जानें यह 9 सिर दर्द और आँखों में दर्द के कारण और उपाय

Whatsapp Channel
Telegram channel

सिर दर्द और आँखों में दर्द के कारण और ठीक करने के घरेलू उपाय

आंख और सिर में दर्द होने के कई कारण हो सकते हैं। आंख और सिर दर्द के उपचार में मुख्य रूप से इन अंतर्निहित कारणों का होना करना शामिल है। आंखों में दर्द के मुख्य कारणों में तनाव, माइग्रेन, अवसाद, चिंता और सिर में चोट शामिल हैं। इन कारणों को दूर करने के लिए कुछ उपाय अपनाए जा सकते हैं जैसे बेहतर नींद, मालिश और दवा।

आंखों में दर्द का एक मुख्य कारण आंखों की रोशनी कमजोर होना भी हो सकता है, साथ ही मोतियाबिंद और ग्लूकोमा जैसी आंखों की बीमारियां भी हो सकती हैं, जिससे सिर में दर्द भी हो सकता है। इस लेख में हम आंखों और सिर में दर्द के मुख्य कारणों और उपायों के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे।

1. आँख और सिर दर्द के कारण:

आंख और सिर में दर्द के मुख्य कारणों में क्लस्टर सिरदर्द, ग्लूकोमा, मोतियाबिंद, सिर में चोट और तनाव जैसी मानसिक स्वास्थ्य समस्याएं शामिल हैं। अगर नजरअंदाज किया जाए तो आंख और सिर में दर्द कई गंभीर बीमारियों का शुरुआती संकेत हो सकता है। नजर कमजोर होने से भी आंख और सिर में दर्द हो सकता है, इसलिए किसी कुशल नेत्र रोग विशेषज्ञ से आंखों की शुरुआती जांच कराना जरूरी है। आइए जानें आंखों और सिर में दर्द के मुख्य कारणों के बारे में:

1 क्लस्टर सिरदर्द:

क्लस्टर सिरदर्द एक स्पंदित तरीके से होता है, जिसमें गंभीर सिरदर्द होता है जो कुछ घंटों के अंतराल पर तीन से चार बार हो सकता है। इस प्रकार का सिरदर्द काफी असामान्य है और आंखों के पीछे तेज दर्द होता है।

2 साइनसाइटिस:

साइनसाइटिस एक प्रकार का संक्रमण है जो साइनस के ऊतक अस्तर में सूजन और सूजन का कारण बनता है। इस संक्रमण से नाक बंद हो सकती है, जिसके परिणामस्वरूप आंखों और सिर में दर्द हो सकता है।

3 निकट और दूर दृष्टि दोष:

हमारी दृष्टि कमजोर होने से भी आंखों और सिर में दर्द हो सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि जब हम किसी वस्तु को देखते हैं या कुछ पढ़ते हैं तो आंखों की रोशनी कमजोर होने से आंखों पर जोर पड़ता है, जिससे आंखों और सिर में दर्द हो सकता है।

4 आंख का रोग:

ग्लूकोमा, जिसे काला मोतियाबिंद भी कहा जाता है, आंखों की एक गंभीर समस्या है। ग्लूकोमा से आंखों और सिर में भी दर्द हो सकता है।

5 ऑप्टिक निउराइटिस:

जब सूजन ऑप्टिक तंत्रिका को नुकसान पहुंचाती है, तो ऑप्टिक न्यूरिटिस हो सकता है। एक ऑप्टिक तंत्रिका लगभग 10 लाख तंत्रिका तंतुओं का एक समूह है जो आंखों से मस्तिष्क तक दृश्य सूचना प्रसारित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। अगर इस नस में कोई समस्या हो तो इससे आंखों और सिर में दर्द हो सकता है।

6 माइग्रेन:

माइग्रेन को आंखों के पीछे दर्द के रूप में जाना जाता है, जो सामान्य सिरदर्द से अधिक गंभीर होता है और घंटों से दिनों तक रह सकता है।

7 तनाव, अवसाद और चिंता:

मानसिक समस्याएं भी सीधे तौर पर हमारे दिमाग को प्रभावित करती हैं, और लंबे समय तक तनाव, अवसाद और चिंता में रहने पर आंखों और सिर में दर्द का अनुभव होना स्वाभाविक है।

8 सिर पर चोट:

सिर में चोट लगने से भी आंखों और सिर में दर्द हो सकता है। सिर की चोटें चेहरे और सिर के सभी हिस्सों को प्रभावित कर सकती हैं।

