Home वेट गेन 7 amazing tips how to gain weight | वजन कैसे बढ़ाए

7 amazing tips how to gain weight | वजन कैसे बढ़ाए

वजन कैसे बढ़ाएं (how to gain weight)

क्या आप वजन बढ़ाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं? तो आपको यह आर्टिकल पूरा पढ़ना चाहिए। बहुत से लोगों को वजन बढ़ाने में मुश्किल होती है, यहां पर कुछ चीजें बताई जा रही हैं जो आपका वजन बढ़ाने में मदद कर सकती है। इस ब्लॉग पोस्ट में, हम वजन बढ़ाने के कुछ बेहतरीन तरीकों के बारे में जानेंगे। हम बेहतर रिजल्ट के लिए खाने और एक्सरसाइज करने के बारे में बात करेंगे, साथ ही साथ कुछ अन्य टिप्स और ट्रिक्स भी जानेंगे। यदि आप कुछ अतिरिक्त वजन बढ़ाने के लिए तैयार हैं, तो पढ़ते रहें!

1. वजन कैसे बढ़ाए

यदि आपका वजन कम है और वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो कुछ चीजें हैं। जिसे आप हेल्दी वेट गेन करने के लिए कर सकते हैं। सबसे पहले, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप हर दिन पर्याप्त कैलोरी खा रहे हैं।

इसका मतलब है कि आप अपनी डाइट में जितना कैलोरी खा रहे हैं उससे अधिक खाना और यह सुनिश्चित करना कि कैलोरी पोषक तत्वों से भरपूर खाने पीने की चीजों से आ रही है। 

आपको पर्याप्त प्रोटीन भी मिलना चाहिए, क्योंकि यह मसल्स की वृद्धि और मरम्मत के लिए आवश्यक है। अपने आहार में अधिक हल्दी खाने पीने की चीजों को शामिल करने पर ध्यान दें और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ, शक्करयुक्त पेय, और अत्यधिक मात्रा में संतृप्त और अस्वास्थ्यकर वसा से बचें। इसके बजाय, एवोकाडोस, नट्स और बीज जैसे स्वस्थ वसा का विकल्प चुनें। अंत में, सुनिश्चित करें कि आप व्ययाम करें। क्योंकि व्यायाम वजन बढ़ाने और मांसपेशियों के विकास दोनों में मदद कर सकता है।

2. बल्क अप कैसे करें

यदि आप बल्क अप करना चाहते हैं, तो कुछ चीजें हैं जो आप बल्क अप करने के लिए कर सकते हैं। जिससे करने के बाद आप सफल हो सकें। सबसे पहले, आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है जैसा हमने ऊपर भी जिक्र किया है, कि आप पर्याप्त कैलोरी खा रहे हैं। इसका मतलब है कि आप पहले से ज्यादा कैलोरी खा रहे हैं, और यह सुनिश्चित कर लें कि कैलोरी स्वस्थ आहार से ले रहे हो। मांसपेशियों का निर्माण करने के लिए आपको नियमित रूप से वजन उठाना चाहिए। अंत में, आराम करना न भूलें – आपकी मांसपेशियों को ठीक होने और बड़े होने के लिए समय चाहिए।

यदि आप इन बातों का पालन करते हैं, तो आपको कुछ ही समय में परिणाम दिखाई देने लगेंगे। बस धैर्य रखना याद रखें – वजन बढ़ने में समय लगता है, लेकिन अगर आप अपने लक्ष्य को हासिल करना चाहते हैं तो नियमित इन सभी बातों का पालन करें है।

3. मसल कैसे लगाएं

जब मसल्स बनाने की बात आती है, तो परिणाम देखने के लिए आपको कुछ महत्वपूर्ण चीजें करने की आवश्यकता होती है। सबसे पहले, आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि आप पर्याप्त कैलोरी खा रहे हैं। इसका मतलब है कि आप जितना इस्तेमाल करते हैं उससे अधिक खाना और यह सुनिश्चित करना कि आपको प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और वसा का अच्छा मिश्रण मिल रहा है। आपको यह भी सुनिश्चित करना होगा कि आप नियमित रूप से वजन उठा रहे हैं। आपको मसल बढ़ाने के लिए कंप्लीट एक्सरसाइज करना चाहिए।

जिसके लिए आप एक अच्छा जिम भी ज्वाइन कर सकते हैं। एक्सरसाइज और खानपान के बाद आपको यह भी ध्यान रखना होगा कि आप अपने शरीर को पर्याप्त आराम दे रहे हैं। इसका मतलब है भरपूर नींद लेना और कभी-कभार काम करने से छुट्टी लेना। यदि आप इन चीजों को करते हैं, तो आपका वजन और मांसपेशियां के मामले में परिणाम देखना शुरू कर देंगे।

वजन बढ़ाने के लिए कितनी कैलोरी खानी चाहिए

यदि आप वजन बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपको अपने शरीर के जलने से ज्यादा कैलोरी का उपभोग करने की जरूरत है। ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप हर दिन जितनी कैलोरी खर्च करते हैं उससे अधिक कैलोरी खाकर अतिरिक्त कैलोरी बनाएं।

4. वजन बढ़ाने के लिए आपको कितनी कैलोरी खाने की जरूरत है?

