omega 3 benefits in hindi | how to buy online ओमेगा-3 से ज्यादा फायदे

5
393

ओमेगा 3 कैप्सूल के उपयोग, फायदे और नुकसान omega 3 benefits in hindi 

Omega 3 benefits in hindi– ओमेगा 3 फैटी ऑइल का सेवन करने से पहले यह जानना बेहद जरूरी है ये किस प्रकार से हमरी हेल्थ के लिए फायदेमंद हो सकता है। इसका सेवन करने से क्या क्या फायदे है। आज के इस लेख में हम ओमेगा 3 की जानकारी साझा करेंगे।

जैसे ओमेगा 3 फैटी एसिड क्या है? ओमेगा 3 फैटी एसिड के फायदे, इसके प्रकार, इसकी डेली डोज कितनी लेनी चाहिए, साथी इसे नेचुरल आहार से कैसे प्राप्त करा जा सकता है? इसके अलावा और भी कई जानकारी इस लेख के माध्यम से कवर करेंगे, जिसे से आप ओमेगा 3 फैटी एसिड के बारें में सही से समझ सकें और इसका अच्छे से लाभ ले सकें।

Omega 3 benefits in hindi

चिया बीज के फायदे पढ़े Read Now

1. ओमेगा 3 फैटी एसिड क्या है? (What is Omega 3 Fatty Acid in Hindi)

ओमेगा 3 एक एसेंसियल पोलियुसेचुरेटेड फैटी एसिड है। जो हमारे शरीर के लिए बेहद उपयोगी है। यह हमारी स्किन, ब्रेन, बाल, दिमाग, दिल,कोलेट्रॉल, वजन घटाने और सेक्सुअल लाइफ के बहुत ही लाभकारी माना जाता है। इसके अलावा ओमेगा 3 फैटी एसिड के और भी के सवस्थय लाभ है। जिसे आप नीचे के लेख में पढ़ सकेंगे।

2. ओमेगा 3 फैटी एसिड के प्रकार? (Types of Omega 3 Fatty Acids in Hindi)

ओमेगा 3 फैटी एसिड के तीन प्रकार है।

  • ALA- Alpha linolenic acid
  • DHA- Docosahexaenoic acid
  • EPA- Eicosapentaentaenoic acid

यह प्रकार हम नेचुरल आहार से प्राप्त कर सकते है। इसकी पूरी जानकारी इसी लेख में 5 नम्बर पर है।

3. omega 3 khane ke fayde in hindi (benefits of eating omega 3 in hindi)

स्किन के लिए

Omega 3 benefits in hindi प्रतिदिन ओमेगा 3 का सेवन करने से त्वचा में होते है। गजब के फायदे। यह त्वचा से मुहासों को खत्म करने मदद करता है तथा त्वचा को मुलायम व चमकदार बनाता है। यह एक सन प्रोटेक्सन का भी काम करता है, सूर्य की किरणों द्वारा त्वचा डेमेज की समस्या से बचने में सहायक है। इसके अलावा त्वचा में कसावट लाता है, जिससे बढ़ती उम्र में होने वाली झुर्रियों की समस्या नही होती। साथ ही स्किन को डिहाइड्रेशन से बचाता है और स्किन क़्वालिटी भी इंप्रूव करता है।

बालों के लिए

Omega 3 benefits in hindi बालों की हेल्थ के लिए ओमेगा 3 फैटी एसिड के फायदे जबरदस्त माने जाते है। यह बेजान बालों को पोषण देकर मजबूत तथा चमकदार बनाता है। इसके अलावा हेयर फॉल की समस्या से भी छुटकारा दिलाता है।

बेहतर बनाये सेक्सुअल लाइफ

Omega 3 benefits in hindi इसका सेवन करने से फर्टीलिटी बेहतर होता है। यह पुरुषों में स्पर्म काउंट के साथ सीमेन स्तर को भी बढ़ाता है। इसके अलावा ओमेगा 3 के सेवन से शरीर के सभी अंगों में और गुप्त अंगों में रक्त का फ्लो बेहतर काम करता है, जिससे सभी अंगों को पोषण मिलता है और सेक्सुअल लाइफ बेहतर होती है।

