100% पुराने से पुराने झाइयां दूर करने का उपाय 8 best Remedy to remove freckles

2
416

पुराने से पुराने झाइयां दूर करने का उपाय सही खानपान और परहेज

दोस्तों झाइयां एक ऐसी समस्या है। जो महिला और पुरुषों दोनों में देखी जाती है। झाइयां का होना चेहरे की खूबसूरती को कम कर देता है। इसके अलावा झाइयों का होना आत्मविश्वास भी कम कर देता है। इस लेख के माध्यम से हम घरेलू तरिके से (jhai ki dava) पुराने से पुराने झाइयां दूर करने का उपाय बताएंगे। जिसे जानने के बाद आप इस समस्या को जड़ से खत्म कर सकते हैं।

1. झाइयां क्या है (what is freckles)


झाइयां (पुराने से पुराने झाइयां दूर करने का उपाय) चेहरे पर होने वाला निशान है। जो नाक, गाल और माथे या चेहरे के किसी हिस्से पर भी हो सकता है। इस के निशान का रंग काला, भूरा और हल्का सफेद हो सकता है। शुरुआती दिनों में इसका आकार छोटा होता है लेकिन समय के साथ-साथ अगर इसका इलाज (jhaiyon ka ilaaj) ना किया जाए तो इसका आकार बड़ा और गहरे रंग का हो जाता है।

2. झाइयां होने के कारण (Due to freckles)

तेज धूप झाइयां होने का एक बहुत बड़ा कारण है। जो लोग सीधे तेज धूप के संपर्क में आते हैं, उनकी त्वचा डैमेज होने के साथ-साथ झाइयां का शिकार हो जाती है। इसलिए तेज धूप में जाने से बचें और हो सके तो एक अच्छी कंपनी का सन लोशन का इस्तेमाल करें। जिससे सूर्य की हार्मफुल किरनों का प्रभाव त्वचा पर ना पड़े।

3. हारमोंस में बदलाव (change in hormones)


प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं में हार्मोन के बदलाव के कारण मेलानिन हार्मोन बढ़ जाता हैं। जिस वजह से चेहरे पर झाइयां होने की समस्या उत्पन्न हो जाती है। हार्मोन का संतुलन बनाए रखने के लिए रसबेरी और अश्वगंधा का सेवन करना चाहिए।

तनाव की समस्या


तनाव डिप्रेशन होने पर हेल्थ की समस्या ही नहीं बढ़ती, बल्कि यह त्वचा की समस्याओं को भी बढ़ाने का काम करता है। तनाव होने पर शरीर में मेलानिन हार्मोन का स्तर बढ़ जाता है, जो झाइयां बढ़ाने का काम करता है। इसलिए झाइयों को कम करने के लिए तनाव को कम करना बहुत जरूरी है।

थायराइड हार्मोन इन बैलेंस


थायराइड हार्मोन इन बैलेंस होने के कारण भी झाइयों की समस्या हो सकती है।

ज्यादा केमिकल वाली क्रीम का प्रयोग करना

जो लोग ज्यादा क्रीम का इस्तेमाल करते हैं। उन्हें भी झाइयां की समस्या हो सकती है। क्योंकि क्रीम में हर्मफूल केमिकल मौजूद होते हैं। जिससे त्वचा प्रभावित होती है। इसलिए क्रीम का इस्तेमाल करने से पहले उसके इंगइडियन को अच्छी तरह से देख लें। क्रीम में किसी प्रकार का कोई हार्मफुल केमिकल ना हो, जो आपकी त्वचा के लिए नुकसानदायक हो सकता है।

आहार में पोषण की कमी

यदि आपके आहार में पोषक तत्वों की कमी है। यह भी झाईयां होने का कारण हो सकता है। इसलिए अपने आहार में ऐसे फूड्स को सामिल करना चाहिए जो आपको भरपूर पोषण दे।

ऊपर के लेख में हमने आपको झाइयां होने के कारण के बारे में बताया है। आइए अब जानते हैं पुराने से पुराने झाइयां दूर करने का उपाय क्या है।

