green coffee ke fayde 7 amazing benefits of green coffee in Hindi

1
21

Green coffee ke fayde बनाने की विधि, उपयोग, नुकसान

ग्रीन टी के फायदे तो आपने सुना ही होंगे, लेकिन आज के इस लेख में ग्रीन कॉफी के फायदे के बारे में बात करेंगे। दोस्तों ग्रीन कॉफी को अमेरिका में मैजिक ड्रिंक नाम से भी जाना जाता है। इसे पीने से आपको कई प्रकार के हेल्थ बेनिफिट होते हैं। ज्यादातर इसका इस्तेमाल वेट लॉस के लिए किया जाता है। लेकिन वेट लॉस के साथ-साथ इसके और भी कई अन्य फायदे हैं। जिसे जानकर आप भी इसका लाभ ले सकते है। इस लेख में हम ग्रीन कॉफी की कुछ ऐसी जानकारी आपके साथ साझा करेंगे जिसे बहुत कम लोग जानते हैं। आइए जानते हैं इसके फायदों, बनाने की विधि, उपयोग और नुकसान।

अमरुद खाने के फायदे पड़े Read Here

1. ग्रीन कॉफी क्या है?

Green coffee ke fayde – ग्रीन कॉफी ब्रो नेस्कैफे कॉफी की तरह ही होती है। बस इसमें यह फर्क होता है, ग्रीन कॉफी को रोस्ट नहीं किया जाता इस कारण से इसका कलर ग्रीन ही रहता है। साथ ही इसमें क्लोरोजेनिक एसिड की मात्रा काफी पाई जाती है।

2. ग्रीन कॉफी का टेस्ट कैसा होता है?

Green coffee ke fayde – ग्रीन कॉफी का टेस्ट घर में पी जाने वाली कॉफी के टेस्ट से बिल्कुल अलग होता है। यह बरू नेक्स्ट कॉफी की तरह टेस्टी नहीं होती। इसका टेस्ट आयुर्वेदिक टी या हर्बल ट्री की तरह होता है। अगर आप इसे पीना स्टार्ट कर रहे हैं तो आपको शायद इसका टेस्ट सही ना लगे लेकिन इसका नियमित रूप से सेवन करने से इसकी आदत लग जाती है।

ग्रीन कॉफी पीने के क्या-क्या फायदे हो सकते हैं, आइए जानते हैं।

3. ग्रीन कॉफी के फायदे

1. एंटी एजिंग

एक अध्ययन के अनुसार कॉफी में एंटी एजिंग गुण भरपूर मात्रा में पाया गया जो बढ़ती उम्र के प्रभाव को रोकने में सहायक है। प्रतिदिन इसके सेवन से स्किन जवान बनी रहती है।

2. त्वचा में निखार के लिए

ग्रीन कॉफी में एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी एजिंग प्रॉपर्टीज मौजूद होती है। इसके सेवन से त्वचा में निखार आता है।

3. बालों के लिए

ग्रीन कॉफी में विटामिन-C आयरन और जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो बालों को स्वस्थ्य घना मजबूत बनाने में मदद करते है।

4. डायबिटीज के लिए

एक अध्ययन के अनुसार दो भाग में 400mg ग्रीन कॉफी की मात्रा लेनी चाहिए। जो डाइबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है। 

5. सिर दर्द के लिए

ग्रीन कॉफी में 1.2 प्रतिशत कैफीन की मात्रा पाई जाती है एक अध्ययन के अनुसार कैफीन सिर दर्द कम करने में सहायक होता है। लेकिन कैफीन का सीमित मात्रा में सेवन करना चाहिए।

6. हृदय रोग के लिए

ग्रीन कॉफी में क्लोरोजेनिक एसिड और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। इसका सेवन हमें ह्रदय से संबंधित रोगों से बचाता है।

7. कैंसर के लिए है लाभकारी 

ग्रीन कॉफी में एंटीप्रोलिफेरेटिव यानी ट्यूमर कोशिकाओं को कम करने वाले गुण पाए जाते हैं। जो हमें कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से बचाने में मदद करते हैं।

वही पाठक इस बात का ध्यान रखें अगर किसी व्यक्ति को कैंसर है। तो उसे डॉक्टर से इलाज कराना जरूरी है। इस लेख के माध्यम से हम केवल ग्रीन कॉफी के फायदे के बारे में बता रहे हैं। ग्रीन कॉफी किस तरह के नेचुरली कैंसर से लड़ने में मदद करता है।

4. वजन घटाने में ग्रीन कॉफी का प्रयोग (green coffee ke fayde wajan ghatane me)

वजन घटाने के लिए ग्रीन कॉफी सुबह के नाश्ते से पहले पीना चाहिए। इसमें क्लोरोजेनिक एसिड अधिक मात्रा में पाया जाता है। जो शरीर में मेटाबॉलिज्म को बढ़ाकर वजन घटाने में मदद करता है।

5. ग्रीन कॉफी कब पीना चाहिए (green coffee ke fayde)

