papita khane ke fayde 15 amazing benefits of eating papita

1
170

papita khane ke fayde और उपयोग

पपीता (Papaya) एक ऐसा फल है, जो हमारे आसपास की मार्केट में आसानी से मिल जाता है। लेकिन कई लोग इसे अपनी डाइट में शामिल नहीं करते। क्योंकि वह इसके औषधीय गुणों से अनजान हैं। हम इस लेख में आपको ( papita khane ke fayde )पपीता खाने के फायदे बतायेंगे (Benefits of papaya)। 

इसका सेवन कई प्रकार की बीमारियों के में भी किया जाता है। इसके अलावा इसकी पत्तियों (leaves) में भी औषधीय गुण मौजूद होते हैं। जो स्वास्थ्य जीवन जीने के लिए हमें सहायता करता है। हम आपको आसान भाषा में पपीते के फायदे और इससे समन्धित जानकारी देंगे। जिससे पपीते को लेकर आपका नजरिया बदलेगा और आप इसे अपनी आहार में शामिल कर इसका भरपूर लाभ ले सकेंगे।

1. पपीता क्या है? (What is papaya?)

पपीता एक फल है। आयुर्वेद के अनुसार पपीते के सेवन से बीमारियां दूर रहती हैं। इसका पौधा आसानी से उगने वाला होता है। पौधे पर 9 से 10 माह में फल तैयार होता है। साथ ही इसके फल गोल तथा विभिन्न आकार के होते हैं। जो कच्ची अवस्था में हरे रंग के तथा पकने के बाद पीले रंग में बदल जाते हैं। इसकी पत्तियां गहरे हरे रंग की होती हैं। जो दिखने में त्रिशूल के आकार की होती हैं।

आगे से दिखने में इसकी पत्तियां प्लेन और पीछे से सिराए उभरी हुई होती हैं। पके हुए पपीते को पहचानने के लिए हल्के नाखून से दबाने पर पानी बाहर निकलता है। इसके अलावा पपीता कच्ची अवस्था में हो तो दूध जैसा पदार्थ बाहर निकलता है।

2. पपीते के अन्य भागों में नाम (Name in other parts of papaya in Hindi)

  • संस्कृत भाषा में पपीते का नाम- एरंड कारकती, ब्रह्मरंडी

पपीता,

  • कन्नड़ भाषा में पपीते का नाम- परंगीमारा, गोपी
  • गुजराती भाषा में पपीते का नाम- पपयी, चिबदा
  • तेलुगु भाषा में पपीते का नाम- बोप्पयी, मधुरनाकामु
  • तमिल भाषा में पपीते का नाम- पप्पयी, परंगियामानाक्कु
  • बंगाली भाषा में पपीते का नाम- पपीता, पपीता
  • नेपाली भाषा में पपीते का नाम- मेवा
  • पंजाबी भाषा में पपीते का नाम- अरंदखरबुजा, खरबुजा
  • मराठी भाषा में पपीते का नाम – पपीता
  • मलयालम भाषा में पपीते का नाम- कप्पलम
  • अंग्रेजी भाषण का पिता का नाम- Watermelon tree, tree- Watermelon
  • अरबी भाषा में पपीते का नाम- आनाबहिंदी, अंबा-हिंदी
  • फ़ारसी भाषा में पपीते का नाम- अम्बाहिन्दी
Papita Khane Ke Fayde
papita khane ke fayde

3. पपीता खाने के फायदे (benefits of eating papaya in Hindi)

डाइजेशन में पपीता खाने के फायदे (Benefits of eating papaya in digestion in Hindi)

डाइजेशन खराब होने पर खाया हुआ खाना पेट में सड़ता है, जो रक्त को गंदा करता है। इस कारण शरीर में कई प्रकार की बीमारियां उत्पन्न हो जाती हैं। इसलिए खाली पेट पपीते का सेवन करना पेट के लिए फायदेमंद होता है।

डिप्रेशन के लिए पपीता खाने के फायदे (Benefits of eating papaya for depression in Hindi)

डिप्रेशन से ग्रस्त लोगों के लिए पपीता खाना फायदेमंद होता है। क्योंकि पपीते में एंटी डिप्रेशन गुण मौजूद होते हैं। जो तनाव को दूर कर मैं में मदद करते हैं।

हिमोग्लोबिन में पपीते खाने के फायदे (Benefits of eating papaya in hemoglobin in Hindi)

पपीते में विटामिन-B9 और आयरन पाया जाता है। जो शरीर में रक्त की कमी पूरा करके एनीमिया के खतरे से बचाता है।

