Sardiyo me weight gain Fast Weight Gaining Full Day Diet Plan Exercise

0
137

Sardiyo me weight gain (सर्दियों में वेट गेन।)

Sardiyo Me Weight Gain
sardiyo me weight gain

sardiyo me weight gain- सर्दियों में नेचुरल तरीके से वजन कैसे बढ़ाने। आज के इस लेख में हम जानेगें। सर्दी के मौसम में कुछ भी खाते है, हमारे शरीर को तेजी से लगता है। लेकिन इसका ये मतलब नही हम अपनी डाइट में जंक फूड्स शामिल कर लें। 

इससे हमारा वेट तो गेन होगा लेकिन शरीर मोटापे का शिकार हो जाता है। मोटापे की समस्या से दुनिया भर में आधी से ज्यादा आबादी परेसान है। इसलिए हमें अपना वजन नेचरल और हेल्दी तरीके से बढ़ाना चाहिए। इस लेख के माध्यम से हम जानेंगे हेल्दी वेट गेन कैसे करे। साथी ही वेट गेन एक्सरसाइज और कुछ अन्य जानकारी जिससे आपका वेट आसानी से  गेन हो सके। सबसे पहले जानेंगे वेट गेन क्यों नही होता है

वजन नहीं बढ़ने के मुख्य कारण क्या क्या हो सकते है sardiyo me weight gain reason

  • पचास सकती कमजोर होना वजन ना बढ़ने का एक मुख्य कारण है। इसलिए पाचन सकती को मजबूत करें।
  • एक ही बार में ज्यादा खाना खाने की गलती। एक ही बार मे पेट भरकर खा लेने से पाचन क्रिया गड़बड़ हो सकती है। पेट भरकर खाने से सारा खाना पच नही पाता यह पाचन तंत्र के लिए भी नुकसान दायक है। इसलिए दिन में चार से पांच बार थोड़ा थोड़ा करके खायें, जिसे खाना सही से पच सके। 
  • तनाव भी वजन ना बढ़ने का एक कारण हो सकता है। किसी भी तरह का तनाव शरीर को अंदर से खोखला करने का काम करता है। साथ ही शरीर मे हार्मोन इंबेलन्स कर देता है, जिससे शरीर का सिस्टम सही से काम नही करता और भूख ना लगना पाचन शक्ति कमजोर होना आदि की समस्या हो जाती है।
  • व्ययाम ना करना वजन नही बढ़ने का कारण हो सकता है। व्ययाम करने से मसल्स टूटती है, जो हमारी डाइट द्वारा रिपेयर हो कर बड़ी बनती है। साथ ही मसल्स बड़ी होने से वजन भी बढ़ता है।
  • पौस्टिक आहार का सेवन नही करने से भी वजन नही बढ़ता है। इसलिए अपनी डाइट में पौस्टिक आहार को शामिल करें। साथ ही सुनिशिचत करें अपकी डाइट में प्रोटिन, कार्ब, केलोरी और पौस्टिक वाले आहार शामिल हो।
  • पर्याप्त नींद ना लेना भी वजन नही बढ़ने का एक मुख्य कारण है। HGH हार्मोन वजन बढ़ने के लिए जिमेदार होता है। अगर नींद पूरी ना हो तो HGH सही से रिलीज नही होता है। इसलिए 7 से 8 घंटे की नींद जरूर लें।

सर्दियों के मौसम में तेजी से वेट गेन करने के लिए डाइट प्लान।

सर्दियों में वेट गेन डाइट sardiyo me weight gain diet

  • सर्दियों में वेट गेन के लिए मुंगफली सबसे अच्छा फ़ूड है। इस गरीबों का बादाम भी कहा जाता है। इसमे प्रचुर मात्रा में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और केलोरी मौजूद होती है, जो वजन को तेजी से बढ़ाने में कारगर माना जाता है। इसके अलावा इसमें और भी कई पोषक तत्व होते है।
  • सर्दियों में दूध वेट गेन करने के लिए बहुत ही फायेदमंद माना जाता है। हालकी इसे की भी मौसम में पी सकते है। लेकिन वेट गेन के लिए फुल क्रीम वाला दूध फ़ायदेमंद होता है। इसमे मौजूद प्रोटीन, फैट और केलोरी तेजी से वजन बढ़ाने केलिए लाभदायक मानी जाती है।
  • सर्दियों में अंडे वेट गेन करने के लिए बहुत ही उपयोगी हो सकते है। इसे किसी भी मौसम में खाया जा सकता है। लेकिन गर्मी के मौसम में इसका पिला हिस्सा कम खाया जाता है, इसका एक कारण इसमे मौजूद फैट है जिसे लीन बॉडी बनने वाले लोग ना पसंद करते है। यह शरीर में गर्मी करने के साथ साथ फैट भी बढ़ाता है। वही सर्दियों में इसका पिला हिस्सा भी खाया जा सकता है।
  • शकरकंद सर्दियों के मौसम में वेट गेन में फायदेमंद हो सकता है, इसमे मौजूद कार्ब तेजी से वजन बढ़ाने में मददगार साबित होते है।
  • दालें और काले चने वेट गेन करने के लिए बहुत ही फायदेमंद है। सबूत मूंग दाल, मोठ दाल और काले चने अंकुरित करके खाने से इसमे मौजूद पोषक तत्व तेजी से वजन बढ़ाने में लाभकारी साबित होते है। साथ ही शरीर को शक्ति प्रदान करते है।

