अश्वगंधा जड़ी बूटी और शिलाजीत के फायदे | 5 amazing Benefits of Ashwagandha and Shilajit in Hindi

0
226

Benefits of Ashwagandha and Shilajit in Hindi

आपको बता दें कि आयुर्वेदिक चिकित्सा में कई प्रकार की जड़ी बूटियां इस्तेमाल में ली जाती है। जड़ी बूटियों का इस्तेमाल प्राकृतिक तरीके से बीमारियों से मुक्ति दिलाने के लिए किया जाता है। ऐसे में आयुर्वेद के डॉक्टर जड़ी बूटियों का मिश्रण बनाते हैं। उन्हीं जड़ी बूटियों के मिश्रण में से एक अश्वगंधा और शिलाजीत का मिश्रण है। ज्यादातर लोगों का मानना है शिलाजीत सेक्सुअल लाइव के लिए फायदेमंद होती है। लेकिन आपको बता दें, यह सेक्स समस्या को दूर करने के साथ-साथ अन्य हेल्थ से जुड़ी समस्या भी दूर करती है। अश्वगंधा के बारे में लोगों का नजरिया है।

यह सिर्फ जिम जाने वाले लोग यूज़ करते हैं। लेकिन इसका भी इस्तेमाल आयुर्वेद में हेल्थ से जुड़ी समस्या के लिए किया जाता है। आयुर्वेदाचार्य के एक्सपोर्ट बताते हैं शिलाजीत और अश्वगंधा का मिश्रण आपके दिमाग को और मांसपेशियों के लिए फायदेमंद हो सकता है। इसके अलावा इन दोनों के मिश्रण आपके अन्य स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी हो सकते हैं। आइए विस्तार से आसान हिंदी शब्दों में जानते हैं  अश्वगंधा और शिलाजीत के क्या-क्या फायदे हैं।

अश्वगंधा और शिलाजीत के फायदे
Benefits of Ashwagandha and Shilajit in Hindi

1. अश्वगंधा जड़ी बूटी और शिलाजीत के फायदे (Benefits of Ashwagandha Herb and Shilajit in Hindi)

1 यौन स्वास्थ्य बेहतर करता है (improves sexual health in Hindi)

बता दें की अश्वगंधा और शिलाजीत आपके यौन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है। क्योंकि यह दोनों टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बेहतर करने का काम करते हैं। जिससे आपकी यौन से जुड़ी समस्या दूर करने में मदद मिलती है। इसके अलावा अश्वगंधा और शिलाजीत के सेवन से स्पर्म काउंट बढ़ता है। साथ ही स्पर्म की गुणवत्ता को बेहतर करने में भी मदद करता है।

2 यूरिन संक्रमण को दूर करने में सहायक है (Helps in removing urine infection in Hindi)

यूरिन संक्रमण को दूर करने के लिए अश्वगंधा और शिलाजीत काफी उपयोगी हो सकते हैं। क्योंकि इनमें एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण पाए जाते हैं जो आपको संक्रमण से बचाने में मदद कर सकते हैं इन दोनों में संतुलन में होने वाली दिक्कत है जैसे खुजली, दर्द और चिड़चिड़ापन दूर करने की क्षमता होती है।

3 दिमाग को तेज करती है (sharpens the mind in Hindi)

अश्वगंधा और शिलाजीत का सेवन आपके दिमाग को तेज करने में मदद कर सकता है। क्योंकि इसमें न्यूरोप्रोटेक्टिव नामक तत्व पाया जाता है। जो आपके दिमाग को स्वस्थ बनाने के लिए फायदेमंद होता है। जिससे आपकी याददाश्त बढ़ाने में भी मदद मिलती है। इसके अलावा शिलाजीत भी दिमागी स्वास्थ्य के लिए अच्छी मानी जाती है। इसमें एंटी अल्जाइमर गुण पाए जाते हैं। जो दिमाग से जुड़ी गंभीर बीमारियों के जोखिम कम करने में मदद कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त अश्वगंधा और शिलाजीत में एंटीऑक्सीडेंट गुण प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। जो फ्री रेडिकल को दूरकर मस्तिष्क की समस्या भी दूर करने में प्रभावशाली हैं। ऐसे में दिमाग से जुड़ी समस्या के लिए आप आयुर्वेद डॉक्टर की सलाह से अश्वगंधा और शिलाजीत का सेवन कर सकते हैं। यह आपके दिमाग को स्वस्थ्य बनाने के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है।