4. पुराने से पुराने झाइयां दूर करने का घरेलू उपाय

1. जायफल कच्चा दूध से झाइयों का उपचार


जायफल और कच्चे दूध से करें झाइयों का घरेलू उपचार, इसके लिए एक चम्मच कच्चा दूध और एक जायफल थोड़ा घिसकर दूध में मिलाकर प्रभावित स्थान पर लगाएं या फिर पूरे चेहरे पर भी लगा सकते हैं। इस उपाय को करने के लिए सुबह नहाने से 2 घंटे पहले अपने चेहरे पर लगा लें। उसके बाद नॉर्मल पानी से धो लें, इस उपाय को रात में सोने से पहले भी करें और रात भर लगा छोड़ दें, सुबह नॉर्मल पानी से धो लें। ऐसा करने से झाइयों की समस्या में निरंतर कमी आती है और झाइयां खत्म हो जाती है।

2. जौ का आटा नींबू और दही से झाइयों का उपचार


जौ के आटे में नींबू और दही मिलाकर झाइयों पर लगाने से झाइयां दूर हो जाती है। इस उपाय को करने के लिए पेस्ट को झाइयों पर मले और उसे ऐसे ही छोड़ दें, एक से डेढ़ घंटे बाद इसे ठंडे पानी से धो लें। ऐसा करने से झाइयों के निशान हल्के होते हैं, और धीरे-धीरे झाइयां खत्म होने लगती हैं।

3. नींबू हल्दी बेसन का पेस्ट झाइयों का उपचार


नींबू, हल्दी और बेसन का पेस्ट झाइयों को खत्म करने में फायदेमंद होता है। इन तीनों का मिश्रण करके पेस्ट बना लें, एक डेढ़ घंटे के लिए चेहरे पर लगाकर छोड़ दें बाद में ठंडे पानी से धो लें। प्रतिदिन ऐसा करने से झाइयों का रंग हल्का होने लगेगा और झाइयां समाप्त हो जाएंगी।

4. मलाई और बदाम का पेस्ट झाइयों का उपचार


रात को सोने से पहले मलाई और बदाम का पेस्ट का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। एक झाइयों को खत्म करने के लिए कारगर माना जाता है। इसके अलावा पर्याप्त नींद लें नींद पूरी ना होने से भी झाइयों की समस्या उत्पन्न होती है 7 या 8 घंटे की नींद जरूर लें।

5. सेब और पपीते के गूदे से उपचार


झाइयों का इलाज करने के लिए सेब और पपीते के गूदे फायदेमंद होते हैं। इनमें कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो स्किन क्लीनिंग का काम करते हैं। आप इन दोनों का पेस्ट बनाकर चेहरे की हल्के हाथों से मसाज कर सकते हैं जिससे झाइयों की समस्या दूर होने में मदद मिलेगी।

6. देसी घी से झाइयों का उपचार


झाइयों को दूर करने के लिए देसी घी एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है। इसे प्रभावित स्थान पर लगाने से झाइयों की समस्या दूर होती है। साथी इसे लगाने से आपको जल्दी रिजल्ट मिलता है। इसके प्रयोग से 15 से 20 दिन में आप की झाइयां हल्की होने लगती है।

झाइयों की समस्या के लिए बताए गए उपायों में से किसी एक उपाय को इस्तेमाल में लाकर आप अपनी झाइयों से निजात पा सकते हैं। यह सभी नुस्खे झाइयों के लिए फायदेमंद होते हैं। साथ ही इनका किसी प्रकार का कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता इसलिए आप बेझिझक इन नुस्खे का इस्तेमाल कर सकते हैं।

7. ठंड के मौसम में झाइयां दूर करने का घरेलू उपाय

इस उपाय को बनाने के लिए सामग्री

  • आलू का रस
  • बेसन 
  • संतरे का रस 
  • दूध का पाउडर

तैयार करने का समय

2 मिनट

विधि

  • एक आलू का रस लें।
  • दो चम्मच बेसन लें।
  • आधा संतरे का कटा हुआ रस 
  • एक चम्मच दूध का पाउडर लें।
  • इन तीनों को मिक्स करके पेस्ट बना लें।
  • अभी से 20 से 25 मिनट चेहरे पर लगाने के बाद पानी से धो लें।

