Adsense
Home ड्राई फ्रूट्स बेनिफिटस Mamra badam ke benefits मामरा बादाम की कीमत 2022 असली मामरा की...

Mamra badam ke benefits मामरा बादाम की कीमत 2022 असली मामरा की पहचान

4

Mamra badam ke benefits (मामरा बादाम खाने के फायदे)

हम ड्राई फ्रूट्स नट्स की बात करें तो ड्राई फ्रूट्स नट्स हर प्रकार से हमारी सेहत (Health) के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इसके सेवन से हमें एक हेल्दी जीवन जीने में मदद मिलती। इसके अलावा यह हमारी स्किन और बालों के पोषण में काफी लाभदायक साबित होते हैं। ड्राई फ्रूट्स नट्स (Dry Fruits nuts) में सबसे ज्यादा खाए जाने वाला मेवा बादाम नट्स (Almond nuts) है, इस नट्स का इस्तेमाल लगभग हर व्यक्ति करता है या पहले कर चुका है।

क्या आप यह जानते है की बादाम की भी कई प्रकार की किस्म (Types of Badam) होती हैं, जिसमें बादाम की एक किस्म मामरा बादाम भी है। हमारी इस पोस्ट में हम Mamra Badam Benefits के बारे बताने जा रहे है, जिसमें हम मामरा बादाम खाने के फायदों के साथ ही मामरा बादाम को खाने के सही तरीका, मामरा बादाम में पाए जाने वाले  गुण, मामरा बादाम की पहचान कैसे करें, मामरा बादाम के रेट (rate) आदि के बारे में विस्तार से बताएंगे।

पहले हम मामरा बादाम में पाए जाने वाले गुण की उल्लेख करेंगें (Properties of Mamra Almond) –

मामरा बादाम के अंदर कैलोरी (Calories) की मात्रा अधिक पाई जाती है। इसको खाने से बॉडी को एनर्जी मिलती है और पेट भरा-भरा सा महसूस होता है। मामरा बादाम में शुगर की मात्रा भी ज्यादा होती है, इसलिए इसको ऊर्जा से भरपूर नट्स भी कहा जाता है।

इसके अलावा मामरा बादाम में तेल (Oil) की मात्रा अधिक होती है अन्य बादाम की तुलना में, इसलिए इसको हल्की आंच में थोड़ा सा गर्म करने पर तेल दिखने लगता है। इसमें विटामिन-E, मैग्नीशियम, फास्फोरस, कॉपर और एंटीऑक्सीडेंट जैसे तत्वों भरपूर पाए जाते है। इसका सेवन सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद है और रोग-प्रतिरोधक (immunity) क्षमता को भी बढ़ाता है।

इसके फायदे जानने से पहले ऑरिजिनल मामरा बादाम की पहचान कैसे करें जानते है (How to Identify Mamra Almond

मामरा बादाम की पहचान करना ज्यादा मुश्किल बात नहीं है। मामरा बादाम (Mamra Badam) दिखने में छोटे व पतले होते हैं। इसके अलावा यह बीच में से दबा हुआ और कुछ मुड़े हुए से होते हैं। इस बादाम का वजन बहुत ही कम होता है इसे हाथ पर लेने में हल्का महसूस होता हैं। मामरा की निचली सतह हल्की व दरदरी टाइप की होती है, और उस पर धारियां भी दिखती हैं। मामरा बादाम का आकार कुछ इस प्रकार होता है आप निचे दिये इमेज में देख सकते है यह इमेज ओरिजिनल मामरा बादाम की है। जिसे हमने मामरा बादाम के ओरिजिनल सैंपल को लेकर अपने मोबाइल के कैमरे से ली है।   

छुहारा के फायदे पढ़े Read Now

Mamra badam ke benefits

अखरोट के फायदे पढ़े click here

मामरा बादाम में प्रचुर मात्रा में तेल पाया जाता जो अन्य बादाम की तुलना में अधिक फायेदेमंद होता है, जो की आपके स्वास्थ्य (Health) के लिए सभी प्रकार से फायदेमंद है। मामरा बादाम के सेवन से क्या-क्या फायदे होते हैं, इसकी पूरी जानकारी नीचे दे रहे है। 

