Adsense
Home ब्लॉग पुरुषों के लिए चुंदर के 8 फायदे | Top benefits of...

पुरुषों के लिए चुंदर के 8 फायदे | Top benefits of beetroot for men in Hindi

0

top benefits of beetroot for men पुरुषों के लिए चुकंदर के टॉप लाभ

चुकंदर का जूस पीना एथलीटों और जिम जाने वालों के बीच कुछ समय से लोकप्रिय रहा है, क्योंकि ऐसा माना जाता है कि यह स्टेमिना को बढ़ाता है। लेकिन यही एकमात्र कारण नहीं है कि पुरुषों को इसके जूस पीने पर विचार करना चाहिए। वास्तव में, पुरुषों के लिए चुकंदर के कुछ बेहतरीन फायदे हैं। जो जिम से भी बढ़कर हैं।

जीवन में कुछ चीजें ऐसी होती हैं जिनके इतने फायदे होते हैं और इतने कम नुकसान। अपने कैंसर के जोखिम को कम करना, स्वस्थ रक्तचाप बनाए रखना, अपने हृदय को स्वस्थ रखना और भी बहुत कुछ सब कुछ चुकंदर खाने से! इसलिए यदि आप अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाना चाहते है, आइए यह जानने के लिए पढ़ें कि नियमित रूप से चुकंदर का जूस पीने से आपको क्या लाभ हो सकते हैं।

top benefits of beetroot for men

1. बीट्स फोलेट का एक बड़ा स्रोत हैं

फोलेट बी विटामिन में से एक है, और यह पुरुषों के लिए विश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण है। क्या आप जानते हैं कि 50 वर्ष से अधिक उम्र के हर दो पुरुषों में से एक को अपने जीवन में किसी न किसी समय प्रोस्टेट कैंसर होगा? ऐसा होने के जोखिम को कम करने का एक तरीका है अपने आहार में अधिक फोलेट प्राप्त करना। स्वस्थ शुक्राणु उत्पादन के लिए फोलेट आवश्यक है और स्पाइना बिफिडा जैसे जन्म दोषों को रोकने में मदद करता है।

बीट्स की एक सर्विंग फोलेट के अनुशंसित दैनिक सेवन का लगभग एक तिहाई प्रदान करती है। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आप 35 वर्ष से अधिक उम्र के हैं, क्योंकि आपको इस पोषक तत्व की कमी होने की अधिक संभावना है। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आप वर्तमान में विषाक्तता की कमी के पैमाने पर कहां खड़े हैं, तो अपने स्तर का परीक्षण एक साधारण रक्त परीक्षण से करवाएं।

2. विटामिन बी का एक शीर्ष स्रोत हैं

चुकंदर का एक और आश्चर्यजनक लाभ यह है कि वे विटामिन बी के शीर्ष स्रोतों में से एक हैं। यदि आप तनाव या चिंता से लड़ने की कोशिश कर रहे हैं, तो विटामिन बी आपका सबसे अच्छा दोस्त हो सकता है। बी विटामिन तनाव को कम करने, मूड में सुधार और ऊर्जा के स्तर को बढ़ावा देने में मदद करने के लिए जाने जाते हैं। यदि आप थोड़ा कम महसूस कर रहे हैं, तो एक गिलास चुकंदर का रस उन स्तरों को बढ़ाने और आपको वापस पटरी पर लाने में मदद कर सकता है।

3. सूजन से लड़ने में मदद कर सकते हैं

पुरुषों के रूप में, हम महिलाओं की तुलना में पुरानी सूजन का अनुभव करने की अधिक संभावना रखते हैं। यह हमारी अधिक सक्रिय जीवन शैली और उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर के कारण हो सकता है। जबकि ये दो कारक हमारे हृदय रोग के जोखिम को बढ़ाते हैं, सूजन वह है जो हमारी धमनियों के भीतर क्षति पैदा करती है।

इसलिए, यदि हम उस सूजन को कम कर सकते हैं, तो हम हृदय रोग के जोखिम को भी कम कर सकते हैं। चुकंदर में अविश्वसनीय रूप से उच्च मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो सूजन से लड़ने के लिए आवश्यक होते हैं। यदि आप पर्याप्त मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट नहीं खा रहे हैं, तो आपको सड़क पर स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं होने का खतरा हो सकता है।

