Seb Khane Ke Fayede 9 amazing benefits than eating daily apple.

3
14

Seb Khane Ke Fayede

अनेक है जिससे जानना आपके लिए बहुत जरुरी है इसको खाने से आप इसके कई लाभ उठा सकते है और कई प्रकार की बीमारियों से भी बच सकते है। सेब कई प्रकार के गुणों का भंडार माना जाता है। वही कुछ लोग ऐसे भी है जो इसके अचूक फायेदे के बारे में नही जानते यह पोस्ट उन्ही लोगों के लिए है जिन्हें सेब के गुणों के बारे में जानकारी नही है।

सेब खाने से हमे कौन कौन से फायदो का लाभ उठा सकते है, आइए जानते है।

अनीमिया जैसी बीमारी से बचाव होता है।

s‌eb Khane Ke Fayede– एनिमिया से बचाता है सेब, एनिमिया के मरीज़ो में खून की कमी हो जाती है और शरीर में खून पर्याप्त मात्र में नहीं बन पाता है, सेब में आयरन भरपूर मात्रा में मौजूद रहता है, इसलिए नियमित रूप से सेब का सेवन करने से शरीर में खून कम बनने की समस्या दूर होती है, साथ ही खून की मात्रा भी बढ़ती है। यदि किसी को भी एनेमिया हो तो जल्द से जल्द नियमित रूप से सेब का सेवन करना सुरु चाहिये।

चेहरे को सुन्दर बनाने में मदद मिलती है (Apple is beneficial in making the face beautiful)

Seb Khane Ke Fayede– चेहरे की सुन्दरता बढ़ता है, सेब में एंटीऑक्सीडेंट्स गुण मौजूद होता हैं, जिससे त्वचा से सम्बंधित परेशानी को दूर करने में मदद मिलती है। यदि आपके चेहरे पर दाग धब्बे के निशान हैं, तो नियमित रूप से एक सेब खाने से त्वचा के दाग-धब्बे दूर होते है और त्वचा चमक दार बनती है। जिसके कारण आप जवान और गुड़ लुकिंग दिखने लगते है।

3. हार्ट के रोगों से बचता है सेब (Apple is beneficial in heart diseases)

Seb Khane Ke Fayede– हार्ट के रोगों से बचाने मे मददगार है सेब। सेब हमारे दिल के लिए काफी फायेदेमंद साबीत हो सकता है। सेब में नियासिन और फाइबर, की मात्रा पाए जाती हैं जिससे कोलेस्‍ट्रोल का लेवल नियंत्रण करने में मदद मिलती है। इसके अलावा यह ब्लड में शुगर की मात्रा को भी नियंत्रण करता है।
यदि नियमित रूप से सेब का सेवन करें तो हार्ट अटैक, स्ट्रोक, दिल को रक्त पहुँचाने वाली धमिनियो का सिकुड़ना मासपेशियों में ऐंठन मरोड़ जैसे कई खतरे को कम होने मदद मिलती है।

4. वजन घटाने में मिलती मदद (apple is beneficial in weight loss)

Seb Khane Ke Fayede– दोस्तो वजन बढ़ने की समस्या आम बात हो गई है लेकिन यह बहुत ही गम्भीर समस्या बन सकती है वजन का बढ़ना यानी मोटापे की बीमारी का संकेत माना जाता है। यदि आपका वजन आपकी हाइट ओर उम्र के हिसाब से ज्यादा है, तो आपको नियमित रूप से सेब खाना चाहिए। क्योंकि इसमें वजन घटाने वाले गुण पाए जाते है। वैज्ञानिकों के अनुसार बढ़ते वजन को नियंत्रण करने के लिए दो सेब प्रति दिन अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। सेब में पाए जाने वाले तत्व हमे ऊर्जा प्रदान करते है। जिस कारण से भूख कम लगती है और वजन कम करने में भी मदद मिलती है।

अंजीर के फायदे पढ़े Click Here

दिमाग की बनता है स्वस्थ्य (Beneficial apple for brain)

