1. Dahi khane ke fayde Harm, which yogurt to buy

1
186

dahi khane ke fayde नुकसान, खाने का सही तरीका

Dahi Khane Ke Fayde
Dahi khane ke fayde

दही एक गुणकारी आहार है। इसमे कई तरह के पोषक तत्व मौजूद रहते है जैसे- लेक्टो, प्रोटीन, आयरन,  कैलिशयम, विटामिन्स और मिनरल्स आदि। इसका सेवन करना हमारे स्वस्थ्य के लिए बहुत ही उपयोगी हो सकता है। आज के इस लेख के माध्यम से हम जानेंगे दही के क्या क्या स्वस्थ्य लाभ हो सकते है। साथी दही खाने का सही तरीका और किसे दही खाने से परहेज करना चाहिए। साथ ही और भी कई प्रकार की जानकारी इस लेख द्वारा आप तक पहुँचगे।

दही खाने के फायदे 

1. रोगप्रतिरोधक क्षमता 

दही के सेवन से रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इसमें मौजूद गुड बैक्टीरिया इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने में लाभकारी है। इसके सेवन से शरीर स्वस्थ्य रहता है।

2. सुस्ती और थकान के लिए

जो लोग दिनभर के काम से आपने आप को डेली थका और सुस्त महसूस करते है। ऐसे व्यक्ति को आपने आहार में दही शामिल करना चाहिए। यह शरीर को हाइड्रेट करने में मदद करता है। साथी ही शरीर को ऊर्जा भी प्रदान करता है।

3. ब्लडप्रेशर

ब्लडप्रेशर की समस्या को कम करने के लिए दही फायदेमंद साबित हो सकता है। प्रतिदिन इसका खाली पेट सेवन करने से ब्लडप्रेशर को नियंत्रण करने में मदद मिलती है।

4. दूर करे कैलिशयम की कमी

जो लोग शरीर मे कैलिशयम की कमी महसूस कर रहे है। अपने आहार में दही शामिल करके इस समस्या से छुटकारा पा सकते है। इसमे दूध से ज्यादा केल्शियम मौजूद रहता है।

5. मजबूत पाचन तंत्र

ही का सेवन पाचन से संबंधित व्यक्तियों के लिए भी फायदेमंद हो सकता है। इसका नियमित रूप से सेवन करने से अपचत, गैस और कब्ज जैसी परेशानियों से छुटकारा मिलता है।

6. कब्ज के लिये रामबाण

कब्ज की समस्या अगर सताती है, तो दही में अजवाइन मिलाकर खाने से कब्ज की समस्या से छुटकारा मिलता है। यह भोजन को तोड़ने का काम करता है। साथी भोजन को पचाने में फायदेमंद है।

7. पेट की गर्मी को करे शांत

गर्मियों के समय पेट में होने वाली गर्मी की समस्या आम बात है। इन दिनों में दही से बनी लस्सी या छांज का सेवन करते है तो पेट की गर्मी शांत करने में मदद मिलती है।

8. बीमारियों से बचने में लाभदायक

नियमित रूप से दही का सेवन करने से कई प्रकार की बीमारीयां दूर होती है। ह्रदय रोग, हाई ब्लडप्रेशर तथा किडनी जैसी गंभीर बीमारियों में दही का सेवन लाभकारी हो सकता है।

9. आंतो के लिए लाभकारी

दही का सेवन आंतो को स्वस्थ्य बनाने में काफी फायदेमंद माना जाता है। इसमे उपस्थित गुड बैक्टीरिया आंतो को स्वस्थ्य बनाते है साथ ही पाँचन क्रिया को भी बेहतर करते है, जिससे भूख खुलकर लगती है।

10. हड्डियों के लिए फायदेमंद

डॉक्टरों के अनुसार प्रतिदिन 250 ग्राम दही का सेवन करने से शरीर मे कैलिशयम की कमी नही होती है। इसके सेवन से हड्डिया मजबूत होती है। 

11. जोड़ो के दर्द में

दही में हींग व जीरे का छौंका लगाकर खाने से जोड़ो के दर्द में लाभ मिलता है।

12. दस्त तथा पेचिस

दस्त तथा पेचिस होने पर दही के फायदे। दही के साथ केला फैटकर उसमे काला नमक डालकर खाने से दस्त पेचिस में तुरन्त लाभ होता है।

अब तक इस लेख में हमने जाना दही खाने से क्या क्या फ़ायदे है। आगे के लेख में हम जानेंगे दही खाने का सही तरीका क्या है।

दही का सेवन करते समय उसमे सफेद नमक या चीनी का प्रयोग नही करना चाहिए। इसमें मौजूद केमिकल दही के गुड़ बैक्टीरिया को नष्ट करते है, जिससे दही खाने का कोई भी स्वस्थ्य लाभ नही मोलता है। इसकी जगह आप काले नमक और गुड़ की शकर का प्रयोग कर सकते है। यह ज्यादा फायदेमंद होता है।