प्रोटीन के बारे में पढ़े Read Now

वेट गेन के लिए दिन का डाइट प्लान sardiyo me weight gain full day diet plan

  • दिन की सुरुवात करें एक से दो गिलास गुनगुने पानी के साथ इससे आपकी बॉडी के अंदर से टॉक्सिंस निकल जाते है, साथ ही मसल्स रिलेक्स हो जाती है और ब्लड सर्कुलेशन भी अच्छा होता है। 

30 मिनट्स बाद

  • ड्राई फ्रूट्स का सेवन करें एक मुठीभर भीगे हुए बादाम, किशमिश और अखरोट का सेवन करें। इसे आपको अच्छा न्यूट्रिशियन मिलेगा।
  • जिम जाने से 30 से 45 मिन्ट्स पहले दो ब्रॉउन ब्रेड के साथ किसी अच्छे ब्रेंड का पीनट बटर और एक केले को काट के बर्गर की तरह बनाकर खालें। यहां हम जिम जाने की बात इसलिए कर रहे है। बिना एक्सरसाइज किए वेट गेन नही करा जा सकता है। इसलिए एक्सरसाइज करें जिम या पार्क में। 
  • जिम से आने के बाद एक कटोरी दलिया या ओट्स का सेवन करें। दलिया में या ओट्स में एक केला चार भोगे हुए बादाम और चार खजूर को मिक्स करें। दूसरा एक गिलास दूध के साथ दो केले, चार खजूर, चार भीगे बादाम और एक चम्मच पीनट बटर का मिक्सर में शेक बनाकर लें। इन दोनों ही डाइट में से एक दिन दलिया ओर दूसरे दिन शेक का सेवन करें। 
  • ब्रेकफास्ट में आप एक या दो देसी घी के परांठे, सेन्डविच या चीला भी ले सकते है। अपनी डेली डाइट में ब्रेकफास्ट को कभी मिस ना करें। इससे आपको दिनभर ऊर्जा मिलती है।
  • दो से ढाई घन्टे बाद आप फ्रूट्स का भी सेवन कर सकते है। इसमे आप सब, पपीता या केले का सेवन कर सकते है।
  • लंच में एक कटोरी सलाद एक कटोरी दाल दो रोटी घी लगी हुई और एक कटरी चावल साथ मे मिक्सवेज वाली सब्जी का सेवन करें।
  • दो से ढाई घन्टे बाद थोड़े से ड्राई फ्रूट का सेवन कर लें। 30 मिनट बाद आप अपने मनपसंद की चाय पी सकते है। हो सकें तो दूध वाली चाय की जगह ग्रीन टी पीये। 
  • एक से डेढ़ घन्टे बाद आप जूस का सेवन करें। इसमे अनार का जूस या गाजर चकन्दर का मिक्स जूस का सेवन करें। 
  •  डीनर में एक कटोरी सलाद, एक कटोरी दाल, एक कटोरी चावल, एक कटोरी हरी सब्जी की भुजी और दो रोटी का सेवन करें।

सर्दियों में वेट गेन एक्सरसाइज।  sardiyo me weight gain excercise

अगर वजन तेजी से बढ़ाना है तो एक्सरसाइज करना बहुत ही जरूरी है। वर्कआउट के दौरान हमारी मसल्स टूट जाती है। और टूटी हुई मसल्स हमारी डाइट में मौजूद प्रोटीन तथा अन्य पोषक तत्वो से रिपेयर होकर नई मसल्स बनती है। जिससे शरीर की ग्रोथ बढ़ जाती है। 

  • एक्सरसाइज में पुशअप वेट गेन करने के लिए बेतरीन माना जाता है। इस एक्सरसाइज को हैम घर पर भी कर सकते है। डेली 3 से 4 सेट पुशअप के जरूर करें, हर सेट में 15 से 20 रेप निकले जिससे आपका वजन तेजी से बढ़ने लगेगा। इस एक्सरसाइज से ऊपर की बॉडी तेजी से ग्रो करती है। जिसमे चेस्ट, बेक, ट्रेसीएप्स, फोरआर्म और बाइसेप्स की मसल्स बनती है।
  • दूसर एक्सरसाइज है squats, जिससे  आपकी लोवर बॉडी के मसल्स बनती है। इसमे हिप्स, थाई और लेग की मसल्स बनती है। इस एक्सरसाइज में आपको 4 सेट्स करने है। हर सेट्स में 20 से 25 रेप्स जरूर निकले।
  • अगर आप जिम जाते है तो हेवी वेट ट्रेनिग करें अपने ट्रेनर से वेट गेन ट्रेनिंग जरूर लें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here