Mamra badam ke fayede

(1) Mamra badam ke benifits (दिमाग के लिए मामरा बादाम के फायदे )

Mamra badam ke benefits– मामरा बादाम के फायेदे दिमाग के लिए दिमाग के लिए मामरा बादाम बहुत ही अच्छा माना जाता है। इसमें पाए जाने वाला विटामिन-E दिमाग की क्रियाशीलता को बढ़ाने में मदद करते है जिससे दिमाग को सुचारू रूप से कार्य करने में शक्ति मिलती है।

इसमें विटामिन-B6 भी मौजूद होता है, जिससे दिमाग की मरम्मत होती है इसके अलावा इस में  जिंक धातु भी पाया जाता है, यह दिमाग की कोशिकाओं की रक्षा करने का काम करता है। यदि मामरा बादाम का सेवन गाय के दूध के साथ करें तो याददाश में वृद्धि होती है। यह बढ़ती उम्र के साथ होने वाली मेमोरी लॉस की समस्या को भी कम करने में सहायक है। इन सभी फायदों (Mamra) का लाभ लेने के लिए आपको रोजाना 3 से 4  ग्राम बादाम प्रतिदिन खाना जरूरी है।  

(2)Mamra badam ke benefits (कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित के लिए मामरा बादाम के फायेदे )

Mamra badam ke benefits- कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण करने की क्षमता मामरा बादाम में आधीक होती है। इसके सेवन से अच्छे कोलेस्ट्रॉल में वृद्धि होती है और बैड कोलेस्ट्रॉल को समाप्त करने में मदद मिलती है। इसका मुख्य कारण यह  है इसमें पाए जाने वाला पॉली सिचुएटेड और मोनू सैचुरेटेड फैट का प्रचुर मात्रा में मौजूद होना।

Mamra badam ke fayede

(3) Mamra badam ke benefits (मधुमेह को नियंत्रित रखने में मामरा बदम के फायेदे) 

Mamra badam ke benefits– मामरा बादाम मधुमेह यानि डायबिटीज (Diabetes) को नियंत्रित रखने में सहायक होता है। इसमें मौजूद फाइबर तथा अन्य पोषक तत्व शरीर में ग्लूकोज की मात्रा को कंट्रोल करने में मदद करता हैं। 

यदि भोजन करने से 20 या 25 मिनट पहले मामरा बादाम की 2 से 3 गिरी को खाया जाए तो यह भोजन द्वारा बनने वाले ग्लूकोज के लेवल को कंट्रोल करने में सहायता करता है।

अंजीर के फायदे पढ़े Read Now

4) Mamra badam ke benefits (हड्डियों को मजबूत बनाने में मामरा बदम के फायेदे )

Mamra badam ke benefits– बादाम हड्डियों को मजबूत (Strong) बनाने में भी काफी सहायता करता है। बादाम में कैल्शियम और फास्फोरस पाया जाता है जो हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इसके अलावा बादाम (Almond) में  मैग्नीशियम भी पाया जाता है जिससे हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद मिलती है।

बढ़ती उम्र में बादाम का नियमित रूप से सेवन करने से हड्डियों की कमजोरी नहीं होती है। इसलिए हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए बादाम का सेवन करना बहुत जरूरी है। यदि आप मामरा बादाम का सेवन करते है तो नार्मल बादाम की तुलना में आपको अधिक लाभ होगा। इसका सेवन बच्चे,  जवान, या ओल्ड एज के व्यक्ति कोई भी कर सकते है।   

(5) Mamra badam ke benefits (बालों की हेल्थ के लिए मामरा बदम के फायेदे)

Mamra badam ke benefits– मामरा बादाम बालों में होने वाली समस्याओं (Problems) को भी दूर करने में सहायक है। यदि आपके बाल (Hair) डल तथा बेजान हैं, बाल झड़ने की समस्या हैं, सिर में खुजली की भी समस्या है, तो ऐसे में आप बादाम का उपयोग (Mamra Badam Use)करके इन सभी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं।

