सबसे अच्छी दवा शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाने के लिए यह है आजमाए

Whatsapp Channel
Telegram channel

यह है सबसे अच्छी दवा शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाने के लिए

जब किसी दम्पति को गर्भधारण करने में कठिनाई का सामना करना पड़ता है, तो संभव है कि पुरुष या महिला में से किसी के प्रजनन तंत्र में कोई समस्या हो, जिससे बांझपन हो सकता है।

प्रजनन क्षमता के लिए पुरुष और महिला दोनों समान रूप से जिम्मेदार होते हैं। कई बार पुरुषों के शुक्राणुओं की गुणवत्ता, मात्रा और गतिशीलता में समस्या के कारण महिलाओं को गर्भवती होने में कठिनाई का सामना करना पड़ता है।

इस लेख में हम पुरुषों के शुक्राणुओं की गुणवत्ता, मात्रा और गतिशीलता में सुधार करने के तरीकों पर चर्चा करेंगे।

शुक्राणु की संख्या बढ़ाने के लिए दवा कितनी काम करती है

शुक्राणुओं की मात्रा बढ़ाने के लिए, पुरुषों को अपने शुक्राणुओं की गुणवत्ता, मात्रा और गतिशीलता को मजबूत करने के लिए केवल दवा पर निर्भर नहीं रहना चाहिए। इसके बजाय, पुरुषों को अपने आहार में पोषण में सुधार करके अपनी जीवन शैली को संशोधित करने के लिए कदम उठाने चाहिए, जिससे इस समस्या को हल करने में मदद मिल सके।

दवा शुक्राणु की मात्रा बढ़ाने में मदद कर सकती है, लेकिन जब तक आप दवा लेते रहेंगे, यह शुक्राणु के उत्पादन और गुणवत्ता को बनाए रखेगा। हालाँकि, जैसे ही आप दवा लेना बंद करते हैं, इसका नकारात्मक प्रभाव दिखना शुरू हो जाता है और शुक्राणुओं की मात्रा और गुणवत्ता कमजोर होने लगती है।

इसके अतिरिक्त, यदि आप इस उद्देश्य के लिए दवा लेते हैं, तो इसके कुछ दुष्प्रभाव हो सकते हैं जो शरीर में ध्यान देने योग्य हैं। इसलिए, यह सलाह दी जाती है कि केवल दवा पर निर्भर रहने के बजाय अपनी जीवनशैली को संशोधित करने और शुक्राणु की मात्रा और गुणवत्ता बढ़ाने के लिए अपने आहार में सुधार करने पर ध्यान दें।

दांत दर्द की दवा 

शुक्राणु कैसे बनते है

नर वृषण में बड़ी और छोटी दोनों प्रकार की नलिकाओं की एक विस्तृत प्रणाली होती है, जिन्हें सूजी नलिकाएं कहा जाता है। इन नलिकाओं में जर्म कोशिकाएं होती हैं, जो टेस्टोस्टेरोन जैसे पुरुष सेक्स हार्मोन के साथ मिलकर शुक्राणु में बदल जाती हैं।

जर्म कोशिकाएं तब तक विभाजित और बदलती रहती हैं जब तक कि वे छोटे, बिना पूंछ वाले टैडपोल के समान नहीं हो जातीं। यह इस बिंदु पर है कि उन्हें शुक्राणु माना जाता है।

1 दिन में कितने शुक्राणु बनते हैं

किसी भी स्वस्थ पुरुष के शरीर में प्रति सेकंड 1500 शुक्राणु का निर्माण होता है, लेकिन एक शुक्राणु का निर्माण 2 महीने से भी अधिक समय लगता है। एक स्वस्थ पुरुष के शरीर में 1 दिन में लगभग 5 ग्राम शुक्राणु का निर्माण हो सकता है।

शुक्राणु की मात्रा पुरुष की उम्र पुरुष की जीवनशैली और पुरुषों के भोजन की अनाजता पर भी काफी हद तक रहती है। एक पुरुष एक बार में 15 ग्राम तक शुक्राणु का जाल कर सकता है।

शुक्राणु की कमी के लक्षण

स्पर्म काउंट कम होने के लक्षण शरीर में साफ दिखाई देते हैं और इसे कोई भी आसानी से पहचान सकता है। अलग-अलग लोगों में शुक्राणुओं की संख्या कम होने के अलग-अलग लक्षण हो सकते हैं, जो इसके पीछे के कारण पर निर्भर करता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि प्रत्येक शरीर किसी भी कमी के लिए अलग तरह से प्रतिक्रिया करता है, और उस प्रतिक्रिया के आधार पर लक्षण देखे जाते हैं।

