santra ke faydein Hindi 17 Benefits of Eating Oranges Healthy Way to Eat

0
16

santra ke faydein Hindi-संतरे खाने से होते है ढेरो फायेदे, आज हम इस लेख में संतरे के फायदे की जानकारी साझा करेंगें।

santra ke faydein Hindi- खट्टे-मीठे स्वाद और रस से भरा संतरा भले ही लोंग इस कम पसंद करते हों। लेकिन यह स्वस्थ के लिहज से एक लोकप्रिय फल है, जिसका उपयोग दुनिया भर के देशों में किया जाता है। लोग इसे छिलकर खाते हैं या इसका जूस भी निकालकर पीन पसंद करते हैं। इसके अलावा, संतरे के जूस का उपयोग कई प्रकार के पेय पदार्थों और जायकेदार व्यंजनों में भी किया जाता है।

संतरे इन दो प्रकार से सेवन करते है, यह बात आपको भी मालूम है। लेकिन आपको यह जानकर आश्चर्य होगा खाने में इस्तेमाल होने के अलावा इसे चिकित्सा में उपचार के लिए उपयोग किया जाता है। संतरे का इस्तेमाल कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स बनाने में भी किया जाता है, जैसे फेसवॉस, स्क्रब क्रीम इत्यादि में। 

जैसे संतरे का इस्तेमाल कई तरह से होता है उसी प्रकार दुनिया भर में  इसकी कई किस्मे पाई जाती है। लेकिन मुख्या बात यह है की इनमे से चार प्रकार की किस्म का इस्तेमाल जयदा होता है। जिसके बारे में आपको निचे दी गई जानकारी में पढ़ने को मिलेगा। 

गोल प्रकार का संतरा- यह सबसे कॉमन इसे सबसे महत्वपूर्ण मन जाता है और यह आसानी से उपलब्ध है। 

नेवल प्रकार का संतरा- इसका ऊपर का भाग पेट की नाभि की तरह होता है, इसी कारण से यह नेवल के नाम से भी प्रचलित है। 

ब्लड प्रकार का संतरा- इस संतरे में एसिड की मात्रा कम होती है। 

अभी तक हमने संतरे के कई प्रकारों में से कुछ प्रकार के बारे में जाना है। आइए अब इसके फायदों के बारें जानते है। यह किस प्रकार से हमरे स्वतः के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है 

santra ke faydein Hindi – Benefits of Oranges in Hindi

संतरा खाने से कई प्रकार के फायदे होते हैं। स्वादिष्ट होने के साथ पोषक तत्वों से भरपूर माना जाता है, इसके स्वास्थ्य लाभों के बारे में हम नीचे विस्तार से चर्च करेंगे जिसे पढ़कर आप भी इसका लाभ उठा सकेंगे।

अमरुद फायदे पढ़े Read here

1. ह्रदय के लिए फायदेमंद है संतरा (Orange is beneficial for the heart)

santra ke faydein Hindi- संतरे के में कई प्रकार के पोषक तत्व मौजूद होते है। इसमें पाये जाने वाला पोटेशियम ओर विटामिन-C ह्रदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। पोटैशियम का सेवन ह्रदय स्वस्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक होता है यह हाई ब्लडप्रेसर, हार्ट-अटैक और स्ट्रोक जैसे गंभीर खतरे को कम करने में सहायक है। और विटामिन-C कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल कर ह्रदय बनाये रखने में मदद करता है।

2. इम्युनिटी के लिए फायदेमंद है संतरा (Orange is beneficial for immunity)

santra ke faydein Hindi- जिन लोगों की इम्युनिटी ठीक नही है वह लोग संतरे का सेवन इम्युनिटी बढ़ाने के लिए कर सकते है। रोगप्रतिरोधक छमता को बढ़ने के साथ हमारे शरीर मे होने वाले बैक्टीरिया और वायरस को भी नष्ट करती है। इसके अलावा संतरे में मौजूद विटामिन-C प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत बनाने में मदद करती है। 

