14 amazing benefits of figs for men | पुरुष खाये अंजीर मिलेंगे अनगिनत लाभ

0
264

पुरुषों के लिए अंजीर के लाभ (benefits of figs for men in Hindi)

अंजीर जिसे फल के रूप में जाना जाता है। यह ड्राई फ्रूट मेवे की श्रेणी में भी आता है। इसके सेवन से पुरुषों में गजब के फायदे देखे जा सकते हैं। यदि आप इसका सीमित मात्रा में सेवन करते हैं। यह यौन समस्या से लेकर इम्यूनिटी पावर को बूस्ट करने में मदद कर सकता है। इस पोस्ट में शादीशुदा मर्दों के लिए अंजीर के जानकारी है। इसके अलावा अंजीर खाने के फायदे और नुकसान (anjeer ke fayde or nukasan), साथ ही इसे किस प्रकार सेवन करना चाहिए? कितनी मात्रा में करना चाहिए की जानकारी है। पढ़ना जारी रखें

पुरुषों के लिए अंजीर के लाभ
benefits of figs for men

1. पुरुषों के लिए अंजीर के लाभ हिंदी में (benefits of figs in hindi for men)

पुरुषों के लिए अंजीर का सेवन कई स्वास्थ्य लाभ देता है। यदि प्रतिदिन पुरुष का सेवन करें तो उनको अंजीर के बहुत सारे बेनिफिट्स मिलेंगे। आइए नीचे की ओर बढ़ते हैं और उसके स्वास्थ्य लाभ जानते हैं। पढ़ना जारी रखें

1 प्रजनन क्षमता में वृद्धि करता है (Increases Fertility in Hindi)

जिन पुरुषों की प्रजनन क्षमता कमजोर है। उनके लिए अंजीर का सेवन लाभदायक हो सकता है। क्योंकि इसमें उच्च मात्रा में मैगनीज मैग्नीशियम पाया जाता है। जो पुरुषों कि परेशानियों को दूर कर प्रजनन क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है।

2 मूत्र विकार को करें दूर (remove urinary disorder in Hindi)

मूत्र से संबंधित समस्या से जूझ रहे पुरुषों के लिए अंजीर फायदेमंद हो सकता है। क्योंकि इसमे पोटैशियम (potassium) की अच्छी मात्रा पाई जाती है। जो मूत्र समस्या को दूर करने में लाभदायक हो सकता है।। इसके अलावा अंजीर में कैल्शियम व सोडियम की भी अच्छी मात्रा मौजूद होती है। जो शरीर से विषाक्त हानिकारक पदार्थ को निकालने में मदद करती है।

3 अनिद्रा कि समस्या दूर करता है (removes the problem of insomnia in Hindi)

जिन पुरुषों को सोने में कठिनाई होती है। अंजीर का सेवन करने से उनको इस समस्या में लाभ मिल सकता है। क्योंकि अंजीर में मैग्निशियम की प्रचुर मात्रा पाई जाती है। जो स्लीप एपनिया की समस्या को दूर कर बेहतरीन लाने में मददगार हो सकती है।

4 यौन रोगों की समस्या दूर करता है (Cures the problem of sexual diseases in Hindi)

जो पुरुष कामेच्छा और बांझपन की समस्या से जूझ रहे हैं। उनके लिए अंजीर का सेवन फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि अंजीर में जिंक की मात्रा अधिक पाई जाती है। यह पुरुषों में टेस्टोस्टेरॉन हार्मोन के स्तर में वृद्धि करती है। जिससे पुरूषों में बांझपन और कामेच्छा की समस्या दूर होती है।

5 पाचन में लाभदायक (beneficial in digestion in Hindi)

ऐसे पुरुष जिनको लंबे समय से कब्ज तथा पाचन से जुड़ी समस्या है। अंजीर का सेवन उनके लिए किसी रामबाण से कम नहीं है। क्योंकि इसमें फाइबर की प्रचुर मात्रा पाई जाती है। जो कब्ज और चयापचय की समस्या को दूर करने में मदद करती है। जिसे आप का पाचन तंत्र स्वस्थ और ठीक रहता है।

6 वजन घटाने में सहायक (aids in weight loss in Hindi)

जो पुरुष अपने बढ़ते वजन को लेकर परेशान है। उनके लिए अंजीर वजन नियंत्रण करने में मददगार हो सकता है। क्योंकि अंजीर में कैलोरी की मात्रा कम पाई जाती है तथा यह वसा को घटाने में मदद करता है। जिससे वजन कम होता है। इसलिए अंजीर का सेवन वजन नियंत्रण करने में सहायक हो सकता है।