एसिडिटी खत्म करने में पपीता खाने के फायदे (Benefits of eating papaya to eliminate acidity in Hindi)

एसिडिटी की समस्या होने पर शरीर में डायबिटीज, थायराइड और स्क्रीन से संबंधित समस्या हो सकती है। ऐसे में अगर पपीते का सेवन करते हैं। यह एसिडिटी को कम करने में कारगर माना जाता है।

पीरियड के दौरान दर्द में पपीते के फायदे (Benefits of papaya for pain during periods in Hindi)

वात दोष बढ़ने के कारण मासिक धर्म के दौरान दर्द का सामना करना पड़ता है। पपीते में कष्ट हर गुण मौजूद होने के कारण इस समस्या मैं राहत देता।

वजन कम करने के लिए पपीता खाने के फायदे (Benefits of eating papaya to lose weight in Hindi)

बढ़ते मोटापे से शरीर अस्वस्थ होने लगता है। जिस वजह से लोग भूखा रहकर मोटापा कम करते हैं। लेकिन ऐसा करने से शरीर में अंदरूनी कमजोरी आ जाती है। यदि आप वजन घटाना चाहते हैं। साथ ही कमजोरी की समस्या से बचना चाहते हैं। पपीते का सेवन करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है ( papita khane ke fayde )। क्योंकि पपीते में सभी जरूरी न्यूट्रिशन पाए जाते हैं जो शारीरिक कमजोरी को होने से रोकते हैं। वजन घटाने के लिए सुबह खाली पेट पपीता का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है।

इसके लिए आप पपीते को आधी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं जैसे आप दो रोटी खाते हैं तो एक रोटी कहां है और बाकी की भूख को कम करने के लिए पपीते का सेवन कर सकते हैं।

सूजन में पपीता खाने के फायदे (Benefits of eating papaya in inflammation in Hindi)

पपीते में विटामिन-C प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। जो किसी भी बीमारी के कारण होने वाली सूजन को कम करने में मदद करता है। 100 ग्राम पपीते किसी 1 से 62mg विटामिन सी प्राप्त होता है।

आंखों के लिए पपीता खाने के फायदे (Benefits of eating papaya for eyes in Hindi)

आंखों के लिए पपीते का सेवन करना फायदेमंद होता है। इतमें मौजूद विटामिन-A, C आंखों की रोशनी बढ़ाकर आंखों को स्वस्थ रखता है।

हड्डियों के लिए पपीता खाने के फायदे (Benefits of eating papaya for bones in Hindi)

पपीता खाने से हड्डियों को मजबूती मिलती है इसमें कैल्शियम की मात्रा भरपूर पाई जाती है जो हड्डियों को स्वस्थ रखने में फायदेमंद होती है। 100 ग्राम पपीते का सेवन करने से 20mg कैल्शियम की मात्रा मिलती है।

अनिद्रा में पपीता खाने के फायदे (Benefits of eating papaya in insomnia in Hindi)

ऐसे लोग जिन्हें नींद ना आने की समस्या रहती है। पपीते में मौजूद मैग्नीशियम नींद ना आने की समस्या तथा डिप्रेशन को दूर करता है। 100 ग्राम पपीते खाने से 21mg मैग्नीशियम मिलता है।

कमजोरी और थकान मैं पपीता खाने के फायदे (Benefits of eating papaya in weakness and fatigue in Hindi)

कमजोरी और थकान का प्रमुख कारण शरीर में पोटेशियम की कमी है। पपीते मैं प्रचुर मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है। जो आपको इस समस्या से छुटकारा दिला सकता है। 100 ग्राम पपीता खाने से 182mg पोटेशियम मिलता है।

दिमाग की सेहत के लिए पपीता खाने के फायदे (Benefits of eating papaya for brain health in Hindi)

ऐसे लोग जिनको भूलने की बीमारी है या अल्जाइमर तथा पार्किसन की समस्या है। पपीते मैं मौजूद फास्फोरस और जिंक इस समस्या के लिए लाभदायक हो सकता है। 100 ग्राम पपीता खाने से 10 एमजी फास्फोरस तथा जिंक 0.08mg मिलता है।

स्किन के लिए पपीता खाने के फायदे (Benefits of eating papaya for skin in Hindi)

पपीते में एंटीऑक्सीडेंट गुण और विटामिन-E भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। प्रतिदिन इसका सेवन करने से स्किन से जुड़ी प्रॉब्लम जैसे कील मुंहासे दाग धब्बे तथा झुर्रियां आदि दूर होती हैं। इसके अलावा पपीते के गूदे का फेस पैक चेहरे पर लगाया जा सकता है। यह सन डैमेज होने वाले नुकसान में फायदेमंद होता है।

