Methi dana pani ke fayde | मेथी का पानी पीने से होते है गजब के फायदे

0
144

सिर्फ एक महीने में मेथी का पानी पीने से होते है गजब के फायदे

भारत में लगभग सभी घरों में मेथी दाने का इस्तेमाल किया जाता है। आमतौर पर इसे लोग मसाले में उपयोग करते हैं। इसके पौधे की हरी पत्तियां सब्जी के रूप में खाई जाती है। इसके अलावा मेथी पत्तियां मेथी पराठा बनाने के लिए प्रयोग की जाती है। जो स्वास्थ्य के लिए और स्वाद के लिए लाजवाब होती है। इसके अलावा मेथी का दाना कड़वा होता है। लेकिन इसकी कड़वाहट स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होती है।

मेथी का सेवन औषधि के रूप में भी किया जाता है। किस में पाए जाने वाले पोषक तत्व हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं जैसे आयरन, कैलशियम, फास्फोरस, प्रोटीन और विटामिन के आदि। यह औषधीय गुण हमें कई प्रकार की बीमारी से बचाते हैं। आइए नीचे की और विस्तार से जानते हैं सिर्फ 1 महीने मेथी का पानी पीने के फायदे

सिर्फ 1 महीने मेथी का पानी पीने के फायदे।
Methi dana pani ke fayde

1 महीने मेथी दाना पानी पीने के फायदे

मेथी दाना पानी पीने के कई स्वास्थ्य फायदे हैं इसके लिए आप रात भर मेथी दाने को पानी में भिगोकर सुबह सेवन पर मिलते हैं। यदि आप एक महीना लगातार सही तरीके मेथी दाने का पानी पीते हैं। तो इससे आपको कई प्रकार के फायदे होंगे विस्तार से जानने के लिए पुरा लेख ध्यानपूर्वक पढ़ें।

2 पाचन के लिए फायदेमंद है

ऐसे लोग जिनको पाचन या कब्ज की परेशानी रहती है। उनके लिए मेथी दाने का पानी फायदेमंद हो सकता है। क्योंकि इसके पानी में मौजूद पाचन एंजाइम (enzyme) अग्नाशय अधिक कार्यशील बनाते हैं यह पाचन क्रिया को अच्छा करने में मदद करता है इसमें पागल की उच्च मात्रा पाई जाती है जो पाचन को बेहतर करने में मदद कर सकती है।

3 कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण करने में मददगार

कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण करने के लिए मेथी दाने का पानी फायदेमंद हो सकता है क्योंकि इसके पानी का सेवन करने से खराब कोलेस्ट्रॉल शरीर से बाहर निकल जाता है। साथ ही यह अच्छा कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने में सहायक है। नियमित रूप से 1 महीना इसका सेवन करने पर एचडीएल यानी कोलेस्ट्रोल बढ़ने लगता है।

4 सर्दी खांसी में आरामदायक

सर्दी खांसी में मेथी दाने का पानी काफी फायदेमंद हो सकता है क्योंकि इसने म्यूसिलेज मौजूद होता है यह सर्दी खांसी से आराम दिलाता है ऐसे में एक चम्मच मेथी दाना को एक कप पानी में उबालें, पानी आधा रह जाने पर इसे छानकर पी लें।

5 डायबिटीज नियंत्रण करता है

यदि आपका शुगर लेवल अधिक रहता है, तो मेथी दाने का पानी आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। क्योंकि मेथी ब्लड में मौजूद ग्लूकोज लेवल को कम करने में मदद करता है। ऐसे मैं आपको सुबह खाली पेट मेथी दाने का पानी पीना चाहिए। जिससे आपकी डायबिटीज कंट्रोल में रहेगी।

