kiwi ke fayde | बीमारी में कीवी उपयोग 21 benefits of kiwi fruit

2
184

kiwi ke fayde उपयोग और नुकसान

kiwi ke fayde-कीवी फल स्वादिष्ट के साथ गुणों का भंडार माना जाता है। यह आसानी से हमारे आसपास की मार्केट में मिल जाता है। यह एक ऐसा फल है जो सभी मौसम में मिल जाता है। इसके सेवन से हमारी रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। साथ ही कीवी हमे कई बीमारों से बचाता है। इस लेख के माध्यम से हम आपको कीवी खाने के फायदे और नुकसान (kiwi khane ke fayde) बताएंगे। इसके अलावा कीवी फल कब और कैसे खाना चाहिए, की जानकारी देंगे। जिससे आपको इसका भरपूर लाभ मिल सके।

1. कीवी  क्या है? (What is Kiwi in Hindi?)

कीवी (Kiwi) एक विशेष गुण वाला फल है। जो बाहर से दिखने में हल्के भूरे रंग का अंडाकार या चीकू जैसा होता है। इसे काटने पर अंदर से इसका रंग हरा होता है। इसमें छोटे-छोटे काले बीज होते हैं।

2. कीवी फल के पोषक तत्व और विटामिंस (Nutrients and Vitamins of Kiwi Fruit in Hindi)

पोटैशियमpotassium
फाइबरfiber
पॉलिफिनॉल्सpolyphenols
कैरोटीननॉयडcarotenoids
फोलिक एसिडfolic acid
कॉपरCopper
सोडियमsodium
आयरनIron
विटामिन सीvitamin C
विटामिन ईVitamin E

3. कीवी के फायदे (benefits of kiwi in Hindi)

कब्ज में अमरुद खाने के फायदे पढ़ें Click Here

1 त्वचा के लिए

जिन लोगों की त्वचा रूखी तथा मुरझाई रहती है। ऐसे लोगों के लिए कीवी फल फायदेमंद हो सकता है। कीवी फल में विटामिन सी, ई और एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। जो त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाते हैं।

2 बालों के लिए है फायदेमंद

बाल से संबंधित समस्या जैसे बाल झड़ना, रूखे बेजान तथा बाल घने ना होना। इन समस्याओं में कीवी फल खाली पेट सेवन करना फायदेमंद होता है। क्योंकि इसमें जस्ता, मैग्नीशियम, फास्फोरस, आयरन और विटामिन सी, ई पाया जाता है। जो बालों के लिए फायदेमंद होता है।

3 एजिंग में है लाभदायक

चेहरे पर झुर्रियां आने पर लोग कम उम्र में बूढ़े दिखते हैं। इससे बचने के लिए कीवी फल का सेवन करना चाहिए। इसमें एंटी एजिंग गुण ऑल विटामिन सी त्वचा को जवां बनाए रखते हैं।

4 महिलाओं के लिए

जिन महिलाओं को डिलीवरी होने के बाद कमजोरी आ जाती है। कीवी फल खाने से कमजोरी जल्द ठीक हो जाती है।

5 हृदय रोग के लिए

जिन लोगों को हृदय रोग की समस्या और हृदय की नस में खून ददौरा अच्छे से नहीं होता है। ऐसे लोगों के लिए खाने से आधे घंटे पहले कीवी खाना फायदेमंद होता है।

6 आंखों के लिए

नजर कमजोर होना या धुंधला दिखाई देना गंभीर समस्या है। सुबह खाली पेट एक से दो कीवी खाने से आंख की समस्या दूर होती है। क्योंकि इंफाल में ऐसे विटामिन पाए जाते हैं। जो आंख से जुड़ी समस्या हमें फायदेमंद होते हैं।

7 बैक्टीरिया को करता है खत्म

प्रतिदिन एक से दो कीवी फल खाने से बैक्टीरिया इन्फेक्शन खत्म होता है। क्योंकि इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। जो शरीर में बैक्टीरिया को पनपने से रोकते हैं।

8 डेंगू मलेरिया में है फायदेमंद

डेंगू या मलेरिया होने के दौरान खून में प्लेटलेट की कमी हो जाती है। सुबह शाम दोपहर, दिन में तीन टाइम कीवी फल खाने से शरीर में प्लेटलेट बढ़ती है।

9 अल्सर में है फायदेमंद

जिन लोगों को खाने की नली पेट की छोटी और बड़ी आंत में अल्सर है। कीवी फल का सेवन सुबह खाली पेट दोपहर और रात के खाने से पहले करना चाहिए। इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण धीरे-धीरे इस समस्या को दूर करता है।

10 कोलेस्ट्रोल के लिए फायदेमंद

जिन लोगों के शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल बड़ा रहता है। उन्हें सुबह और दोपहर के समय कीवी फल खाना फायदेमंद होता है। यह बेड कोलेस्ट्रोल को कम करके सामान्य करने में फायदेमंद है।

11 पेट की समस्या में लाभदायक

पेट की समस्या में कीवी फल फायदेमंद हो सकता है। क्योंकि इसमें उच्च मात्रा में फाइबर विटामिंस पाए जाते हैं। जो पेट में कब्ज होने से रोकते हैं। जिससे पेट से संबंधित बीमारियां दूर रहते हैं।

12 घबराहट बेचैनी में लाभदायक

जिन लोगों घबराहट और बेचैनी होती है। ऐसे लोग कीवी फल का सेवन कर सकते हैं। क्योंकि इसमें सेरोटोनिन और वॉलेट नामक तत्व पाया जाता है। जो इस समस्या से बचाव करता है।