इस उपाय के फायदे

इस उपाय मैं विटामिन सी से भरपूर संतरे का इस्तेमाल किया गया है। जो स्किन के दाग धब्बे झाइयों को मिटाने में कारगर है। आलू में ऐसे एंजाइम पाए जाते हैं जो झाइयां को दूर करने में मदद करते है।

8. आलू से झाइयों का इलाज

इस उपाय को बनाने के लिए सामग्री

  • आलू का रस 
  • विटामिन ई कैप्सूल 
  • ग्रीस्लीन
  • कपूर 
  • एलोवेरा जेल

तैयार करने का समय 

2 मिनट

विधि

  • दो चम्मच आलू का रस लें। 
  • एक विटामिन कैप्सूल लें। 
  • एक चम्मच एलोवेरा जेल लें।
  • एक कपूर की टिकिया लें।
  • एक चम्मच ग्रीस्लीन लें।
  • अब इन सभी का अच्छे से मिश्रण बना लें। और इसे किसी कांच के डब्बे में स्टोर करके रखें।
  • इस मिश्रण को सुबह नहाने के बाद और रात में सोने से पहले, चेहरा साफ कर कर मसाज करते हुए लगाएं।

यह उपाय पुरानी से पुरानी झाइयों को दूर करने में कारगर है। इस मिश्रण में सभी सामग्री झाइयों को दूर करने में मदद करती है।

5. झाइयों को दूर करने के लिए डाइट (diet to remove freckles)

झाइयां हटाने के लिए हमारे खान पान का बहुत बड़ा योगदान होता है। मैं आपको कुछ ऐसी डाइट बताऊंगा। जिससे आप फॉलो करते हैं, तो पुरानी से पुरानी झाइयां मैं 2 माह के भीतर अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे।


डाइट द्वारा पुराने से पुराने झाइयां दूर करने का उपाय। दोस्तों डाइट एक ऐसी चीज है, जो शरीर को स्वस्थ रखने के साथ-साथ त्वचा को भी सुंदर बनाती है। यदि एक संतुलित डाइट ना ली जाए तो, इससे त्वचा से संबंधित कई प्रकार की समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। जिसमें एक झाइयां भी है। इसलिए पोषक तत्वों से भरपूर डाइट लेना शरीर के लिए बहुत आवश्यक होता है। इस लेख के माध्यम से आपके साथ ऐसी डाइट साझा करने जा रहे हैं। जो ज्यादतर लोगों द्वारा पूछा जाता झाइयां हटाने के लिए क्या खाना चाहिए? यह डाइट चेहरे की झाइयां ही नहीं बल्कि आपके हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकती है।

डेली रूटिंग डाइट प्लान पुराने से पुराने झाइयां दूर करने के लिए

ब्राउन राइस


ब्राउन राइस मैं कंपलेक्स कार्ब और प्रोटीन मौजूद होता है। साथ ही इसमें उच्च मात्रा में फाइबर भी पाए जाते हैं जो डाइजेशन को भी इंप्रूव करते हैं। झाइयों की समस्या में यह फायदेमंद होता है।

ओट्स का सेवन


ओट्स झाइयों के लिए और भी काफी फायदेमंद डाइट है। औरत को दूध में मिलाकर ले सकते हैं। साथ ही इसमें कुछ ड्राई फ्रूट्स भी मिला सकते हैं।

सलाद का उपयोग झाइयां दूर करने के लिए


दिन में दो बार एक कटोरी भर के सलाद खाना झाइयों खत्म करने के लिए फायदेमंद होता है। सलाद में आप गाजर, मूली, खीरा और चुकंदर आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही इसमें कुछ हरे पत्तेदार सलाद का भी प्रयोग कर सकते हैं। यह आपकी झाइयों खत्म करने के लिए उपयोगी आहार है।

अंडे और चिकन


अंडे और चिकन दोनों में ही प्रोटीन की मात्रा मौजूद होती है। जो आंद्रोनी रूप से झाइयों को खत्म करने के लिए फायदेमंद मानी जाती है। इसके लिए प्रतिदिन दो अंडे खाना चाहिए। साथ ही चिकन का सीने वाला पीस खाना चाहिए यह प्योर लीन मसल मांस होता है। जो लोग वेजिटेबल हैं. चिकन अंडे की जगह पनीर और ब्रोकली अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।