9 कॉन्टैक्ट लेंस का अत्यधिक उपयोग:

कॉन्टेक्ट लेंस को अनुशंसित समय से अधिक समय तक चालू रखने से भी आंख और सिर में दर्द हो सकता है। आंखों में संक्रमण का खतरा भी बढ़ जाता है।

2. आँखों और सिर के दर्द को दूर करने के उपाय:

आंख और सिर के दर्द को कम करने के लिए सबसे पहले कारण की पहचान करना जरूरी है। यदि आपको ऊपर बताये गए समस्याओं में से लक्षण महसूस हो रहा हो, तो इसके लिए कई उपचार उपलब्ध हैं, जिनमें योग, ध्यान, दवा, आंखों की जांच और चश्मा पहनना शामिल है। आइए नीचे की ओर विस्तार से समस्या से छुटकारा उपाय देखते हैं।

1 बेहतर नींद:

मानव शरीर के लिए सात से आठ घंटे की नींद बेहद जरूरी है। यहां तक कि अगर किसी को पर्याप्त नींद नहीं मिलती है, तो उसे आंखों और सिर में दर्द का अनुभव हो सकता है। इसलिए पर्याप्त नींद हमारी आंखों के लिए बेहद जरूरी है।

2 ध्यान:

ध्यान और योग तनाव, अवसाद और चिंता जैसी मानसिक समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं। ध्यान से मन को शांति मिलती है, जिससे आंखों और सिरदर्द के दर्द से भी राहत मिल सकती है।

3 मालिश:

सिर की मालिश करने से रक्त परिसंचरण में सुधार हो सकता है, जो तनाव, अवसाद और चिंता को कम करने में सहायक हो सकता है और आंखों और सिरदर्द के दर्द से राहत प्रदान कर सकता है।

4 उचित पोषण:

आँखों के काम करने और सिरदर्द के दर्द को कम करने के लिए उचित पोषण भी आवश्यक है। एंटीऑक्सिडेंट युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन मानसिक स्वास्थ्य में मदद कर सकता है और सिरदर्द के दर्द से राहत दिला सकता है। सही मात्रा में पानी पीना भी जरूरी है।

5 दवाई:

यदि आंख और सिरदर्द का दर्द बना रहता है, तो डॉक्टर ड्रॉप्स या दवा का उपयोग करने की सलाह दे सकते हैं। हालाँकि ड्रॉप्स और दवाएँ आँख और सिरदर्द के दर्द से राहत दिला सकती हैं, लेकिन डॉक्टर के मार्गदर्शन में ही इनका उपयोग करना महत्वपूर्ण है।

6 प्रारंभिक नेत्र जांच:

आंख और सिरदर्द के दर्द का अनुभव करते समय, यह सुनिश्चित करने के लिए कि किसी भी गंभीर बीमारी या दृष्टि की समस्या का तुरंत इलाज किया जा सकता है, आंखों की प्रारंभिक जांच करवाना महत्वपूर्ण है। यह स्पष्ट है कि आंख और सिरदर्द के दर्द के शारीरिक और मानसिक दोनों कारण हो सकते हैं।

3. Related सवाल और जवाब पढ़े (FAQ)।

आंखों और सिर में दर्द होने पर क्या करें? 

आंखों और सिर में दर्द होने पर क्या करें? आइए जानें कि सिर और आंखों में दर्द को कैसे दूर किया जा सकता है।

यहाँ सिरदर्द और आँखों के दर्द के लिए कुछ घरेलू उपचार दिए गए हैं:
तेल मालिश – सिरदर्द हो या आंखों का दर्द, मालिश से सबसे ज्यादा आराम मिलता है।
पर्याप्त नींद लें- अक्सर नींद पूरी न होने पर सिरदर्द हो सकता है।
ध्यान – तनाव दूर करने और सिर दर्द कम करने के लिए ध्यान का प्रयास करें।

किस कमी के कारण सिरदर्द होता है?

विटामिन बी कॉम्प्लेक्स की कमी से सिरदर्द हो सकता है।  अगर शरीर में विटामिन बी1, बी2, बी3, बी5, बी6 और विटामिन बी12 की कमी हो तो आपको माइग्रेन हो सकता है।  यदि आपको माइग्रेन है, तो आपको अपने आहार में इन विटामिनों से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए।

सिर में भारीपन क्यों होता है?

