स्वास्थ्य के लिए nimbu pani ke fayde | 13 super benefits of lemon water

0
282

(Nimbu pani ke fayde) नींबू पानी पीने के फायदे उपयोग और नुकसान

नींबू एक गुणकारी वनस्पति है। नींबू का वनस्पति नाम सिट्रस लीमन (Citrus limon) है। इसका सेवन करने से कई बीमारियों से बचा जा सकता है इसमें मौजूद विटामिन सी त्वचा के लिए काफी लाभदायक होते हैं। नींबू का इस्तेमाल नींबू के औषधीय गुण के कारण किया जाता है। आज हम आपको नींबू पानी पीने के फायदे उपयोग (Nimbu pani ke fayde upyog) और नुकसान बताने जा रहे हैं।

1. नींबू क्या है? (What is lemon in Hindi?)

नींबू एक छोटा पेड़ अथवा झाड़ीदार पौधा है। इसकी शाखाएं कांटेदार होती हैं। पत्तियां छोटी एवं डंठल पतली तथा पत्तेदार होती है। इसकी फूल की कली छोटी तथा मामूली रंगीन या सफेद होती है। नींबू अंडाकार आकार का होता है। इसका छिलका पीला या हरे रंग का होता है। जो गूदे से चिपका हुआ होता है। पकने पर पीले रंग का या हरेपन मैं होता है। 

2. नींबू के अन्य भाषाओं में नाम (Names of lemon in other languages in Hindi)

नींबू इन हिंदी- नींबू (nimbu)

नींबू इन इंग्लिश- लेमन (lemon)

नींबू इन संस्कृत- विक्षनरी (vishnari)

नींबू इन गुजराती- लिम्बू (limbu)

नींबू इन कन्नड़-  निमबेहन्नु (nimbehannu)

नींबू इन तेलुगू-  निम्मकया (nikalata)

नींबू इन तमिल- एलुमिकई (elumichai)

नींबू इन बंगाली- लेबू (lebu)

नींबू इन फारसी- सीतरोइन (sitroen)

नींबू इन अरबी- लयमून (lymun)

नींबू इन नेपाली- कागती (kagati) 

3. नींबू में पाए जाने वाले विटामिन और पोषक तत्व (Names of lemon in other languages in Hindi)

कैल्शियमcalcium
मैग्नीशियमmagnesium
सोडियमsodium
पोटैशियमpotassium
कोबालामिनcobalamin
डाइटरी फाइबरdietary fiber
विटामिन सीvitamin C
विटामिन बी6Vitamin B6
विटामिन डीvitamin D

रोज एक टमाटर खाने के फायदे पढ़े Click Here

नींबू पानी के फायदे
nimbu pani ke fayde

4. नींबू पानी के फायदे (benefits of lemon water in hindi)

1. त्वचा के लिए Nimbu pani ke fayde

स्किन से संबंधित समस्या में नींबू पानी पीना फायदेमंद हो सकता है। यह कील मुंहासे ब्लैकहेड्स तथा स्किन की अन्य प्रॉब्लम में फायदेमंद है। प्रतिदिन इसके सेवन से स्किन ग्लोइंग एवं चमकदार बनती है।

2. बालों के लिए Nimbu pani ke fayde

नींबू में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। जब बालों की जड़ों में धूल मिट्टी चिपक जाती है। नींबू का रस लगाने से बालों के जुड़े साफ होती हैं। साथ ही हेयर फोलिकल्स को खोलने में मदद करता है। जो कोलेजन को बढ़ाता है और बालों की ग्रोथ के लिए भी फायदेमंद होता है।

3. लू से बचाने में Nimbu pani ke fayde

गरीबों में प्रतिदिन नींबू पानी पीने से लू से बचाव मिलता है। इसमें मौजूद विटामिन सी त्वचा पर गर्म हवाओं के प्रभाव को कम करते हैं।

4. मोटापा घटाने में Nimbu pani ke fayde

वजन कम करने में नींबू रामबाण सिद्ध हो सकता है। सुबह एक से दो गिलास गुनगुना पानी कर उसमें नींबू निचोड़ लें। अब इसे प्रतिदिन सुबह खाली पेट पिए। यह उपाय मेटाबॉलिज्म को ठीक करता है। जिससे मोटापा कम करने में सहायक माना जाता है।

5. शरीर से विषैले पदार्थ निकालने में Nimbu pani ke fayde

शरीर को डिटॉक्सिफाई करने में नींबू पानी लाभदायक होता है। इसके नियमित सेवन से मूत्र द्वारा विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। जिससे कारण शरीर की सफाई हो जाती है।

6. गुर्दे की पथरी में Nimbu pani ke fayde

नींबू में साइट्रिक एसिड पाया जाता है जो गुर्दे में पथरी बनने वाले कारण को पनपने से रोकता है। सुबह के समय दो नींबू का रस गुनगुने पानी के साथ पीना चाहिए। ऐसा करने से गुर्दे की पथरी की समस्या दूर होती है।

7. मधुमेह Nimbu pani ke fayde

नियमित रूप से नींबू पानी पीने से मधुमेह में लाभ मिलता है। यह इंसुलिन के लेवल को संतुलित करता है। जिससे मधुमेह के रोगियों के शरीर में एनर्जी बनी रहती है

8. कब्ज में Nimbu pani ke fayde

नियमित रूप से सुबह गर्म पानी में नींबू पानी डालकर पीना चाहिए। ऐसा करने से कल आपसे कोसों दूर रहता है।