इसमें मौजूद विटामिन-E, कॉपर, बायोटीन, मैग्नीज, और कुछ जरूरी फैटी एसिड बालों को फायदा पहुंचने में सहायक हैं। बालों की हेल्थ के लिए बादाम का तेल (Almond Oil) सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। अगर आपके बालो में रूसी है तो बादाम का  तेल लगने यह समस्या ख़तम होती है, साथ ही यह करने से बालों की चमक भी बढ़ती है।

इसके अलावा बादाम के तेल लगाने से  पतले और बेजान बालों में भी जान आना तथा मोठे होने लगते है। बादाम का तेल बालों को मजबूत बनता है साथ ही इन्हे टूटने से भी बचाता है और दोमुंहे बालों की समस्या को भी कम करता है।

(6) Mamra badam ke benefits (आंखों के लिए मामरा बदम के फायेदे)

Mamra badam ke benefits– दोस्तों हमरी आँखें हमरे सरीर का महत्वपूर्ण अंग है आप ने देखा ही होगा कई लोगों की नजर कमजोर होती है जिन्हे चश्मे की जरूरत  पड़ती है और कई लोगो को तो काम उम्र में चश्मे की जरूरत होती है इनमे बच्चे भी शामिल है। मामरा बादाम में मौजूद विटामिन आंखों के लिए काफी फायदेमंद होता है। जिससे आंखों की रोशनी भी तेज होती है।

(7) Mamra badam ke benefits (बच्चों के लिए मामरा बदम के फायेदे)

Mamra badam ke benefits– भारत ही नहीं बल्कि पूरा वर्ल्ड डिजिटल टेक्नॉलजी की और बढ़ रहा है, और कई  पेरेंट्स अपने बच्चो को ऑनलाइन पड़ने के लिए मोबाईल, कम्प्यूटर, टेबलेट जैसे  गैजेट का इस्तमाल करा रहे है।

ऐसे में बच्चों के दिमाग और आँखों बुरा प्रभाव पड़ता है। यदि आप चाहते है आपका बच्चा हमेसा मेंटली स्टोरंग बना रहे इसके अलवा आपके बच्चे की आँखें भी स्वस्थ रहे तो आप अपने बच्चे को मामरा बादाम की कुछ गिरी खिलाना जरुरी है। 

(8) Mamra badam ke benefits pregnancy me (प्रेगनेंसी में मामरा बदम के फायेदे)

Mamra badam ke benefits– प्रेग्नेंट लेडीज के लिए मामरा बादाम की गिरी काफी फायदा पंहुचा सकती है। पेट में जो बच्चा होता है वह प्रोटीन और फैट दोनों के मिश्रण से बनता है और Mamra बादाम में ये दोनों तत्व पाए जाते हैं। फैट तो इसमें काफी हेल्दी (Healthy) होता है। यदि आप प्रेगनेंसी के दौरान रोजाना 4 बादाम पानी में भिगोकर खाती हैं तो यह आपके और आपके बच्चे की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा।

Mamra badam ke fayede के बार मे आपने जाना अब इसे खाने का हेल्दी तरीका क्या है इसे कैसे खाना है कितनी मात्रा में इसका सेवन करने के बारें में उलेख करते है।

मामरा बादाम की कीमत 2022

अगर बात करें इसके ऑनलाइन प्राइस की प्रति 1kg 2700 से 3500 रुपए तक मिलता है।

ऑफलाइन की बात करें तो यह प्रति 1kg 2200 से 3000 रुपये तक मिल जाता है। इस रेट पर मामरा बादाम एशिया कि सबसे बड़ी ड्राई फ्रूट्स मार्केट यानी खरी बोली में मिल जायेगा।

मामरा बादाम कैसे खाएं? (How to eat Mamra almonds?)

