधा का सेवन सही मात्रा और सही तरीके से ना किया जाए, तो इसके कुछ दुष्परिणाम भी देखे जा सकते हैं। इसलिए इसकी अधिक मात्रा का सेवन करने से बचें, साथ ही इसे सही तरीके से सेवन करें। आइए नीचे की ओर देखते हैं, अश्वगंधा के नुकसान हो सकते हैं पढ़ना जारी रखें।

  • जिन लोगों को नींद ना आने की समस्या पहले से है। उन्हें अश्वगंधा का सेवन से बचना चाहिए। क्योंकि इसमें ऐसे कंपाउंड पाए जाते हैं, जो दिमाग को एक्टिव कर देते हैं। जिससे नींद ना आने की समस्या और बेचैनी बढ़ जाती है।
  • अधिक मात्रा में अश्वगंधा लेने से बीमारियों से लड़ने की क्षमता कम हो जाती है। इसकी अधिक मात्रा लेने से शरीर में दवा का असर कम हो जाता है।
  • बीपी की समस्या से जूझ रहे लोगों को अश्वगंधा का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि इसके सेवन से लो बीपी की समस्या और बढ़ सकती है।
  • अश्वगंधा पाउडर के अलावा इसकी पत्तियों का भी अधिक मात्रा में सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि इसके अधिक सेवन से पेट दर्द दस्त उल्टी और पेट में गैस की समस्या हो सकती है।
  • अश्वगंधा के सेवन से शरीर का तापमान बढ़ सकता है। कुछ लोगों में इसका प्रभाव उल्टा देखा जाता है। जिसका परिणाम स्वरूप शरीर दर्द बुखार आदि की समस्या हो जाती है। इसलिए इसके सेवन से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।
  • डायबिटीज रोगियों के लिए अश्वगंधा बहुत ही फायदेमंद होता है। यदि आप डायबिटीज की दवा ले रहे हैं, तो इसके सेवन से परहेज करें। साथी आपको लो डायबिटीज की समस्या है, तो अश्वगंधा का सेवन ना करें। क्योंकि यह लो डायबिटीज को और बढ़ा सकता है

इस लेख के माध्यम से हमने अभी तक अश्वगंधा के फायदे और नुकसान जाने हैं। आइए नीचे की ओर चलते हैं और लोगों द्वारा अक्सर गूगल में पूछे जाने वाले सवाल के जवाब को देखते हैं। जिन्हें हम एफ ए क्यू (FAQ) के नाम से जानते हैं।

FAQ

महिलाओं को किस समय अश्वगंधा का सेवन करना चाहिए

महिलाएं अश्वगंधा का सेवन सुबह या रात के समय भी कर सकती हैं। इससे उनकी कई समस्या दूर होंगी और वह स्वस्थ महसूस करेंगी

क्या अश्वगंधा का सेवन डेली किया जा सकता है

आपको बता दें कि अश्वगंधा का सेवन नियमित तौर पर किया जा सकता है। लेकिन इसका सेवन करने का एक निश्चित समय होता है। यह अलग अलग प्रकार की बीमारियों में अलग अलग तरीके से लिया जाता है। इसलिए इसका सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

अश्वगंधा कितने दिन में असर करता है

अश्वगंधा का सेवन लगातार 1 वर्ष तक किया जा सकता है। यदि आपको इस बीच कोई परेशानी होती है, तो आप इसका सेवन ना करें। खास तौर पर अधिक मात्रा में बिल्कुल भी ना करें।

अश्वगंधा का सेवन कौन कौन कर सकता है

अश्वगंधा के सेवन से स्वास्थ्य संबंधित कई समस्याएं दूर होती है। ऐसे में एक नॉर्मल व्यक्ति भी अश्वगंधा का सेवन कर सकता है। यह मानसिक तनाव जैसे गंभीर समस्या को ठीक करता है। इसके अलावा इसके ढेरों स्वास्थ्य लाभ हैं जो हमने ऊपर के लेख में बताए हैं।

अश्वगंधा खाने से हाइट बढ़ती है क्या

अश्वगंधा खाने से हड्डियों का निर्माण अच्छे से होता है। इसके अलावा इसके सेवन से हाइट हार्मोन भी रिलीज होते हैं। जिससे हमारी हाइट बढ़ने में मदद मिलती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here