यह प्रतिक्रिया काफी हद तक व्यक्ति की जीवनशैली और आहार पर निर्भर करती है। लक्षणों की प्रतिक्रिया भी व्यक्ति की प्रकृति के आधार पर भिन्न होती है। यदि कोई व्यक्ति पहले से ही शरीर में किसी हार्मोन या पोषक तत्वों की कमी से पीड़ित है, तो उस हार्मोन से संबंधित लक्षण पहले देखे जाएंगे और अन्य लक्षण बाद में दिखाई देंगे।

मुख्य लक्षण जो किसी भी पुरुष शरीर में शुक्राणुओं की संख्या कम होने का संकेत देते हैं:

  • पुरुषों में बालों का झड़ना शुरू हो जाता है।
  • शुक्राणु की कमी के कारण यौन इच्छा और गतिविधि में कमी।
  • इरेक्शन कम दृढ़ हो जाता है, या यह कम समय तक रहता है।
  • तरह-तरह की यौन समस्याएं सामने आने लगती हैं।
  • प्रजनन क्षमता कम हो जाती है और पिता बनने की क्षमता प्रभावित होती है।
  • नपुंसकता और इरेक्शन की समस्या दिखाई देने लगती है।
  • पुरुष के स्पर्म काउंट की ताकत को उसकी फर्टिलिटी का प्रतीक माना जाता है। शुक्राणुओं की संख्या कम होने के कारण कमजोरी और आलस्य महसूस हो सकता है।

शुक्राणु की जांच घर पर कैसे करे

घर पर स्पर्म काउंट चेक करना अब काफी आसान हो गया है। कुछ समय पहले तक, किसी को प्रयोगशाला में जाकर अपना नमूना देना होता था, और एक विशेषज्ञ वीर्य के नमूने का विश्लेषण करके एक रिपोर्ट प्रदान करता था।

लेकिन अब बाजार में किट उपलब्ध हैं जो किसी भी पुरुष को घर पर आसानी से अपने शुक्राणु की मात्रा की जांच करने में मदद कर सकती हैं।

स्पर्म काउंट कैसे चेक करें और प्रोसेस फॉलो करने की सारी जानकारी फर्टिलिटी टेस्ट किट पर उपलब्ध होगी। इसी प्रक्रिया का पालन करके आप लगभग 20 मिनट के भीतर परिणाम प्राप्त कर सकते हैं।

आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके किट के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

शुक्राणु बढ़ाने के लिए कौन सा फल खाना चाहिए

  • जब शुक्राणुओं की संख्या कम होने की बात आती है, तो न केवल उपचार पर बल्कि अपने आहार पर भी ध्यान देना महत्वपूर्ण है। स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए, यह जानना जरूरी है। आपको सभी पोषक तत्वों से भरपूर आहार के साथ-साथ कुछ फलों का सेवन करना चाहिए जो बहुत मददगार हो सकते हैं।
  • अनार का उपयोग प्रजनन क्षमता को मजबूत और बेहतर बनाने के लिए किया जाता है। अनार में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो स्पर्म की संख्या, गतिशीलता और गुणवत्ता बढ़ाने में मदद करते हैं।
  • केले का उपयोग गर्भधारण की संभावना को बढ़ाने के लिए भी किया जाता है। पुरुषों को रोजाना दो से तीन केले खाने चाहिए। यह एंटीऑक्सिडेंट, पोटेशियम, विटामिन ए, विटामिन बी 6 और विटामिन सी प्रदान करता है, जो शुक्राणुओं की संख्या और गतिशीलता को मजबूत करता है।
  • अमरूद देखने में उतना आकर्षक नहीं हो सकता है और इसका स्वाद कभी मीठा तो कभी फीका हो सकता है। नतीजतन, इसे अक्सर टाला जाता है। हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि अमरूद सबसे अधिक उपलब्ध पौष्टिक फलों में से एक है। इसमें सभी आम फलों में सबसे अधिक मात्रा में खनिज, विटामिन और अन्य पोषक तत्व होते हैं। इस समस्या के कारण अमरूद जैसे फलों से परहेज करना अच्छा विचार नहीं है।
  • शुक्राणुओं की संख्या और गतिशीलता बढ़ाने में एवोकाडो का सेवन बहुत फायदेमंद हो सकता है। वे फोलेट से भरपूर होते हैं और इसमें विटामिन सी, बी और ई भी होते हैं, जो शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाने में मदद करते हैं। एवोकाडो आसानी से उपलब्ध नहीं होता है, लेकिन यह बहुत फायदेमंद होता है।