दिमाग के लिए

Omega 3 benefits in hindi दिमाग के लिए स्वस्थ्यवर्धक है ओमेगा 3 फैटी एसिड। इसके सेवन से दिमाग स्वस्थ्य रहता है साथ ही याददाश बढ़ती है। इसका मुख्य कारण हमारे दिमाग का 60% हिस्सा फैट से बना होता है, इसलिए दिमाग के पोषण के लिए ओमेगा 3 फैटी एसिड की आवश्यकता होती है। मछली के तेल में मैजूद तीनो प्रकार के फैटी एसिड ऑइल दिमाग के लिए फायदेमंद हो सकते है।

हार्ट के लिए

ओमेगा 3 आहार का सेवन करने से हार्ट हेल्थ को स्वस्थ्य रखने में मदद मिलती है। इस में मौजूद DHA और EPA हार्ट फैल जैसे गंभीर खतरे से बचने में फायदेमंद है।

जॉइंट पेन के लिए

Omega 3 benefits in hindi जॉइंट पेन होने पर एक्सपर्ट द्वरा अखरोट खाने की सलाह दी जाती है इसका कारण अखरोट में मैजूद ओमेगा 3 ऑइल है, जो गठिया रोग से सुरक्षा प्रदान करते है। किसी व्यक्ति को जॉइंट पेन की समस्या है तो ओमेगा 3 से भरपूर आहार अपनी डाइट में शामिल करके इस समस्या से छुटकारा पा सकते है।

वजन घटाने के लिए

वजान घटाने और लीन बॉडी बनाने के लिए, ओमेगा 3 फिश ऑइल की गोलियों के रूप में बड़े बड़े बॉडीबिल्डर इस्तेमाल करते है। इसके सेवन से बॉडी का मोटाबॉलिज्म बढ़ता है जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है।

आँखों की हेल्थ के लिए

ओमेगा 3 ऑइल आँखों की रोशनी बढ़ाने में भी फायदेमंद है। बढ़ती उम्र का असर चेहरे तथा आँखों पर दिखता है। इस समस्या को कम करने में ओमेगा 3 ऑइल का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है।

कोलेट्रॉल के लिए

Omega 3 benefits in hindi ओमेगा 3 ऑइल कोलेट्रॉल कम करने में मददगार साबित हो सकता है। यह उच्च रक्तचाप को कम करता है साथी शरीर मे गुड कोलेट्रॉल लेवल को बढ़ाने में उपयोगी माना जाता है। इसके अलावा रक्त के थक्के जो शरीर के लिए नुकसानदेह होते है ओमेगा 3 के सेवन से ये बनने से रुक जाते है। यह सूजन की समस्या को भी दूर करता है और धमनियों की कार्य गति ठीक रखता है।

3. ओमेगा 3 फैटी एसिड प्रतिदिन खुराक की मात्रा? (Amount of Omega 3 Fatty Acids Per Day Dosage In Hindi)

Omega 3 benefits in hindi ओमेगा 3 की डेली खुराक की पूर्ती के लिए आपको कई फूड्स मिल जाएंगे। यह जानकारी बहुत ही इम्पोर्टेन्ट है की किस फूड्स में कितना mg ओमेगा 3 फैटी एसिड ऑइल मौजूद होता है। जिससे आप अपनी डेल जरूरत के अनुसार इन फूड्स का सेवन कर सकें। 

एक यक्ति की डेली ओमेगा 3 फैटी एसिड की आवश्कता WHO यानी वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन के अनुसार 1000mg है। यदि किस प्रकार की फिजिकल एक्टिव में इन्वॉल्व है तो 1000mg से 2000mg ले सकते है। इस खुराक की पूर्ती के लिए नेचुरल आहर या मार्केट में बिकने वाले फिस ऑइल का सेवन कर सकते है।

5. omega 3 foods in hindi. हाई रिच ओमेगा 3 ऑइल फूड्स (High Rich Omega 3 Oil Foods in Hindi)

