यह 4 चीज है स्किन एलर्जी का देसी इलाज

Whatsapp Channel
Telegram channel

अपनाए यह स्किन एलर्जी का देसी इलाज

त्वचा की एलर्जी के लिए घरेलू उपचार: जो लोग त्वचा की एलर्जी से पीड़ित हैं, वे निम्नलिखित घरेलू उपचारों में से किसी एक को आजमा सकते हैं। ये उपाय पूरी तरह से प्राकृतिक और उपयोग में सुरक्षित हैं। इन उपायों के अलावा एलर्जी में क्या नहीं खाना चाहिए भी जानेंगे।

घरेलू उपचार हमेशा भारतीय घरों का एक अभिन्न अंग रहे हैं। पेट दर्द या मामूली चोट लगने पर डॉक्टर के पास जाने से पहले परिवार के सदस्य पहले घरेलू उपचार आजमाने की सलाह देते हैं। ये उपाय काफी प्रभावी हैं और मामूली त्वचा एलर्जी का भी इलाज कर सकते हैं।

आजकल स्किन एलर्जी हर किसी के लिए एक आम समस्या बन गई है। कभी-कभी, यह कुछ खाद्य पदार्थों के कारण होता है, जबकि अन्य समय में यह क्रीम या सौंदर्य प्रसाधनों के कारण होता है जो त्वचा पर चकत्ते, मुहांसे और खुजली का कारण बनते हैं, जो चेहरे और शरीर पर विभिन्न निशान छोड़ सकते हैं।

स्किन एलर्जी फूड एलर्जी से काफी अलग होती है और काफी तकलीफदेह हो सकती है। स्किन एलर्जी में शरीर पर पिंपल्स या हल्के लाल धब्बे हो सकते हैं। त्वचा की एलर्जी तब होती है जब जलन या एलर्जी आपकी त्वचा के संपर्क में आती है, और आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली उन्हें रोकने के लिए एंटीबॉडी जारी करती है। त्वचा की एलर्जी हल्की या गंभीर हो सकती है।

कुछ एलर्जी लगातार बनी रहती हैं, लेकिन दवा से उनका इलाज किया जा सकता है। हालाँकि, यदि आपको मामूली एलर्जी है, तो आप कुछ सरल घरेलू उपचार आज़मा सकते हैं।

1. स्किन एलर्जी का देसी इलाज

1 टी-ट्री ऑइल

मुंहासों और फुंसियों से छुटकारा पाने के लिए टी ट्री ऑयल एक बेहतरीन उपाय है। यह स्किन एलर्जी के इलाज में भी मददगार है। टी ट्री ऑयल में एंटीमाइक्रोबियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो कई तरह की स्किन एलर्जी से राहत दिलाते हैं। त्वचा पर लालिमा और खुजली को कम करने के लिए यह एक बढ़िया विकल्प है।

2 सेब का सिरका

सेब के सिरके का इस्तेमाल आमतौर पर वजन घटाने और पाचन संबंधी समस्याओं के लिए किया जाता है। हालांकि, यह न केवल वजन घटाने या पाचन को सही करने के लिए उपयोगी है बल्कि एक शानदार स्किनकेयर एजेंट के रूप में भी उपयोगी है। इसमें एसिटिक एसिड होता है जो त्वचा पर खुजली और एलर्जी के प्रभाव को कम करता है। हालांकि, संवेदनशील त्वचा पर इसका उपयोग करने की अनुशंसा नहीं की जाती है।

का उपयोग कैसे करें

एक कप गर्म पानी में एक बड़ा चम्मच सेब का सिरका मिलाएं। इस मिश्रण को कॉटन बॉल की मदद से प्रभावित जगह पर लगाएं। इसे सूखने के लिए छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से धो लें। त्वचा की एलर्जी से राहत पाने के लिए आप इसे दिन में कम से कम दो बार कर सकते हैं।

3 नारियल तेल

त्वचा की देखभाल के लिए नारियल का तेल सबसे अच्छा तेल है। इसमें मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं जो त्वचा को एलर्जी से बचाते हैं। इसके अलावा नारियल का तेल एलर्जी के कारण होने वाली खुजली को भी कम करता है।

का उपयोग कैसे करें

नारियल के तेल का इस्तेमाल करने के लिए एक कटोरी में थोड़ा सा तेल लें और इसे 5 सेकंड के लिए गर्म करें। फिर गर्म तेल को उस क्षेत्र पर लगाएं जहां आपको एलर्जी के लक्षण दिखाई देते हैं। याद रखें कि इसे मालिश न करें, बस इसे प्रभावित क्षेत्र पर छोड़ दें और इसे एक घंटे के लिए लगा रहने दें। त्वचा की एलर्जी से राहत पाने के लिए आप इसे 3-4 घंटे के बाद दोहरा सकते हैं।