3.आंखों के लिए फायेदेमंद है संतरा (Orange is beneficial for the eyes)

santra ke faydein Hindi- संतरा का सेवन आंखों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसका कारण है संतरे में पाए जाने वाला विटामिन C जो आंखों को स्वस्थ्य बनाने के साथ आँख से जुड़ी बीमारियों जैसे मोतियाबिंद के खतरे कम करने में मदद करता है, जिस वजह से हमारी आंखों स्वस्थ्य रहती है।

4. वजन कम करने में फायदेमंद है संतरा (Orange is beneficial in reducing weight)

santra ke faydein Hindi- बढ़ते वजन और मोटापा कम करने के लिए संतरे के जूस का प्रयोग किया जा सकता है। यब वजन कम करने में और कन्ट्रोल करने में सहायक होता है। संतरे में फाइबर जैसे जरूरी पोषक तत्व भरपुर मात्रा में पाए जाते है। जो मोटापा कम करने उपयोगी मने जाते है। इसके अलावा इसमें कैलोरी की मात्रा कम पायी जाती है, जिस कारण से इसे वजन कन्ट्रोल करने वाले महत्वपूर्ण फल के रूप में देखा जाता है। संतरे में मौजूद कार्ब्स से शरीर को ऊर्जा प्रदान होती है।

5. किडनी स्टोन में फायेदेमंद है संतरा (Orange is beneficial in kidney stone)

santra ke faydein Hindi- किडनी में स्टोन की समस्या के लिए संतरे का जूस काफी फायदेमंद साबित हो सकता है, संतरे का रस किडनी में होने वाले स्टोन से बचने में मदद करता है। क्यो की इसमे साइट्रिक मौजूद होता है, जिसके कारण क्रिस्टल को स्टोन बनने रोकने में मदद मिलती है। रोजाना एक गिलास संतरे के जूस पीने से किडनी में स्टोन की समस्या से बचाव होता है। ऐसा इसमे पाये जाने वाले सिट्रिक एसिड के प्रभाव से हो सकता है।

6. कोलेस्ट्रॉल को कम करने में फायदेमंद है संतरा (Orange is beneficial in reducing cholesterol)

santra ke faydein Hindi- संतरे में फाइबर की मात्रा भरपूर पाई जाती है। फाइबर हमारे कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में फायेदेमंद है, इसके अलावा इसमें और भी जरुरी पोषक तत्व मैजूद होते है, जैसे – विटामिन-C, पोटेशियम ओर फ्लेवोनॉयड्स, जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में फायदेमंद माने जाते है।

7. ब्लड प्रेशर के लिये फायेदेमंद है संतरा (Orange is beneficial for blood pressure)

santra ke faydein Hindi- संतरे में फ्लेवोनोइड्स व पेक्टिन मौजूद  होता है, यह आवश्यक तत्व ब्लड प्रेशर में फायदेमंद होता हैं, जिससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मदद मिलती है, इसके अलावा में मौजूद पोटैशियम ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में सहायक होता है। इससे जुड़ी रीसर्च में पता चला है कि संतरा आहार में शामिल करने से हाई ब्लड प्रेशर, स्ट्रोक ओर दिल की बीमारियों से बचाने में सहायक होता है। 

8. कोलन कैंसर से बचाता है संतरा (Orange Prevents Colon Cancer)

santra ke faydein Hindi- एक वैज्ञानिक शोध के अनुसार फाइबर कोलन कैंसर से लड़ने और इससे बचाने में सहायक होता है, और संतरा फाइबर का एक मुख्य स्रोत माना हाता है। जो कोलन कैंसर को दूर रखता है।

9. डाइबिटीज में फायदेमंद है संतरा (Orange is beneficial in diabetes)

santra ke faydein Hindi- डाइबिटीज रोकने के लिए संतरा हो सकता है फायेदमंद। संतरे में भरपूर मात्रा फाइबर होता है। फाइबर तेजी से रक्त शर्करा ओर ग्लाइकोसिलेटिड हीमोग्लोबिन HbA1c डाइबिटीज को कम कर सकता है, जो टाइप 2 डाइबिटीज को बढ़ाने का कारण माना जाता है। टाइप 2 डाइबिटीज के रोगियों को रोजाना संतरे का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है।