जब आप थके हुए होते हैं या पर्याप्त आराम नहीं कर रहे होते हैं, या पर्याप्त नींद नहीं ले रहे होते हैं, तो यह भी सिर में भारीपन की भावना पैदा कर सकता है।  तनाव सिर में भारीपन का एक प्रमुख कारण है।  आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में अक्सर लोग विभिन्न कारणों से तनाव और चिंता का अनुभव करते हैं, जो सिर में भारीपन का कारण बन सकता है।  अत्यधिक तनाव भी सिरदर्द का कारण बन सकता है।

क्या माइग्रेन से आंखों में दर्द हो सकता है?

रेटिनल माइग्रेन एक प्रकार का माइग्रेन है जो आंखों को प्रभावित करता है। वे 1 आंख और अन्य आंखों के लक्षणों में अस्थायी दृष्टि हानि का कारण बन सकते हैं

माइग्रेन का टेस्ट कैसे होता है?

माइग्रेन के रोग-निदान के लिये कोई विशिष्ट जांच नहीं है। ठीक रोग-निदान करने के लिये, आपके डॉक्टर को बार-बार होने वाले संबन्धित लक्षणों के साथ सिरदर्दों के पैटर्न की पहचान करनी चाहिये। माइग्रेन अप्रत्याशित हो सकते हैं एवं ये कभी-कभी बिना अन्य लक्षणों के भी हो सकते हैं। कभी-कभी रोग-निदान में कुछ समय लग सकता है।

रोजाना सिर दर्द के कारण इन हिंदी

एक्सपर्ट के अनुसार सिरदर्द एक सामान्य विकार है जो भूख, नींद की कमी, तनाव और मौसम के कारण हो सकता है। इनके अलावा सिर दर्द के कई कारण हो सकते हैं, जिनमें ट्यूमर जैसी गंभीर बीमारी भी शामिल है। सिरदर्द को कभी भी सामान्य नहीं माना जा सकता है।

महिलाओं के सिर दर्द के कारण

महिलाओं को अधिक सिरदर्द का अनुभव होने का एक प्रमुख कारण उनका हार्मोनल स्वास्थ्य है। दरअसल, हार्मोनल असंतुलन के कारण महिलाओं में सिरदर्द की समस्या अधिक होती है। साथ ही मेनोपॉज भी सिरदर्द का एक प्रमुख कारण है। हालांकि, जब विस्तार से जांच की जाती है, तो तनाव पुरुषों और महिलाओं दोनों में सिरदर्द का सबसे बड़ा कारण है।

गैस के कारण सिर दर्द

गैस के कारण होने वाला सिरदर्द काफी तकलीफदेह हो सकता है क्योंकि व्यक्ति सिरदर्द और गैस की समस्या दोनों से एक ही समय में जूझ रहा होता है। अगर गैस और सिरदर्द का समय पर इलाज न कराया जाए तो समस्या और भी बढ़ सकती है और आपको काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

आँखों में भारीपन के कारण

गैस के कारण होने वाला सिरदर्द काफी तकलीफदेह हो सकता है क्योंकि व्यक्ति सिरदर्द और गैस की समस्या दोनों से एक ही समय में जूझ रहा होता है। अगर गैस और सिरदर्द का समय पर इलाज न कराया जाए तो समस्या और भी बढ़ सकती है और आपको काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

सिर के पीछे दर्द के कारण और निवारण

सिर के पिछले हिस्से में दर्द खराब मुद्रा या अन्य कारकों के कारण हो सकता है। सिरदर्द का सबसे आम कारण तनाव है, जो तब होता है जब खोपड़ी और गर्दन की मांसपेशियां तनावग्रस्त हो जाती हैं। नतीजतन, दर्द पक्षों और सिर के पीछे फैलता है।

कनपटी में दर्द के कारण

कई चीजें कान के पीछे दर्द का कारण बन सकती हैं, जिनमें संक्रमण, प्रभावित ईयरवैक्स, दंत समस्याएं, टीएमजे विकार और तंत्रिका जलन शामिल हैं। एक चिकित्सा इतिहास और परीक्षा आयोजित करने के बाद, एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर आपके दर्द की जड़ निर्धारित कर सकता है। उपचार दर्द के स्रोत पर निर्भर करेगा।

आँखों में दर्द के कारण upay

खीरे के स्लाइस को आंखों पर भी रखा जा सकता है और इससे काफी आराम मिलता है। साथ ही आंखों में जलन और दर्द से राहत के लिए आलू के रस को आंखों पर लगाया जा सकता है। गुलाब जल भी एक बहुत ही सुखदायक विकल्प है। गुलाब जल के इस्तेमाल से दर्द से तुरंत राहत मिल सकती है।

Whatsapp Channel
Telegram channel

Leave a Comment