यह आपके वर्तमान वजन, शरीर की संरचना और गतिविधि स्तर पर निर्भर करता है। यदि आप शून्य से शुरू कर रहे हैं, तो प्रति दिन 250-500 अतिरिक्त कैलोरी का लक्ष्य रखें। यदि आप पहले से ही बहुत अधिक भोजन कर रहे हैं लेकिन वजन नहीं बढ़ रहा है, तो अपने कैलोरी सेवन को 10-20% तक बढ़ाने का प्रयास करें।

यदि आप अनिश्चित हैं कि आपको कितनी कैलोरी खानी चाहिए, तो किसी पंजीकृत आहार विशेषज्ञ या प्रमाणित पोषण विशेषज्ञ से बात करें। वह आपके लिए योजना बनाने में सहायता कर सकते हैं। जो आपकी मसल्स बढ़ाने की आवश्यकताओं को पूरा करती है।

5. वजन बढ़ाने के लिए किस तरह का खाना खाना चाहिए?

यह एक ऐसा सवाल है जिसका जवाब हम सभी जानना चाहते हैं: वजन बढ़ाने के लिए हमें किस तरह का खाना खाना चाहिए? अच्छी खबर यह है कि ऐसे कई प्रकार के खाद्य पदार्थ हैं जो आपको वजन बढ़ाने और मांसपेशियों के निर्माण में मदद कर सकते हैं। इस ब्लॉग पोस्ट में, हम विभिन्न प्रकार के भोजन के बारे में जानेंगे जो वजन बढ़ाने में आपकी मदद कर सकते हैं। स्वस्थ वसा से लेकर प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों तक, हमने आपको कवर किया है। आप अपने लक्ष्यों तक कैसे पहुँच सकते हैं, इसके बारे में अधिक जानने के लिए आगे पढ़ें।

6. उच्च कैलोरी वाले खाद्य पदार्थ

जब वज़न बढ़ाने की बात आती है, तो आपको बर्न की जाने वाली कैलोरी से अधिक कैलोरी लेने की आवश्यकता होती है। इसका मतलब है कि आपको उन खाद्य पदार्थों का सेवन करना होगा जो कैलोरी में उच्च हैं। यहाँ उच्च कैलोरी खाद्य पदार्थों के कुछ उदाहरण दिए गए हैं जिन्हें आप अपने आहार में शामिल कर सकते हैं:

  1. नट्स और नट बटर: नट्स और नट बटर स्वस्थ वसा और कैलोरी का एक बड़ा स्रोत हैं। बस मुट्ठी भर मेवे या दो बड़े चम्मच नट बटर आपके आहार में सैकड़ों अतिरिक्त कैलोरी जोड़ने में मदद कर सकते हैं।
  1. सूखे मेवे: अपने आहार में अतिरिक्त कैलोरी और पोषक तत्वों को शामिल करने के लिए सूखे मेवे एक और बढ़िया विकल्प है। किशमिश, खुबानी, और खजूर जैसे सूखे मेवे विशेष रूप से कैलोरी में उच्च होते हैं और भोजन के लिए एक बढ़िया स्नैक हैं।
  1. साबुत अनाज की ब्रेड और पास्ता: साबुत अनाज की ब्रेड और पास्ता भी जटिल कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी के अच्छे स्रोत हैं। सबसे अधिक पोषण लाभ के लिए पूरी गेहूं की रोटी, ब्राउन राइस, क्विनोआ या जई जैसे विकल्प चुनें।
  1. बीज और तेल: अलसी के बीज, कद्दू के बीज और सूरजमुखी के बीज जैसे बीज कैलोरी और वसा में उच्च होते हैं। आप उन्हें स्मूदी या दही में मिला सकते हैं, उन्हें सलाद या अनाज पर छिड़क सकते हैं, या उन्हें नाश्ते के रूप में सादा खा सकते हैं। जैतून का तेल और नारियल तेल जैसे तेल भी कैलोरी से भरे होते हैं और कैलोरी की संख्या वजन बढ़ाने में मदद कर सकती हैं।

7. निष्कर्ष

हमने इस पोस्ट में वजन बढ़ाने के लिए कुछ चीजें बताएं हैं। जिसमें कैलोरी का सबसे महत्वपूर्ण योगदान है। इसके अलावा प्रोटीन कार्बोहाइड्रेट वजन बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण है। साथ ही वजन बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज का बहुत बड़ा योगदान है। इसके अलावा आपको अपने शरीर को पर्याप्त आराम भी देना होगा। जिससे मसल को आराम मिले और वह बड़ी और डबल हो सके।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here