10. गठिया रोग में फायेदेमंद है संतरा (Orange is beneficial in arthritis)

santra ke faydein Hindi- एक शोध के मुताबिक संतरे के तेल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी फंगल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण है, इस तेल से मालिश करने से गठिया के दर्द से आराम मिलता है। ऐसा करने से गठिया रोग दूर होता है।

11. पाचन और कब्ज में है फायेदेमंद संतरा (Orange is beneficial in digestion and constipation)

santra ke faydein Hindi- पाचन और कब्ज की समस्या में संतरा बहुत ही उपयोगी हो सकता है। संतरे में मौजूद फाइबर पाचन तंत्र को मजबूत करता है साथ ही कब्ज के लिए संतरे में मौजूद फाइबर रामबाण है, इसे खाने से पेट अच्छी तरह साफ होता है, यह स्टूल को नरम बनाकर मल त्यागने की प्रक्रिया को आसान कर देता है, जिससे बावासीर जैसी गंभीर बीमारी होने की सम्भवना खत्म होती है। और कब्ज की समस्या से छुटकारा मिलता है।

12. एनीमिया में फायदेमंद है अंतर (Difference is beneficial in anemia)

santra ke faydein Hindi- संतरे में विटामिन-C और आयरन की भरपूर मात्रा पायी जाती है। संतरा खाने से एनीमिया की बीमारी का खतरा टल जाता है इसमें मैजूद आयरन एनइमिया से लड़ने में मदद करते है। संतरे में विटामिन-C की मात्रा भरपूर पायी जाती है, और इसमे आयरन की मात्रा का पायी जाती है। विटामिन-C मात्रा भरपूर होने के कारण इससे आयरन के अवशेष बढ़ाने में मदद मिलती है। इसलिये संतरे के सेवन से एनीमिया से बचने में मदद मिलती है।

13. पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम फायेदेमंद है संतरा (Orange is beneficial for polycystic ovary syndrome)

  santra ke faydein Hindi- पीसीओएस का उपचार करने में सहायक है संतरा पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (Polycystic Ovary Syndrome) यह महिलाओं में हार्मोनल असंतुलन, मोटापा या तनाव द्वारा उत्पन्न होने वाली बीमारी है। पीसीओएस के मरीजों में दिल का रोग और टाइप 2 मधुमेह का जोखिम अधिक होता है। 

पीसीओएस की बीमारी से लड़ने के लिए कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स ध्यान रखने वाली बात यह है ब्ल्ड शुगर के स्तर पर कार्बोहाइड्रेट का प्रभाव वाले खाद्य पदार्थ का सेवन करना जरूरी है। संतरा एक लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाला फ्रुइट माना जाता है, जो पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम वाले लोगों के लिए फायेदेमंद सिद्ध हो सकता है।

14. त्वचा के स्वस्थ के लिए फायदेमंद है संतरा (Orange is beneficial for healthy skin)

santra ke faydein Hindi- संतरे में विटामिन सी की मात्रा अधिक पौई जाती है, जो एंटी एजिंग व युवी किरणों से बचाने के साथ साथ त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने का काम कर सकता है। इस समस्या से बचने के लिए रोजाना एक संतरे का सेवन करना चाहिये आप इसका जूस निकल कर पी सकते है। साथ ही संतरे के छिलके को पिसकर फेस मास्क बना सकते है यह मास्क ऑली त्वचा के लिए काफी उपयोगी हो सकता है। परंतु यह करने से पहले त्वचा विशेषज्ञ एडवाईज जरूर लें।