4 मांसपेशियों की कमजोरी दूर पड़ता है (muscle weakness goes away in Hindi)

मांसपेशियों की कमजोरी दूर करने के लिए अश्वगंधा और शिलाजीत आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए अश्वगंधा का प्रयोग कई वर्षों से किया जा रहा है। वही शिलाजीत आपकी मांसपेशियों मजबूत और बनावट को बेहतर करने में मदद कर सकती है। अपनी मांसपेशियों की मजबूती और बेहतर बनावट के लिए इन दोनों मिश्रण को ले सकते हैं। 

5 मोटापा घटाता है (reduces fat in Hindi)

अश्वगंधा और शिलाजीत का सेवन मोटापा घटाने के लिए भी फायदेमंद हो सकता है क्योंकि इसके सेवन से मेटाबॉलिज्म रेट बढ़ता है जिससे आपके पेट की चर्बी कम करने में मदद मिल सकती है। इसीलिए प्रतिदिन अश्वगंधा और शिलाजीत के सेवन से आप अपने बढ़ते वजन को नियंत्रण कर सकते हैं। वजन घटाने के लिए अश्वगंधा और शिलाजीत का सेवन आयुर्वेद डॉक्टर की सलाह से कर सकते है।

6 रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है (Increases immunity in Hindi)

कोरोना और कई अन्य संक्रमण से बचने के लिए अश्वगंधा और शिलाजीत का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है क्योंकि अश्वगंधा में इम्यूनोमॉड्यूलेटरी का अच्छा प्रभाव होता है। जिससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहतर होती है इसके अलावा शिलाजीत भी इम्यूनिटी पावर बूट करने में मदद करता है। ऐसे में किसी भी प्रकार के संक्रमण या कोरोना से बचने के लिए आप भी इन दोनों का मिश्रण ले सकते हैं। क्योंकि शिलाजीत और अश्वगंधा लेने से आपके योग प्रतियोगिता में सुधार होता है।

7 थकान और कमजोरी को दूर करता है (Removes fatigue and weakness in Hindi)

थकान और कमजोरी को दूर करने के लिए अश्वगंधा शिलाजीत काफी फायदेमंद हो सकता है। इन दोनों का मिश्रण थकान और कमजोरी के लिए काफी फायदेमंद है। ऐसे में यदि आप थकान और कमजोरी से पीड़ित है। तो दूध के साथ अश्वगंधा और शिलाजीत की टेबलेट ले सकते हैं। इससे आपको काफी आराम महसूस होगा।

FAQ

  1. अश्वगंधा और शिलाजीत खाने से क्या फायदा होता है?

    अश्वगंधा और शिलाजीत खाने से हमें कई प्रकार के साथ-साथ होते हैं लेकिन वही हम लोगों की बात करें तो उनका मानना है यह सेक्स संबंधी समस्या के लिए भी नहीं किया जाता है। यदि हकीकत में जो हमारे दिमाग के लिए मांसपेशियों के लिए काफी फायदेमंद है। इसके अलावा अश्वगंधा और शिलाजीत यह मोटापा हटाने में मदद करता है। साथ ही यह यूरिन संक्रमण से भी बचाने में फायदेमंद है।

  2. अश्वगंधा और शिलाजीत टेबलेट का प्राइस?

    अश्वगंधा शिलाजीत की टेबलेट मार्केट में काफी ही उपलब्ध है। लेकिन हम दिव्य शिलाजीत रसायन वटी के प्राइस की बात करेंगे। यह पतंजलि का विश्वसनीय ब्रांड है और इसका प्राइस भी काफी कम है।

  3. अश्वगंधा शिलाजीत कैप्सूल पतंजलि?

    मार्केट में शिलाजीत कैप्सूल पतंजलि के स्टोर पर भी मिल जाता है। इसका नाम दिव्य शिलाजीत रसायन वटी है। इसके 120 टेबलेट का मूल्य ₹75 है जो बाकी ब्रांड की तुलना में काफी कम है।

  4. अश्वगंधा और शिलाजीत टेबलेट?

    यदि आप अश्वगंधा और शिलाजीत की टेबलेट लेना चाहते हैं। तो For Men ब्रांड की ओर देख सकते हैं। इसका प्राइस लगभग ₹700 है। जो किसी भी ब्रांड के शिलाजीत और अश्वगंधा टेबलेट के मुकाबले काफी अच्छा है। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here