ओमेगा 3 ऑयल


झाइयों के लिए ओमेगा-3 लेना फायदेमंद होता है। यह ब्लड फ्लो को अच्छा करके स्किन यंग और ग्लोइंग बनाता है। जिससे झाइयों के दाग भी खत्म होने में मदद मिलती है। इसलिए अपने आहार में ओमेगा 3 फिश ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपकी झाइयों को खत्म करने में तेजी से मदद करेगी।

प्रोटीन का प्रयोग


प्रोटीन हमारी डेली जरूरत का हिस्सा है। यदि शरीर में प्रोटीन की कमी हो त्वचा मैं चमक और ग्लो नहीं दिखता। इसलिए प्रोटीन का सेवन करना त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। प्रोटीन के सेवन से स्किन और बालों की क्वालिटी भी बेहतर होती है। आप एक अच्छी कंपनी का वे प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

ऊपर बताई गई डाइट आपकी झाइयों के लिए और साथ ही आपकी हेल्थ के लिए भी फायदेमंद होती है। इसके अलावा इन सभी डाइट के साथ-साथ आपको एक्सरसाइज करना भी जरूरी है। जिससे आपकी प्रॉपर बॉडी का विकास होता है और आपकी स्किन क्वालिटी बेहतर होती है।

झाइयां किस विटामिन की कमी से होती है? (Which vitamin deficiency causes freckles?)

शरीर में विटामिन-C, B-6, E, K की कमी से चेहरे पर झाइयां हो जाती है। इसलिए अपनी डाइट में इन सभी विटामिन युक्त आहार को शामिल करें।

6. झाइयों में फूड से परहेज (Avoiding Food in Freckles)

झाइयों की समस्या में कोल्ड ड्रिंक का सेवन करना झाइयां बढ़ाने का कारण बन सकता है इसलिए कोल्ड ड्रिंक से परहेज करें।

ज्यादा चीनी वाली चाय


अगर आप चाय का लुफ्त लेना चाहते हैं तो उसमें चीनी का इस्तेमाल कम मात्रा में करें या फिर आप चाय से परहेज भी कर सकते हैं क्योंकि चीनी झाइयां बढ़ाने का कारण बन सकता है। इसलिए मीठी चीज से परहेज करें मिठाईयां वगैरह का सेवन ना करें।

मसालों का अधिक सेवन


मसालों का अधिक सेवन करने से झाइयां बढ़ने की समस्या होती है। इसलिए मसाले का सेवन कम करना चाहिए। इसके अलावा लाल मिर्च का सेवन कम करें। इसकी जगह हरी मिर्च का इस्तेमाल कर सकते हैं।

ज्यादा नमक का सेवन करना


खाने में ज्यादा नमक का सेवन करना भी झाइयां बढ़ाने का कारण होता है। जो लोग खाने में ऊपर से नमक छिड़क कर खाते हैं, या सलाद में नमक छिड़क कर खाना पसंद करते हैं। ऐसे लोगों को झाइयां बढ़ने की समस्या हो सकती है। इसलिए सीमित मात्रा में नमक का सेवन करें। नमक को ऊपर से छिड़ककर खाने से परहेज करें।

जंक फूड


समोसे, बर्गर, टिक्की, मोमोज और रोल वगैराह खाने से परहेज करें, क्योंकि यह हेल्दी नहीं होते है। इनमें कैलरी की मात्रा तो होती है। लेकिन इसमें पोषक तत्व नहीं होते जो कि झाइयों को बढ़ाने का कारण बन सकते हैं।

धूम्रपान और अल्कोहल


अगर आप झाइयों की समस्या से जूझ रहे हैं तो धूम्रपान और एल्कोहल लेना झाइयों को बढ़ाने का कारण बन सकता है इसलिए धूम्रपान से परहेज करें।

सफ़ेद चावल और मैदे


चावल और मैदे का इस्तेमाल झाइयों के लिए सही नहीं माना जाता इसलिए इन दोनों को खाने से परहेज करें।