7 अल्जाइमर की समस्या दूर करता है (cures alzheimer’s problem in Hindi)

आजकल पुरुषों में अल्जाइमर की समस्या बढ़ती जा रही है। ऐसे में इस खतरे को कम करने के लिए अंजीर लाभदायक हो सकता है। अंजीर में अल्जाइमर के लक्षणों को कम करने के गुण पाए जाते हैं। प्रतिदिन इसके सेवन से अल्जाइमर की समस्या दूर हो सकती है। साथी ही यह शरीर के किसी भी हिस्से में आई सूजन व मस्तिष्क से जुड़ी समस्या के जोखिम को कम करता है।

8 ह्रदय रोग में बचाव करता है (protects against heart disease in Hindi)

देसी नहीं बल्कि विश्व में पुरुषों में हृदय रोग की गंभीर समस्या है। अंजीर ह्रदय रोग की समस्या में लाभदायक हो सकता है। क्योंकि यह उच्च कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। जिससे हृदय रोग का खतरा बहुत हद तक कम हो जाता है।

9 त्वचा की समस्या में लाभदायक (beneficial in skin problems in Hindi)

महिलाएं नहीं बल्कि पुरुष भी त्वचा की समस्या से जूझते हैं। पुरुषों में त्वचा पर कील मुंहासे दाग धब्बे की समस्या देखी जाती है। ऐसे में दो पके हुए अंजीर को मसलकर 20 से 25 मिनट चेहरे पर लगाएं। इससे कील मुंहासे दाग धब्बे की समस्या दूर होती है।

10 हड्डियां मजबूत बनाने में लाभदायक (beneficial in making bones strong in Hindi)

बढ़ती उम्र के कारण पुरुषों में हड्डियां कमजोरी की समस्या देखी जाती है। ऐसे में इस समस्या से बचने के लिए अंजीर लाभदायक हो सकता है। क्योंकि इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस की प्रचुर मात्रा पाई जाती है। कैल्शियम हड्डियां मजबूत करने में लाभदायक हो सकता है। इसके अलावा यह ओस्टियोपोरोसिस के खतरे को कम करने में मदद करता है।

11 कोरोनरी हृदय में फायदेमंद (beneficial in coronary heart in Hindi)

कोरोनरी हृदय रोग की समस्या को दूर करने में अंजीर फायदेमंद हो सकता है। क्योंकि इसमें ओमेगा 3 ओमेगा 6 फैटी एसिड पाया जाता है। जो कोरोनरी हृदय रोग से बचाव में फायदेमंद है।

12 एनीमिया से बचाव में लाभकारी (Beneficial in preventing anemia in Hindi)

जिन पुरुषों को शरीर में कमजोरी तथा एनीमिया की समस्या है। उनके लिए अंजीर का सेवन लाभ हो सकता है। क्योंकि इसमें आयरन की प्रचुर मात्रा पाई जाती है। जो एनेमिया जैसे बड़े खतरे से बचाव में मदद कर सकती ह

13 स्ट्रेस कम करता है (reduces stress in Hindi)

स्ट्रेस पुरुषों में यौन से जुड़ी समस्या का एक कारण हो सकता है। ऐसे में अंजीर का सेवन चिंता तनाव कम करने में मदद करता है। जिससे पुरुषों में यौन से जुड़ी समस्या भी ठीक होती है।

14 इम्यून सिस्टम को ठीक करने में मददगार (Helpful in repairing the immune system in Hindi)

जिन लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम है उनके इमेज सिस्टम को ठीक करने में अंजीर लाभदायक हो सकता है क्योंकि अंजीर में पॉलिसेचेराइड नामक कंपाउंड होता है। जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर व ठीक करने में मदद कर सकता है।

2. अंजीर का सेवन कैसे करना चाहिए (how to consume figs in Hindi)

अंजीर का सेवन करना बहुत ही आसान है। आप इसके कच्चे फल को दो से तीन की मात्रा में खा सकते हैं।  सूखे अंजीर का सेवन भी इसी मात्रा में कर सकते हैं। आप अंजीर को रात में पानी में या दूध में भिगोकर सुबह सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा आप रात में सोने से पहले अंजीर को दूध में उबालकर ले सकते हैं। ऐसा करने से ऊपर बताए गए सभी बेनिफिट मिलते हैं।

3. अंजीर की तासीर क्या है (what is the flavor of figs in Hindi)

अंजीर की तासीर गर्म होने के कारण अधिकतर इसका सेवन सर्दियों में किया जाता है। लेकिन इसके स्वास्थ्य लाभ लेने के लिए गर्मी के मौसम में रात में भिगोकर सुबह लेते हैं।

