अपनाएं यह 5 सिर दर्द के घरेलू उपाय दर्द हो जाए छूमंतर

Whatsapp Channel
Telegram channel

आज भी यह असरदार सिर दर्द के घरेलू उपाय को किया जाता है

सिरदर्द का घरेलू उपचार हिंदी में : सर्दी में  या किसी भी मौसम में सिर दर्द (Headache) होना आम बात है। सिर दर्द से हमारी पूरी रूटीन डिस्टर्ब हो जाती है। कई लोग इस समस्या से निजात पाने के लिए दवाओं का सेवन करते हैं। पर कुछ लोग आसान घरेलू उपाय को अपनाकर भी सिर दर्द से राहत पाना ज्यादा जरूरी समझते हैं। इस पोस्ट में हम आपको सिर दर्द के घरेलू उपाय और सिर दर्द क्या है अथवा सिर दर्द क्यों होता है की जानकारी देंगे।

1. सिर दर्द क्या है?

जब हम “सिरदर्द” शब्द सुनते हैं, तो हम अपने पिछले सिरदर्द की यादों में वापस चले जाते हैं। दर्द हल्के से शुरू होता है और धीरे-धीरे बढ़ता है, कभी-कभी असहनीय हो जाता है। कई बार दवा लेने के बाद भी हमें दर्द से राहत नहीं मिल पाती है।

बहुत से लोग नियमित सिरदर्द को जीवन का एक तथ्य मानते हैं, लेकिन इस समस्या का एक समाधान है, और वह समाधान है “ध्यान”। यह सुनने में थोड़ा अजीब लग सकता है, लेकिन मेडिटेशन के जरिए सिरदर्द से राहत पाना संभव है।

2. सिर दर्द क्यों होता है?

“सिरदर्द” शब्द सुनते ही हमें सिरदर्द के साथ अपने पिछले अनुभवों की याद आ जाती है। दर्द जो हल्के से शुरू होता है और धीरे-धीरे बिगड़ जाता है, कभी-कभी असहनीय हो जाता है। कई बार दवा लेने के बाद भी हमें दर्द से राहत नहीं मिल पाती है।

बहुत से लोग नियमित सिरदर्द को अपने जीवन की वास्तविकता का हिस्सा मानते हैं, लेकिन इस समस्या का एक समाधान है, और वह समाधान है “ध्यान”। हालांकि यह अपरंपरागत लग सकता है, ध्यान के माध्यम से सिरदर्द से राहत पाना संभव है।

1 तनाव

जब शरीर और मन में तनाव बढ़ जाता है, तो यह सिरदर्द के रूप में प्रकट हो सकता है। ध्यान तनाव को कम करने के लिए आनुपातिक है (ध्यान तनाव कम करता है)। जितना अधिक और जितनी बार आप ध्यान करते हैं, उतना ही अधिक तनाव आप कम कर सकते हैं। अंत में, प्रतिदिन 10-20 मिनट ध्यान करना आवश्यक है।

2 मन व शरीर की थकान

दिन भर हमें कई कार्यों को पूरा करने के लिए अपने घरों और कार्यस्थलों के चक्कर लगाने पड़ते हैं। ऐसे समय में ब्रेक लेना हमारे दिमाग को तरोताजा करने और हमें ऊर्जा से भरने में मदद करता है। यह हमारी मुस्कान वापस लाता है और हमें उतना ही ताज़ा महसूस कराता है जितना हमने सुबह किया था, और इसके लिए केवल शाम को केवल 20 मिनट का ध्यान करना है। यह हमें पूरी तरह से आराम करने में मदद करता है ताकि हम अपने परिवारों के साथ गुणवत्तापूर्ण समय बिता सकें और खुद का आनंद उठा सकें।

3 असंतुलित शारीरिक तंत्र

आपने देखा होगा कि जब आपका पेट खराब होता है तो आपको सिरदर्द होने लगता है। हमारे शरीर के सभी अंग आपस में जुड़े हुए हैं, इसलिए एक अंग में असंतुलन दूसरे अंग को प्रभावित करता है।

ध्यान शरीर के विभिन्न हिस्सों से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है और तनाव से राहत देता है, इस प्रकार संतुलन बहाल होता है। यह पाचन तंत्र की निगरानी में भी सहायता करता है। जब आप इस बात पर ध्यान देते हैं कि आप रोजाना क्या और कितना खाते हैं और अपने आहार के प्रति जागरूक रहते हैं, तो पाचन में सुधार होता है और शरीर संतुलित हो जाता है। इससे सिर दर्द होने की संभावना कम हो जाती है।

4 सिर में अल्प रक्त प्रवाह

दिन में दो बार 10-20 मिनट के लिए ध्यान का अभ्यास करने से न केवल शरीर और मन को गहरा विश्राम मिलता है बल्कि सिर क्षेत्र में रक्त का प्रवाह भी बढ़ता है। इस क्षेत्र में बेहतर रक्त परिसंचरण सिरदर्द का अनुभव करने की संभावना को कम करता है।