4. वजन घटाने को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं

बीट्स एक प्राकृतिक मूत्रवर्धक है, जिसका अर्थ है कि वे आपके शरीर से अतिरिक्त पानी को बाहर निकालने में मदद करते हैं, जिसके परिणामस्वरूप वजन कम होता है। इसके अलावा, इनमें बहुत अधिक फाइबर होता है, जो आपके पाचन तंत्र को नियमित रखता है और सूजन को रोकने में मदद करता है।

कहा जा रहा है, धड़कन कोई जादुई वजन घटाने वाली गोली नहीं है। उन्हें सादा खाने से पाउंड जादुई रूप से नहीं पिघलेगा और अगर आप सावधान नहीं हैं तो पाचन संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं। यदि आप चुकंदर के साथ पतला होना चाहते हैं, तो उन्हें एक सेब के साथ मिलाकर स्वाद के लिए कुछ मसाले जोड़ने का प्रयास करें।

5. आपके हृदय स्वास्थ्य को लाभ पहुंचा सकते हैं

हृदय रोग दुनिया भर में पुरुषों के लिए मौत का प्रमुख कारण है। शुक्र है कि आप बीट्स की मदद से अपने जोखिम को कम कर सकते हैं। एक अध्ययन में पाया गया कि आठ सप्ताह तक हर दिन एक गिलास चुकंदर का रस पीने से उच्च रक्तचाप वाले लोगों में रक्तचाप कम हो गया, जबकि एक अन्य ने पाया कि चुकंदर खाने वालों को दिल का दौरा पड़ने का खतरा कम था।

चुकंदर की उच्च फाइबर सामग्री, विटामिन और खनिज इसे हृदय स्वास्थ्य के लिए एक शक्तिशाली भोजन बनाते हैं। इसके अलावा, यह कैलोरी में कम है, इसलिए आप इसे अपने आहार में शामिल करने के बारे में अपराध मुक्त महसूस कर सकते हैं।

6. चुकंदर से आप अपनी आंखों की रोशनी बचा सकते हैं

चुकंदर न केवल आपके हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है, बल्कि वे आपकी आंखों की रोशनी को मैकुलर डिजनरेशन और मोतियाबिंद जैसी अपक्षयी बीमारियों से भी बचा सकते हैं। कोई भी नेत्र चिकित्सक जिसने कभी आपकी आंखों की जांच की है, वह आपको गाजर खूब खाने के लिए कहेगा – लेकिन आप चुकंदर से भी वही लाभ प्राप्त कर सकते हैं। एक कप चुकंदर का सेवन विटामिन ए के दैनिक अनुशंसित सेवन का लगभग आधा प्रदान करता है, जो स्वस्थ आंखों, त्वचा और प्रतिरक्षा कार्य के लिए आवश्यक है।

7. चुकंदर से आप कैंसर से बचा सकते हैं

एक और तरीका है कि चुकंदर आपकी आंखों और हृदय स्वास्थ्य की रक्षा कर सकता है, वह है कुछ प्रकार के कैंसर को रोकना। अध्ययनों से पता चला है कि बीट्स में पाए जाने वाले कुछ विटामिन और खनिजों का सेवन बढ़ाने से कुछ कैंसर के विकास के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है। लीवर और कोलन में कार्सिनोजेनिक टॉक्सिन्स के निर्माण को कम करके चुकंदर में कैंसर रोधी गुण पाए गए हैं। बीट्स में फाइबर भी अधिक होता है, इसलिए वे पाचन में सहायता करते हैं, जिससे कोलन कैंसर को रोका जा सकता है।

8. आप बीट्स के साथ अपने एथलेटिक प्रदर्शन को बढ़ा सकते हैं

आपके दिल के स्वास्थ्य में मदद करने के अलावा, चुकंदर एथलेटिक प्रदर्शन को बढ़ावा देने में भी मदद कर सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इनमें प्राकृतिक नाइट्रेट होते हैं, जो मांसपेशियों में रक्त के प्रवाह को बढ़ाते हैं। इसका परिणाम बढ़ी हुई सहनशक्ति, कम लैक्टिक एसिड बिल्डअप और मांसपेशियों की थकान और बेहतर एथलेटिक प्रदर्शन है।

9. निष्कर्ष

बहुत कम खाद्य पदार्थ हैं जो समान मात्रा में लाभों का दावा कर सकते हैं a

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version