13 अनिद्रा के लिए है लाभदायक

जिन लोगों को नींद ना आने की समस्या है। ऐसे लोग कीवी फल का सेवन सोने से 2 घंटा पहले कर सकते हैं। यह शरीर में नींद लाने वाले केमिकल उत्पन्न करता है। जिससे अच्छी व गहरी नींद आती है।

14 गर्भ गर्भवती महिलाओं के लिए

कीवी फल में कई तरह के विटामिन और आयरन पाया जाता है। जो गर्भवती महिला और बच्चे के लिए फायदेमंद होता है। यह शरीर में खून की कमी नहीं होने देता है। साथी ही मां और बच्चा दोनों को बीमार नहीं पढ़ने देता। गर्भावस्था में डॉक्टर की सलाह से कीवी फल खा सकते हैं।

15 मोटापा में है लाभदायक

मोटापा घटाने के लिए कीवी फल का सेवन खाना खाने से आधा घंटा पहले किया जा सकता है। इसके सेवन से शरीर में जमा वसा बाहर निकलता है। जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है।

16 कैंसर के लिए

कैंसर के रोगियों को प्रतिदिन दो कीवी फल खाना चाहिए। क्योंकि इसमें एंटी कैंसर गुण पाए जाते हैं। जो कैंसर से पीड़ित लोगों को रिकवर करने में मदद करता हैं।

17 जोड़ों के दर्द में उपयोगी

कीवी फल में anti-inflammatory गुण पाए जाते हैं। जो जोड़ों के दर्द को और जोड़ों में सूजन को दूर करते हैं। सुबह और दोपहर खाने से आधे घंटा पहले कीवी फल का सेवन करें।

18 हाई ब्लड प्रेशर में

सुबह और दोपहर खाना खाने के आधे घंटे बाद कीवी फल सेवन करना चाहिए। इससे हाई ब्लड प्रेशर की समस्या दूर होती है।

19 सर्दी जुकाम फेफड़ों में इन्फेक्शन के लिए

कीवी फल में विटामिन सी और anti-inflammatory गुण मौजूद होता है। जो सर्दी-जुखाम, खासी और सांस लेने में तकलीफ जैसी समस्या को दूर पड़ता है।

20 मधुमेह में लाभदायक

सुबह और दोपहर के खाने से एक घंटा पहले कीवी फल का सेवन करें। ऐसा काटने से डायबिटीज के रोगियों को लाभ मिलता है। क्योंकि यह लीवर और अग्नाशय को ताकत देता है ल। जिससे पाचन ठीक तरह से होता है तथा इंसुलिन ठीक मात्रा में बनता है।

21 नसों की समस्या में

प्रतिदिन एक से दो कीवी फल सेवन करने से नस से जुड़ी समस्या दूर होती है। यह नसों में ब्लड के फ्लो को अच्छा करता है। जिससे हाथ पैर सुन्न होने की समस्या भी दूर होती है।

कीवी फल का सेवन करने से आपको यह सब फायदे होते हैं। लेकिन जिस तरह से कीवी फल खाने के फायदे होते हैं। ठीक उसी तरह इसका अधिक मात्रा में सेवन किया जाए तो,  इसके कुछ नुकसान भी हो सकते हैं। जिसके बारे में आपको जानना जरूरी है। आइए जानते हैं नीचे की ओर

4. कीवी खाने के नुकसान (side effects of eating kiwi in Hindi)

  • जिन लोगों को एलर्जी की शिकायत रहती है ऐसे लोगों को कीवी फल का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे स्किन रैशेज और बन्ना की शिकायत हो सकती है।
  • टीवी में अधिक मात्रा में फाइबर होता है इसका अधिक मात्रा में सेवन करने से दस्त भी हो सकता है।
  • किडनी में पोटेशियम पाया जाता है। जो किडनी से जूझ रहे रोगियों के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है।
  • कीवी फल का अधिक सेवन करने से मुंह में छाले और जलन की समस्या हो सकती है।

5. कीवी फल कहां पाया जाता है? (Where is Kiwi fruit found in Hindi?)

पूरे विश्व का 56% कीवी फल का उत्पादन चीन में होता है। इसलिए कहा जा सकता है, कीवी फल का सबसे अधिक उत्पादन चीन में होता है। इसके अलावा इटली न्यूजीलैंड ईरान चिल्ली ग्रीन फ्रांस तुर्की अमेरिका जापान मैं कीवी फल का उत्पादन होता है।

FQA

क्या कीवी खाने से खून बढ़ता है?

जी हां कीवी खाने से खून बढ़ता है। क्योंकि इसमें आयरन पाया जाता है। जो शरीर में खून बढ़ाने का काम करता है।

कीवी फल कब खाना चाहिए?

कीवी फल अलग-अलग बीमारियों में अलग अलग तरीके से खाया जाता है इसलिए यह बीमारी पर निर्भर करता है इसे कब खाना चाहिए ऊपर के लेख में आप पढ़ सकते हैं।

बुखार में कीवी के फायदे?

डेंगू मलेरिया के बुखार के कारण शरीर में प्लेटलेट घट जाती है। जिसे बढ़ाने में कीवी मददगार साबित होता है।

कीवी फल के बीज खाने चाहिए या नहीं?

कीवी का बीज पथरी से पीड़ित लोगों को नहीं खाना चाहिए। 

कीवी में कौन सा विटामिन पाया जाता है?

टीवी में विटामिन सी और इ पाया जाता है। जो स्वास्थ्य के लिहाज से काफी फायदेमंद होता है।

2 COMMENTS

  1. कीवी सेहत के लिये एक बहुत ही फायदेमंद फल है. यह ख़ाने मे थोड़ा खट्टा होता है पर बहुत लाभकारी है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here