4 एलोवेरा जेल

एलोवेरा अपने औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है। इसे कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है और कुछ लोग इसका जूस के रूप में भी इस्तेमाल करते हैं। त्वचा की एलर्जी से राहत पाने के लिए यह सबसे अच्छा उपाय है। एलर्जी के कारण अगर आपकी त्वचा पर खुजली और रूखापन है तो एलोवेरा के औषधीय गुण से तुरंत राहत मिल सकती है।

का उपयोग कैसे करें

खुजली को कम करने के लिए, कुछ ताजा एलोवेरा लेकर इसे प्रभावित त्वचा पर लगाएं। अगर आपके पास एलोवेरा का पौधा नहीं है, तो आप इसकी जगह एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। एलोवेरा जेल को 30 से 40 मिनट के लिए त्वचा पर लगा रहने दें और कुछ ही दिनों में आपको खुजली और जलन से राहत मिलेगी।

एलोवेरा अपने औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है और इसके कई उपयोग हैं। कुछ लोग इसका सेवन जूस के रूप में करते हैं। यह त्वचा की एलर्जी से छुटकारा पाने का भी सबसे अच्छा उपाय है। अगर आप किसी एलर्जी के कारण खुजली और रूखी त्वचा का अनुभव कर रहे हैं, तो एलोवेरा के औषधीय गुण जलन और खुजली को जल्दी से कम कर सकते हैं।

2. स्किन एलर्जी में क्या क्या नहीं खाना चाहिए?

इन चीजों से परहेज करें जिन लोगों को स्किन एलर्जी है। क्योंकि इन्हें लेने से समस्या और बढ़ जाती है।

1 अंडे

खुजली या त्वचा में जलन होने पर अंडे खाने की सलाह नहीं दी जाती है। अंडे में प्रोटीन की उपस्थिति त्वचा की प्रतिक्रिया का कारण बन सकती है और सूजन को बढ़ा सकती है, जिससे असुविधा और सूजन हो सकती है। अंडे खाने से कुछ लोगों को सांस लेने में तकलीफ भी हो सकती है।

2 सूखे मेवे

बहुत से लोगों को काजू, बादाम और अखरोट जैसे मेवों से एलर्जी हो जाती है। खुजली के दौरान इन नट्स से बने किसी भी खाद्य पदार्थ का सेवन करने से बचने की सलाह दी जाती है। सूखे मेवे खुजली, जलन और सूजन को बढ़ा सकते हैं।

3 मछली

खुजली के दौरान मछली खाना सुरक्षित नहीं है। मछली खाने से सिर दर्द और उल्टी हो सकती है। एलर्जी की प्रतिक्रिया के दौरान मछली खाने से दस्त भी हो सकते हैं।

4 मूंगफली

मूंगफली और मूंगफली का तेल खुजली को बढ़ा सकता है और परेशानी पैदा कर सकता है। एलर्जिक रिएक्शन के दौरान मूंगफली का सेवन करने से त्वचा में सूजन और जलन हो सकती है। इसके अतिरिक्त, इससे जलन और जलन हो सकती है। अगर आपको खुजली का अनुभव हो तो मूंगफली खाने से बचें।

5 तिल

तिल के बीज, जिसे आमतौर पर “तिल” के रूप में जाना जाता है, एलर्जी पैदा कर सकता है और अगर किसी को खुजली का अनुभव हो तो इससे बचना चाहिए। वैसे तो बाजार में उपलब्ध कई चीजों में तिल का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन इनका सेवन करने से परहेज करने की सलाह दी जाती है। हालांकि ये कम मात्रा में मौजूद होते हैं, लेकिन एलर्जी की प्रतिक्रिया के दौरान ऐसी चीजों को खाने से बचना बेहतर होता है।

6 गेंहू

गेहूं एक और खाद्य पदार्थ है जिसे लोगों को खुजली के दौरान खाने से बचना चाहिए। गेहूं में ग्लूटेन होता है, जो खुजली को बढ़ा सकता है। एलर्जी की प्रतिक्रिया का अनुभव होने पर किसी भी गेहूं आधारित वस्तु से बचना चाहिए।

7 सोयाबीन

सोयाबीन कई लोगों में एलर्जी पैदा करने के लिए जाना जाता है। कुछ लोगों का शरीर सोयाबीन को अच्छी तरह से सहन नहीं कर पाता है, इसलिए खुजली के दौरान सोयाबीन और सोयाबीन से बनी चीजों का सेवन करने से बचने की सलाह दी जाती है।

3. रिलेटेड सवाल और जवाब FAQ

स्किन एलर्जी को जड़ से खत्म कैसे करें?

