रीढ़ की हड्डी की मजबूती की देशी दवा 8 best tips for native medicine for spinal strength

2
61

रीढ़ की हड्डी की मजबूती की देशी दवा और खान पान और योगासन

हमारे शरीर का संतुलन बनाए रखने के लिए रीढ़ की हड्डी का अहम योगदान है। यह शरीर के स्ट्रक्चर को सपोर्ट करती है। इसके अलावा दिनभर बैठ के करने वाले काम में मददगार है। हम इस लेख के माध्यम से रीढ़ की हड्डी की मजबूती की देसी दवा और घरेलू उपाय की जानकारी करेंगे। इसके अलावा कुछ ऐसी एक्सरसाइज और जानकारियां देंगे। जो आपकी रीढ़ की हड्डी को मजबूत बनाने का काम करेगी।

हड्डियों के लिए ओमेगा 3 के फायदे पढ़े

1. रीड की हड्डी कमजोर होने का कारण (cause of weakening of the spine in Hindi)

खानपान का सही से ध्यान ना रखना

सही खान-पान का ध्यान ना रखना हड्डियों की कमजोरी का एक कारण हो सकता है। साथ ही शरीर में कैल्शियम की मात्रा कम होना विटामिन डी से संबंधित समस्या हड्डियों के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं।

एक ही जगह पर बैठकर काम करना

लंबे समय तक एक ही जगह पर बैठकर काम करने से रीड की हड्डी मैं दिक्कत आ सकती है। हो सके तो बीच-बीच में उठकर थोड़ा टहले और ज्यादा देर तक बैठकर काम ना करें।

भारी वजन का काम करने से

भारी वजन का काम करने से रीढ़ की हड्डी मैं दिक्कत आ सकती है जो लोग रीड की हड्डी की समस्या से जूझ रहे हैं उन्हें भारी वजन उठाने से परहेज करना चाहिए।

2. हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए घरेलू आहार (home remedies to strengthen bones in Hindi)

1. हड्डियों के लिए गूगल के फायदे

रीढ़ की हड्डी की मजबूती की देशी दवा– गूगल हड्डियों के लिए एक औषधीय दवा है, जो किसी भी प्रकार की हड्डी की समस्या को दूर करने में उपयोगी माना जाता है। एक चम्मच गूगल पाउडर को सुबह शाम हल्के गुनगुने पानी में लेने से हड्डियों के दर्द और टूटी हुई हड्डियों को जोड़ने में मदद मिलती है। इसके अलावा यह हड्डियों को मजबूती देता है। जिससे रीढ़ की हड्डी के साथ-साथ शरीर की सभी हड्डियां मजबूत होती हैं।

2. रीढ़ हड्डियों के लिए हल्दी के फायदे

रीढ़ की हड्डी की मजबूती की देशी दवा- आयुर्वेद के अनुसार हल्दी एक ऐसी औषधीय है। जो स्वास्थ्य के लिए सभी तरह से लाभदायक है। इसका इस्तेमाल त्वचा की बीमारियों को दूर करने के लिए किया जाता है। इसके अलावा यह हड्डियों को स्वस्थ रखने में भी कारगर है। इसमें करक्यूमिन नामक एंटी ऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है। एक चुटकी हल्दी गुनगुने पानी के साथ सेवन करने से रीढ़ की हड्डी के साथ-साथ शरीर की सभी हड्डियां मजबूत होती हैं।

3. रीढ़ हड्डियों के लिए लहसुन के फायदे

रीढ़ की हड्डी की मजबूती की देशी दवा- लहसुन हड्डियों की सेहत के लिए फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन सी और फाइबर हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए उपयोगी माने जाते हैं। प्रतिदिन भुने हुए लहसुन का सेवन करने से रीड की हड्डी को मजबूती मिलती है। इसके अलावा यह शरीर की सभी हड्डियों को मजबूत करने में सहायक माना जाता है। साथ ही सूजन और दर्द को भी दूर करने में उपयोगी होता है।

4. रीढ़ हड्डियों को मजबूत करने के लिए शिलाजीत के फायदे

शिलाजीत का प्रयोग कई समस्याओं में किया जाता है। इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है, जो रीढ़ की हड्डी मजबूत बनाने के साथ-साथ शरीर की सभी हड्डियां को भी मजबूत बनाता है।

5. रीढ़ की हड्डी को मजबूत बनाने के लिए दूध के फायदे। 

दूध एक ऐसा आहार है, जिसे सभी लोग पसंद करते हैं। इसमें मौजूद कैल्शियम हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। इसके अलावा इससे बने दही, पनीर और छांज हड्डियों के लिए फायदेमंद होते हैं। इसलिए दूध से बने प्रोडक्ट का सेवन करने से हड्डियां मजबूत होते हैं।

6. मटर और भिंडी हड्डियों की सेहत के लिए फायदेमंद

भिंडी और मटर में कैल्शियम की मात्रा मौजूद होती है इसे अपनी डाइट में शामिल करने से शरीर की सभी हड्डियों मजबूत बनाने में फायदा पहुंचता है।