ध्यान के अलावा, हस्त पादंगुष्ठासन, सर्वांगासन और हलासन जैसे कुछ योग आसन करने से भी रक्त परिसंचरण में वृद्धि हो सकती है, जिससे समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है और सिरदर्द का खतरा कम होता है।

5 अपर्याप्त नींद

लंबे समय तक काम करना, अधिक काम करने की आदत विकसित करना या टीवी और इंटरनेट की लत में लिप्त होना, ये सभी देर रात सोने के बहाने हैं। हालाँकि इसे विकसित करना अच्छी आदत नहीं है, लेकिन कभी-कभी कुछ कारणों से हम देर रात तक सो पाते हैं। जब एक परियोजना की समय सीमा निकट आ रही है या देर रात ग्राहक बैठक हो रही है, तो देर से सोना लगभग सामान्य है। ऐसे में सिर्फ 20 मिनट का ध्यान आपको ऐसे काम के दबाव से निपटने में मदद कर सकता है।

ध्यान आपको आराम देता है, आपको ऊर्जा से भरता है और उत्पादकता बढ़ाता है। वास्तव में ध्यान का नियमित अभ्यास आपकी उत्पादकता को बढ़ाता है। आप अपना काम जल्दी खत्म कर लेते हैं और देर रात तक जागना नहीं पड़ता।

6 अत्यधिक शोर

हम सभी ने कभी न कभी अत्यधिक शोर का अनुभव किया है। हममें से कुछ लोग शोर को बिल्कुल भी बर्दाश्त नहीं कर पाते हैं और जल्द ही सिरदर्द की शिकायत करने लगते हैं।

ध्यान आपको किसी भी स्थिति को स्वीकार करने की क्षमता देता है। यह आपको किसी भी स्थिति में शांत और तनावमुक्त रहने की अनुमति देता है। इसलिए, यदि आपके आस-पास तेज शोर है, तो यह आपको प्रभावित नहीं करेगा क्योंकि आप केंद्रित हैं और भीतर शांति में हैं।

नोट: जब आप नियमित रूप से ध्यान करते हैं, तो आपको भीतर शांति का अनुभव होने लगता है। ऐसी स्थितियाँ उत्पन्न होंगी जब आपके आस-पास बहुत शोर होगा, जिससे सिरदर्द भी हो सकता है, लेकिन नियमित ध्यान के अभ्यास से आप इस स्थिति का सामना कर सकेंगे और इसे आसानी से स्वीकार कर सकेंगे।

7 फोन पर बहुत देर तक बात करना

यह एक ऐसी स्थिति है जिससे बचना अक्सर मुश्किल होता है। हम अपना दिन ग्राहकों को कॉल करने या विदेशों में दोस्तों से उनकी भलाई के बारे में बात करने में बिताते हैं। कई बार ज्यादा देर तक फोन पर बात करने से भी सिरदर्द हो सकता है।

8 ज़रूरत से ज़्यादा सोचना

सिर दर्द से छुटकारा पाने का एक बेहद प्रभावी तरीका है, ज्यादा सोचना बंद करना। हालांकि, कभी-कभी सोचना जरूरी हो जाता है। जीवन के दैनिक तनाव, काम के दबाव, पारिवारिक दायित्वों और रिश्तों में टकराव के साथ, यह असंभव नहीं है कि हम बिल्कुल भी न सोचें। फिर भी, व्यक्ति दिन में कुछ समय अपनी आँखें बंद करने और थोड़ा आराम करने के लिए अलग रख सकता है। कुछ समय के लिए खुद को बाहरी दुनिया से अलग कर लें और कुछ समय अकेले में बिताएं। इसे अपना निजी समय समझिए और फिर आत्मचिंतन कीजिए।

यह भी पढ़े लिवर का रामबाण इलाज

3. सिर दर्द के लिए आजमाएं ये घरेलू नुस्खे | सिर दर्द के उपाय हिंदी में

1 एक्यूप्रेशर सिर दर्द के लिए एक शक्तिशाली उपाय है

जुकाम के दौरान सिरदर्द होना एक आम बात है और इससे राहत पाने के लिए आप एक्यूप्रेशर का उपयोग कर सकते हैं। सिर दर्द होने पर दोनों हथेलियों को शरीर के सामने लाएं। फिर अपनी उँगलियों की मदद से तर्जनी और दूसरे हाथ के अंगूठे के बीच हल्की मालिश करें। इस प्रक्रिया को दोनों हाथों पर 2-4 मिनट तक दोहराएं। ऐसा करने से आपके सिर दर्द से तुरंत राहत मिलेगी।