स्स्किन एलर्जी जड़ से खत्म करने के लिए ऐसे करें एलोवेरा जेल का प्रयोग
एलोवेरा एक बहुमुखी पौधा है जिसका उपयोग कई अलग-अलग तरीकों से किया जाता है। कुछ लोग इसे जूस के रूप में भी इस्तेमाल करते हैं। स्किन एलर्जी से निजात पाने के लिए भी यह सबसे अच्छा उपाय माना जाता है। अगर आप एलर्जी के कारण त्वचा में खुजली और रूखेपन से परेशान हैं तो एलोवेरा के औषधीय गुण जलन और खुजली से जल्दी राहत दिला सकते हैं।

एलर्जी को खत्म करने के लिए क्या खाना चाहिए?

एलर्जी के दौरान यह चीज खाने से समस्या कम होती है
दही में अच्छे बैक्टीरिया होते हैं जो एंटी-एलर्जेंस का काम करते हैं। नियमित रूप से सेवन करने पर यह एलर्जी के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है। एलर्जी की स्थिति में भी दही से राहत मिल सकती है। शोध के अनुसार, विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करने से भी एलर्जी को कम करने में मदद मिल सकती है।

स्किन एलर्जी की सबसे अच्छी दवा क्या है?

स्किन एलर्जी को ठीक करने के लिए यह दवा है कारगर।
नीम एक ऐसा पौधा है जो अपने एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुणों के लिए जाना जाता है। ये गुण एलर्जी के कारण होने वाली त्वचा की जलन, लालिमा और सूजन को कम करने के लिए इसे एक प्रभावी उपाय बनाते हैं। नीम में प्राकृतिक एंटी-हिस्टामाइन गुण भी होते हैं, जो इसे त्वचा की एलर्जी के लिए एक प्रभावी उपचार बनाता है।

स्किन एलर्जी बेस्ट क्रीम

यह स्किन एलर्जी में सबसे बेस्ट क्रीम के रूप में काम करती है
ओवर-द-काउंटर हाइड्रोकार्टिसोन या कैलामाइन लोशन खुजली से राहत प्रदान कर सकता है।

स्किन एलर्जी की आयुर्वेदिक दवा

स्किन एलर्जी के लिए प्रयोग करें यह जबरदस्त आयुर्वेदिक दवा
हिस्टानाटाइन टैबलेट “एक प्रभावी आयुर्वेदिक दवा है जो विभिन्न प्रकार की एलर्जी के इलाज में मदद करती है। यह टैबलेट रोगियों को कई लाभ प्रदान करती है। कुछ लाभों में त्वचा की एलर्जी और खुजली में मदद करने की क्षमता शामिल है, जो इसे एक उपयोगी आयुर्वेदिक दवा बनाती है।

स्किन एलर्जी मेडिसिन

नीम एक औषधीय पौधा है जिसका सदियों से पारंपरिक भारतीय चिकित्सा में उपयोग किया जाता रहा है। यह अपने विरोधी भड़काऊ और जीवाणुरोधी गुणों के लिए जाना जाता है, जो त्वचा की एलर्जी के कारण होने वाली खुजली, लालिमा और सूजन को कम करने में मदद कर सकता है। नीम में प्राकृतिक एंटीहिस्टामाइन गुण भी होते हैं, जो इसे त्वचा की एलर्जी के इलाज में प्रभावी बनाते हैं।

खून में एलर्जी का इलाज

त्वचा की समस्याएं जैसे मुहांसे, फुंसियां, फोड़े-फुंसियां और एलर्जी अक्सर खून में अशुद्धियों के कारण होती हैं। सुबह खाली पेट नीम की 4-5 पत्तियां चबाने से खून साफ होता है। नीम की पत्तियां एंटीबैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीफंगल गुणों से भरपूर होती हैं जो त्वचा के समग्र स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकती हैं।

शरीर पर लाल चकत्ते का घरेलू इलाज

हाइड्रोकार्टिसोन क्रीम (1%) त्वचा की स्थिति से पीड़ित कई लोगों के लिए एक जीवनरक्षक हो सकती है, जैसे कि एक्जिमा या सोरायसिस। हालांकि, कभी-कभी डॉक्टर के प्रिस्क्रिप्शन के बिना इसे प्राप्त करना मुश्किल हो सकता है। सौभाग्य से, लक्षणों को कम करने में मदद के लिए मजबूत ओवर-द-काउंटर कोर्टिसोन क्रीम उपलब्ध हैं।

Whatsapp Channel
Telegram channel

Leave a Comment