ऊपर बताए गए सभी फूड के अलावा और भी कई फूड हैं जो आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। जैसे बीन्स, प्रोटीन युक्त आहार, विटामिन के से भरपूर आहार और कैलिशयम से भरपूर आहार आदि।

7. रीढ़ की हड्डी को मजबूत बनाने के लिए गुड हल्दी देसी घी का प्रयोग

  • आधा चम्मच हल्दी पाउडर लें।
  • एक चम्मच गुड़ का बुरादा लें।
  • दो चम्मच देसी घी लें। 
  • अब इन तीनों को आधे गिलास पानी में अच्छे से उबाल लें।

इसे चाय की चुस्की लेते हुए पीए, 15 दिन से 6 माह तक करने से इस रीढ़ की हड्डी वह शरीर की अन्य हड्डियां मजबूत होती है।

3. रीढ़ की हड्डी की मजबूती की देशी दवा (native medicine for spinal strength in Hindi)

हड्डियां मजबूत बनाने के लिए सामग्री

7. किलो भुने हुए चने, 250 ग्राम बदाम, 50 ग्राम काली मिर्च और 1 किलो शुद्ध गाय का देसी घी। नुस्खा बनाने की विधि चना बदाम और काली मिर्च को मिक्सी मशीन में डालकर पीस लें। अब इसे गैस पर एक कढ़ाई में अच्छी तरह से रख कर भून लें, 10 से 15 मिनट बाद उसमें थोड़ा-थोड़ा घी डालना शुरू करें और उसे अच्छी तरह से पका लें। 

पकने के बाद आपका यह नुस्खा तैयार हो जाएगा। जिसे आप प्रतिदिन गाय के दूध के साथ सेवन कर सकते हैं। इससे आप की रीढ़ की हड्डी मजबूत होने के साथ-साथ शारीरिक कमजोरी की दूर होगी। इसका प्रयोग सर्दियों में ही करें क्योंकि यह काफी गर्म माना जाता है। इसका प्रयोग ब्लड प्रेशर के रोगी और गर्भवती महिलाएं ना करें।

8. रीड की हड्डी के लिए तिल बदाम और खासकर

100 ग्राम 100 ग्राम का खसखस और एक मुट्ठी बदाम को मिक्सी में अच्छी तरह से पीसकर पाउडर बना लें। इस पाउडर का सेवन दूध के साथ करने से हड्डियों की कमजोरियां दूर होती हैं।

4. रीढ़ की हड्डी को मजबूत करने के लिए बीज के फायदे (Benefits of seeds to strengthen the spine in Hindi)

हड्डियों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए सीड्स के फायदे।

हड्डियों को मजबूती देने के लिए सिडस एक बहुत ही उपयोगी आहार माने जाते हैं। इसमे भरपूर मात्रा में कैल्शियम और ओमेगा 3 फैटी एसिड मौजूद होते हैं, जो ज्वाइंट पेन के साथ-साथ हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए भी उपयोगी होते हैं। इसके लिए आप फ्लेक्सीडस सीडस सनफ्लावर सीड्स और चिया सीड्स का सेवन कर सकते है।

5. रीड की हड्डी मजबूत बनाने के लिए योगासन (Yogasanas to strengthen the spine in Hinhi)

  • मार्जरिया आसान (Marjariasana)
  • ताड़ासन (Tadad ana)
  • भुजंगासन (Bhujang apana)
  • अधो मुखा स्वासन (Adhi Mukha Svanasana)
  • उत्थिता पार्श्वनाथी आसान (Uttejit Parshvanath Asaan)
  • त्रिकोणासन (Trikona Asana)
  • शिशु आसन (child Pose)

6. मनुष्य के शरीर में कितनी हड्डियां होती हैं (how many bones are there in human body)

मनुष्य के शरीर में 206 हड्डियां होती हैं। इसके अलावा नवजात शिशु में 300 हड्डियां होती हैं।

हड्डियों में ताकत कैसे आती है?

हड्डियों में ताकत लकने के लिए कैलिशयम, विटामिनस और प्रोटीन से भरपूर डाइट लें। साथ ही एक्सरसाइज भी करें जिससे आपकी हड्डियां मजबूत होगी।

कौन सा फल खाने से हड्डी मजबूत होता है?

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए संतरे को डाइट में शामिल करना चाहिए क्योंकि इसमें कैल्शियम और विटामिन डी दोनों पाया जाता है। जो हड्डी के स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है। इसके अलावा डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियां शामिल करें। उनमे भी कैल्शियम पाया जाता है।

सबसे ज्यादा कौन से फल में कैल्शियम होता है?

इन फल में सबसे अधिक कैल्शियम होता है। कीवी जायफल आम नारियल आनंद और सीताफल कैल्शियम का बहुत अच्छा स्रोत है।

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here