पुरुषों प्रोस्टेट कैंसर लक्षण की पहचान और 45 कि उम्र के बाद अधिक खतरा

Whatsapp Channel
Telegram channel

Prostate Cancer Symptoms पुरुषों प्रोस्टेट कैंसर लक्षण की पहचान

प्रोस्टेट कैंसर पुरुषों में होने वाला एक सामान्य प्रकार का कैंसर है। यह जानना जरूरी है कि इसकी जांच कब करानी है।

अगर प्रोस्टेट कैंसर का जल्दी पता न चले तो यह जानलेवा हो सकता है। 45 वर्ष से अधिक आयु के पुरुषों में इस कैंसर के विकसित होने का अधिक जोखिम होता है। प्रोस्टेट कैंसर के लिए नियमित जांच महत्वपूर्ण है।

प्रोस्टेट कैंसर शरीर के किसी भी हिस्से में हो सकता है। यह एक गांठ के रूप में विकसित होता है, और यह पुष्टि करने के लिए बायोप्सी की आवश्यकता होती है कि यह कैंसर है या नहीं। महिलाओं में सर्वाइकल कैंसर की तरह ही प्रोस्टेट कैंसर भी पुरुषों में पाए जाने वाले प्रमुख कैंसर में से एक है। प्रभावी उपचार के लिए प्राथमिक चरण में प्रोस्टेट कैंसर की जांच करवाना महत्वपूर्ण है। स्क्रीनिंग में लापरवाही जानलेवा हो सकती है। यह जानना महत्वपूर्ण है कि प्रोस्टेट कैंसर का परीक्षण कब करवाना चाहिए।

1. यह प्रोस्टेट कैंसर क्या है?

प्रोस्टेट कैंसर पुरुषों में अखरोट के आकार की एक छोटी सी ग्रंथि होती है जो वीर्य पैदा करती है। प्रोस्टेट कैंसर तब होता है जब ग्रंथि में कोशिकाएं अनियंत्रित रूप से बढ़ने लगती हैं, जिससे ट्यूमर बन जाता है। प्रोस्टेट पुरुष प्रजनन प्रणाली का एक हिस्सा है जो मूत्राशय के ठीक नीचे स्थित होता है। जब ट्यूमर बढ़ता है, यह ट्यूब के खिलाफ दबाता है, जिससे मूत्र प्रवाह से संबंधित लक्षण उत्पन्न होते हैं।

2. ये दिखे लक्षण तो हो जाएं अलर्ट

प्रोस्टेट कैंसर के अधिकांश मामलों में प्रारंभिक अवस्था में कोई लक्षण नहीं दिखाई देते हैं। हालांकि, जब वे प्रकट होते हैं, तो वे आमतौर पर पेशाब करने में कठिनाई से संबंधित होते हैं। लक्षणों में बार-बार पेशाब आना, विशेष रूप से रात में, पेशाब करने के लिए जोर लगाना, कमजोर मूत्र प्रवाह और पेशाब के बाद टपकना शामिल हो सकते हैं। डॉक्टर इन लक्षणों को नजरअंदाज न करने की सलाह देते हैं।

3. इस उम्र में रहता है खतरा

अमेरिकन कैंसर सोसायटी के अनुसार, लोगों को डॉक्टर की सलाह के बिना प्रोस्टेट कैंसर की जांच शुरू नहीं करनी चाहिए। स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर के साथ स्क्रीनिंग विकल्पों पर चर्चा करना महत्वपूर्ण है। 45 वर्ष से अधिक आयु के पुरुषों में प्रोस्टेट कैंसर होने का खतरा अधिक होता है और इस दौरान नियमित जांच होनी चाहिए।

Whatsapp Channel
Telegram channel