2 गर्म पानी में नींबू का रस मिलाकर पिएं

यदि आप बाहर हैं और सिरदर्द के लिए कोई घरेलू उपाय नहीं आजमा सकते हैं, तो आप जल्दी से इस उपाय को आजमा सकते हैं। आपको बस इतना करना है कि एक गिलास गर्म पानी लें और उसमें नींबू का रस मिलाएं। फिर देखिए कितनी जल्दी आपको सिरदर्द से राहत मिलती है। पेट में गैस बनने के कारण होने वाले सिरदर्द के मामलों में भी यह घरेलू उपाय काफी कारगर माना जाता है।

3 नमकीन सेब खाएं

अगर कई कोशिशों के बाद भी आपका सिरदर्द बना रहता है तो खाने से पहले एक सेब को टुकड़ों में काटकर उसमें नमक मिलाकर देखें। सिर दर्द से राहत पाने के लिए यह एक कारगर उपाय है।

4 लौंग से सिर दर्द में राहत मिलेगी

कुछ लौंग को तवे पर गर्म करें। गर्म हो चुकी लौंग को रुमाल में बांध लें। रुमाल को अपने माथे पर कुछ मिनट के लिए रखें। लौंग की महक आपके सिर दर्द से राहत दिला देगी।”

5 सिरदर्द से राहत के लिए लेमन टी का आनंद लें

चाय में नींबू मिलाकर पीने से सिर दर्द से राहत मिल सकती है। ऐसा करने के लिए, चाय में नींबू निचोड़ें और पीने से पहले हिलाएं।

हक़मरे द्वारा दी गई सामग्री सलाह सहित सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह एक योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने स्वयं के चिकित्सक से परामर्श करें। हेल्थी जीवन इस जानकारी की जिम्मेदारी नहीं लेता है।

रिलेटेड सवाल और जवाब FAQ.

सिर दर्द कौन सी कमी से होता है?

विटामिन बी कॉम्प्लेक्स की कमी से सिरदर्द हो सकता है। अगर शरीर में विटामिन बी1, बी2, बी3, बी5, बी6 और बी12 की कमी हो तो आपको माइग्रेन हो सकता है। यदि आप माइग्रेन से पीड़ित हैं, तो अपने आहार में इन विटामिनों से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करने की सलाह दी जाती है। इसके अतिरिक्त सिर की मालिश करने से भी सिर दर्द से राहत पाने में मदद मिल सकती है, विशेष रूप से गर्दन और कंधों में तनाव या जकड़न के कारण होने वाला तनाव सिरदर्द। एक कोमल मालिश रक्त के प्रवाह को बढ़ा सकती है और मांसपेशियों के तनाव को कम कर सकती है, जिससे सिरदर्द की परेशानी से राहत मिलती है।

2 मिनट में सिरदर्द से कैसे छुटकारा मिलता है?

अपनी तर्जनी से अपनी खोपड़ी के आधार से अपनी गर्दन के पीछे मालिश करने का प्रयास करें। यह आपके माइग्रेन या सिरदर्द को लगभग तुरंत कम करने में मदद कर सकता है। यह इतनी जल्दी काम करता है क्योंकि जब आप तनाव का अनुभव करते हैं, तो इस क्षेत्र की मांसपेशियां तनावग्रस्त हो जाती हैं, जिससे आपके सिर में दर्द होता है।

सिर दर्द के लिए सबसे अच्छी दवा कौन सी है?

सिरदर्द के लिए घरेलू उपचार के लिए, छवि खोज के परिणाम से पता चलता है कि पैरासिटामोल आईपी 650 मिलीग्राम और कैफीन (निर्जल) आईपी 50 मिलीग्राम, सरिडॉन एडवांस में पाया जाता है, गंभीर सिरदर्द के लिए एक नया सूत्र है। सरिडॉन एडवांस भारत का नंबर एक सिरदर्द विशेषज्ञ है, जो दर्द, गंभीर सिरदर्द, माइग्रेन, दांत दर्द और शरीर में दर्द से प्रभावी राहत प्रदान करता है। इसके अतिरिक्त सिर की मालिश करने से भी सिर दर्द में राहत मिल सकती है।

रोज रोज सिर दर्द क्यों होता है?

तनाव से जुड़ा सिरदर्द कंधों, गर्दन, जबड़े और सिर की मांसपेशियों में तनाव के कारण होता है। इस प्रकार का सिरदर्द बहुत अधिक काम करने, नींद पूरी न होने, समय पर भोजन न करने और शराब का सेवन करने के कारण हो सकता है। किसी की जीवनशैली में बदलाव, पर्याप्त आराम करना, या दर्दनिवारक लेने से इस प्रकार के सिरदर्द से राहत मिल सकती है।

Whatsapp Channel
Telegram channel

Leave a Comment