Kishmish ke fayde 9 benefits of Raisins buy karne ka tarika

0
14

Kishmish खाने के चमत्कारी फायदे जानिए इसे खाने का सबसे सही और हेल्दी तरीका। 

Kishmish

सेहत के लिए इतने कमल की है किशमिश 10 ग्राम किशमिश खाने से होते है कई फायदे। इसे खाने का सबसे अच्छा और हेल्दी तरीका 

kismish ke fayde in hindi अगर आपका दिन में कभी भी  स्नैक्स (snacks) खाने का मन कर रहा हो तो आप उसकी जगह किशमिश भी खा सकते है। यह स्वादिष्ट तो होती ही है, साथ ही इसे हेल्दी स्नैक्स भी माना जाता हैं। 

किशमिश में फास्फोरस, कैल्शियम और पोटेशियम भरपूर मात्रा में मिलता है, जो बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास में काफी फायदेमंद है। बच्चों को किशमिश खिलाने से उनके मस्तिष्क को पोषण मिलता है और याददास भी मजबूत होती है। किशमिश में उच्च मात्रा में फाइबर पाया जाता  है

1. Kishmish are beneficial in removing constipation- कब्ज दूर करने में फायदेमंद है किशमिश

किशमिश खाने से कब्ज जैसी बीमारी में बहुत फायदा मिलता है। किशमिश को पानी में भिगोकर खाने से कब्ज दूर होती है। अगर आपको कब्ज, एसिडिटी और थकान की समस्या है, तो यह आप के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है। इसका नियमित रूप से सेवन करने से जल्द ही आपको फायदा होने लगेगा।

2. Kishmish remove blood loss- खून की कमी को दूर करती किशमिश 

दोस्तों अगर शरीर में खून की कमी हो तो एनीमिया जैसी बीमारी का खतरा बना रहता है। किशमिश में पर्याप्त मात्रा में विटामिन बी कॉम्प्लेक्स होता है जिससे खून की कमी नहीं होती। अगर आप के शरीर में खून की कमी है तो आप 7-10 किशमिश का सेवन रोजाना कर सकत

kaju ke fayede click here

3. Kishmish blood pressure- ब्लड प्रेशर

यदि आपको या आपके के घर में किसी को हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत है तो रात को आधे गिलास पानी में 8-10 किशमिश भिगो कर रख दें। सुबह उठकर बिना कुछ खाएं खाली पेट किशमिश के पानी को पी लें। अगर आप भीगी हुई किशमिश को खाना चाहें तो खा सकते हैं। इससे कुछ दिन में हाई ब्लड प्रेशर की समस्या में आराम मिलेगा।

4. Kishmish keep liver healthy- लिवर को सेहतमंद रखता है किशमिश

प्रतिदिन किशमिश के पानी को पीने से आपके लिवर को सेहतमंद बनाए रखने मदद मिलती है और उसे सुचारू रूप से काम करने के लिए प्रेरित करने का काम भी करती है। इसके आलावा किशमिश का पानी आपके मेटाबॉलिज्म को नियंत्रित करने में भी सहायक माना जाता है।

5. Kishmish are helpful in increasing weight- वजन बढ़ाने में मददगार है किशमिश

अगर आप अंडरवेट हैं आपका वजन आपकी हाइट के अनुसार काम है आप काफी दुबले पतले है और अपने वजन को बढ़ाना चाहते हैं, तो किशमिश आपकी वजन को बढ़ाने में मदद कर सकती है। किशमिश में फ्रुक्टोज भरपूर मात्रा में होती है, जो शरीर का वजन तेजी से बढ़ाने में मदद कर सकती है।

6. The right and healthy way to eat Kishmish – किशमिश खाने का सही और हेल्दी तरीका 

ज्यादातर लोग किशमिश को बाजार से लाकर ऐसे ही खाते हैं लेकिन कुछ स्टडी में पता चला है भीगे हुए किशमिश खाना सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है। हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि किशमिश को भिगोकर खाना चाहिए क्योंकि इससे एंटीऑक्सीडेंट्स और न्यूट्रिएंट्स की मात्रा सूखे किशमिश की तुलना में अधिक  होती है। किशमिश रात को पानी  में भिगोकर सुबह खाली पेट खाएं। ऐसा करने से आप बीमारियों से भी बचे रहेंगे और यह आपको दिनभर चुस्त दुरुस्त भी रहेगी।

7. Soaked Kishmish are beneficial for digestion power- पाचन शक्ति के लिए फायदेमंद है भीगी हुई किशमिश 

जिन लोगो की पाचन शक्ति कमजोर है, वह लोग भीगे हुए किशमिश का सेवन करें। आठ से दस किशमिश रातभर भोगों कर छोड़ दे, सुबह खली पेट किशमिश खाकर ऊपर से उसका पानी पीलें। यह करने से आपकी पाचन सकती मजबूत होगी।  

8. Kishmish are effective in increasing immunity- इम्यूनिटी बढ़ाने में असरदार है किशमिश 

अगर आपकी इम्यूनिटी कमजोर है, और आप अपनी  इम्यूनिटी पावर को मजबूत करना चाहते है, तो आप भीगी हुई किशमिश का सेवन करना शुरू कर दें, इससे आपकी इम्युनिटी पवार बढ़ने लगेगी।

9. Benefits of eating soaked Kishmish भीगी किसमिश खाने के फायदे 

अगर आप भीगी हुई किशमिश का सेवन सुबह खाली पेट करते है तो इससे आपकी स्किन कुछ ही दिनों में ग्लो करने लगती है, और आप आकर्षक दिखने लगते है। 

जिन पुरुषों का स्पर्म नहीं बनता शारीरिक कमजोरी महसूस कर रहे है उनके लिए भीगी किशमिश बहुत फायदेमंद साबित हो सकती है।  

Kishmish खरीदने से पहले किशमिश की क्वालिटी की पहचान कैसे करें। 

अगर आपको किशमिश की क्वालिटी की पहचान करने नहीं आती तो निश्चिंत रहे, हम आपको बताने जा रहे है की आप इसकी पहचान कैसे करें। दोस्तों किशमिश के कलर से आप उसकी  क्वालिटी को पहचान सकते है,  यदि किशमिश का कलर हल्का हरे रंग  का हो तो वह फ्रेश किशमिश होती है। अगर किसमिश का कलर गोल्डन हो तो वह भी फ्रेश होती। कुछ इमेज नीचे दिए गए है, जिससे आप अच्छा क्वालिटी की किशमिश को पहचान सकते है।  

Kishmish Ke Fayde In Hindi

ख़राब किसमिश ( Kishmish) की पहचान कैसे होती है यह भी जाने ले खराब किशमिश का कलर लाल पन में होता है। यह खाने में ज्याद खराब नहीं लगती लेकिन इसमें भरपूर मात्रा में पोशाक तत्व नहीं होते। यह लाल पन में क्यों होती है? क्या इसकी पैदवार लाल पन में ही होती है? तो इसका उत्तर है नहीं इसकी पैदवार लाल पन में नहीं होती। फ्रेश किशमिश जब 6 से 12 महीने पुरानी हो जाती है तो वह लाल पन में हो जाती है। किशमिश खरीदते समय इन सब बातो का ध्यान रखे। ख़राब किशमिश के कुछ इमेज हम निचे दाल रहे है, इसे देख कर आप पाचन सकते है।  

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here