15. त्वचा के डार्क स्पॉट के लिए फायेदेमंद है संतरा (Orange is beneficial for dark spots of the skin)

santra ke faydein Hindi- संतरे के सेवन से त्वचा के डार्क स्पॉट को दूर करने में सहायक होता है। संतरा खाकर छिलकों को न फेंकें यह बहित ही उपयोगी है। छिलके में विटामिन-C की उच्च मात्रा मैजूद होती है। विटामिन-C दाग धब्बे दूर करने में व त्वचा को मुलायम बनाने में फायदेमंद हो सकता है। इसके अलावा यह नई त्वचा कोशिकाओं के पोषण के लिए सहायक है। संतरे के छिलके त्वचा में मौजूद हानिकारक पदार्थों को बहार निकलने का काम करते है और दाग धब्बे को हल्का करते है।

16. मुंहासों के लिए फायदेमंद है संतरा (Orange is beneficial for acne)

santra ke faydein Hindi- संतरे में पाए जाने वाला साइट्रिक एसिड त्वचा की डेड रिपेयर करने का काम करता है और संतरे में मौजूद विटामिन C के गुण मुहासों को खत्म करने का काम करते है। साफ और मिलायम त्वचा के लिए संतरे के छिलके का उपयोग फेस पैक के रूप में भी किया जा सकता है।

17. बालों के लिए फायेदेमंद है संतरा (Orange is beneficial for hair)

santra ke faydein Hindi- संतरे में पाए जाने वाले विटामिन A, C, E आयरन में एंटीऑक्सीडेंट मैजूद होता है जो बालों की हेल्थ को पोषण प्रदान करते है। जिससे बाल झड़ने की समस्या नही होती इसके अलावा बाल मजबूत व चमक दार बनते हैं।

ऊपर दी गई जानकारियो में अपने संतरे के फायदों को पढ़ा। आइये जानते है गुणों से भरपूर संतरे के न्यूट्रिशियन फेक्ट के बारे में।

संतरे में किस मात्रा में कौनसा तत्व मौजूद होता है।

संतरे के न्यूट्रिशियन फेक्ट (Nutrition Facts of Oranges)

संतरे के पोषक तत्व (Nutrients of Oranges)

पोषकतत्व     प्रति 100gm  (Nutrients per 100gm)

पानी 86.75gm (water 86.75gm)

उर्जा 47 कैलोरी (energy 47 calories)

कार्बोहाइड्रेट 11.75gm (Carbohydrate 11.75gm)

वसा 0.15gm (Fat 0.15gm)

प्रोटीन 0.94gm (Protein 0.94gm)

फाइबर 2.4gm (fiber 2.4gm)

शुगर 9.35gm (Sugar 9.35gm)

विटामिन (Vitamins)

फोलट 30 µg (Folate 30 µg)

नियासिन 0.282mgm (Niacin 0.282mgm)

राइबोफ्लेविन 0.04mgm (Riboflavin 0.04mgm)

थियामिन 0.087 मिलीग्राम (Thiamine 0.087 mg)

विटामिन सी 53.2mgm (Vitamin C 53.2mgm)

विटामिन ए 11  µg (Vitamin A 11 µg)

विटामिनई (अल्फा-टोकोफेरॉल)0.18mgm (Vitamin E alpha-tocopherol 0.18mgm)

इलेक्ट्रोलाइट्स (electrolytes)

पोटैशियम 181mgm (Potassium 181mgm)

मिनरल्स (minerals)

कैल्शियम 40mgm (Calcium 40mgm)

आयरन 0.1 मिलीग्राम (Iron 0.1 mg)

मैग्नीशियम 10mgm (Magnesium 10mgm)

फास्फोरस 14mgm (Phosphorus 14mgm)

जिंक 0.07mgm (Zinc 0.07mgm)

लिपिड (lipids)

फैटी एसिड सैचुरेटेड 0.015gm (Fatty Acid Saturated 0.015gm)

फैटी एसिड मोनोअनसैचुरेटेड 0.023mg (Fatty Acid Monounsaturated 0.023mg)

फैटी एसिड पॉलीअनसैचुरेटेड 0.025mg (Fatty Acid Polyunsaturated 0.025mg)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here