Peanuts ke fayde 10 of benefits how to buy

0
24

peanuts ke fayde (मूंगफली खाने के है कई फायदे)

Peanuts Ke Fayde

मूंगफली को हमारे भारत मे कई नामों से जाना जाता है, उसी तरह इसके कई सारे स्वास्थ्य सम्बन्धित फायदे भी है मूंगफली की खेती मूल रूप से दक्षिण अमेरिका उगाई जाती है , इसके अलावा मूंगफली भारत की मुखय महत्त्वपूर्ण तिलहनी फसल मानी जाती है। इसकी खेती गुजरात, आन्ध्र प्रदेश, तमिलनाडू तथा कर्नाटक जैसे राज्यों में सबसे अधिक उगाई जाती है। इसके अलावा राज्य जैसे मध्यप्रदेश, उत्तरप्रदेश, राजस्थान तथा पंजाब में भी यह काफी महत्त्वपूर्ण फसल के रूप में देखा जाने लगा है।

यहां मामरा बादाम के बारें में पढ़े- Click Now

(peanuts ke fayde) मूंगफली लोगों का सर्दियों में खाये जाने वाला सबसे सस्ता और मनपसंद नट्स है यह लोगों के टाइम पास का भी साधन माना जाता है। यह लोंगो के टाइम पास के साथ उनकी हैल्थ के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। इसे हम सस्ता बादाम भी कहते है, इसमे वह सभी गुण मौजूद होता है जो बादाम में पाया जाता है। लेकिन कुछ लोग इसकी कीमत से तुलना करके इस नजर अंदाज करते है।

इसी कारण से कम लोग जानते है इसके स्वास्थ्य फायदे। मूंगफली को सेहत का खजाना कहा जाता है इसमें प्रचुर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। जो शारीरिक ग्रोथ के लिए काफी सहायक होता है। इसके अलावा मूंगफली पाये जाने वाले अन्य गुण आयरन, कैलिशयम और जिंक विटामिन ई ओर विटामिन बी6 होता है। दोस्तों इस पोस्ट में हम आपको मुंगफली विस्तार रूप से फायेदे के बारे में बताने जा रहे है। इस जानकारी से आप भी लाभ उठा सकते है।


peanuts ke fayde मूंगफली की तासीर गर्म होती है
मूंगफली गर्म तासीर वाला फल है होता है, इसलिए मुंगफली सर्दियों में खाये जाने वाला सबसे पसंदीदा नट्स माना जाता हैं। मूंगफली को कड़कती ठंड में खाना सबसे बेहतर समय होता है। इसकी तासीर प्राकृतिक रूप से गर्म होती है, इसलिए इसका सेवन सर्दियों में रोजाना करें, लेकिन सीमित मात्रा में ही इसका सेवन करना चाहिए।

यदि आप ज्यादा मूंगफली के सेवन करेंगे तो कई सारी बीमारियों के होने का खतरा बढ़ सकता है। आइये जानते है मूंगफली के फायदो के बारे में।Peanuts ke fayde- डिप्रेशन को कम करने में मूंगफली है फायदे (Peenuts for Depression in Hindi)
मुंगफली को खाने से डिप्रेशन कम रहता है साथ ही डिप्रेशन का इलाज भी होता है। मुंगफली में पाए जाने वाला ट्रिपटोफान नाम का एमिनोएसिड मौजूद होता है। जो मूड को सही करने वाले हार्मोन सेरोटोनिन का स्तर बढ़ता है। जिससे हमारा मूड अच्छा रहता है, ओर मन को शांति मिलती है।

Peanuts ke fayde- शारीरिक विकास के लिए है मूंगफली फायदेमंद


आकसर लोग अपने बच्चों के अच्छे विकास के लिए उन्हें बादाम का सेवन करते है लेकिन आप सर्दियों के मौसम में मूंगफली का सेवन अवश्य करवाएं। क्यो की मूंगफली में वह सभी गुण होते है जो बादाम में पाए जाते है, मुंगफली में शरीर के लिए आवश्यक कई एमिनो एसिड्स और प्रोटीन की प्रचुर मात्रा पाई जाती है। जो शरिरिक ग्रोथ के लिए उपयोगी माना जाता हैं।