कब्ज में पपीता खाने के फायदे (Benefits of eating papaya in constipation in Hin)

लंबे समय से कब्ज की समस्या से जूझ रहे लोग पपीते का सेवन कर सकते हैं इसमें कुदरती एंजाइम पाए जाते हैं जो कब्ज (Constipation) को कुछ ही दिन के सेवन से खत्म करने का दम रखते हैं। इसलिए प्रतिदिन अपनी आहार में पपीता शामिल करें।

बाबासीर में पपीते के फायदे (Benefits of papaya in piles in Hindi)

बवासीर (hemorrhoid) के रोगियों के लिए पपीता और पपीते वनस्पति दूध यानी आक्षीर फायदेमंद होता है। पपीते के सेवन से कब्ज दूर होता है। और मल पतला होता है। जिससे मल त्यागने में आसानी होती है तथा मस्सों की सूजन कम होती है। इसके अलावा इसकी आक्षीर का दूध मस्सों पर लगाने से बाबासीर में आराम दिलाता है। इस प्रयोग को करने से पहले चिकित्सा परामर्श जरूर लें।

रोग प्रतिरोधक क्षमता में पपीता खाने के फायदे (Benefits of eating papaya in immunity in Hindi)

पपीते में विटामिन-A, C, K भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जो शरीर से विषैले पदार्थ बाहर निकाल के प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर करता है। जिससे बीमारियां संक्रमण शरीर से दूर रहते हैं।

दिल के स्वास्थ्य मैं पपीता खाने के फायदे (Benefits of eating papaya for heart health in Hindi)

पपीते में मौजूद विटामिन-C पोटेशियम, एंटी ऑक्सीडेंट और फाइबर की मौजूदगी धमनियों को स्वस्थ रखने में मदद करती है। जो ब्लड फ्लो को बढ़ाने का काम करती है, तथा सरकुलेशन को बढ़ाकर शरीर में कोलेस्ट्रॉल को कम करने का काम करता है। जिससे हार्ड डिस्क फॉर स्टॉक खतरे को कम करने में मदद मिलती है।

दर्द में पपीता के फायदे (benefits of papaya in pain in Hindi)

पपीते में पेमिम एंजाइम (powerful antioxidant) होता है, जो प्राकृतिक दर्द निवारक का कार्य करता है। साथ ही इसके सेवन से शरीर में यूरिक एसिड का लेवल कम होता है। जो जोड़ों के दर्द के साथ साथ अन्य प्रकार के दर्द में भी लाभदायक होता है।

कैंसर से बचाने में पपीता खाने के फायदे (Benefits of eating papaya to prevent cancer in Hindi)

पपीते में शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट (powerful antioxidant) पाया जाता है। जिसे लाइकोपिन नाम से जाना जाता है, यह शरीर में कैंसर के सेल को बनने से रोकता है।

डायबिटीज में पपीता खाने के फायदे (Benefits of eating papaya in diabetes in Hindi)

जो लोग कई वर्षों से मधुमेह को नियंत्रित (control diabetes) करने के लिए, दवा का सेवन करते हैं। उनके लिए पपीते का सेवन फायदेमंद हो सकता है। यह नेचुरल तरीके से शुगर लेवल को नियंत्रण करने में सहायक होता है। इसके लिए पपीते का सेवन खाली पेट करना फायदेमंद होता है।

प्रोटीन पचाने में पपीता खाने के फायदे (Benefits of eating papaya to digest protein in Hindi)

(papita khane ke fayde in Hindi) जो लोग जिम करते हैं, उन्हें प्रोटीन का सेवन अधिक करना पड़ता है। तथा ऐसे लोग जो नॉनवेज का सेवन करते हैं। उनके लिए पपीते का सेवन फायदेमंद होता है। क्योंकि इसमें मौजूद विटामिन मिनरल्स प्रोटीन को पचाने में मदद करते हैं। इसके लिए पपीते में प्रोटीन मिक्स कर कर ले सकते हैं या इसकी स्मूदी का भी सेवन कर सकते है।

4. पपीता खाने का सही समय (right time to eat papaya in Hindi)

विशेषज्ञों (experts) के अनुसार पपीते का सेवन सुबह खाली पेट करना फायदेमंद होता है जो ऊपर बताई गई समस्याओं को दूर करने में कारगर है।