13. खट्टी या मीटी कौनसी दही बेहतर

दही टेस्ट में दो प्रकार की हो सकती है। खट्टी और मीठी इसमे से आपके लिए कौनसी बेहतर है? सीडीटी, ब्लीडिंग, शरीर गर्म होना या बालों का झड़ना की समस्या हो तो मिट्टी दही का सेवन करना फायदेमंद होता है। वही शरीर में दर्द की समस्या है या डाइजेशन और गैस की शिकायत है तो नमकीन दही का सेवन करना फायदेमंद होता है।

14. दही का रात में सेवन 

dahi khane ke fayde बहुत से लोग ये सोचते है, दही का सेवन रात में करने से उन्हें स्वस्थ्य लाभ होगा पर ऐसा बिलकुल भी नही है। दही का सेवन रात में नही करना चाहिए। आयुर्वेद के अनुसार सूर्य अस्त के बाद शरीर का तापमान कम होने लगता है, साथी कफ बढ़ने लगता है। दहिनेक ऐसा आहार है जिसे कफ वर्धक माना जाता है। रात के समय दही के सेवन से कुछ समस्याएं उत्पन्न हो सकती है, जैसे- सर्दी, जुखाम, साइनस, कफ और नाड़ियो की ब्लॉकेज। इस लिए रात में दही खाने से परहेज करें। इसकी जगह छाज में काली मिर्च और सेंधा नमक मिलाकर सेवन कर सकते है।

Dahi Khane Ke Fayde
Dahi khane ke fayde

15. दही का कॉम्बिनेशन के नुकसान

dahi khane ke fayde खीरे का रायता और बूंदी रायता। दही के साथ इन दोनों कॉम्बिनेशन को अवॉयड करना चाहिए। इससे आपको कुछ समस्या का सामना करना पड़ सकता है। दही के साथ खीरा खाने से अमा बनाता है, जिससे स्किन प्रोब्लम हो सकती है। बूंदी के साथ दही खाने से शरीर मे चर्बी बढ़ सकती है, क्योंकि बूंदी को तेल या घी में डीप फ्राई किया जाता है। आपको इन दोनों कॉम्बिनेशन से परहेज करना चाहिए।

16. कील मुहांसे की परेसानी 

अगर आपके चेहरे पर मुहांसे और एलर्जी है या शरीर पर खुजली की शिकायत है, तो दही खाने से परहेज करें। स्किन की समस्या शरीर हीट होने से उत्पन्न होती है। और ज्यादा समय से रखी दही या खट्टी दही गर्म होती है। दही के सेवन से यह समस्या और भी बढ़ सकती है।

17. दही का सब्जी में इस्तेमाल

dahi khane ke fayde ज्यादातर लोग दही का इस्तेमाल सब्जी में अच्छी ग्रेवी बनाने के लिए करते है, पर यह बिल्कु भी सही नही है। ऐसा करने से ग्रेवी तो अच्छी बन जाती है, लेकिन स्वस्थ्य के लिहाज से यह अच्छा नही है। सब्जी बनाते समय दही के बैक्टीरिया मर जाते है। इसकी तासीर और भी गर्म हो जाती है। जो पचने में दिक्कत करती है। इसके अलावा शरीर पर एलर्जी भी हो सकती है।

अब तक इस लेख में हमने जाना दही खाने से क्या क्या फ़ायदे और नुकसान है। आगे के लेख में हम जानेंगे दही खाने का सही तरीका क्या है।

18. किस मौसम में दही खाना फायदेमंद है

दही का सेवन करने के लिए सबसे अच्छा मौसम सर्दियों का है। सर्दियों में दही का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद हो सकता है। लेकिन कुछ सावधानियां भी बरतनी जरूरी है, जैसे सर्दियों में जिस दिन धूप ना निकलें दही का सेवन न करें। बरसात में और नमी मैसम में दही से परहेज करें।

19. दही खाने का सही तरीका 

दही खाने का सही तरीका आप सुबह के नाश्ते से 30 मीनटस पहले दही के साथ शहद, गुड़ की शकर या काल नमक मिलाकर सेवन कर सकते है। या दिन के खाने के साथ भी इसका प्रयोग कर सकते यही। 

20. खाली पेट दही खाने के फायदे 

खाली पेट दही का सेवन करने से आंतों को स्वस्थ्य रहने में मदद मिलती है। दही में मौजूद बैक्टीरिया आंतो के बैक्टीरिया को खा जाते है जिससे आंते की सफाई हो जाती है। 

21. दही में पाए जाने वाले पोषक तत्व

     दही                125 ग्राम

केलोरीज़ 70

फैट        2.5 ग्राम

सेचुरेटेड  1.5 ग्राम

ट्रांस।        0.1 ग्राम

कोलेट्रॉल  10 mg

सोडियम  70 mg

कार्बोहाइड्रेट/ गलूसिड 7 ग्राम

फाइबर।      0 ग्राम

शुगर         7 ग्राम

प्रोटीन      5 ग्राम 

विटामिन   C

विटामिन   A

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here