Mamra badam ke benefits– मामरा बादाम रात भर गुनगुने पानी में भिगो कर रखदे और सुबह इसका छिलका उतरकर सेवन करें। हमेसा विशेषज्ञ द्वारा राय दी जाती है बादाम को रात में भिगोकर सुबह छिलका निकल कर खाना चाहिए। ऐसा करने से ज्यादा लाभ मिलता है। भीगे हुए बादाम नरम होने के साथ साथ पचने में भी आसान हो जाते है जिससे आपको दोगुना फायदा होता है। 

Difference Between Mamra Badam and Gurbani Badam (मामरा बादाम और ग़ुरबंदी बादाम के बिच का फर्क)


जैसा की हमें ऊपर के लेख में बताया मामरा बादाम किस प्रकार दिखता है इसे आप ऊपर की ओरिजिनल मामरा बादाम इमेज को देख सकते है। यह खाने में सवदिष्ट व अलका मिठास पन जैसा होता है। बात करें इसमें आयल की तो इसमें तेल की मात्रा ज्यादा होती है।


अब बात करते है ग़ुरबंदी बादाम की यह मामरा बादाम की तुलना में काफी छोटा होत है। इसे खाने पर स्वाद भी आता है लेकिन इस बादाम के कुछ डेन कड़वे निकलते है जिससे मुँह का स्वाद बिगड़ जाता है। इसके बाउजूद भी यह बाजार मैं बहुत बिकने वाला बादाम है। इसके कड़वे दाने डाइबिटीज के पेसेंट के लिए अमृत के सामान है।

एक दिन में मामरा बादाम कितनी खानी चाहिए? (How much Mamra Badam should I eat in a day?)

Mamra badam ke benefits- दिन में 6 बादाम खा सकते है अगर आप जिम करते है या किसी अन्य स्पोर्ट्स में एक्टिव है तो 10 बादाम खा सकते है। बादाम खाने का तरीका खली पेट बादाम का सेवन न करें हमेसा सब्जियों और फल के साथ बादाम का सेवन करना चाहिए। खाली पेट बादाम खाने से पित्त बढ़ता है इसलिए ऐसा करने से बचें। 

best mamra almonds brand in india?
बेस्ट मामरा बादाम इन इंडिया कौनसा है, आप कहाँ से ख़रीद सकते है अच्छी क़्वालिटी का मामरा बादाम आइए जानते है। दिल्ली की खरी बाओली मार्किट में सबसे ज्यादा मामरा ब्रांड रामू ममरा के नाम से फेमस है। यह ऑनलाइन भी उपलब्ध है जिसे आप अमेज़ॉन पर भी खरीद सकते है। रामू मामरा बादाम अपनी क़्वालिटी और गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखता है जिसके कारण यह एक ब्रांड के रूप में प्रशिद्ध है। इसे खरीदने का लिंक हम दे रहें है जिसपर क्लिक करने आप सीधा अमेज़ॉन की वेबसाइट पर आजएंगे और आसानी से buy कर सकेंगे। और यह किसी भी तह का अफिलिएट लिंक नहीं है नहीं हमें किसी प्रकार का कमीशन मिलेगा। 

अब यहाँ हम कुछ सवालो के जवाब देंगे जो गूगल Questions Hub में लोग पूछते है।

1.Question- सबसे अच्छा मामरा बादाम कौन सा है एवं इसकी होलसेल की दुकान का एड्रेस बतलाएं?
Answer- सबसे अच्छा मामरा बादाम कौनसा होता है- मामरा बादाम सभी अच्छे होते लेकिन आपको इसकी पहचान करने में चूक नहीं करनी चाहिए मामरा बादामके नाम पर नकली बादाम भी ग्राहक को बेच दिए जाते है जिसका जिक्र हमने अपने लेख में किया है।
मामरा बादाम की हॉल होलसेल दुकान दिल्ली के खरी बाओली में है यहां आपको मामरा बादाम कम कीमत में मिल जायेगा।

2.Question- मामरा बादाम व अमेरिका बादाम में कौन सी बादाम अच्छी है?
Answer- अगर हम अमेरिकन बादाम की बात करें तो यह बज़ार में सबसे ज्यादा बिकने वाला बदाम है। लेकिन मामरा बादाम व अमेरिका बादाम की तुलना करें तो मामरा बादाम चार गुना फायदेमंद होता है इसी कारण से इसका रेट भी ज्यादा है।

3.Question- बादाम मामरा बादाम सत्तार भाई में क्या अंतर होता है?
Answer- मामरा बादाम प्राइज में महंगा और फायदेमंद होता है इसके अलावा यह मामरा बादाम की गिरी बिकती है। अगर हम बात करे सत्तर भाई बादाम की यह खाने मीठा होता है और फायदेमंद भी है, लेकिन मामरा बादाम सभी बादामों से ज्यादा फायदेमंद है।