दोस्तों अभी तक हमने इस लेख में पपीता खाने के फायदे जाने हैं। पपीते के साथ-साथ इसकी पत्तियों का इस्तेमाल भी काफी फायदेमंद होता है। इसकी पत्तियों में भी ऐसे गुण मौजूद होते हैं। जो स्वस्थ्य और सौंदर्य के लिए बेहद उपयोगी होते हैं। मैं आपको पपीते के ऐसे गुण बताने जा रहा हूं जो आपके लिए बहुत ही काम का होगा आइए शुरू करते हैं।0

5. पपीते की पत्तियों के फायदे और इस्तेमाल (Benefits and Uses of Papaya Leaves in Hindi)

बालों के लिए पपीते के पत्तों का इस्तेमाल (use of papaya leaves for hair in Hindi)

उम्र से पहले बाल सफेद होना और झड़ना एक ऐसी समस्या है जो कम उम्र के लोगों मैं तनाव का कारण बन जाती है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए जानते हैं इसके उपाय।

  • सामग्री, उपयोग और फायदे
  • एक बड़ी पपीते की पत्ती लें।
  • इस पत्ती को अच्छे से साफ करके काट लें। 
  • अब इसे मिक्सी की मदद से पीसकर जूस बना ले या पेस्ट बना लें।
  • इस पेस्ट या रस को सप्ताह में एक बार 1 से 1.30 घंटे के लिए बालों पर लगाएं।
  • कैसे फायदेमंद है

इस प्रयोग के फायदे इसकी की पत्तियों में एंटीऑक्सीडेंट गुण, विटामिन-C, विटामिन-A, कैरोटीन और एंजाइम होते हैं। जो बालों में डैंड्रफ, बाल झड़ना, समय पहले बाल सफेद होना और बालों की स्किन में खुजली होना। इसके अलावा अन्य समस्याओं में भी काफी फायदेमंद होता है।

डेंगू चिकनगुनिया पपीते के पत्ते का इस्तेमाल (Dengue Chikungunya Papaya Leaf Uses in Hindi

  • सामग्री, उपयोग और फायदे
  • दो बड़े साइज के पपीते के पत्ते 
  • चार गिलोय के पत्ते
  • अब इन पत्तों को अच्छे से धो लें 
  • अब इसे मिक्सर की मदद से पीसकर उसका रस निकाल लें
  • इस रस को सुबह-शाम दो चम्मच खाली पेट इस्तेमाल करना चाहिए।
  • कैसे फायदेमंद है

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया है कि पपीते के पत्ते में कई गुण मौजूद होते हैं यह प्लेटलेट को बढ़ाने में मदद करते हैं, इसके अलावा इस प्रयोग में गिलोय के पत्ते का इस्तेमाल भी किया गया है। जो बुखार को कम करने में सहायक माने जाते हैं।

6. भारत में पपीता कहां उगाया जाता है (Where is papaya grown in India in Hindi)

वैसे तो भारत में सभी जगह पपीता उगाया जाता है। लेकिन इसकी सबसे ज्यादा उत्पादन आंध्र प्रदेश के करनूल, अन्तपुर और कडपा में होती है। यहां 16 लाख 87 हजार टन की पैदा वार होती है। जो भारत के कुल उत्पादन का 28% है। इसके अलावा गुजरात में 12 लाख 56 हजार टन का उत्पादन होता है। जो भारत के कुल उत्पादन का 21% है। कर्नाटका 6 लाख टन यानी भारत की कुल उत्पादन का 10% कर्नाटका में उगाया जाता है। इसके अलावा महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश पपीते का अच्छा उत्पादन करता है।

पपीते का उत्पादन पूरे विश्व भर में मेशक्सिको (Mexico) में सबसे ज्यादा होता है। यह पपीते का एक्सपोर्ट करने में नंबर वन देश है। इसके बाद ब्राजील (Brazil) नंबर दो और गुआटेमाला (gutemala) नंबर 3 और भारत का स्थान नंबर 7 पर आता है।

इस लेख के माध्यम से मैंने आपको पपीते और पपीते की पत्तियों के फायदे के बारे में बताया। जो किसी भी व्यक्ति के लिए फायदेमंद है। यह स्वास्थ्य के लिए कितना जरूरी है, आपको इस लेख को पढ़कर समझ में आ गया होगा। उम्मीद करता हूं यह लेख आपको पसंद आया होगा और पपीते को लेकर आपका नजरिया भी बदला होगा। इस लेख को पढ़ने के लिए आपका तहे दिल से धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here