  • सुबह के समय खाली पेट एक कप ग्रीन कॉफी का सेवन करना फायदेमंद होता है
  • ग्रीन कॉफी पीने का दूसरा तरीका अगर आप दिन में ग्रीन कॉफी पीना चाहते हैं, तो लंच से आधा घंटा पहले पी सकते हैं, या फिर लंच के 1 घंटे बाद इसका सेवन कर सकते हैं।

6. ग्रीन कॉफी कैसे बनाये (green coffee ke fayde)

  • ग्रीन कॉफी बनाने का तरीका एक चम्मच ग्रीन कॉफी के बिन्स को एक गिलास पानी में रात भर भिगोकर रख दें। सुबह इसे ऐसे ही उबाल ले इससे आपकी ग्रीन कॉफी तैयार हो जाएगी। आप इसका सेवन ऐसे ही कर सकते है।
  • ग्रीन कॉफी बनाने का दूसरा तरीका इसके बिन्स को धूप में सुखाकर ग्राइंडर में पीसकर रख लें, पिसे हुए पाउडर को तेज उबलते पानी में 2 से 3 मिनट के लिए छोड़ दें, इसके बाद इसे छानकर पी सकते हैं।

7. ग्रीन कॉफी कहा मिलती है

ग्रीन कॉफी दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु और कोलकाता जैसे बड़े महानगरों की मार्केट में आसानी से मिल जाता है। लेकिन वही आप छोटे गांव या शहर से हैं, तो यह आपके लिए ऑफलाइन मिलना मुश्किल है।

  • ग्रीन कॉफी खरीदने का सबसे बेस्ट तरीका ऑनलाइन है। अगर आप छोटे गांव और शहर  मैं रहते हैं। जहां ग्रीन कॉफी मार्केट में नहीं मिलता है, तो आप ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं। फ्लिपकार्ट अमेजॉन जैसी बड़ी वेबसाइट पर यह आसानी से अवेलेबल है।

8. ग्रीन कॉफी का दाम

  • ग्रीन कॉफी का 400 ग्राम का प्राइस लगभग  ₹350  से ₹500 तक  ऑनलाइन  बेचा जाता है। वहीं अगर ऑफलाइन की बात करें  तो यह 300 से ₹400 में आपको 500 gm तक मिल जाएगा।

9. ग्रीन कॉफी के नुकसान

ग्रीन कॉफी पीने के फायदे तो हैं, लेकिन इसके कुछ नुकसान भी है। जिसे जानना आपके लिए बहुत जरूरी है।

  • अगर आप ज्यादा ग्रीन कॉफी का सेवन करते हैं तो यह आपकी हड्डियों के लिए नुकसानदायक हो सकता है। इसलिए इसका सीमित मात्रा में ही सेवन करें। 400mg तक ही इसका सेवन करना फायदेमंद होता है। इससे अधिक करेंगे तो आपको नुकसान हो सकता है।
  • ग्रीन कॉफी को रोस्ट नहीं किया जाता इसलिए यह पैकेट पर चेक कर लें, कि यह हानिकारक केमिकल प्रोसेस से ना गुजरा हो। साथी ही ऑर्गेनिक ग्रीन कॉफी का इस्तेमाल करें और खरीदते समय पैकेट पर यह चेक कर लें यह ऑर्गेनिक है या नहीं।
  • गर्भवती महिलाओं के लिए ग्रीन कॉफी नुकसानदायक माना जाता है। इसलिए गर्भवती महिलाएं ग्रीन कॉफी से परहेज करें।
  • किसी भी चीज का अधिक सेवन करना नुकसानदायक होता है। अगर ग्रीन कॉफी का भी अधिक सेवन किया जाए तो सिर दर्द एंजायटी की समस्या हो सकती है। इसलिए इसका सेवन सीमित मात्रा में ही करन चाहिए।
  • हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित लोग ग्रीन कॉफी का सेवन बिना डॉक्टर की सलाह के ना करें। ऐसा करना उनके लिए नुकसानदायक हो सकता है।

क्या ग्रीन कॉफी से वजन कम होता है

10 ग्राम ग्रीन कॉफी बींस को 150ml पानी में रात भर भिगोकर छोड़ दें। अगले दिन इस पानी को उबालें और कॉफी बनाकर सुबह-शाम खाने से पहले लें। ग्रीन कॉफी में क्लोरोजेनिक एसिड पाया जाता है। जो तेजी से वजन घटाने में मदद करता है।

दिन में ग्रीन कॉफी कितनी पीनी चाहए?

दिन भर में दो से तीन बार ग्रीन कॉफी का सेवन किया जा सकता है, इससे अधिक सेवन करने से बचें।

ग्रीन कॉफी पाउडर बनाने का तरीका

ग्रीन कॉफी पाउडर बनाने के लिए एक बार में 200 ग्राम कॉफी बींस लें। अब इसे ग्राइंडर में डालकर पीस लें, जिससे आपका पाउडर तैयार हो जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here