Question- मामरा बादाम की सबसे ज्याद पैदावार कहां होती है?
Answer- मामरा बादाम की सबसे ज्यादा पैदावार अफगानिस्तान और ईरान में होती है। इसके अलावा कश्मीर में भी इसकी पैदावार होती है लेकिन अफगानिस्तान और ईरान की तुलना में काफी काम होती है अथवा कश्मीरी मामरा साइज में छोटा भी होता है।

Question- mamra badam kya hai (मामरा बादाम क्या है?)

Answer- यहां अब मामरा बादाम की चर्च करते है मामरा बादाम क्या है, यह बादाम की एक किस्म है या फिर यह भी कह सकते है की यह बादाम की एक प्रजाति है। मामरा सबसे महंगा बिकने वाला बदाम है साथ ही इसकी तुलना बाकि बादाम की किस्म से करें जैसे अमेरिकन केलोफोर्निया बादाम, ग़ुरबंदी बादाम या सनोरा बादाम से तो यह इन सभी बाड़म से ज्यादा फायदेमद होता है। 

हार्ट अटैक पेशेंट कौन सा ड्राई फ्रूट्स के लिए लाभ पहुंचाता है?

Which dry fruits are beneficial for heart attack patient?

हार्ट पेसेंट के लिए कई ड्राई फ्रूट्स लाभकारी है जिसमे एक ड्राई फ्रूट्स है मामरा बादाम स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होता है खासकर हार्ट पेसेंट के लिए। इसमें पाए जाने वाला आयल हमरी आखों, बालों और त्वचा के लिए साथ ही हमारे दिल के लिए भी लाभकारी होता है। 

mamra badam 1kg price?

मामरा बादाम 1.kg प्राइस 1800 से 2200 रूपये तक दिल्ली के खरी बाओली बाजार में मिल जायेगा। यह प्राइस मामरा बादाम की क़्वालिटी पर निर्भर करता है।

  • Benefits of soaked mamra almonds (भीगे मामरा बादाम के फायदे)

भीगे हुए मामरा बादाम के कई फायदे है, बादाम भीगने के बाद सॉफ्ट हो जाते है तथा छिलका उतर जाता है, साथ ही यह पचने में आसान हो जाता है। इसके सेवन से भोजन पचने की प्रक्रिया भी तेज हो जाती है। भीगे हुए मामरा बादाम का सेवन गर्मी के मौसम में ज्यादा प्रयोग होता है। लेकिन इस प्रयोग किसी भी मौसम किया जा सकता है।

  • Benefits of soaked mamra almonds in reducing weight (वजन कम करने में भीगे हुए मामरा बादाम के फायदे)

भीगे हुए मामरा बादाम का सेवन करने से मेटबॉलिज्म बेहतर होता है साथ ही मोटापे का खतरा भी कम होता है। सुबह के समय भीगे हुए मामरा बादाम का छीलकर सेवन करने से हानिकारक एल डीएल कोलेस्ट्रॉल में कमी आती है जिससे वजन घटने लगता है। भीगे हुए मामरा बादाम का सेवन करने से कमर का साइज भी कम करने में मदद मिलती है।

  • By consuming soaked Mamra almonds, the skin becomes young. (भीगे हुए मामरा बादाम का सेवन करने से स्किन होती है जवान)


भीगे मामरा बादाम में मौजूद विटामिन E और एंटीऑक्सीडेंट के कारण शरीर से विषैले पदार्थ निकलने में मदद मिलती है, जिससे बढ़ती उम्र का असर आपके त्वचा पर नहीं पड़ता है, और आप जवान दीखते है।

आइए जानते है 100 ग्राम मामरा बादाम में कितना न्यूट्रीशियन फेक्ट होता है। यह जानकारी हम ऑनलाइन बेचे जाने वाले मामरा बादाम के न्यूट्रीशियन फैक्ट के आधार पर आप से साझा कर रहे है।

(मामरा बादाम खाने के फायदे)

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version