6 वजन नियंत्रण करता है

बढ़ते वजन को नियंत्रण करने में मेथी दाना और इसका पानी फायदेमंद हो सकता है। क्योंकि मेथी दाना में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है। इसके सेवन से आपको भूख कम लगती है तथा पेट भरा भरा महसूस होता है। ऐसे में आप कुछ मेथी दाना को रात भर पानी में भिगोकर छोड़ दें। सुबह खाली पेट इस पानी को पी लें और मेथी दाना खालें। यह प्रक्रिया वजन नियंत्रण करने में मददगार हो सकती है।

7 आंतों के कैंसर से बचाता है

आपको बता दें कि आंतों के कैंसर के लिए मेथी दाने का पानी फायदेमंद होता है। क्योंकि इसमें डिओसजेनिन नामक तत्व पाया जाता है। जो आंतों में होने वाले कैंसर से बचाता है। यदि नियमित रूप से मेथी दाने और इसके पानी का सेवन किया जाए, तो आंतों के कैंसर की समस्या कभी नहीं होगी।

8 किडनी के लिए फायदेमंद

किडनी की समस्या दूर करने के लिए मेथी दाने का पानी फायदेमंद हो सकता है इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण किडनी की समस्या को ठीक करने में सहायक होते हैं। ऐसे में डॉक्टर भी नियमित रूप से 1 महीना इसके पानी पीने की सलाह देते हैं।

9 हार्ट के लिए लाभदायक

हृदय के लिए मेथी दाना काफी फायदेमंद हो सकता है। क्योंकि इसमें हाइपोकोलेस्ट्रोलमिक मौजूद होता है। जो कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण करता है। जिससे हृदय स्वास्थ्य मजबूत होता है। इसके सेवन से रक्त संचार बेहतर होता है। 

10 स्किन के लिए लाभदायक

स्किन से जुड़ी समस्या के लिए मेथी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि यह स्कीन से जुड़ी समस्या जैसे एलर्जी और कील मुंहासे की समस्या को दूर करता है। इसके अलावा इसमें एंटी एजिंग गुण पाए जाते हैं। साथ ही यह स्किन मॉइश्चराइजिंग और हीलिंग करने का काम करता है।

11 बालों की समस्या दूर करता है

आपको बता दें कि मेथी दाना झड़ते बालों को नियंत्रण करने में मददगार हो सकता है। आप दो चम्मच मेथी दाना को रात में भिगोकर छोड़ दें। अब इसे पीसकर सुबह बालों की जड़ों में लगाएं, फिर सूख जाने पर बालों का धोलें। ऐसा करने से बाल झड़ने की समस्या दूर होती है। साथ ही बाल चमकदार वह मजबूत बनते हैं।

अभी तक हमने इसलिए के माध्यम से मेथी दाना और इस के पानी के फायदे जाने हैं आइए नीचे की ओर अक्षर लोगों द्वारा गूगल में पूछे जाने वाले सवालों FAQ के जवाब देते हैं।

जीरा और मेथी के फायदे

जीरा और मेथी हमारे साथ के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। यह पाचन क्रिया को मजबूत करता है तथा मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है। इसके अलावा सिरदर्द, वजन कम करने और हार्ड की समस्या के लिए लाभदायक है।

मेथी का पानी पीने से क्या होता है

मेथी का पानी वजन घटाने जोड़ों के दर्द पाचन क्रिया और कई अन्य समस्याओं के लिए रामबाण है। यह हमारी स्किन हार्ट और किडनी के लिए भी काफी फायदेमंद होता है।

मेथी खाने का तरीका 

यदि आप वजन कम करना चाहते हैं तो मेथी दाना को भून कर  इसे पाउडर बना लें। इस पाउडर को गर्म पानी के साथ लेने से वजन नियंत्रण करने में मदद मिलती है।

मेथी का पानी कैसे पिए

मेथी दाने को अच्छी तरह से धोकर रात भर भिगोकर छोड़ दें। सुबह इस पानी को छानकर खाली पेट पिए, जिससे आपको कई स्वास्थ्य लाभ मिलेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here