9. गला खराब में Nimbu pani ke fayde

गले की समस्य ड्राई कफ खांसी में नींबू पानी फायदेमंद हो सकता है। नींबू पानी के साथ शहद एक चुटकी काली मिर्च पाउडर डालकर पी लें। ऐसा करने से गले से संबंधित समस्या दूर होती है।

10. Nimbu pani ke fayde रोग प्रतिरोधक क्षमता में

नींबू पानी में बायोफ्लेवोनॉयड विटामिन सी और फाइटोन्यूट्रिएंट्स मौजूद होता है। जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं।

11. मसूड़ों के लिए Nimbu pani ke fayde

नींबू मैं एंटीबैक्टीरियल और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं। एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण मसूड़ों में सूजन की समस्या को रोकते हैं। इसके अलावा एंटीबैक्टीरियल गुण मुँह तथा दांत में संक्रमण को रोकते हैं।

12. कैंसर में Nimbu pani ke fayde

नींबू पानी पीने से कैंसर की कोशिकाएं बनने से रुक जाती हैं। यदि किसी की कीमोथेरेपी चल रही है। यह उसके लिए एनर्जी ड्रिंक के रूप में काम करेगा। लेकिन इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

13. स्ट्रेस बीपी में Nimbu pani ke fayde

जो पानी में विटामिन सी मौजूद होता है जो फ्री रेडिकल्स को दूर करने में मदद करता है साथ ही है एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है इसका नियमित रूप से सेवन करने से कोशिकाएं साफ होती हैं जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रण करने में मदद करता है।

अभी तक हमने आपको नींबू के कई फायदे बताए हैं। लेकिन इसके अधिक सेवन से कुछ नुकसान भी हो सकते हैं। आइए जानते हैं नींबू पानी कब नहीं पीना चाहिए और किन लोगों को नहीं पीना चाहिए।

5. निंबू पानी के नुकसान (disadvantages of lemonade in Hindi)

  • नींबू में मौजूद ऑक्सलेट क्रिस्टल के रूप में जमकर कैल्शियम के अब्जॉर्प्शन को प्रभावित कर सकते हैं। जिससे किडनी रोग की समस्या हो सकती है। इसलिए किडनी और लिवर से जुड़ी समस्या है। तो नींबू पानी का सेवन ना करें।
  • जिन लोगों को हड्डियों से जुड़ी समस्या है नींबू पानी उनके लिए नुकसानदायक हो सकता है, क्योंकि इसकी तासीर ठंडी होती है। हड्डियों के रोग वात से संबंधित होते हैं। इसलिए हड्डियों के रोगी को हल्की गर्म चीजों का ध्यान करना चाहिए।
  • नींबू एक एसिडिक आहार है। इसलिए एसिडिटी के रोगियों को इसका अधिक तथा रोज इसका सेवन नहीं करना चाहिए।
  • नींबू में सेंट्रिक कैसे पाया जाता है। इसलिए अधिक नींबू पानी पीने से दांत संवेदनशील हो जाते हैं। इसमें दांत से संबंधित रोगों में इसका सेवन ना करें।
  • मूत्र संबंधित रोगियों के लिए नींब पानी का अधिक सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि इसके अधिक सेवन से पेशाब ज्यादा आता है।
  • कफ प्रकृति के लोगों के लिए नींबू पानी नुकसानदायक हो सकता है। इसलिए ऐसे लोगों को नींबू पानी से परहेज करना चाहिए।

6. नींबू की तासीर कैसी होती है? (How does lemon taste in Hindi?)

प्राकृतिक रूप से नींबू की तासीर ठंडी पाई जाती है। इसमें पानी की मात्रा अधिक होने के कारण गर्मी में इसके सेवन से राहत मिलती है।

FAQ

खाली पेट नींबू पानी के फायदे?

खाली पेट नींबू पानी पीने से शरीर के विषैले पदार्थ निकल जाते हैं इसके अलावा खाली पेट गुनगुने नींबू पानी वजन कम करने में मदद मिलती है।

नींबू का सेवन कब करना चाहिए?

नींबू का सेवन गर्मी के मौसम में करना चाहिए। क्योंकि इसकी तासीर ठंडी होती है। इसलिए इसका सेवन सर्दी में अधिक नहीं किया जाता है।

1 दिन में कितने नींबू पीने चाहिए?

एक्सपर्ट के अनुसार 1 दिन में एक या दो गिलास नींबू पानी पीना चाहिए। साथ ही गर्मी के मौसम में दिन में दो बार करना चाहिए।

क्या रात को नींबू पानी पी सकते हैं?

नींबू पानी रात में पी सकते हैं, लेकिन आप कफ प्रकृति के हैं तो आपको इस से परहेज करना चाहिए। नींबू पानी गर्म करके खाना खाने के बाद ले सकते हैं। जिससे खाना पचाने में मदद मिलती है। साथी मेटाबोलिज्म भी बेहतर होता है।

नींबू पानी पीने के कितनी देर बाद चाय पी सकते हैं?

एक्सपर्ट के अनुसार नींबू पानी पीने के लगभग 1 घंटे बाद दूध वाली चाय पिबसकते हैं। क्योंकि नींबू तासीर में ठंडा होता है और चाय की तासीर गर्म होती है।

नींबू का सेवन कैसे करना चाहिए?

नींबू का सेवन गुनगुने पानी के साथ सुबह खाली पेट करना चाहिए। जिससे आपकी स्किन एलईडी वो खूबसूरत बनती है। इसके अलावा यह मेटाबॉलिज्म को भी तेज करता हैम जिससे वजन कम करने में मदद मिलती हैम साथ ही यह शरीर को डिटॉक्सिफाई भी कर देता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here