Peanuts ke fayde- दिमाग के लिए फायदेमंद है मूंगफली

मूंगफली में पाए जाने वाला विटामिन बी 3 हमारे दिमाग की हेल्थ के लिए बहुत जरूरी होता है, इससे दिमाग तेज होता है साथ ही याददाश्त अच्छी करने में सहायक होता है। इसके अलावा इसमें पाए जाने वाला रेस्वेराट्रोल नाम का फ्लेवोनोइड तत्व दिमाग में ब्लड प्रवाह 30% तक बढ़ा देता है। जिससे दिमाग स्वस्थ रहता है ओर सूचारू रूप से काम करता है।

Peenuts For Weight Loss In Hindi

Peanuts ke fayde- वजन कम करने में फायदेमंद है मूंगफली


मूंगफली में प्रोटीन और फाइबर को मात्रा भरपूर पायी जाती है। इसे एनर्जी का अच्छा स्रोत भी माना जाता हैं। इसके सेवन से जल्दी भूख नहीं लगती। इसके दोनों पोषक तत्व जो भूख को कम करती है। इसलिए अगर आप भोजन के बीच में थोड़ी सी मूंगफली खाये तो भूख कम लगेगी है। जिससे वजन कम करने मे काफी फायदा हो सकता है। प्रतिदिन मूगंफली के सेवन से जल्द ही वजन कम किया जा सकता है।

Peanuts ke fayde- त्वचा रोग के लिए फायदेमंद है मूंगफली


मूंगफली में विटामिन ई पाया जाता है , जिससे हमारी त्वचा की चमक बढ़ती है और त्वचा में ड्राईनेस जैसी प्रॉब्लम को कम करने में मदद मिलती है। जिससे त्वचा मुलयम ओर चमक दार बनती है।

Peanuts ke fayde- मजबूत हड्डियां और ऊर्जा के लिए फायदेमंद है मूंगफली


मूंगफली में आयरन और कैल्शियम की प्रचुर मात्रा होती है, जिससे रक्‍त में ऑक्‍सीजन के प्रवाह अछी तरह होता है और हड्डियों को स्वस्थ ओर मजबूत बनाने का काम करती है। जिससे आपके शरीर के विकास में महत्‍वपूर्ण मदद मिलती है। यह शरीर के पोषण से संबंधी सभी आवश्कताओं को पूरा करने में सक्षम है। मूंगफली में विटामिन,खनिज और एंटीऑक्‍सीडेंट मौजूद रहता है जिससे के कारण शरीर को ऊर्जा प्रदान होती है।

Peanuts ke fayde- सर्दी जुकाम में मूंगफली है फायदेमंद


सर्दी जुकाम में मूंगफली का सेवन करना फायदेमंद है। सर्दी के मौसम में मूंगफली खाने से शरीर को गर्मआहट मिलती है। जो सर्दी जुकाम और खांसी जैसी बीमारियों से हमें बचाता है।

Peanuts ke fayde- गर्भवास्था में मूंगफली है फायदेमंद


प्रेग्नेंट लेडी के लिए मुंगफली का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है। मूंगफली के सेवन से गर्भ में का पोषण अछी तरह से होता है जिससे बच्चा स्वस्थ्य पैदा होता है।

Peanuts ke fayde- झुर्रियां के लिए फायदेमंद है मूंगफली


जैसे जैसे हमरी उम्र बढती है उसी दौरान झुर्रियों की समस्या भी बढ़ती जाती है। ऐसे में मूंगफली का सेवन करा जाए तो इस समस्या से छुटकारा मि सकता है क्यो की इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण बढती उम्र में होने वाली झरिया ओर बारीक लाइन को बनने से रोकने में फायदेमंद है। इसके अलावा मूंगफली के सेवन से ह्रदय रोग से सम्बंधित बीमारियों का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है।

Peanuts ke fayde- डायबिटीज में फायदेमंद है मूंगफली

मूंगफली खाने से डायबिटीज का खतरा कम होता है। एक संतुलित मात्रा में प्रतिदिन मूंगफली खाने से डायबिटीज होने की सम्भावना लगभग 21% तक कम हो जाती है। मूंगफली में पाए जाने वाला मैंगनीज नाम का तत्व ब्लड शुगर कन्ट्रोल करने में मददगार साबित होता ह

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here