शुक्राणु बढ़ाने की दवा

शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाने की दवा सभी प्रकार की चिकित्सा प्रणालियों में उपलब्ध है। आप एलोपैथी, आयुर्वेद, होम्योपैथी और प्राकृतिक चिकित्सा में शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाने के लिए उपचार की तलाश कर सकते हैं। प्रत्येक चिकित्सा प्रणाली का एक अलग दृष्टिकोण होता है।

  • एक मार्ग में शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाने के लिए जिम्मेदार तत्व, जो शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाने के लिए जिम्मेदार होते हैं, प्रत्यक्ष शरीर में बढ़ जाते हैं।
  • कुछ तरीकों में, भोजन के माध्यम से शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाने के लिए एक दृष्टिकोण लिया जाता है।
  • कुछ रास्तों में शरीर को इतना बैलिस्टिक बना दिया जाता है कि इम्यून सिस्टम इतना मजबूत हो जाता है कि वह खुद ही समस्या का समाधान करने में सक्षम हो जाता है।
  • कुछ रास्तों में, इस प्रक्रिया को नियंत्रित करने वाले आपके दिमाग का हिस्सा सक्रिय हो सकता है।


बाजार में ऐसी बहुत सी दवाइयां उपलब्ध हैं जिनका इस्तेमाल ताकत और सहनशक्ति बढ़ाने के लिए किया जाता है। ये दवाएं मुख्य रूप से आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों से बनाई जाती हैं।

एलोपैथिक श्रेणी के अंतर्गत आने वाली दवाएं डॉक्टर की सलाह के बिना निर्धारित नहीं की जा सकतीं। हालाँकि, आप बिना डॉक्टर के नुस्खे के आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियाँ प्राप्त कर सकते हैं। इसका कारण यह है कि जड़ी-बूटियां हमारे भोजन का हिस्सा हैं और इनका मिश्रण खुद भी लिया जा सकता है।

रिलेटेड सवाल और जवाब FAQ.

शुक्राणु बढ़ाने की अंग्रेजी दवा कौन सी है?

स्पर्म काउंट बढ़ाने की बेहतरीन दवाई हिंदी में
क्लोमीफीन (Clomiphene)
एनास्ट्रोज़ोल (Anastrozole)
मानव कोरियोनिक गोनाडोट्रोपिन हार्मोन (Human Chorionic Gonadotropin Hormone)

तेजी से शुक्राणु बढ़ाने के लिए क्या खाएं?

फर्टिलिटी बढ़ाने के लिए पुरुष इन 10 सुपरफूड्स का सेवन कर सकते हैं जो स्पर्म काउंट और क्वालिटी बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। तुर्की में हुए शोध के अनुसार अनार का रस शुक्राणुओं की संख्या और गुणवत्ता बढ़ा सकता है। कद्दू के बीज में जिंक और ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है जो अंगों में रक्त संचार को बढ़ाता है। शुक्राणु स्वास्थ्य में सुधार के लिए टमाटर, अखरोट, डार्क चॉकलेट, अंडे, केले और लहसुन की भी सिफारिश की जाती है।

शुक्राणु बढ़ाने के लिए सबसे अच्छी दवा कौन सी है?

आयुर्वेदिक चिकित्सक शरद कुलकर्णी के अनुसार, पुरुष प्रजनन क्षमता या शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाने के लिए अश्वगंधा, शतावरी और कौंच बीज का उपयोग किया जा सकता है।

शुक्राणु को मोटा और मजबूत कैसे बनाएं?

यदि आप अपने शुक्राणुओं की संख्या और मोटाई बढ़ाना चाहते हैं, तो आप कई चीजें कर सकते हैं। सबसे पहले, सुनिश्चित करें कि आप पर्याप्त व्यायाम और नींद ले रहे हैं। दूसरे, धूम्रपान और अत्यधिक शराब और नशीली दवाओं के प्रयोग से बचें। अंत में, सुनिश्चित करें कि आप पर्याप्त विटामिन डी ले रहे हैं और अश्वगंधा जैसे पूरक लेने पर विचार करें। इसके अतिरिक्त, हानिकारक वसा को कम करते हुए स्वस्थ वसा का सेवन बढ़ाने की कोशिश करें। इन परिवर्तनों के साथ, आप अपने शुक्राणु स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं और गर्भधारण की संभावना बढ़ा सकते हैं।

Whatsapp Channel
Telegram channel

Leave a Comment