4. अंजीर के नुकसान (harm of figs in Hindi)

अंजीर खाने से हमें कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। लेकिन यह स्वास्थ्य लाभ तभी मिलेंगे जब हम इसका उचित मात्रा में सेवन करेंगे। यदि अंजीर का अधिक मात्रा में सेवन करते हैं, तो इसके कुछ साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं। आइए उनको भी जान लेते हैं। पढ़ना जारी रखें

1 पेट से जुड़ी समस्या (stomach problems in Hindi)

वैसे तो अंजीर का सेवन पाचन स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है लेकिन अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से बचें। क्योंकि यह पेट फूलने, पेट दर्द की समस्या दे सकता है।

2 माइग्रेन की समस्या (migraine problem in HIndi)

अंजीर का अधिक मात्रा में सेवन करना माइग्रेन अटैक को बढ़ा सकता है। क्योंकि इसमें अधिक मात्रा में सल्फाइड पाया जाता है। जो माइग्रेन अटैक का मुख्य कारण माना जाता है। इसीलिए इसका अधिक मात्रा में सेवन करने से बचें।

3 दांत दर्द की समस्या (toothache problem in Hindi)

अंजीर का अधिक मात्रा में सेवन करने से दांत से जुड़ी समस्या हो सकती है। क्योंकि इसमें कार्बोहाइड्रेट की अधिक मात्रा होती है। जो दांत दर्द और दांत में सड़न बढ़ाने का कारण बन सकती है। इसलिए अंजीर का अधिक मात्रा में सेवन ना करें।

4 लो ब्लड शुगर समस्या बढ़ा सकता है (Low blood sugar can aggravate the problem in Hindi)

अधिक मात्रा में अंजीर का सेवन करने से लो ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है। यह रक्त सुगर कम कर सकता है। जिससे ब्लड शुगर देवल और भी कम हो सकता है। जो लो ब्लड शुगर के मरीजों के लिए नुकसानदायक हो सकता है।

5 डायरिया की समस्या (diarrhea problem in Hindi)

अगर आप अंजीर का अधिक मात्रा में सेवन करते हैं तो ऐसा करने से पहले के नुकसान भी देख लें। अधिक मात्रा में अंजीर के सेवन से डायरिया की समस्या हो सकती है।

अंजीर खाने के फायदे और नुकसान क्या है? इससे जुड़ी कई जानकारियां अभी तक हमने इस लेख के माध्यम से जानी है। आइए अब लोगों द्वारा गूगल में पूछे जाने वाले सवाल के जवाब देते हैं। जिन्हें हम एफ के क्यू (FAQ) कहते हैं।

सेक्स पावर बढ़ाने के लिए अंजीर कैसे खाएं?

पुरुषों में यौन क्षमता बढ़ाने अंजीर का सेवन अधिक फायदेमंद होता है। इस लिए आप रात में एक कप दूध में दो से तीन अंजीर भिगोंकर रख दें। सुबह इसे खाले और ऊपर से दूध पीले। ऐसा करने से सेक्स पावर में इजाफा होता है।

अंजीर खाने से लिंग पर क्या प्रभाव पड़ता है?

अंजीर के सेवन से लिंग पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इसके सेवन दूध के साथ करने से काम उत्तेजना अधिक होती है। क्योंकि इसमें कई प्रकार के पोषक तत्व विटामिंस और मिनरल्स पाए जाते हैं। जो टेस्टोस्टेरॉन हार्मोन को बढ़ाने में मदद करते हैं।

अंजीर कितने दिन तक खाना चाहिए?

यदि आप अंजीर का सेवन कर रहे हैं। तो आपको यह जरूर ध्यान में रखना चाहिए। इसका 1 दिन में कितना करना ठीक रहता है। अगर आप कच्चे अंजीर का सेवन कर रहे हैं। दो से तीन अंजीर की मात्रा पर्याप्त होती है। 

दूध में अंजीर कैसे खाया जाता है?

रात में सोने से पहले दो से तीन अंजीर को दूध में उबाल लें। सोने से एक घंटा पहले इन दोनों मिश्रण का सेवन कर लें। दूध में कैल्शियम की प्रचुर मात्रा पाई जाती है। इसके अलावा अंजीर में बहुत सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। जो हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद करते हैं।

खाली पेट अंजीर खाने के फायदे

सुबह खाली पेट अंजीर खाने से कई प्रकार के फायदे होते हैं। जैसे कब्ज की शिकायत दूर होती है, हड्डियां मांसपेशियां मजबूत होती हैं, ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है और वजन बढ़ाने में मददगार हो सकता।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here