जो लोग झाइयों की समस्या से जूझ रहे हैं। और किसी प्रकार का कोई ट्रीटमेंट या घरेलू इलाज कर रहे हैं। उन सभी को ऊपर गई बताई गई बातों का ध्यान रखना है। और इन सभी चीजों से परहेज करना चाहिए जिससे उनकी झाइयां तेजी से ठीक हो सके।

7. झाइयों को जड़ से मिटाने वाली क्रीम का नाम

यह सभी झाइयों को जड़ से मिटाने वाली क्रीम है

  • रिक्यूल क्रीम (Reequil Cream) 
  • बाय बाय ब्लैमिश क्रीम(Bye Bye Blemishes Cream)
  • वादी हर्बल क्रीम (Vaadi Herbals Cream)
  • जोवीस आयुर्वेदा क्रीम (Jovees Ayurveda Cream)
  • काया क्रीम (Kaya Cream)
  • लोटस हर्बल पपाया क्रीम (Lotus Herbals Palatable Cream)
  • ऑर्गेनिक हार्वेस्ट क्रीम (Organic Harvest Cream)
  • हिमालयान ऑर्गेनिक क्रीम (Himalayan Organics Cream)
  • ऑर्गेनिक रोइट क्रीम (Organic Riot Cream)
  • मेलाग्लो रिच क्रीम (Mela Glow Rich Cream)
  • ओले टोटल इफेक्ट्स 7-इन-1 एंटी-एजिंग डे क्रीम  (Olay Total Effects 7-in-1 Anti-Aging Day Cream)

मुझे 10 साल से झाइयां है मैं क्या करूं?

आपको अपनी डाइट में बदलाव करना है। लंच और डिनर में खाने से पहले सलाद का सेवन करना है। इस लेख में जो डाइट बताई गई है उसे फॉलो करना है।

झाइयां कितने दिन में खत्म हो जाती हैं?

ऊपर बताई गई डाइट को अच्छे से फॉलो करें तो 3 महीने के भीतर झाइयों के दाग हल्के होने लगेंगे और जल्दी खत्म हो जाएंगे।

क्या एक बार झाइयां खत्म होने के बाद दोबारा आ सकती है?

जी हां झाइयां वापस आ सकती है लेकिन ऊपर बताई गई कुछ बातों को ध्यान पूर्वक फॉलो करें तो झाइयां कभी नहीं वापस आएंगी।

यूज एलोवेरा झाइयों के लिए

एक चम्मच एलोवेरा जेल के साथ एक चुटकी कस्तूरी हल्दी और विटामिन-ई कैप्सूल मिला लें। इस मिश्रण को रात में सोने से पहले लगाएं। यह उपाय कुछ ही दिनों में झाइयों को हटाने मददगार है।

आलू से झाइयों का इलाज

एक आलू के रस में आधा नींबू डालकर मिश्रण बना लें। इस मिश्रण को कॉटन या रुई की मदद से झाइयों पर लगाएं। प्रतिदिन इस उपाय को करने से झाइयां में निरंतर कमी आती है।

नाक पर झाइयां क्यों होती है

वैसे तो मेलानिन नाम का हार्मोन झाइयां होने के लिए जिम्मेदार है। लेकिन तेज धूप के सीधे संपर्क में आने से नाक और चेहरे पर झाइयां हो जाती है।

झाइयों के लिए कौन सा जूस फायदेमंद है?

झाइयां हटाने के लिए संतरा, मौसमी, अनार, अनानास और कीवी का जूस फायदेमंद है। इन सभी जूस में विटामिन सी पुरानी से पुरानी झाइयों को हटाने में फायदेमंद है।


नींबू
 से झाइयां कैसे हटाए?

नींबू में कई प्रकार के गुणकारी तत्व पाए जाते हैं। जो दाग धब्बे झाइयों के दाग को हल्के करने में मददगार होते हैं। मुल्तानी मिट्टी में लोगों का रस और गुलाब जल मिलाकर झाइयों पर लगाएं। ऐसा करने से झाइयों के दाग धीरे-धीरे हल्के और खत्म हो जाते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here