हाई ब्लड प्रेशर को तुरंत कंट्रोल कैसे करे अश्वगंधा के सेवन से

Whatsapp Channel
Telegram channel

ऐसे करें अश्वगंधा का प्रयोग हाई ब्लड प्रेशर को तुरंत कंट्रोल कैसे करे जाने

लोगों में हाई ब्लड प्रेशर की समस्या आम हो गई है। हालांकि, यह एक गंभीर स्थिति है जो समय के साथ गंभीर जटिलताएं पैदा कर सकती है। आमतौर पर, जब किसी व्यक्ति का रक्तचाप उच्च होता है, तो उसे सिरदर्द, घबराहट, सांस लेने में कठिनाई और नाक से खून आने जैसे लक्षणों का अनुभव हो सकता है। लेकिन अगर अनुपचारित छोड़ दिया जाए तो यह मौत का कारण भी बन सकता है।

क्या आप जानते हैं कि अश्वगंधा को अपने आहार में शामिल करने से न केवल उच्च रक्तचाप को कम करने में मदद मिल सकती है बल्कि इसे नियंत्रण में भी रखा जा सकता है? यह उच्च रक्तचाप वाले लोगों के लिए फायदेमंद है और आप इसे आसानी से अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। इस विषय में बेहतर जानकारी प्राप्त करने के लिए हमने क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट और डायटीशियन एक्सपर्ट से बात की।

रक्तचाप रक्त के प्रवाह के कारण धमनियों की दीवारों पर लगने वाला बल है। जब रक्तचाप बढ़ जाता है, तो यह धमनियों की दीवारों पर काफी मात्रा में दबाव डालता है, जो उन्हें नुकसान पहुंचा सकता है और शरीर के अन्य अंगों को नुकसान पहुंचा सकता है। उच्च रक्तचाप के कारण होने वाली सामान्य समस्याओं में शामिल हैं:

  • दिल की बीमारियाँ जैसे दिल का दौरा, विफलता और स्ट्रोक, साथ ही अचानक कार्डियक अरेस्ट।
  • गुर्दे की क्षति या विफलता।
  • कम या धुंधली दृष्टि।
  • चयापचयी लक्षण।
  • स्मृति हानि या चीजों को याद रखने में कठिनाई।
  • मनोभ्रंश या अल्जाइमर रोग।

हाई ब्लड प्रेशर कम करने के लिए कैसे लाभकारी है अश्वगंधा

आहार विशेषज्ञ के अनुसार अश्वगंधा तनाव को कम करने में बहुत मददगार है। यह चिंता और अवसाद जैसी स्थितियों से लड़ने में भी फायदेमंद है, जो आमतौर पर ब्लड प्रेशर बढ़ाने में योगदान करते हैं। अश्वगंधा तनाव हार्मोन कोर्टिसोल के स्तर को कम करने में मदद करता है। अश्वगंधा का सेवन मस्तिष्क को शांत करने और मूड को बेहतर बनाने में मदद करता है, जिससे रात को अच्छी नींद लेने में भी मदद मिलती है। इसके अतिरिक्त, अश्वगंधा रक्त में खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है। यह धमनियों में पट्टिका के निर्माण को रोकने में मदद करता है, जिससे धमनियां सख्त और संकुचित हो सकती हैं। यह संकुचन धमनियों के अंदर दबाव बढ़ा सकता है। अश्वगंधा इस जोखिम को कम करने में मदद करता है।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल रखने के लिए इस प्रकार करें अश्वगंधा का सेवन- 

स्वस्थ रक्तचाप के स्तर को बनाए रखने के लिए अश्वगंधा की जड़ या पाउडर को पानी या दूध में उबाल कर सेवन किया जा सकता है। सोने से एक घंटे पहले इसका सेवन करने की सलाह दी जाती है, जिससे नींद की गुणवत्ता में भी सुधार हो सकता है। इसके अतिरिक्त, अश्वगंधा की खुराक उन लोगों के लिए उपलब्ध है जो इसे पसंद करते हैं। हालांकि, डॉक्टर के पर्चे के बिना इसे लेने से पहले डॉक्टर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह रक्तचाप की दवाओं के साथ प्रतिक्रिया कर सकता है। रक्तचाप के स्तर के प्रबंधन के लिए कोई भी पूरक आहार लेते समय या आहार में बदलाव करते समय सावधानी बरतना आवश्यक है।

इसके अलावा इन बातों का भी ध्यान रखें

इन जटिलताओं को रोकने के लिए नियमित रूप से रक्तचाप की निगरानी करना और इसे स्वस्थ सीमा के भीतर रखने के उपाय करना आवश्यक है। साधारण जीवनशैली में बदलाव, जैसे स्वस्थ वजन बनाए रखना, नियमित व्यायाम, नमक का सेवन कम करना और शराब का सेवन सीमित करना, रक्तचाप को काफी कम कर सकता है और इन स्वास्थ्य समस्याओं के जोखिम को कम कर सकता है। कुछ मामलों में, दवा आवश्यक हो सकती है, और उचित उपचार योजना निर्धारित करने के लिए स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करने की सिफारिश की जाती है।

Whatsapp Channel
Telegram channel

Leave a Comment