Palk khane ke fayde 6 benefits of eating spinach how to buy

3
153

Palk (पालक)

Plak
Plak

Plak -पालक हैं गुणों का भंडार इसे खाने से होते है कई फायेदे, जानकर रह जाएंगे दंग।

पालक में प्रचूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स मौजूद रहते है। पालक के सेवन से शरीर मे संक्रमण होने का जोखिम कम हो जाता है और आपको बीमारियों से बचाता है। साथी ही पालक खाने से हड्डियों को मजबूती मिलती है, इसके अलावा पालक के सेवन से आँखों रोशनी भी बढ़ती है।

पालक हरी सब्जियों में मुख्य खाई जाने वाली सब्जियों में से एक है। पालक को आप कई तरह से खा सकते है, जैसे इसे कच्चा भी खा सकते है, इसे सब्जी बनाकर भी खा सकते है, इसके अलावा पालक का सलाद भी बना कर खा सकते है या फिर इसका जूस बना कर भी पी सकते है। 

पालक में पाए जाने वाले न्यूट्रिशन विटामिन A, विटामिन C, विटामिन K, मैग्नीशियम, मैगनीज और आयरन होते है। आँखों की रोशनी तेज करने के लिए साथ ही ऑक्सिडेटिव तनाव को कम करने और ब्लड प्रेशर को सही करने के लिए पालक का सेवन करना बड़ा ही फायेदेमंद होता है। आइये जानते है पालक खाने के फायेदे। इस लेख में हम आपको एक एक कर विस्तार से पालक खाने के फायेदे के बारे में बताएंगे जिसे पढ़कर आप भी इसका स्वस्थ्य लाभ उठा सके।

1. Palk haddiya banti hai majbut (पालक खाने से हड्डियां बनती है मजबूत)

यह तो आप जानते ही होगें हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए कैलिशयम वाले फूड्स का सेवन करना जरूरी है। डेरी फूड्स में कैलिशयम भरपुर मात्रा मैं मौजूद रहता है इसके अलावा पालक में कैलिशयम की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है। इसलिए कैलिशयम की कमी को पूरा करने के लिए पालक का सेवन भी किया जा सकता है।

2. Palk khane se ankho ki rosni badti hai (पालक खाने आंखों की रोशनी बढ़ती है)

पालक में विटामिन A मौजूद रहता है, विटामिन A आँखों की रोशनी तेज करने के लिए फायेदेमंद है। जो लोग पालक खाते है उनकी आँखों की रोशनी बढ़ती है। 

3. Palk khane se immunity majbut hoti hai (पालक खाने से इम्यूनिटी मजबूत होता है।

पालक में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाये जाते है। पालक खाने से रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है जिसे शरीर मे संक्रमण का खतरा कम हो जाता है और आप बीमार भी नही होंगें।

अंजीर के फायदे पढ़े Click Here

4. Palk khane se sarir ko urja milti hai (पालक खाने से ऊर्जा मिलती है)

पालक में भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम नामक पोषक गुण मौजूद होता है। पालक में मौजूद मैग्नीशियम शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है। पालक खाने से शरीर मे फुर्ती आती है और बार बार थकान की समस्या दूर होती है।

5. Khun ki kami ko dur karta hai palko (खून की कमी से बचत है पालक)

रक्त की कमी से एनीमिया हो सकता है ऐसे लोगों के लिए पालक खाना फायेदेमंद होता है। पालक में प्रचुर मात्रा में आयरन पाया जाता है। इसलिए पालक खाने शरीर मे रक्त की कमी पूरी होती है साथ ही एनीमिया का खतरा भी टल जाता है।

6. Wajan kam karne me fayedemand hai palk (वजन कम करने में फायेदेमंद है पालक)

पालक में फैट और कैलोरी की मात्रा कम होती है। साथ ही इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है इसमे फाइबर होने के कारण यह वजन कम करने में भी फायदेमंद है।

ऐसे ही स्वास्थ्य से संबंधित ढेर सारी जानकारीया पढ़ने के लिए आपको Helthyeevan.com पर मिल जाएगी। 

Palk

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here