  • ओमेगा 3 फैटी ऑइल प्राप्त करने के लिए मछली एक बेहतरीन विकल्प है। इमें

DHA- Docosahexaenoic acid

EPA- Eicosapentaentaenoic acid

मौजूद रहता है, जिसमे से DHA और EPA फैटी मछली में ही पाया जाता है। जैसे ट्यूना, हलीबेट, शैवाल, क्रिल्ल, सालमोन, सार्डिनेस, एनचोविस, मैकेरल, पॉम्फ्रेट, कातला, कैटफ़िश, पिंक पेरच और कीपर्स।

इन फिश में 100 ग्राम में कितना mg ऑइल की मात्रा पाई जाती है। आइए नीचे देखते है।

            फिश               100 ग्राम

  • सालमोन 2260 mg
  • सार्डिनेस   1693 mg
  • एनचोविस 1478 mg
  • मैकेरल 2646 mg
  • पॉम्फ्रेट 1230 mg
  • कातला 902 mg
  • कैटफ़िश 535 mg
  • पिंक पेरच 375 mg

ओमेगा 3 ऑइल की पूर्ति के लिए हैलीबेट, शैवाल, ट्यूना और क्रिल्ल ये चारों मछ्लीयां भी उपयोगी है।

  • ओमेगा ३ फूड्स के लिए सीड्स का भी इस्तेमाल किया जा सकता है इसमे भी प्रचुर मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड मौजूद रहता है। चिया सीड्स, फ्लेक्सीडस, पम्पकिन सीड्स और सनफ्लावर सीड्स।
  • ड्राई फ्रूट्स नट्स में अखरोट और बदम में

भी ओमेगा 3 ऑयल प्रचुर मात्रा में मौजूद रहता है।

6. ओमेगा 3 फैटी एसिड के क्या नुकसान है? (What are the disadvantages of omega 3 fatty acids In Hindi)

ओमेगा 3 के कोई मेजर साइडइफेक्ट नही है। बस आपको यह ध्यान रखना है इस हैवी डोज़ ना लें। सप्लीमेंट या फिश सीमित मात्रा में ही सेवन करें।

इस लेख में हमने जाना omega 3 क्या है? इसका सेवन करने से क्या क्या फायदे होते है। साथी नेचुरल डाइट से omega 3 कैसे प्राप्त कर सकते है। लेकिन जो लोग डाइट से ओमेगा 3 नही प्राप्त कर सकते है, वह लोग अच्छी कम्पनी का फिश ऑइल का प्रयोग कर सकते है। 

अच्छी कम्पनी का फिश ऑइल कैसे खरीदें।

फिश ऑइल खरीदते समय उसमें मौजूद इंगइडियन को अच्छे देखना चाहिए। एक फिश ऑइल में इंगइडियन की कितनी मात्रा होनी चाहिए। EPA और DHA की मात्रा 1000mg से अधिक हो। आप मार्किट में बिकने वाले कई तरह के फिश ऑइल से तुलना कर सकते है।

ओमेगा-3 किसमें पाया जाता है?

इन फूड्स में ओमेगा-3 प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। जैसे अखरोट, असली, चिया सीड्स, सनफ्लावर, ब्लूबेरी, अंडे की जर्दी, मछली आदि।

ओमेगा 3 कैप्सूल खाने का तरीका

लांच करने के बाद ओमेगा 3 खाने का समय सबसे उत्तम माना जाता है। 

ओमेगा 3 का मतलब क्या है 

ओमेगा 3 का मतलब ओमेगा 3 फैटी एसिड पोलीअनसैचुरेटेड वसा का प्रकार है।

ओमेगा 3 कैसे लेना चाहिए?

ओमेगा 3 पीएचडी लेने का सबसे अच्छा स्रोत वसायुक्त मछली है। लेकिन आप मछली नहीं खा सकते तो आप सप्लीमेंट का प्रयोग भी कर सकते हैं।

ओमेगा 3 कैप्सूल क्यों खाते हैं?

वजन घटाने से लेकर दिल के स्वास्थ्य में ओमेगा 3 फैटी एसिड का प्रयोग किया जाता है। इसके अलावा यह शिशु के मस्तिष्क का विकास अच्छे से करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here