1. desi ghee ke fayde Benefits of Desi Ghee in hindi

0
25

Desi ghee ke fayde घी के फायदे इन हिंदी

Desi Ghee Ke Fayde
desi ghee ke fayde, desi ghee ke fayde, desi ghee ke fayde

घी के फायदे इन हिंदी- आयुर्वेद के अनुसार देसी घी में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं। जो शरीर से संबंधित कई बीमारियों को खत्म करने के लिए कारगर हैं। लेकिन कुछ लोग घी खाना पसंद नहीं करते है,  इसका कारण बड़ी-बड़ी रिफाइनरी ऑयल कंपनियां मुनाफा कमाने के लिए घी के बारे में यह गलत भ्रांति फैलाई घी खाने से कोलेस्ट्रॉल और मोटापा बढ़ता है।

और यह स्वस्थ्य के लिए हानिकारक है लेकिन यह बात पूरी तरह से गलत है। कई अध्ययनों में यह पाया गया कि घी स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है। यहां तक कि अमेरिका में भी इसे प्रीमियम ऑयल के नाम से बेचा जा रहा है। इस बात से आप समझ सकते हैं, कि यह सेहत के लिए कितना गुणकारी होगा। इसलिए आज हम इसके फायदों के बारे में बताएंगे साथ ही कितनी मात्रा में खाया जाए जिससे आपको नुकसान ना हो और कब खाया जाए इसके अलावा कुछ अन्य जानकारियां आपके साथ साझा करेंगे।

दही खाने के फायदे पड़े Read Now

देसी घी खाने के फायदे

desi ghee ke fayde पोषक तत्वों से होता है भरपूर गाय का इसमें विटामिन A, D, E की मात्रा में होते हैं।  

घी में मौजूद विटामिन ए के फायदे

जी में पाए जाने वाले विटामिन-A स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी माना जाता है। यह इम्यूनिटी सिस्टम को ठीक करके शरीर को रोगों से लड़ने में मदद करता है। इसके अलावा दिल और किडनी के लिए काफी फायदेमंद होता है। तथा शरीर के अन्य अंगों को भी सामान रखने मैं मदद कारगर है। इसलिए विटामिन-A की कमी को पूरा करने के लिए घी का सीमित मात्रा में सेवन करना एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

घी में मौजूद विटामिन-D के फायदे।

desi ghee ke fayde

विटामिन डी कई बीमारियों का नाशक है। जो कि गाय के शुद्ध देसी घी में पाया जाता है। यह शरीर को होने वाली बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं। शरीर में रोगों को पनपने से रोकता है। घी में मौजूद विटामिन डी मस्तिक तंत्रिकाओं के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। इसके अलावा यह फेफड़ों की कार्य क्षमता को बढ़ाता है। हृदय को स्वस्थ रखने में भी लाभकारी है। तथा कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों से बचाता है। शरीर में इंसुलिन और शुगर लेवल को सही करने में मददगार है। यदि इसका सीमित मात्रा में सेवन किया जाए तो आप इन सभी समस्याओं से बच सकते हैं।

घी में मौजूद विटामिन-E के फायदे

desi ghee ke fayde घी में मौजूद विटामिन-E स्वास्थ के लिए लाभकारी होते हैं। साथ ही यह हमारी स्किन से जुड़ी समस्याओं को भी दूर करता हैं। इसके सेवन से चेहरे पर बढ़ती उम्र को कम किया जा सकता है। यह एक एंटी एजिंग के रूप में काम करता है। साथ ही चेहरे पर होने वाले दाग, धब्बे, सिंपल और झाइयां आदि को खत्म करने में लाभकारी होता है। यदि इसका नियमित रूप से सीमित मात्रा में सेवन किया जाए तो आपको ऐसी समस्याओं से छुटकारा मिलेगा।

Desi Ghee Ke Fayde
desi ghee ke fayde, desi ghee ke fayde, desi ghee ke fayde

2. पाचन से संबंधित समस्या में देसी घी के फायदे।

अगर आपको पाचन से संबंधित कोई समस्या है। जैसे कब्ज, दस्त और डाइजेशन में प्रॉब्लम तो घी खाने से आपको फायदा हो सकता है। बस आपको यह पता होना चाहिए इसे कितनी मात्रा में और कैसे खाना है। 

3. कमजोरी को दूर करने मैं देसी घी के फायदे।

अगर आप अपने शरीर में कमजोरी महसूस कर रहे हैं। तो एक गिलास दूध में शुद्ध गाय का देसी घी मिलाकर पी सकते हैं। इससे शरीर की कमजोरी दूर होती है।

4. घी के फायदे हड्डियों के लिए।

घी में विटामिन K2 की मात्रा मौजूद होती है। यह शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा करता है। साथ ही हड्डियों को स्वस्थ बनाता है और मजबूती प्रदान करता है।

5. देसी घी दुबले पतले लोगों के लिए है फायदेमंद।

जो लोग दुबले-पतले हैं और अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं तो देसी भी उनके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है इसमें हेल्दी फैट होता है इसलिए यह हेल्दी तरीके से वेट बढ़ाने के लिए मददगार हो सकता है।

6. माइग्रेशन की समस्या के लिए है फायदेमंद।

माइग्रेशन की समस्या से पीड़ित लोग दो से तीन बूंद घी नाक में डालकर माइग्रेशन से होने वाले दर्द को कम कर सकते हैं।

7. अलग-अलग बीमारियों को दूर करने के लिए घी खाने का सही तरीका।

  • पेट की नाभि के नीचे की जितनी भी बीमारियां हैं। जैसे पाइल्स, भगंदर, फिस्टुला महिलाओं के मासिक धर्म या फिर पुरुषों के शुक्राणुओं की समस्या तथा घुटनों में दर्द एड़ी में दर्द की समस्या। इन सभी बीमारियों में घी का सेवन खाना खाने से पहले करना चाहिए। जिससे आपको इन बीमारियों से बचाव में मदद मिल सके।
  • नाभि के आस पास होने वाली बीमारियां जैसे कब्ज, अपचत, डाइजेशन, और पथरी या फिर कितनी का साइज छोटा होन की प्रोब्लम पेट से जुड़ी सभी समस्याओं के लिए घी का सेवन करने का तरीका। इन सभी बीमारियों में घी का सेवन करने का तरीका खाना खाने के बीच में करना चाहिए। जैसे आप दो रोटी खाते हैं, तो एक रोटी खाकर बीच में दो चम्मच घी खाकर ऊपर से दूसरी रोटी खा लें। ऐसा करने से आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।
  • ऐसी बीमारियां जो पूरे शरीर में हो। जो पैर के उंगली से लेकर सर के बाल तक हो। उसमें घी खाने का तरीका। ऐसे लोगों को खाने में जी को मिलाकर खाना चाहिए जिससे आपको काफी फायदा पहुंचता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here