Seb Khane Ke Fayede- सेब दिमाग को अच्छा व स्वस्थ बनाने में फायेदेमंद है। सेब में पाये जाने वाले गुण विटामिन ए, बी, सी, कैल्शियम, पोटेशियम और एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा उपलब्ध होता हैं, जो ब्रेन में जाने वाले खून के प्रवाह को सुधारने का काम करते हैं। सेब के नियमित रूप के सेवन से अल्जाइमर रोग होने की संभावना खत्म हो जाती है और कमजोर याददाश्त वालो को भी फायदा होता है। सेब खाने से दिमागी तनाव यानी चिंता और दिमागी बीमारियां दूर करने में मदद मिलती हैं।

लिवर के लिए फायदेमंद है सेब (apple is beneficial for liver)

Seb Khane Ke Fayede‌‌‌- सेब में मौजूद गुण लिवर को साफ करता है, सेब के अंदर ऐसे कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं जससे लिवर की गंदगी साफ होती हैं। नियमित रूप से सेब का सेवन करने से पाचन क्रिया सही रहने में मदद मिलती है। इसके अलावा पेट से जुड़ी परेशानियां भी दूर करने में मदद मिलती है।

‌‌‌‌‌‌7. किडनी स्टोन की समस्या को करता है दूर सेब (Apple is beneficial in kidney stone)

‌‌‌‌‌‌Seb Khane Ke Fayede- यदि आपको किडनी में स्टोन है, तो सेब का सेवन करना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।
सेब किडनी में स्टोन होने की संभावना को कम करने में सहायक है। इसमे में मौजूद पोषक तत्व न केवल किडनी स्टोन को सही करने में मदद करते हैं बल्कि नए किडनी स्टोन बनने के खतरे को भी रोकते हैं। यदि एप्‍पल साइडर वेनिगर का सेवन किया जाए तो कुछ ही दिनों में किडनी में स्टोन अपने आप पेशाब के द्वारा घुल कर निकल जाती है। और इससे होने वाले दर्द से छुटकारा मिल जाता है।

8. इम्युनिटी करता मजबूत (Apple is beneficial for immunity)

Seb Khane Ke Fayede- दोस्तो आप जानते ही है जिसकी इम्युनिटी कमजोर रहती है, उसे संक्रमण का खतरा बना रहता है। ऐसे में सेब का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है।
सेब इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है, सेब एंटी-बैक्टीरियल इम्यूनिटी को बढ़ाकर, निमोनिया के अलावा ओर भी बीमारी से बचाव करता है। सेब में कई तरह के विटामिन और मिनरल मौजूद होते हैं, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते है। और रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढ़ने का काम करते है।

9. आखों रखता स्वस्थ्य (apple is beneficial for eyes)

Seb Khane Ke Fayede- रोजाना सेब खाने से ‌‌‌आंखों की रोशनी बढ़ाने मे मदद मिलती है, सेब में पाए जाने वाला विटामिन ए, जो आंखों की रोशनी को तेज करने मे सहायक होते है।
इसलिए सेब का नियमित रूप से सेवन करना आखों के लिए फायदेमंद है। यह कई प्रकार के आँख रोगों से बचाता है।

ऊपर लेख में हमने सेब के फायदों के बारे में जाना है लेकिन यह जानना जरूरी है कि इससे खाने का हेल्दी तरीका ओर सही समय क्या है।
सेब खाने का सही समय क्या है, आमतौर पर सेब का सेवन करने से शरीर स्वस्थ बना रहता है, वही सेब अगर गलत समय पर खाया जाए तो इसके कुछ नुकसान भी हो सकते हैं। इसलिए सेब का सेवन सही समय पर करना चाहिए जिससे आपको सवस्थ लाभ मिल सकें।

यदि आप सुबह के समय सेब खाते है तो यह शरीर और स्वस्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है।

एक सेब सुबह खाली पेट खाने से पाचन क्रिया सही रहता है।

सुबह के समय खाली पेट सेब पर काला नमक के साथ खाने से एसिडिटी की सम्भावना खत्म होती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here